/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, April 17, 2012

RTET : अब किस जिले से दें परीक्षा ?


RTET : अब किस जिले से दें परीक्षा ? 


राजसमंद। आगामी 15 मई को प्रस्तावित राज्यव्यापी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2012 जिले में भी अब तक का सबसे बड़ा इम्तिहान होगा। पदों के मुकाबले आए आवेदनों की तादाद को देखते हुए इसकी तैयारियों को लेकर पंचायती राज विभाग व जिला प्रशासन फिक्रमंद है, वहीं अभ्यर्थी इम्तिहान के लिए 'माकूल मैदान' के चयन की मशक्कत कर रहे हैं।

विभाग ने हालांकि आवेदन संख्या की आघिकारिक घोषणा नहीं की है, मगर संभावित आंकड़ों के मुताबिक राजसमंद जिले में 2072 पदों के लिए दोनों स्तरों पर कुल 78 हजार 720 आवेदन आए हैं। जानकारों का कहना है कि राज्यभर में पात्र आवेदक तीन लाख के आस-पास ही हैं, जबकि आवेदन 11 लाख से अघिक आए। सभी जिलों में एक ही दिन परीक्षा होने से एकाघिक स्थानों के लिए आवेदन करने के बावजूद अभ्यर्थी एक जगह ही परीक्षा दे सकेगा।

वह जिलेवार आवेदनों की संख्या तथा दोनों स्तरों पर पद का आकलन करते हुए अपने लिए परीक्षा की उचित जगह पर विचार कर रहे हैं। जानकारों के मुताबिक इन हालाते के चलते राजसमंद में करीब 30 प्रतिशत से अघिक सीटें खाली रह सकती हैं। ज्ञात हो, पिछले वर्ष आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा में 90 पदों के विरूद्ध करीब 33,400 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। शिक्षक भर्ती में यह संख्या लगभग दस हजार बढ़कर 42,800 हो गई है।
चूंकि लेवल-1 (कक्षा 0-5 तक) के 379 पदों के लिए 35,920 तथा लेवल-2 के 1693 पदों के विरूद्ध 42,800 आवेदन आए हैं। एक ही दिन में दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए विभाग को अघिकतम संख्या के हिसाब से बैठक प्रबंध करने होंगे। पटवारी परीक्षा आयोजन में कुम्भलगढ़ ब्लॉक को यातायात असुविधाओं के मद्देनजर परीक्षा आयोजन से दूर रखा, जबकि शेष जिले के सभी राजकीय व गैर राजकीय विद्यालय, कॉलेज व अन्य भवनों का इस्तेमाल किया गया था। इस बार भवन, फर्नीचर और कर्मचारियों की ड्यूटी को लेकर ज्यादा मशक्कत करनी होगी। इसे लेकर विभाग और प्रशासन ने वैचारिक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा नियंत्रण कक्ष जिला परिषद कार्यालय में स्थापित किया गया है।

एक करोड़ से ज्यादा जमा
सामान्य वर्ग के पुरूष व महिला आवेदक से 250 रूपए, अन्य पिछड़ा वर्ग से 150 तथा अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों से 50-50 रूपए परीक्षा शुल्क लिया गया था। तीनों श्रेणियों का औसतन 150 रूपए भी एक आवेदन का शुल्क माना जाए, तो विभाग के खाते में एक करोड़ 18 लाख आठ हजार रूपए जमा हो चुके हैं।

क्यों इतने आवेदन?
जिला स्तर पर भर्ती के लिए राजसमंद के अलावा अन्य जिलों से बड़ी तादाद में अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। हजारों ऎसे बीएड-एसटीसी डिग्रीधारियों ने भी फॉर्म भरा, जिनके पास टैट की पात्रता नहीं है। कई अभ्यर्थियों ने आवेदन भरने के दौरान पाठ्यक्रम, विषयाध्यापक व स्तर प्रथम व द्वितीय के पात्रता सम्बंधी असमंजस को लेकर गलतियां कीं तथा बाद में एकाघिक आवेदन किए


News : Rajasthan Patrika (17.4.12)

5 comments:

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।