/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, November 21, 2011

रद्द होंगे सैकड़ों टीईटी फार्म, बढ़ेगी परेशानी

रद्द होंगे सैकड़ों टीईटी फार्म, बढ़ेगी परेशानी ( Chattisgarh TET - Hundreds of TET form are going to cancel due to incomplete / incorrect details)


रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के फार्म की स्केनिंग शुरू कर दी है। ज्यादातर फार्मो में दी गई जानकारियां आधी-अधूरी निकल रही हैं। इससे व्यापमं की परेशानी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि व्यापमं टीईटी के सैकड़ों फार्म रद्द कर सकता है।


व्यापमं ने टीईटी फार्म जमा करने के लिए अंतिम तिथि 17 नवम्बर रखी थी। इससे पहले ही व्यापमं कार्यालय में रोजाना सैकड़ों की संख्या में फार्म आ रहे थे। वहां के दैनिक वेतनभोगी फार्म की छंटाई कर रहे थे। व्यापमं ने इनकी स्केनिंग भी शुरू कर दी है।
बताते हैं कि परीक्षा से संबंधित डाटा तैयार करने के लिए रोजाना 25 से 30 फार्म की स्केनिंग हो रही है। इसमें काफी त्रुटियां निकली हैं। मसलन, कई उम्मीदवारों ने विषय के कालम में टिक नहीं लगाई है। परीक्षा केन्द्र की जानकारी भी नहीं भरी गई है। 450 रूपए शुल्क देने के बाद भी केवल एक परीक्षा में बैठने की अर्जी लगाई गई है। यही नहीं, ऎसी कई गलतियां हैं, जिन्हें सुधारना व्यापमं के बस में नहीं है। व्यापमं के अधिकारियों का कहना है कि स्केनिंग के बाद पता लग सकेगा कि गल्तियां कैसी हैं। इसके बाद ही फार्म रद्द करने के संबंध में फैसला होगा।

मुख्यमंत्री करेंगे चर्चा


उम्मीदवारों की संख्या को देखकर बिना विवाद के परीक्षा कराना चुनौती बन गई है। पीएमटी की तरह इसमें भी सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंकने का फैसला कियाहै। बताया जाता है कि सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह वीडियो क्रान्फेंसिंग के दौरान कलेक्टर व एसपी से अन्य मुद्दों के साथ टीईटी परीक्षा केन्द्र के संबंध में भी चर्चा करेंगे। उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए माना जा रहा है कि व्यापमं को दो हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाने होंगे।(सिटी रिपोर्टर)

पहले ही सख्त हिदायत
फार्म में लगातार हो रही त्रुटि को लेकर इस बार व्यापमं सख्ती के मूड में नजर आ रहा है। व्यापमं ने फार्म के साथ ही यह भी सूचना प्रकाशित की थी कि उम्मीदवार फार्म ध्यान से पढ़ें। त्रुटि होने पर फार्म रद्द किया जा सकता है। साथ ही उम्मीदवारों को यह भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि उत्तरपुस्तिका में कई जानकारियां फिर पूछी जाएगी। उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि फार्म
और उत्तरपुस्तिका की जानकारियां एक हों।

तारीख पर कशमकश
इस परीक्षा में करीब छह लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना है। संख्या अधिक होने से व्यापमं को परीक्षा तिथि तय करने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। व्यापमं में अभी इस बात को लेकर कशमकश चल रही है कि परीक्षा छुट्टी के दिन कराई जा या अन्य दिनों में। व्यापमं नियंत्रक प्रदीप चौबे का कहना है कि अध्यक्ष से चर्चा कर परीक्षा की तिथि जल्द की घोषित की जाएगी।
News Source : http://www.patrika.com/news.aspx?id=717837
-------------------------------------------