/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, April 24, 2012

RTET / Rajasthan Grade 3rd Teacher Recruitment : बीएडधारियों को शिक्षक भर्ती में मौका मिलने की संभावना खत्म!

RTET / Rajasthan Grade 3rd Teacher Recruitment : बीएडधारियों को शिक्षक भर्ती में मौका मिलने की संभावना खत्म!
पंचायतीराज और शिक्षा विभाग का फैसला, टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही नियुक्ति के पात्र होंगे

जयपुर. राज्य में शिक्षक भर्ती में करीब 4 लाख बीएडधारियों को मौका मिलने की संभावना अब पूरी तरह से खत्म हो गई है। विभागीय स्तर पर अब तक इस बात की संभावना तलाशी जा रही थी किस प्रकार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुछ दिन के लिए सिर्फ बीएडधारियों को मौका दिया जा सके। पंचायतीराज और शिक्षा विभाग ने मिलकर यह तय किया है कि परीक्षा में सिर्फ टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही नियुक्ति के पात्र होंगे। हालांकि कई छात्र इस मामले को लेकर पहले ही कोर्ट की शरण भी ले चुके हैं।
आरटेट उत्तीर्ण करने की अनिवार्यता के कारण प्रदेश में करीब 4 लाख बेरोजगार अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती से बाहर हो चुके हैं।लेकिन विभाग कानूनी पेचीदगियों का बारीकी से अध्ययन कर रहा था कि पहला मौका होने के कारण उन्हें किसी प्रकार मौका दिया जा सके। गौरतलब है कि पंचायती राज विभाग को 41 हजार शिक्षकों की भर्ती करनी है।
बीएड, एमएड, बीएसटीसी योग्यताधारी ये युवा पिछले कई साल से इसका इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश में आरटेट पिछले साल ही हुई थी। अगली परीक्षा से पहले यह भर्ती पूरी हो जाने से अब इन युवाओं को लंबा इंतजार करना पड़ेगा।
बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री की ओर से बजट घोषणा में की गई अगले दौर की 20 हजार भर्तियों से पहले हर हाल में आरटेट कराई जाएगी। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। शिक्षक भर्ती संघर्ष समिति के सदस्य संदीप कलवानिया का कहना है राज्य सरकार ने यदि भर्ती प्रक्रिया से वंचित डिग्रीधारी युवाओं को मौका नहीं दिया तो उनको सरकारी नौकरी की आस ही छोडऩी पड़ेगी। लंबी समयावधि में भर्तियां निकलने के कारण कई उम्र सीमा को पार कर अयोग्य हो जाएंगे।
News : Bhaskar.com (24.4.12)