/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, February 17, 2012

डाकघर और स्टेट बैंक में पहले दिन बिके 525 फार्म, १० मार्च अंतिम तिथि

Latest/Updated Admission Notice / Alert India 2011 - http://admissionquery.blogspot.com

मुख्य डाकघर से बीएड फार्म मिलने शुरू
(B. Ed : B. Ed Forms Distribution Starts in UP)

Last Date : 10.03.2012 ( as per news info)

गाजियाबाद, जागरण संवाद केंद्र :
शनिवार को बीएड फार्म लेने के लिए अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया। मुख्य डाकघर ने फार्म बेचने शुरू कर दिए हैं। पहले दिन फार्म लेने के लिए अभ्यार्थियों की अधिक भीड़ नहीं रही। नवयुग मार्केट स्थित डाकघर में शनिवार से बीएड फार्म मिलने शुरू हो गऐ। जबकि फार्म बेचने की निर्धारित तिथि 10 फरवरी थी। मुख्य डाकघर में फार्म उपलब्ध भी हो गए थे। लेकिन अधिकारियों द्वारा फार्म वितरण को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं मिलने के चलते नहीं बेचे गए, इसके चलते अभ्यर्थियों को वापस लौटना पड़ा था। शनिवार को डाक कर्मचारियों को निर्देश जारी होने के बाद फार्म बेचना शुरू कर दिया गया। जो एससी-एसटी के लिए 425 एंव जनरल के लिए 800 रुपये में उपलब्ध होगा। फार्म बेचने की अंतिम तिथि 10 मार्च है। डाक विभाग अधिकारी बहादुर राम का कहना है कि निर्देश न मिलने के चलते एक दिन बाद फार्म का वितरण शुरू किया गया है। डाकघर में पीसीएस फार्म भी बेचे जा रहे हैं। इसके चलते बीएड फार्म बेचने के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था की गई है।

News : Jagran (11.2.12)
*********

पीसीएस एवं बीएड फार्म के लिए हंगामा


गोरखपुर। दो दिन की छुट्टी के बाद सोमवार को जब डाकघर खुला तो फार्म लेने वाले अभ्यर्थियों की लाइन लग गई। चूंकि पीसीएस एवं बीएड दोनों का फार्म प्रधान डाकघर से ही मिल रहा लिहाजा बड़ी संख्या में अभ्यर्थी फार्म लेने पहुंचे। लेकिन सुबह 10 बजे जब काउंटर खुला तो कुछ शरारती तत्वों ने अफवाह उड़ा दिया कि फार्म उपलब्ध नहीं है। इसको लेकर अभ्यर्थियों ने हो हल्ला शुरू कर दिया।
फार्म न होने की खबर से लाइन में लगे अभ्यर्थी भड़क उठे। डाक विभाग के कर्मचारियों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद कि फार्म पर्याप्त मात्रा में है और शांति से अपनी बारी का इंतजार करें। इस बीच विभाग ने पुलिस को भी सूचना देकर फोर्स की मांग की। पुलिस बल बुलेट टू के साथ परिसर में पहुंच कर लाइन लगवाया। सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक पीसीएस व बीएड के फार्म का वितरण हुआ। इसके लिए विभाग ने कुल नौ काउंटर खोल रखे हैं। उप डाक पाल व फार्म वितरण प्रभारी उमाकांत तिवारी ने बताया कि पीसीएस के लिए पीसीए के लिए तीन, बीएड के लिए पांच और महिला अभ्यर्थियों के लिए एक अलग से काउंटर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पीसीएस फार्म का वितरण 24 फरवरी तक और बीएड फार्म का वितरण 15 मार्च तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीसीएस व बीएड का पर्याप्त फार्म डाक विभाग के पास उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। जब फार्म की कमी रहती तब दिक्कत और विवाद होता है।

एसएसपी ने किया औचक निरीक्षण, किया टाइट
प्रधान डाकघर में पीसीएस व बीएड फार्म के वितरण के दौरान प्रवर डाक अधीक्षक आलोक ओझा ने सोमवार को प्रधान डाकघर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने काउंटरों पर जाकर वितरण की जानकारी ली और महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था कराई। इस दौरान अधीक्षक ने भवन के अंदर उपस्थित लोगों की जानकारी ली और कुछ लोगों को डांट भी लगाई। हेड पोस्टमास्टर को निर्देश दिया कि महिलाओं के काउंटर पर महिला कर्मचारी ही फार्म का वितरण करें। काउंटर पर रजिस्टर रखा जाए ताकि कोई व्यक्ति एक से अधिक फार्म की मांग करता है तो वह किसके लिए ले रहा है इसकी जानकारी लिखी जाए और इसे आयोग को भी भेजा जाए। अगर किसी कर्मचारी के पाल्य को फार्म लेना होगा तो उसके लिए अलग से रजिस्टर रखा जाए और फार्म लेने वालों का पूरा विवरण लिखा जाए। इस दौरान आलोक ओझा ने कहा कि किसी भी हालत में डाकघर से ब्लैक करने वालों का फार्म नहीं लेने दिया जाएगा। कुछ कर्मचारियों व इंफार्मेशन सेंटर वालों की मिलीभगत की जानकारी मिली है। वह मंगलवार को पुलिस फोर्स के साथ फार्म बेचने वालों की दुकानों पर छापा मारेंगे। अगर कोई पकड़ा जाता है तो उसके विरुद्ध आपराधिक मुकदमा दर्ज कराया जायेगा।

