/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, March 9, 2012

Unemployed Allowance : Huge Crowd comes for Registration in Employed Exchange



रोजगार कार्यालय में उमड़े बेरोजगार
(Unemployed Allowance : Huge Crowd comes for Registration in Employed Exchange )

मेरठ : सूबे में सपा की बहुमत वाली सरकार आने के बाद बेरोजगार युवकों के सपने तैरने लगे हैं। पिछले साल सपा की सरकार में पांच सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता पाने वाले से लेकर पहली बार भत्ते की कतार में खड़े बेरोजगार युवकों की भीड़ शुक्रवार को क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय पर दिखी। सभी इस उम्मीद में हैं कि रजिस्ट्रेशन के बाद नई सरकार उन्हें एक हजार रुपये महीने का भत्ता देगी।
दो दिन (बुधवार, गुरुवार) होली की छुट्टी के बाद शुक्रवार क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय का आफिस खुला। उसके साथ ही बेरोजगार युवक और युवतियां रजिस्ट्रेशन कराने पहुंच गए। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रेशन चला। कार्यालय 10 मार्च को माह का द्वितीय शनिवार होने और 11 मार्च को रविवार होने की वजह से बंद रहेगा। सोमवार (12 मार्च) को खुलेगा। ऐसे में एक दिन कार्यालय खुलने पर शाम तक हजारों की संख्या में युवक युवतियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। कुछ पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुके थे, वे रजिस्ट्रेशन रिन्यू कराने पहुंचे।
--------
इंसेट
कतार में 70 हजार बेरोजगार
जिले में फरवरी 2012 तक करीब 70 हजार से अधिक युवक-युवतियों के रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन हैं। पूर्व सरकार में रोजगार कार्यालय में एक दिन में कभी कभार कोई रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचता था, उसमें भी अधिकांश वही लोग पहुंचते थे, जिनके पास कोई टेक्निकल डिग्री, डिप्लोमा था जो यह मानकर रजिस्ट्रेशन कराते थे, कहीं से उन्हें बुलावा आ जाएगा। सरकार बदलते ही, सामान्य डिग्री यानी की बीए, एमए करने वाले युवक युवतियां रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचने लगे हैं। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी वाईएन लाल ने बताया कि इस सीजन में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यह पहली भीड़ है।
ये कैसा आनलाइन
रोजगार कार्यालय में आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू तो हुआ है, लेकिन इसके बाद भी कार्यालय जाना पड़ रहा है। डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सेवायोजन डॉट ओआरजी साइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए रोजगार कार्यालय में आना पड़ रहा है
भत्ते का क्या करोगे
-सिसौली के अनुज ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के फार्म भरने का खर्च आ जाएगा।
- पल्लवपुरम के राकेश ने कहा मोबाइल और पेट्रोल का खर्चा निकलेगा।
-गगोल के साजिद का कहना है कि बेटी के पढ़ाई का खर्चा निकल जाएगा।
- न्यू मोहनपुरी की नजमा ने कहा पोस्ट आफिस में आरडी खोल दूंगी।

News : Jagran (09.03.12)
***********

भत्ते के लिए फिर खाई 'चोट'



कानपुर, नगर प्रतिनिधि : सेवायोजन कार्यालय में फिर वही नजारा देखने को मिला जैसा सोमवार को था। अभ्यर्थियों ने बेरोजगारी भत्ते की आस में लाठी खाई। भगदड़ में महिलाएं एक-दूसरे पर गिर पड़ीं। किसी का मोबाइल गायब हुआ तो किसी के प्रमाणपत्र खो गए। पुलिस से झड़प और धक्का-मुक्की के बीच बेरोजगारों ने पंजीकरण भी कराया।



