/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, June 8, 2012

JTET : टीइटी में पास, तो सीधे बनेंगे शिक्षक


JTET : टीइटी में पास, तो सीधे बनेंगे शिक्षक

शिक्षक नियुक्ति की नयी नियमावली को मंजूरी


Jharkhand Teacher Eligibility Test  (JTET) News :
रांची : राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) पास अभ्यर्थी अब सीधे शिक्षक बनेंगे. उन्हें शिक्षक नियुक्ति के लिए अलग से परीक्षा नहीं देनी होगी. कार्मिक प्रशासनिक सुधार विभाग ने शिक्षा विभाग द्वारा बनायी गयी नयी शिक्षक नियुक्ति नियमावली को मंजूरी दे दी है.
मानव संसाधन विकास विभाग नयी नियमावली को कैबिनेट की बैठक में रखने की तैयारी कर रहा है. राज्य में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में सहायक व पारा शिक्षकों के लगभग 40 हजार पद रिक्त हैं. उर्दू शिक्षकों के भी चार हजार पद खाली हैं.

शिक्षा अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद से प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के अभ्यर्थियों का शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना अनिवार्य हो गया है. राज्य में अब तक एक भी टीइटी परीक्षा नहीं हुई है.
- जिलावार बनेगा पैनल

शिक्षक पात्रता परीक्षा पास विद्यार्थियों का जिलावार पैनल बनाया जायेगा. जिलों में रिक्त सीट के अनुरूप सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा. नियुक्ति के लिए जिलावार आरक्षण रोस्टर का पालन किया जायेगा. पैनल में से मेरिट के आधार पर नियुक्ति की जायेगी.

- अंक के आधार पर वेटेज
शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के टीइटी के अंक के अलावा मैट्रिक, इंटर व स्नातक में प्राप्त अंक को देखा जायेगा. शिक्षक नियुक्ति के लिए निर्धारित योग्यता के तहत आनेवाली सभी परीक्षाओं के अंक पर विद्यार्थी को वेटेज मिलेगा. मैट्रिक, इंटर व स्नातक प्राप्तांक के लिए अलग-अलग वेटेज अंक तय किये गये हैं.
- प्राथमिक शिक्षकों के 40 हजार पद हैं खाली
- उर्दू शिक्षकों के भी चार हजार पद रिक्त हैं
- कैबिनेट की बैठक में रखी जायेगी नयी नियमावली
- मैट्रिक से स्नातक
- तक के प्राप्तांक पर मिलेगा वेटेज
- अब तक एक भी टीइटी परीक्षा नहीं हो सकी है

- पहले क्या था प्रावधान
राज्य में प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के लिए अब तक दो परीक्षाएं लेने की व्यवस्था थी. इसमें कहा गया था कि पहले 100 अंकों की प्रारंभिक परीक्षा (50 अंक के सामान्य ज्ञान व 50 अंक के जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा) होगी. प्रारंभिक परीक्षा में सफल विद्यार्थी ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते थे. मुख्य परीक्षा 300 अंकों की होनी थी.
- सुनील कुमार झा -


News Source : Prbhat Khabar (8.6.12)

3 comments:

sumita said...

muskan mam jac ke duara jo tgt ka exam 23 may ko hone wala tha uske bare me kuch jante h to batiye.

sumita said...

muskan mam jac ke duara jo tgt ka exam 23 may ko hone wala tha uske bare me kuch jante h to batiye.

sumita said...

muskan mam jac ke duara jo tgt ka exam 23 may ko hone wala tha uske bare me kuch jante h to batiye.