/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, November 26, 2011

UPTET - Candidates can apply for three distrcts in a Mandal in Uttar Pradesh

टीईटी का होगा जिला कॉडर तीन जिलों में दे सकेंगे अर्जी ( UPTET - Candidates can apply for three distrcts in a Mandal in Uttar Pradesh)

All 3 districs are of same Mandal. See News -

लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की मेरिट जिला स्तर पर तय होगी। सूबे के प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की जिम्मेदारी अब बेसिक शिक्षा विभाग की होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद मेरिट तैयार करने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग को सौंप देगा और अभ्यर्थी को तीन-तीन जिलों में आवेदन के लिए मौका रहेगा लेकिन यह जिले एक ही मण्डल के होंगे। सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने जनवरी 2012 तक रिक्त पदों को भरने के लिए मंजूरी दी है। इसके बाद बीएड करने वाले प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त नहीं हो सकेंगे। सिर्फ बीटीसी वाले ही टीईटी के जरिये प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में शरीक हो सकेंगे। टीईटी का रिजल्ट आने के बाद परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति की कवायद सोमवार से शुरू हो जाएगी। शनिवार को निदेशालयों में अवकाश होने की वजह से रिक्तियों के बाबत विज्ञापन तो जारी हो सकता है लेकिन आगे की कार्रवाई दो दिन बाद ही होगी। शिक्षक के चयन के लिए टीईटी की मेरिट ही आधार होगी। इस मेरिट को जिले स्तर पर आरक्षण के नियमों में रखकर बनाया गया है। शिक्षकों का कॉडर भी ड्रिस्ट्रिक लेबल का होगा। शिक्षक पद के लिए टीईटी पास करने वाला अभ्यर्थी तीन जिलों में ही आवेदन कर सकेगा। आवेदकों की टीईटी की मेरिट के आधार पर चयन सूची तैयार होगी और फिर काउंसलिंग करके नियुक्ति पत्र जारी कर दिये जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों जिलों की चयन सूची में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए वरीयता मांगी जाएगी और उसी के आधार पर आगे चयन होगा और तीनों जिलों की मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए दो स्थानों की दावेदारी निरस्त करके लो मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग की होगी 72 हजार रिक्त पदों को भरने की जिम्मेदारी

News : Rastriya Sahara (26.11.11)
**********************************
Important Points :
1. This is the last chance for B Ed Candidates to become Primary Teacher as per NCTE notification.
2. Candidates can apply for three districts in Mandal.
3. Notification/Advertisement will be issued in 2-3 daya, most possibly on Monday by Basic Education Department UP.
3. TET merit is the basis for selection.

2 comments:

  1. selection of three districts should be from a single mandal or may be from different mandals plz reply

    ReplyDelete
  2. i am from kairan- shamli (parbudhnagar).in saharanpur mandal there is only two districts(saharanpur and muzaffarnagar). as the new district parbudhnagar (shamli-kairana) is added in saharanpur mandal recently. will the merit of parbudhnagar be different than muzaffarnagar. i think it is impossible because according to the vacacant seat provided by basic education parbudhnagar is not counted as a different districts.
    at last my question is that can i aply in different mandal for third district selection

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।