/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 8, 2011

No vacancy but recruitment exam was conducted

बिना पद ले ली भर्ती परीक्षा ( No vacancy but recruitment examination takes by roadways department of Rajathan)

जयपुर। रोडवेज में जिस पद के लिए रिक्तियां ही नहीं थीं, उसकी भर्ती परीक्षा ले ली गई। इतना ही नहीं बाकायदा रिजल्ट घोषित कर ट्रेड टेस्ट भी करा लिया गया। इसका रिजल्ट नहीं निकलने पर मामले का खुलासा हुआ। भर्ती परीक्षा देने वाले 211 परीक्षार्थी अब परेशान हैं। रोडवेज के कार्मिक शाखा के बार-बार स्पष्टीकरण मांगने के बाद भी भर्ती की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया। इतना कुछ होने के बाद भी इस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के बजाय रोडवेज ने न केवल उसका 8.96 लाख का भुगतान किया बल्कि अब अधिकारियों की भर्ती परीक्षा लेने की जिम्मेदारी उसे सौंप दी है।
यह निकाली थी भर्ती
रोडवेज ने दो चरणों में चालक-परिचालक, आर्टिजन ग्रेड द्वितीय एवं तृतीय के 1584 पदों के लिए भर्ती नवंबर 2010 में निकाली थी। भर्ती करने वाली निजी कंपनी ने इसकी परीक्षा जनवरी, 2011 में आयोजित की। सितंबर, 2011 को परिणाम घोçष्ात किया गया। इसके बाद मामला न्यायालय में विचाराधीन चल रहा है।
यूं खुला मामला
टे्रड टेस्ट का परिणाम घोçष्ात होने के बाद एक अभ्यर्थी ने ट्रेड वेल्डर (द्वितीय ग्रेड) के परिणाम के बारे में जानकारी मांगी। अभ्यर्थी ने रोडवेज से पूछा था कि लिखित परीक्षा के बाद उसका ट्रेड टेस्ट लिया गया था लेकिन रोडवेज ने जो परिणाम घोçष्ात किया, उसमें ट्रेड वेल्डर (द्वितीय ग्रेड) का परिणाम ही नहीं था। अभ्यर्थी की बात पर रोडवेज के अफसर भी हैरान रह गए। क्योंकि रोडवेज ने इन पदों के लिए कभी रिक्तियां ही नहीं निकाली थी, फिर भी परीक्षा हो गई।
 मुझे इस मामले के बारे में कोई जानकारी नहीं है। ऎसी कोई नोटशीट या शिकायत मेरे पास नहीं आई है।
मंजीत सिंह सीएमडी, रोडवेज
नहीं दिया जवाब
अभ्यर्थी की ओर से सूचना मांगने के बाद रोडवेज की प्रशासनिक अघिकारी (कार्मिक) ने भर्ती करने वाली कंपनी को पत्र भेजा। पत्र में लिखा गया कि परीक्षा की तिथि से पहले 26 नवंबर, 2010 को पत्र भेजकर पदों की जानकारी दे दी गई थी। इसके बावजूद वेल्डर पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल क्यों किया गया। इस बारे में 27 जुलाई 2011, 10 अगस्त, 2011 और फिर 1 नवम्बर, 2011 को पत्र भेजा गया। इन पत्रों का कोई जवाब नहीं दिया गया।
65 हजार की भर्ती करेगा जलदाय विभाग
19 वष्ाोü के लम्बे अंतराल के बाद जलदाय विभाग को आखिर तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की सुध आ ही गई। विभाग ने सभी जोनों को प्रस्ताव भेजकर तकनीकी कर्मचारियों के रिक्त पड़े पदों की सूचना मांगी है। सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार को यह भर्ती प्रस्ताव भेजा जाएगा। वर्तमान में तकनीकी कर्मचारियों के 65 हजार पद रिक्त पड़े हैं।
विभाग ने 1992 में तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती की थी। इसके बाद लगातार सेवानिवृत्ति की वजह से विभाग में कर्मचारियों की कमी हो चली थी। प्रांतीय नल-मजदूर फेडरेशन व विभाग के अन्य कर्मचारी संगठन लंबे समय से भर्ती की मांग कर रहे थे। करीब दो महीने पहले विभागीय अघिकारियों की बैठक में इसे लेकर चर्चा की गई थी, जिसमें 65 हजार पद खाली होने की बात सामने आई थी। इनमें पम्प ड्राइवर, विद्युतकार, वॉलमैन, फीटर, मीटर रीडर, एमआरटी आदि पद शामिल हैं।
News Source : http://www.rajasthanpatrika.com/news/Jaipur/1172011/jaipur-news/244584
------------------------------------------