/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, March 4, 2012

Rajasthan Patwari Result Going To Change


बदलेगा पटवारी परीक्षा का रिजल्ट!


( Rajasthan Patwari Result Going To Change)


अजमेर.पटवारी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्न-पत्र, उत्तर तथा परिणाम में गड़बड़ी की जांच को लेकर गठित विशेषज्ञ कमेटी ने राजस्व मंडल प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। मंडल प्रशासन द्वारा रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य से जुड़े इस मामले में राजस्व मंडल परीक्षा परिणाम को रिव्यू करने को लेकर जल्द फैसला करेगा।
कुछ माह पहले हुई इस परीक्षा में त्रुटियों की शिकायतें व हाईकोर्ट द्वारा पारित आदेश के बाद राजस्व मंडल ने विशेषज्ञ कमेटी गठित की थी।

राजस्व मंडल अध्यक्ष मीनाक्षी हूजा ने बताया कि कमेटी की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद परिणाम व अन्य प्रक्रिया में पाई गई त्रुटियों को दुरुस्त किया जाएगा। गौरतलब है कि 25 सितंबर को परीक्षा संपन्न होने के कुछ दिन बाद से ही विभिन्न जिलों से शिकायतों का सिलसिला शुरू हो गया था।

इसमें टोंक, करौली व जोधपुर में प्रारंभिक स्तर पर यह बात सामने आई थी कि गलत ‘आंसर की’ से उत्तरों की जांच की वजह से परीक्षा परिणाम कुछ का कुछ हो गया है। आरटीआई के तहत कुछ अभ्यर्थियों द्वारा ली जा रही जानकारी से इसका खुलासा हुआ था। इसके बाद कुछ दूसरे जिलों में भी अभ्यर्थियों ने आरटीआई के तहत आवेदन पेश किए और गड़बड़िया सामने आने का सिलसिला शुरू हो गया। गौरतलब है कि 2363 पद के लिए लगभग पौने सात लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। अभ्यर्थियों की संख्या के लिहाज से यह सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा थी।

"कमेटी की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद परीक्षा परिणाम में अगर डिफेक्ट पाया जाता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।"

मीनाक्षी हूजा, अध्यक्ष, राजस्व मंडल राजस्थान

त्रुटिपूर्ण प्रश्न व उत्तर पर भी विवाद


केवल गलत ‘आंसर की’ से उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का मामला होता तो तकनीकी स्तर पर हल किया जा सकता था। कई गलत प्रश्न और विकल्प में उनके गलत उत्तर के मामले सामने आने के बाद यह स्पष्ट हो गया कि इससे हजारों अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। अब विशेषज्ञों की कमेटी ने इन सभी बिंदुओं पर जांच कर अपनी रिपोर्ट मंडल प्रशासन को दी है।

नए सिरे से परिणाम की संभावना

सूत्रों के अनुसार जिस तरह की गलतियां सामने आई हैं, उसे देखते हुए इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता कि पूरी परीक्षा के रिजल्ट का ही रिव्यू किया जाए। यानी की रिजल्ट नए सिरे से घोषित हो सकता है। यह विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट और मंडल प्रशासन के फैसले पर निर्भर करेगा।