मंगलवार सुबह से ही बेरोजगारों की भीड़ सेवायोजन कार्यालय के बाहर जुटी थी। 11 बजे अंदर घुसने के लिए पुलिस से छात्र भिड़े तो लाठी पटकी गई। इससे मची भगदड़ में महिलाओं की लाइन बिखर गई। महिलाएं बिना लाइन के ही प्रवेश द्वार से घुसने लगीं तो पुलिस ने उन्हें धकियाना शुरू किया। कई महिलाएं एक-दूसरे के ऊपर गिर गई। लड़कों ने लाइन छोड़कर उन्हें बचाया। आईआईटी गेट पर रहने वाली सुनील कुमारी विलाप कर रहीं थीं। उसके प्रमाणपत्र फट गए थे। खपरा मोहाल से आईं जरीना बेगम गिर पड़ीं। बाद में गेट के किनारे बैठ कर बेटी का इंतजार करती रहीं। चंदारी निवासी शमीम अहमद के प्रमाण पत्र गायब हो गए तो उसने बकायदा सूचना लिखकर खिड़की पर चस्पा कर दी। 12.30 बजे कर्मियों ने लंच का हवाला देकर काम रोक दिया तो युवाओं ने हंगामा शुरू कर दिया। जल्द फार्म बंटने लगे तो लोग शांत हुए। भीड़ को देखते हुए काउंटर बढ़ा दिए गए थे।
सर्वोदय नगर की गीता ने बताया कि वह सुबह से भूखी लाइन में लगी हैं। मालरोड निवासी शाहीन ने कहा कि नया पंजीकरण कराने आई हैं। महिलाएं बीच में न घुसें तो काम ठीक से होता रहे। नौबस्ता निवासी बीना गुप्ता ने कहा कि बीए उत्तीर्ण हैं। बेरोजगारी भत्ता बंटेगा, इसलिए पंजीकरण कराने आई हैं


News : Jagran (7.3.12)

5 comments:

  1. Sp-Ghosna-patra ko amle jama pahnane me lagbhag 66 hazar cror rs. ka kharh aayega ye bhe 1 chunauti hai?

    ReplyDelete
  2. Mera sabhi TET passed candidates se anurodh kee is blog ka najayaj fayda uthane kee koshish na karen.

    Halanki mere is BLOG ne logon ke judne, mehtvpoorn soochnayen dene kee madad karee.

    Lekin kuch log paisa aadi lene kee koshish kar rahe hain. Aise logon se sada savdhan.

    Abhee mujhe Mr. Singhania jee ka coment padne ko mila jismein vhe -
    "Muskan ji yahi news bahut jald UPTET ke bare me sunane ko milega bas thoda sa sabra karna hoga. Bharti prakriya radd na ho iske liye high court me humne writ file kar diya hai. But it may be 10th+12th+grt+bed+ TET total marks. for more detail contact us.. NIRBHAY SINGH 7499088470 VIVEK SINGH 9451126240
    By SINGHANIYA on RTET Rahasthan : Stay Removed from Teachers Recrui... at 9:56 PM"

    Ab merit ka aadhar badalne kee baat keh rahe hain.

    Har koee apne baare mein soch raha hai. Kya yahee sangarsh hai.

    Vaise mere ko isse personally koee nuksaan nahin.

    Chahe Merit kisee se bhee bane.

    ReplyDelete
  3. TO
    ALL
    T.E.T UTTERIN EKTA SANGRASH MORCHA :-
    DOSTO..
    HUM RTI K MADIYAM SE SHIKSHA VIBHAG SE JAAN SAKTE HAI KI 1 JULY 2012 KO UP ME KITNE PRT TEACHERS SCHOOLS MAIN REH JAYENGE OR KITNE RETIRE HO JAYENGE?
    JIS KO HUM HIGH COURT,MEDIA,CM-UP,PM-INDIA,HRD-M INDIA,PRESIDENT-INDIA,NCTE AUR SARE BHARAT KO PATA CHAL JAYEGA KI SARVA SHIKSHA ABHIYAN
    DESH ME KAISE CHAL RAHA HAI...
    JIS SE SHASAN PE BAHUT DABAB PADEGA...
    SATHIO SATH DO.. HUM JEET JAYENGE
    SABHI SATHIYO SE ANURODH HAI KI MERE VICHAR PE VIEWS DE PLZ PLZ PLZ........
    1. Shiv kumar pathak:-9415023170
    2. Shiv kumar:- :- 9368735257
    3. Nitin Mehta:- 9639885609
    4. Varun sharma:-9045512773
    5. Rajeev kumar:-8791142611
    6. Rajesh Kumar:-8423487344
    7. Devendra Singh:-09560705898
    8. Rakesh kumar Agrahari:-……..
    9. Md.Shaid raza:-9720099009
    10. Kapil Bhati:-………………
    11. Akhilesh kumar Pandey…..
    12. Vivekanand:-8081943675

