/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, November 18, 2012

CTET : सीटीईटी की परीक्षा देने दूरदराज से पहुंचे परीक्षार्थी


CTET : सीटीईटी की परीक्षा देने दूरदराज से पहुंचे परीक्षार्थी

गाजियाबाद : महानगर के विभिन्न स्कूलों में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की परीक्षा देने दूरदराज के शहरों से परीक्षार्थी पहुंचे। परीक्षा की को-आर्डिनेटर ज्योति गुप्ता ने बताया कि परीक्षा के लिए करीब 13 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से आठ सौ से अधिक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। रविवार को करीब 25 स्कूलों में दस से साढ़े ग्यारह और डेढ़ से तीन बजे तक दो चरणों में परीक्षा हुई। केडीबी पब्लिक स्कूल के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देकर आई शालिनी सिंहा ने बताया कि पहला प्रश्न पत्र थोड़ा सरल था लेकिन दूसरा काफी मुश्किल था। कुछ प्रश्न तो ऐसे थे, जिनके बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी। मुरादाबाद से परीक्षा देने आए वैभव ने बताया कि प्रश्न पत्र काफी जटिल था, जिसके लिए डेढ़ घंटे का समय भी काफी कम लग रहा था।


News Source : http://www.jagran.com/uttar-pradesh/ghaziabad-9859517.html / Jagran (18.11.12)
***************************************
Views of candidate's in previous CTET exams was -

CTET : लंबे विकल्प, सीमित समय, चकराए परीक्षार्थी

पटना, शिक्षा प्रतिनिधि : राजधानी के 16 केंद्रों पर रविवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2012 (सीटीईटी) शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। यह परीक्षा प्राइमरी और मिडिल स्तर के शिक्षकों के लिए आयोजित की गई थी। सूबे में इस परीक्षा के केंद्र पटना, गया और मुजफ्फरपुर थे। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया। राज्य के दूरदराज के हिस्सों से परीक्षा देने अभ्यर्थी राजधानी आए थे। कंकड़बाग के केंद्रीय विद्यालय में बने केंद्र पर परीक्षा देने आई सुपौल की अनुपम कुमार ने बताया कि बीटीईटी की तुलना में यह परीक्षा कठिन थी। वहीं भभुआ से आए प्रवीण कुमार ठाकुर के अनुसार प्रश्नों के विकल्प लंबे थे। इस कारण प्रश्न पढ़ने में अधिक समय लग रहा था। जिससे डेढ़ घंटे का समय काफी कम लगा। भागलपुर से आए ब्रजेश कुमार के अनुसार पिछले साल जून में आयोजित परीक्षा की तरह ही इस बार का भी पैटर्न था। बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) की तुलना में यह परीक्षा कठिन थी। निगेटिव मार्किंग न होने के कारण अधिकतर परीक्षार्थियों ने सभी प्रश्नों के उत्तर दिए।
दानापुर प्रतिनिधि के अनुसार यहां के पांच केन्द्रों पर दो हजार से ज्यादा परीक्षार्थी पहुंचे। 5 से 10 फीसदी परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रत्येक केन्द्र पर आब्जर्वर तैनात किए गए थे। दानापुर के रेडियेन्ट इंटरनेशनल, डीएवी पब्लिक स्कूल-कैंट रोड, केंद्रीय विद्यालय- खगौल, डीपीएस एवं आर्मी पब्लिक स्कूल में सेंटर बनाये गये थे।
प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा कक्षा पांच तक के लिए थी। इसमें पांच खंड थे। बाल विकास एवं शिक्षण विधि, गणित, पर्यावरण विज्ञान, भाषा- प्रथम, भाषा-द्वितीय के 30-30 प्रश्न थे। द्वितीय पाली की परीक्षा कक्षा 6 से 8 के लिए थी। इसमें विज्ञान खंड का विकल्प देने वालों के लिए 60 व सामाजिक विज्ञान विकल्प देने वालों के लिए 60 प्रश्न अलग थे।
News Source : Jagran Paper (Leading Paper North India)

*************************************

As per information CTET paper was tough and special time management is needed to solve this paper.
CTET pass percentage of candidates is very low and from its start, candidats passed is appox. 5%/lower than 5%.