/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, May 23, 2012

UPTET : टीईटी पदयात्रा का किया स्वागत


UPTET : टीईटी पदयात्रा का किया स्वागत

•टीईटी मेरिट के आधार पर हो शिक्षकों की भर्ती
•सरकार टीईटी पास अभ्यर्थियों के साथ कर रही अन्याय
•योग्य शिक्षकों की भर्ती न होने से देश का होगा पत

गोपीगंज/जंगीगंज। यूपी टीईटी मोर्चा के तत्वावधान में वाराणसी से दिल्ली के लिए निकली टीईटी पदयात्रा मंगलवार को जिले में पहुंची। गोपीगंज और जंगीगंज सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर टीईटी संघर्ष मोर्चा की ओर से निकली पदयात्रा में शामिल टीईटी अभ्यर्थियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। पैदल मार्च करते हुए जत्था इलाहाबाद की ओर रवाना हो गया।

टीईटी मेरिट के आधार पर 72825 शिक्षकों की भर्ती की मांग को लेकर यूपी टीईटी मोर्चा के तत्वावधान में टीईटी पद यात्रा वाराणसी से दिल्ली के लिए रवाना हुई है। यह जत्था दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल से मिलकर शिक्षकों की भर्ती को टीईटी मेरिट के आधार पर करने की मांग करेगा। जत्था मंगलवार को गोपीगंज पहुंचा। मिर्जापुर रोड तिराहे पर भदोही टीईटी संघर्ष समिति के लोगों ने जत्थे में शामिल मनोज कुमार सिंह मयंक, रमेश कुमार कुशवाहा, संदीप, लाल बिंद राम, रंजना सिंह, मनीष अग्रहरि, अरुन, विद्या सागर आदि का माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया। जत्थे में शामिल लोगों ने कहा कि टीईटी प्राप्तांकों को आधार बनाकर 72825 शिक्षकों की नियुक्ति की जाए। टीईटी में एक समान प्रश्न व एक समान मूल्यांकन किया गया है। सीटीईटी व अन्य राज्य टीईटी के प्राप्तांक के आधार पर भर्ती कर रहे हैं।
यदि ऐसा नहीं हुआ तो हमारा प्रदेश व देश पतन की ओर चला जाएगा। शिक्षक राष्ट्र के निर्माता हैं। टीईटी मेरिट के आधार भर्ती होने से ही योग्य शिक्षकों की नियुक्ति हो सकेगी। सरकार टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के साथ अन्याय कर रही है। जिससे उनका मानसिक, आर्थिक व शारीरिक शोषण हो रहा है। सरकार के दमनकारी नीति से महेंद्र, सोनू व अंगद चौरसिया नामक अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है। कोर्ट से तारीख पर तारीख व सरकार से आश्वासन पर आश्वासन ही मिल रहा है। कहा कि शिक्षकों की कमी से हजारों विद्यालय बंद होने के कगार पर हैं। इन्हीं समस्याओं के अंत के लिए यूपी टीईटी मोर्चा ने टीईटी पद यात्रा का आयोजन किया है। जिसमें राजन शुक्ल, विनय मिश्र, अरुण चतुर्वेदी, फूलचंद्र यादव, सुशील प्रजापति, मनीलाल यादव, इंद्रजीत बिंद, प्रदीप तिवारी, विष्णु जायसवाल, मनीष तिवारी, प्रहलाद शुक्ल, अवधेश आदि मौजूद रहे। इसके बाद टीईटी पदयात्रा जंगीगंज में भी पहुंची। जत्थे में शामिल लोगों का जगह-जगह स्वागत किया गया। जत्था पदयात्रा करते हुए इलाहाबाद की ओर रवाना हो गया। जत्थे में बड़ी संख्या में लोग रहे।
जंगीगंज में पदयात्रा करते दिल्ली के लिए रवाना होते टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी।

********************

UPTET : नियुक्ति की मांग को लेकर निकाला कैंडल मार्च

ललितपुर। टीईटी पास अभ्यर्थियों ने नियुक्ति की मांग को लेकर कंपनी बाग से घंटाघर तक कैंडल मार्च निकाला। इस दौरान उन्होंने सरकार को चेताते हुए कहा कि टीईटी का निर्णय उनके पक्ष में नहीं हुआ तो लीबिया जैसे हालात पैदा हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि टीईटी के मामले में सरकार निर्णय लेने में हिचकिचा रही है, जिस कारण शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हो पा रही है। वहीं, हजारों टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका है। इस वजह से कई छात्र आत्मघाती कदम उठाने को विवश हो रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से तत्काल भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की। इस मौके पर राजेंद्र राठौर, अंतिम कुमार जैन, नीलेश पुरोहित, एजाज खान, लखनलाल, दीपक गुप्ता, देवेंद्र कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।