    ReplyDelete
  4. सपा के राज में सभी बेरोजगारों को नहीं मिलेगा भत्ता
    10 Mar 2012 04:04,
    (10 Mar) लखनऊ। सपा की सरकार आने पर सेवा योजन कार्यालय पर लगी युवाओं की भीड़ बता रही है कि सभी बेरोजगार अब हर महीने एक हजार रुपये पाएंगे। हकीकत में ऐसा नहीं है बेरोजगारी भत्ता पाने की भी पार्टी की शर्त कि भत्ता सिर्फ उन लोगों को ही मिलेगा जो 35 वर्ष की उम्र पार कर चुके हैं और अभी तक बेरोजगार हैं। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराने वालों में से 80 प्रतिशत ऐसे हैं जिनकी उम्र 35 वर्ष से कम हैं यानि इन लोगों को बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा। प्रदेश में बेरोजगारी भत्ते के लिए मारा मारी अभी से शुरू हो गयी है। सभी जिलों के सेवायोजना कार्यालय पर युवाओं को लम्बी कतारे देखी जा रही है राजधानी लखनऊ के लालबाग स्थित कार्यालय में भी युवाओं की लम्बी लाइन लगी हुई। हर किसी को इंतजार है उस दिन का जब उन्हें एक हजार रुपये की पहली किश्त मिलेगी। सपा के घोषणा पत्र को यदि ध्यान से पढ़ा जाए तो हकीकत कुछ और ही सामने आती है कि बेरोजगारी भत्ता सभी को नहीं मिलेगा क्योंकि पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि नौकरी की उम्र 35 वर्ष होती है और यदि इस समय तक किसी को नौकरी नहीं मिलती तो वह बेरोजगारी भत्ते का पात्र हो जाता है ऐसे में सरकार की ओर दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ता सिर्फ उन्हीं युवाओं को मिलेगा जो 35 वर्ष की आयु को पार कर चुके होंगे। मालूम हो कि सेवायोजन कार्यालय की लाइन में खड़े अधिकांश युवाओं को इस बात का ज्ञान नहीं यही कारण है कि कार्यालय पर लोगों की लम्बी कतार लगी हुई है। पार्टी की ओर से भी अभी तक यह बात साफ नहीं की गयी है कि बेरोजगारी भत्ते का पात्र कौन है जानकारी न होने के कारण युवा अभी काफी उत्साहित हैं।

    ReplyDelete
  5. पंजीकरण को आये बेरोजगारों को बंद मिला कार्यालय
    10 Mar 2012 07:53,
    Updated on: Sat, 10 Mar 2012 07:29 PM (IST) रमाबाई नगर, निज प्रतिनिधि : शनिवार को अवकाश की जानकारी न होने के कारण सैकड़ों बेरोजगार पंजीकरण कराने के लिए सेवायोजन कार्यालय पर पहुंच गये। ताला बंद देख निराश लौटने को मजबूर हुए। बताते चलें कि जनवरी माह के अंत तक सेवायोजन कार्यालय में सन्नाटा पसरा रहता था। इसके बाद विधानसभा चुनाव के दौरान चुनावी सभाओं में सपा द्वारा बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिये जाने की घोषणा के बाद रोजाना सैकड़ों की संख्या में शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों की भीड़ पंजीकरण कराने के लिए सेवायोजन कार्यालय पर जुट रही है। इधर होली के अवकाश के पहले तक कार्यालय में बेरोजगारों में पंजीकरण कराये। शनिवार को भी पंजीकरण कराने के लिए युवा पहुंचे। अवकाश का दिन होने के कारण कार्यालय में ताला बंद देख दोपहर एक बजे के बाद युवक-युवतियां मायूस होकर घरों को लौट गये। जिला सेवायोजन अधिकारी लालचंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार को कार्यालय में पंजीकरण होंगे। कभी भी कार्यालय आकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।