/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, March 12, 2012

Unemployed Allowance : Age Limit 35 Years is against promise

35 के बाद भत्ता देने को बताया वायदा खिलाफी
(Unemployed Allowance : Age Limit 35 Years is against  promise )

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मतगणना और होली के मद्देनजर कई दिनों से बंद क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय सोमवार को खुल गया। चूंकि इस बीच उत्तर प्रदेश चुनावों के परिणाम भी घोषित हुए थे और समाजवादी पार्टी सत्ता में भी आ गई लिहाजा सोमवार सुबह से ही रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बेरोजगारों की लंबी लाइन सेवायोजन कार्यालय में लग गई। शाम तक लगभग 18 सौ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया था। बेरोजगारी भत्ता पाने की आस में रजिस्ट्रेशन के लिए लाइन में लगे बेरोजगारों में सपा पर वादाखिलाफी के कारण काफी रोष देखने को मिला।
सोमवार को क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय पर लाइन में लगे बेरोजगार सपा पर वादाखिलाफी का आरोप लगा रहे थे। बेरोजगारों का कहना है कि इलाहाबाद में सपा मुखिया ने चुनाव से पहले के अपने भाषण में इंटर पास सभी को बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही थी, लेकिन सत्ता में पूर्ण बहुमत के साथ वापसी करने के बाद बेरोजगारी भत्ता के लिए उम्र सीमा 35 वर्ष तय कर दी गई। इसको लेकर रजिस्ट्रेशन कराने आए बेरोजगारों में काफी रोष था। बारिश की फुहारों के बीच रजिस्ट्रेशन के लिए लाइन में लगे बेरोजगारों की उम्मीद सपा के पूर्ण बहुमत में आने से और भी बढ़ गई। इसके कारण अन्य दिनों की तुलना में सोमवार को भीड़ अधिक थी। भत्ता, लैपटॉप-टैबलेट पाने की आस में सुबह से ही बेरोजगारों की भीड़ सेवायोजन कार्यालय में जुट रही है। उधर क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को लगभग 1800 पंजीकरण किए गए। इसी के साथ फरवरी से पंजीकरण कराने वालों की संख्या पचास हजार से ऊपर पहुंच गई है।
--------
परिचर्चा :
सपा की सरकार बनने के बाद अधिक संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन के लिए आ रहे हैं। इसलिए प्रशासन को रजिस्ट्रेशन के लिए और भी ज्यादा व्यवस्था करनी चाहिए।
- राजेंद्र कुमार
भीड़ के अनुरूप रजिस्ट्रेशन के लिए खिड़कियां नहीं होने से अव्यवस्था फैल रही है। प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए।
- संजय कुमार
बेरोजगारी भत्ता के लिए 35 वर्ष की आयु सीमा रखना सरासर गलत है। सपा ने अपने वादे में इस सीमा का जिक्र नहीं किया था।
- श्याम बाबू
कई दिनों से रजिस्ट्रेशन के लिए आ रहा हूं, लेकिन केवल दो घंटे फार्म वितरण का समय होने से फार्म नहीं मिल पा रहा है। फार्म वितरण का समय बढ़ाना चाहिए।
- आशीष कुमार
भत्ता पाने की उम्र 35 वर्ष करने पर सरकार पर भी कम भार पड़ेगा। इससे वास्तव में जरूरतमंद को लाभ मिल सकेगा।
- रामबली प्रजापति
मुलायम सिंह यादव ने इलाहाबाद में आपने भाषण के दौरान कहा था कि सभी बेरोजगारों को भत्ता मिलेगा, लेकिन अब इसकी उम्र सीमा 35 वर्ष करना गलत है।
- कौशल केशरवानी
सपा की सरकार बनने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों की भीड़ भी बढ़ रही है, इसलिए फार्म वितरण के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करनी चाहिए।
- शिव कुमार
भत्ता पाने के लिए 35 वर्ष की आयुसीमा करके सपा ने बेरोजगारों से वादाखिलाफी की है। मुलायम सिंह को इस आदेश को रद्द कर देना चाहिए।
- शिवमंगल सिंह

News : Jagran ( 12.3.12)