/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, May 27, 2012

Aamir Khans' Satymev Jayte on Star Plus discloses many realities


'सत्यमेव जयते' के निशाने पर डॉक्टरों की धांधली



Aamir Khans' Satymev Jayte becomes highly popular now. It come on Star Plus. And discloses many realities.

Today in this episode :

आमिर ने 'सत्यमेव जयते' में इस बार स्वास्थ्य सेवाओं की धांधली का मामला उठाया। उन्होंने इस शो में बताया कि किस तरह डॉक्टर मरीजों को बिना जरुरत दवाइयाँ दे रहे हैं।
आमिर खान ने शो में आए विषय विशेषज्ञों से चर्चा की और उन उदाहरणों को बताया किस तरह स्वास्थ संस्थाएँ अपना काम ठीक ढंग से नहीं कर रही हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले आमिर  अपने शो सत्यमेव जयते में कन्या भ्रूण हत्या, बच्चों का यौन शोषण और दहेज जैसे गंभीर मुद्दों को उठा चुके हैं।



चौकाने वाले परिणाम
शो में ऐसे कई उदाहरण पेश किए गए जिनमें स्वास्थ्य सेवाओं में हो रही धांधलियाँ को दिखाया। किस तरह आंध्र प्रदेश के एक गाँव में बड़ी संख्या में महिलाओं की बच्चादानी यानी गर्भाशय निकाल दिया गया, जबकि इसकी कोई जरुरत नहीं थी। इसी दौरान उन महिलाओं ने अपनी आपबीती में बताया कि ‘उन्हें बताया गया था कि अगर उन्होंने ऑपरेशन नहीं करवाया तो उनकी जान चली जाएगी। बस इस डर के चलते आज उनका घर तक उजड़ गया है।

शो में आए डॉक्टर बेदी से जब इस समस्या के बारे में पूछा गया तो उन्होनें बताया कि कैंसर के अलावा कोई और मामला नहीं होता जिसमें गर्भाशय को निकालना पड़े।

मेडिकल कॉउंसिल का हाल
'सत्यमेव जयते' में डॉक्टरों के व्यवसाय से लेकर मेडिकल कॉलेजों तक सभी पर निगरानी रखने वाली संस्था मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया (एमसीआई) की गड़बड़ियों पर भी चर्चा की गई। शो में एमसीआई के पूर्व प्रमुख डॉ केतन देसाई के भ्रष्टाचार का मामला भी उठाया गया, जिसकी वजह से उन्हें गिरफ़्तार किया गया था। डॉ केतन देसाई के बाद मेजर जनरल झिंगन ने कार्यभार संभाला लेकिन एक साल के बाद उन्होंने परेशान होकर इस्तीफ़ा दे दिया। अब केके तलवार, एमसीए के प्रमुख हैं. उन्होंने कहा कि ज़्यादातर डॉक्टर मेडिकल प्रैक्टिस ईमानदारी से करते हैं लेकिन साथ में स्वीकार किया कि गड़बड़ियाँ हैं।

आमिर खान ने आरटीआई से मिली जानकारी को बताते हुए कहा कि 2008 से अब तक किसी भी डॉक्टर के लाइसेंस स्थाई रुप से रद्द नहीं किए गए हैं। शो में डॉ.तलवार ने शो में वादा किया कि वे आंध्र प्रदेश में बच्चेदानी निकालने वाले मामले में वे जल्द ही कार्रवाई करेंगे।

निजी मेडिकल कॉलेजों में डोनेशन का मामला भी इस शो में गूंजा शो में मौजूद छात्रों ने बताया कि मेडिकल कॉलेजों में 60-60 लाख तक नक़द डोनेशन लिया जाता है। शो में विशेष रुप से आमंत्रित डॉक्टर गुलाटी ने कहा कि सरकार की नीति है कि सरकारी को छोटा करो और निजी को बड़ा करो।

आमिर ने आँकड़े देते हुए बताया कि आजादी के पहले और अब के आंकड़े देखें तो निजी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ रही है। डॉ गुलाटी का कहना है कि  "आज जीडीपी का 1.4 प्रतिशत स्वास्थ्य पर खर्च होता है, ये जब तक छह प्रतिशत तक नहीं पहुँचेगा, हम सबको स्वास्थ्य उपलब्ध नहीं करवा पाएँगे।"

वहीं शो में आए नारायण हृदयालय के डॉ देवी शेट्टी ने बताया कि किस तरह से गरीब लोगों से नाममात्र का पैसा लेकर लोगों को महंगा दिल का ऑपरेशन की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ये कम क़ीमत पर स्वास्थ्य इंश्योरेंस है जिसे पूरे देश में लागू करने की जरुरत है।


जेनेरिक दवाइयाँ में धांधली

'सत्यमेव जयते' में दवाओं की धांधली के बारे में भी बात की गई। राजस्थान के आईएएस डॉ शमित शर्मा ने बताया कि लोग कई बार दवाओं की वास्तविक क़ीमत पचास गुना तक ज्यादा वसूली जाती है। उन्होंने ब्रांडेड दवाओं और जेनेरिक दवाओं की कीमतों के अंतर के बारे में भी बात की और कहा, "भारत से हर वर्ष 45 हज़ार करोड़ की जेनेरिक दवाएँ निर्यात करते हैं लेकिन वो भारत में उपलब्ध नहीं होते. ऐसे में हमें किसी ईस्ट इंडिया कंपनी की जरुरत नहीं है।"

In this Program, It was said : Generic Drugs means - Content of Drugs.
And in Branded Drugs : Contents are same but due to branding it sells at very high price than normal Generic Drugs (Contents of Drugs are same).

Gave a example - A drug costing rupees 115 also available in 1.95 rupees (with 10 tablets of same)
People are not aware of Generic Drugs.

8 comments:

  1. dil pe lagegi tabhi to baat banegi..

    ReplyDelete
  2. To All Tet Candidates ap sabhi 29 ko lucknow aana hai or koshish kare white shirt pehnk aye c-ne pe tet ka bila laga ho,sath me ration pani, atm card bhi le k aye kyoki andolan aar-paar ka hoga ......

    ReplyDelete
  3. ye tet ke dhandhli wale mudde par bhi ek episod tayaar karo amir khan ji

    ReplyDelete
  4. ye tet ke dhandhli wale mudde par bhi ek episod tayaar karo amir khan ji

    ReplyDelete
  5. ye tet ke dhandhli wale mudde par bhi ek episod tayaar karo amir khan ji

    ReplyDelete
  6. ye tet ke dhandhli wale mudde par bhi ek episod tayaar karo amir khan ji

    ReplyDelete
  7. ye tet ke dhandhli wale mudde par bhi ek episod tayaar karo amir khan ji

    ReplyDelete
  8. Ganesh Kumar
    http://uttarakhand-
    blog.blogspot.in/2012/05/
    one-entrance-exam-for-
    engineering-in.html?
    spref=fb

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।