**********************

UPTET : काली पट्टी बांध जुलूस निकाला


•टीईटी अभ्यर्थियों ने लाठीचार्ज का विरोध किया

फतेहपुर। बरेली में 13 मई को टीईटी अभ्यर्थियों पर लाठी चार्ज के विरोध में मंगलवार को उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण एकता संघर्ष मोर्चा के बैनर तले टीईटी अभ्यर्थियों ने काली पट्टी बांधकर कलेक्ट्रेट तक विरोध जुलूस निकाला।
इससे पहले नहर कालोनी में राजेंद्र चौधरी की अध्यक्षता में हुई सभा में अभ्यर्थियों ने शासन से भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू कर मेरिट के आधार पर नियुक्ति की मांग की। सभा में अभ्यर्थियों ने कहा कि जितनी जल्दी शासन द्वारा भरती प्रक्रिया शुरू करके मेरिट के आधार पर टीईटी अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाती है, उतना की बेहतर रहेगा।
वक्ताओं ने कहा कि संगठन की एक कमेटी वाराणसी से दिल्ली तक पैदल मार्च निकाल रही है। कमेटी के सदस्य मानव संसाधन विकास मंत्री से मिलकर अपनी बात रखेगें। जिला उपाध्यक्ष अनिल ने कहा कि टीईटी अभ्यर्थियों के साथ सौतेला व्यवहार कतई पसंद नहीं किया जाएगा। सभा के बाद अभ्यर्थियों ने काली पट्टी बांधकर नहर कालोनी से कलेक्ट्रेट तक पैदल जुलूस निकाल कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर मनीष श्रीवास्तव, शिवशंकर गुप्ता, धर्मेंद्र यादव, प्रियंका आदि मौजूद रहे।
**********


टीईटी की हो निष्पक्ष जांच
ललितपुर। बेरोजगार संघ ने बैठक कर टीईटी की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई। वक्ताओं ने कहा कि टीईटी में बडे़ पैमाने पर धांधली हुई है। इसे ध्यान में रखकर परीक्षा को निरस्त किया जाए।
उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की तर्ज पर बेरोजगारों को शिक्षक बनाया जाए। जब बेरोजगार आठ हजार से दस हजार रुपये में शिक्षक बनने को तैयार हैं तो सरकार को कम बोझ में शिक्षकों की भर्ती करना हितकर साबित होगा। बैठक में अनुराग शुक्ला, हरिओम, विनय कुमार, तिलक सिंह, महेश जैन, फिरोज खान, योगेश यादव, हेमलता रजक, निधि सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन अमित साहू ने किया।




Candidates who was unable to clear TET exam demands cancellation, saying when Unemployeds are ready for 8-10 thousand rupees then why full scale Primary Teacher who will take approx 21000 rupees with perks like leave benefits/gratuity etc.


I want to say them - What is the purpose of quality in education, Objective of RTE -> Objective of TET
Why TET, When it is of NO USE.


Nispaksh Jaanch to Honee hee Chaihe, Aur in logo kee degree ki bhee bhee Janch honee chahiyhe jinhone TET mein kam Ank Prapt kiye / ya fail ho gaye.
Sharm aatee hai ki itn saral paper ko bhee theek se pass nahin kar paye, phir doosron ko blame kar rahe hain.

Kya Shiksha ka Matlab Reh Jayega, Jab Teachers ke Andar Qualities hee nahin hongee.

*************

लाठीचार्ज की निंदा की
सोनभद्र (ब्यूरो)। बीएड-बीपीएड बेरोजगार संघर्ष समिति की राबर्ट्सगंज स्थित समिति के उपाध्यक्ष संतंोष कुमार यादव के आवास पर हुई बैठक में पिछले दिनों शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे टीईटी अभ्यर्थियों पर प्रशासन द्वारा किए गए लाठीचार्ज की निंदा की गई। इस दौरान संतोष कुमार वर्मा विनय सिंह, संजय, रूपेश मिश्र, कृष्णकांत पांडेय, सुरेश वर्मा, जनेश्वर आदि उपस्थित थे।

