/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, May 1, 2012

UGC NET : Dreams of Thousands of Candidates can be broken due to Server Problem/Applying Online



'सर्वर' की भेंट चढ़ जाएगा हजारों छात्रों का सपना


(UGC NET : Dreams of Thousands of Candidates can be broken due to Server Problem/Applying Online)
Last Date Extended up to 2nd May 2012

जमशेदपुर, नगर संवाददाता : यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा(नेट) को आवेदन करना अभ्यर्थियों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। इंटरनेट का सर्वर डाउन होने के कारण अभ्यार्थी कहीं 'सर्वर' की भेंट चढ़ जाएगा हजारों छात्रों का सपना

ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद प्रिंट आउट नहीं ले पा रहे, तो कहीं ऑनलाइन आवेदन ही कर पाना मुश्किल हो रहा है।

कुल मिलाकर यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा(नेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों के लिए संभव नहीं हो पा रहा। आलम यह है कि बीते पाच दिन से अभ्यर्थी कंप्यूटर के सामने टकटकी लगाए बैठे हैं, लेकिन यूजीसी का सर्वर है कि चलने का नाम ही नहीं ले रहा।

परेशानी को देखते हुए यूजीसी ने दो दिन का समय और दिया है। अब दो मई तक आवेदन किया जा सकता है। लेकिन, इसका कोई लाभ मिलता नहीं दिख रहा है। अगर वेबसाइट की स्पीड ऐसी ही रही तो हजारों छात्रों का सपना सर्वर की भेंट चढ़ जाएगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा(नेट) पास कर विश्वविद्यालयों में शिक्षक व शोधकर्ता बनने का सपना यूजीसी के सर्वर के कारण टूटने की कगार पर है। दरअसल यूजीसी द्वारा ऑनलाइन आवेदन को बड़ी संख्या में युवा इंटरनेट पर जुटे तो यूजीसी की साइट गच्चा दे गई।

-------

लाखों आवेदक होने से परेशानी

एक साथ लाखों आवेदक आवेदन कर रहे हैं और सीमित सर्वर स्पीड के कारण वेबसाइट बार-बार हैंग हो रही है। आलम यह हैं कि युवा पूरे दिन इंटरनेट के सामने इस आस में बैठे हैं कि एक बार पेज खुले तो आवेदन पूरा किया जा सके। यूजीसी ने समस्या को देखते हुए दो दिन का समय बढ़ाया, लेकिन इसका भी कोई खास लाभ मिलता नहीं दिख रहा।

--------

देश भर में यही हाल

यूजीसी ने पाच दिन से सर्वर डाउन रहने की समस्या को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन को दो दिन की राहत दी है, अब अभ्यर्थी दो मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जमशेदपुर में तो हालात ऐसे हैं ही हमारे देहरदून संवाददाता ने भी शहर में ऐसी ही स्थिति होने की जानकारी दी है।

-------

बेकार हो जाएगा चालान

सैकड़ों युवा बैंक में फीस जमा कराने के बावजूद फार्म भरने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। आवेदन करने के लिए तीन दिन से परेशान योगेश व मुकुल का कहना है कि अच्छी तैयारी के बावजूद लग रहा है कि सर्वर की स्पीड के कारण इस बार आवेदन नहीं हो पाएगा।

News : Jagran (30.4.12)

1 comment:

  1. bhai sahab ae serkare kaam hai yaha student ki koie nahi soctha hai
    half paisa to project k camission me de dete hai to fir kana se achaa server aur engineer layege

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।