News : Amar Ujala (14.2.1)

*********

डाकघर में न बीएड फार्म, न बेचने के आदेश

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़ : प्रधान डाकघर में शुक्रवार से बीएड फार्मो की बिक्री शुरू होनी थी। लेकिन डाक विभाग की ओर से न तो यहां फार्म भेजे गए हैं और न ही इनकी बिक्री को लेकर कोई आदेश। इस फार्म को लेने आए अभ्यर्थियों को मायूसी हाथ लगी।
शुक्रवार को सुबह से बीएड फार्म लेने वालों का तांता लगा रहा। डाक कर्मी यह कहते-कहते थक गए कि फार्म नहीं आए हैं। दरअसल, डॉ. राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी फैजाबाद इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। उनके विज्ञापन में साफ लिखा था कि 10 फरवरी से अलीगढ़ प्रधान डाकघर में भी फार्म मिलेंगे। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।
-------
इनका कहना है..
हमारे पास बीएड फार्म बिक्री को लेकर विभाग की कोई सूचना नहीं है।
- केडी मिश्रा, वरिष्ठ डाकपाल

News : Jagran (11.2.12)

*********

बीएड प्रवेश फार्म के लिए घंटों लगानी पड़ी लाइन

अंबेडकरनगर। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए सोमवार को सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ प्रधान डाकघर अकबरपुर में जमा हुई। एक काउंटर बनाये जाने से लोगों को लंबी में खड़े होकर घंटों इंतजार करना पड़ा। अकबरपुर प्रधान डाकघर पर एक बार फिर बेरोजगारों की लाइन लगनी शुरू हो गयी है। यहां गत 10 फरवरी से बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए फार्म का वितरण शुरू है। सोमवार को सैकड़ों अभ्यर्थियों की भारी भीड़ उमड़ी। एक स्थान पर फार्म का वितरण होने से अभ्यर्थियों को खासी दिक्कतें हुईं। लगभग दो घंटे से लाइन में खड़े बृजेश सिंह ने बताया कि यदि डाककर्मियों द्वारा अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए यही कार्य दो काउंटर से कराया जाता तो शायद इतनी असुविधा न होती। लाइन में खड़े विश्वास मिश्र, सविता, धर्मेन्द्र, नीलू दुबे, कृपाशंकर व दिनेश मौर्य ने बताया कि डाककर्मियों की मनमानी के चलते ही डाकघर के अन्य उपभोक्ताओं को भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। विभाग द्वारा यदि यही कार्य कर्मचारियों को लगाकर कहीं अन्यत्र कराया जाता तो शायद इतनी अफरा तफरी न होती। उन्होंने जिला प्रशासन से फार्म का वितरण दूसरे स्थानों पर भी कराये जाने की मांग की। उधर पोस्टमास्टर का कहना है कि अभ्यर्थियों को फार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। किसी को ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है।

News : Amar Ujala (14.2.12)

**********

बीएड प्रवेश परीक्षा फार्म खरीदने उमड़े स्टूडेंट

डाकघर और स्टेट बैंक में पहले दिन बिके 525 फार्म, १० मार्च अंतिम तिथि
हापुड़। डाकघर और भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में बुधवार सुबह बीएड प्रवेश परीक्षा-2012 के आवेदन फार्म लेने के लिए विद्यार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। पहले दिन डाकघर व भारतीय स्टेट बैंक में 525 फार्मों की बिक्री हुई। शासन ने इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा-2012 कराने की जिम्मेदारी डा.राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद को दी है। इसके तहत प्रवेश परीक्षा के फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 मार्च निर्धारित की गई है। ऐसे में बुधवार सुबह डाकघर व भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में प्रवेश परीक्षा फार्म खरीदने के लिए छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ पड़ी। छात्र-छात्राओं की लंबी-लंबी कतार लग गई। फार्मों की बिक्री के पहले दिन डाकघर में एससी व सामान्य जाति के 200-200 फार्मों की बिक्री हुई। जबकि भारतीय स्टेट बैंक में एससी के 50 और सामान्य के 75 फार्मों की बिक्री हुई। डाकघर के पोस्ट मास्टर डीके राजपूत का कहना है कि आवेदकों को फार्म खरीदने में कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा-पूरा ध्यान रखा जा रहा है। छात्र-छात्राओं की ज्यादा भीड़ होने पर अतिरिक्त काउंटर बनाकर फार्मों की बिक्री शुरू कर दी जाएगी।
News : Amar Ujala (16.2.12)