**********

टीईटी अभ्यर्थियों ने जल्द भर्ती की मांग उठाई
बैरिया (संवाददाता)। उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की तहसील इकाई बैरिया की बैठक मंगलवार को स्थानीय डाकबंगले के प्रांगण में संपन्न हुई। बैठक में वक्ताओं ने प्रदेश सरकार से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की।
वक्ताओं ने कहा कि एक तरफ सरकार बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता के लिए करोड़ों खर्च करने को तैयार है। वहीं टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी आर्थिक विपन्नता से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की। बैठक में नवीन चंद्र उपाध्याय, गणेश शंकर तिवारी, सुशील, किशन, प्रशांत, विनय सिंह, अजय यादव, विपिन राय, ब्रजेश, मनीष मौजूद रहे।


News : Amar Ujala / अमर उजाला (23.5.12)

14 comments:

  1. Pad yatra me sabhi log shamil ho.Mayank bhai apka prayas 1 nai disha dega.

    ReplyDelete
  2. Nice thinking by up govt.which is ... 25% grad., 25% b.ed and 50% tet. No finger will raise by this pro. I think.

    ReplyDelete
  3. मुख्यमंत्री के जनता दर्शन के लिए अभी मत जाएं Updated on: Wed, 23 May 2012 08:35 PM (IST)
    Share:
    गाजीपुर : अगर आप अपनी समस्या को लेकरमुख्यमंत्री के जनता दर्शन में जाने का कार्यक्रम बनाए हैं तो मत जाएं। मुख्यमंत्री ने विधानमंडल के सत्र की व्यस्तता की वजह से अपना यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। यह जानकारी डीएम प्रभु एन सिंह ने दी।
    मालूम हो कि मुख्यमंत्री अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पांच-कालीदास मार्ग पर हर माह के पहले व तीसरे बुधवार को जनता दर्शन में जनसमस्याएं सुनते हैं। डीएम ने कहा कि थाना, ब्लाक, तहसील से लगायत जिला स्तर के अधिकारी, कर्मचारी मंगलवार तथा रविवार को छोड़कर शेष अन्य दिन पूर्वाह्व दस से दोपहर 12 बजे तक जन समस्याएं सुनेंगे और उनका निस्तारण सुनिश्चित करेंगे।
    मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.comपर

    ReplyDelete
  4. hamari shubhkamanaye apake saath sadaiw rahegi. Khuda apaka hausala aafjai kare.
    Best of luck.

    ReplyDelete
  5. हर जगह नारेबाजी-
    संविदा एएनएम ने की नारेबाजी Updated on: Wed, 23 May 2012 08:35 PM (IST)
    Share:
    संविदा एएनएम ने की नारेबाजी
    सोनभद्र : विभिन्न मांगों को लेकर संविदा एएनएम मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय का घेराव कर नारेबाजी की। उनका कहना था कि अधिकारी उनकी समस्याओं की अनदेखी कर रहे हैं।
    अप्रैल माह में संविदा एएनएम का कार्य समाप्त कर दिया गया है। इसके बाद उनका नवीनीकरण न होने से वह नाराज थीं। उनकी मांग है कि उन्हें फिर से काम दिया जाए। आरोप लगा रही थीकि सीएमओ दफ्तर के कुछ अधिकारी उनकी समस्या के प्रति कतई गंभीर नहीं है। संविदा एएनएम ने नवीनीकरण कर फिर से तैनाती करने की मांग की है।

    ReplyDelete
  6. Muskan ji please check kijiye ki aakhir mere comment kaise delete ho ja rahe hai please please.

    ReplyDelete
  7. Blog editor ji mai 10 baar comment kar chuka hun aakhir mere comment show hone ke baad bhi kyo delete ho ja rahe hai.

    ReplyDelete
  8. दैनिक जागरण विशेष
    27 जूनियर स्कूल बन जाएंगे कालेज Updated on: Wed, 23 May 2012 08:29 PM (IST)
    Share:
    कानपुर, नगर प्रतिनिधि : नए सत्र में जिले के 27 जूनियर स्कूल कालेज में तब्दील हो जायेंगे। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 10वीं और 12वीं के 27 स्कूल खोलने का प्रस्ताव शासन को भेजकर 36.91 करोड़ रुपये मांगे गए हैं। जुलाई में हाईस्कूल के सात विद्यालयों में पढ़ाई शुरू करने की भी योजना है।
    डीआईओएस कोमल यादव ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2012-13 में 10वीं के 24 एवं 12वीं के 3 स्कूल जिले में खोलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। हर ब्लाक से कम से कम दो एवं अधिक से अधिक तीन विद्यालय खोले जाएंगे। इसमें पांच किमी की परिधि में 10वीं एवं सात से दस किमी में 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे। बताया कि उप्र माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत इस योजना में 75 फीसदी का अंशदानकेंद्र एवं 25 फीसदी का राज्य सरकार का होता था। एक अप्रैल 2012 से यह अंशदान अब 50-50 फीसदी का हो गया है।
    ------------------
    जुलाई से इन स्कूलों में होगी पढ़ाई
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर, कल्याणपुर।
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राधन, बिल्हौर।
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बछना, ककवन।
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तिलसहरी, सरसौल।
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ककरिया, पतारा।
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कासिमपुर, घाटमपुर।
    - राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोरथा, भीतरगांव।
    यहां खुलेंगे 12वीं के कालेज
    -राजकीय माध्यमिक विद्यालय बदलेसिमनापुर, घाटमपुर।
    -राजकीय माध्यमिक विद्यालय रायगोपालपुर, चौबेपुर।
    -राजकीय माध्यमिक विद्यालय बीरामऊ, शिवराजपुर।
    मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.comपर

    ReplyDelete
  9. जांच के लिए पहुंची उच्च स्तरीय टीम Updated on: Wed, 23 May 2012 08:39 PM (IST)
    Share:
    सोनभद्र : सर्व शिक्षा अभियान के तहत कराए गए कार्यो की जांच के लिए भारत सरकार की उच्च स्तरीय टीम ने बुधवार को जिले में डेरा डाल दिया। टीम के सदस्यों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जानकारी ली और फिर स्थलीयनिरीक्षण के लिए निकल पड़े। बता दें कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिले में आए धन में अनियमितता बरती गई है। हालांकि उच्च स्तरीय टीम के जिले मेंपहुंचने की जानकारी देने से महकमे केअधिकारी कतराते रहे।
    मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.comपर

    ReplyDelete
  10. padyatra me samil bandhuwo se niwedan hai ki aap me se 2-3 log apane mobile number is blog par daal de jisase agar koi beech raste me apali teem me samil hona chahe to wo aap ko phone kar sake aap ki location jaan sake.

    ReplyDelete
  11. padyatra me samil mere pyare bandhuwo abhi aap ki teem kaha tak pahuch chuki hai..... aap fatehpur kab tak pahuch jayege....

    ReplyDelete
  12. प्रिय साथियों, आज रात करीब ९ बजे मनोज सिंह 'मयंक' जी एंड अन्य साथियों को स्वागत इल्लाहाबाद में किया गया और साथियों के रहने का प्रबंद हमारे कुछ मित्रो ने किया है और कल ३ बजे कंपनी बाग़ आजाद पार्क में एकत्र होकर सभी साथियों के साथ पद-यात्रा के बारे के विचार होगा. इल्लाहाबाद के मित्रो से अनुरोध है की भारी से भारी संख्या में पहुच कर अपना योगदान समर्पित करे,
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  13. tet merit holder se nivedan hai ki ye jang kisi ek ki nahi hai ye sabaki apani apani jang hai jab sub log milkar isase mukabala karoge tabhi jeet hasil kar pawoge.
    So please aap log padyatra me jaroor se jaroor samil ho.

    ReplyDelete
  14. Respected Sir,



    According to news there are three formula advice for TET merit. According to 1 & 2 the merit would be based on the marks obtained in Highschool, Intermediate, Graduation,.B.Ed.

    There are two demerits of these two formulas:
    (i) There is too much difference in the scaling of the marks used by CBSE, ICSE, & U.P Board.
    (ii) Difference between the marks obtained by Professional degree and traditional course students.
    (iii) The examination of TET has been qualified by students of age born between 1970 to 1990 i.e. a gap of one generation. There is lot of difference between marks. Now a days there is too much linear marking in U.P Board.
    (iv) There is lot of difference between the B.Ed. examination passed from different universities and the universities of other states.
    (v) There is lot of difference between the marks of Private and Regular course Degree.

    Due to these five reasons it is not possible to get the justice based on marks percentage of Highschool, Inter, Graduation and B.Ed.

    Merit based on the marks obtained in TET examination, according to formula three:
    Demerit of this formula:
    (i) The TET carbon copy is not available to some candidates and also carbon copy is not in readable state/position by latest.
    (ii) There were no instructions in UP TET Prospectus regarding to keep safe carbon copy for future reference.
    (iii) According to the acknowledgement by some people some candidate retained their answer sheet blank whose answer sheet were filled by ‘Nakal Mafia’ and these candidates were successfully passed with good marks.

    Advices:
    1. The coming generation could only get better by right choice of primary teacher because only the good teacher can construct the right foundation for the development of future generation. Why not the entrance exam for primary teachers when there is procedure for the entrance exam for TGT and PGT by UP government.
    2. The UP government should take aptitude or screening test of TET qualified candidates like the Delhi and Haryana government and should make the merit based on it so that the illegal passed candidate could be isolated easily.

    I requested you to take advice of your staff and forward this advice to concerned government department.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।