/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, April 25, 2013

UPTET 2013 Exam Schedule | UPTET 2013 Exam Dates | Online Application Schedule


UPTET 2013 Exam Schedule | UPTET 2013 Exam Dates | Online Application Schedule


टीईटी: इंतजार खत्म, आज से करें आवेदन

Applications are invited for most awaited Utter Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) 2013 from interested and eligibly candidates. The UPTE 2013 will be held as per following given schedule.

1.
Online registration starts from
26.04.2013
2.
Submission of registration fee through e-challan starts from
27.04.2013
3.
Last date of online registration
13.05.2013
4.
Last date for Submission of registration fee through e-challan
15.05.2013
5.
Last date of Online Application
18.05.2013




टीईटी की महत्वपूर्ण तिथियां
--------------- -
* 26 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण।
* 27 अप्रैल से ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया।
* 13 मई पंजीकरण की अंतिम तिथि।
* 15 मई ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि।
* 18 मई आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि




UPTET 2013 Will be Held in May/June 2013

श्री सुनील कुमार, प्रमुख सचिव, उ0प्र0 शासन के आदेश शिक्षा अनुभाग-11 लखनउ दि0 17 अप्रैल 2013 के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2013 आयोजित कराये जाने के सम्‍बन्‍ध में शासनादेश पारित कर दिया गया है। नि:शुल्‍क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 में प्राविधानित व्‍यवस्‍थाओं के क्रम में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) कराये जाने की अनिवार्यतानुसार राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जानी है, उक्‍त परीक्षा का संचालन परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0 इलाहाबाद द्वारा कराया जायेगा।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 23 की उपधारा-1 द्वारा प्रदत्‍त शक्तियों के अनुक्रम में राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद की अधिसूचना दि0 23-08-2010 एवं संसोधित अधिसूचना दि0 29-07-2011 के द्वारा कक्षा 1 से 08 तक के शिक्षकों हेतु न्‍यूनतम अर्हता निर्धारित की गई है, जिसके द्वारा शिक्षक के रूप में
नियुक्ति हेतु न्‍यूनतम निर्धारित शैक्षिक अर्हता के साथ-2 राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) या केन्‍द्र सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) उत्‍तीर्ण करना अनिवार्य होगा। उक्‍त परीक्षा का आयोजन प्रत्‍येक जनपद स्‍तर पर आयोजित कराया जायेगा, जिस क्रम में एक समिति का गठन किया गया है।

टी0ई0टी0 का विज्ञापन अप्रैल 2013 माह के अन्तिम सप्‍ताह में कराया जाना है। सभी आवेदन ऑनलाइन लिये जायेगें, जिस हेतु शासन से बेवसाईट का प्रकाशन एन0आई0सी0 के माध्‍यम से किया जायेगा। परीक्षा का आयोजन वर्ष में एक बार आयोजित की जायेगी, शासन के निर्देशानुसार एक से अधिक बार भी आयोजित की जा सकती है। उक्‍त प्रमाण पत्र पॉच वर्ष के लिए मान्‍य होगा।

यूपीटीईटी-2013 के लिए विज्ञापन इसी महीने के आखिरी हफ्ते में निकाला जाएगा। टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन के लिए तीन हफ्ते का समय मिलेगा।
विज्ञापन के चार सप्ताह बाद परीक्षा होगी और चार सप्ताह में परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।
टीईटी के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा, यह पिछली बार की अपेक्षा एक घंटे अधिक है। बीएड वाले उच्च प्राइमरी के लिए पात्र होंगे।

  • भाषा शिक्षकों संस्कृत, अंग्रेजी और उर्दू के लिए अलग से परीक्षा होगी।
  • इस बार टीईटी चार स्तर पर आयोजित की जाएगी। प्राथमिक कक्षा 1 से 5, भाषा शिक्षा प्राथमिक, उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 तथा भाषा शिक्षा उच्च प्राथमिक स्तर की होगी। 
  • इसके लिए 50 फीसदी अंक वाले पात्र होंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, नि:शक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक (स्वयं) को 5 प्रतिशत अंक में छूट होगी। 
  • इसके लिए सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और चार विकल्प होंगे। निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 150 और अन्य के लिए 300 होगा। 
  • .शुल्क ई चालान से बैंकों में जमा किए जाएंगे। अलग-अलग परीक्षा के लिए अलग-अलग शुल्क देने होंगे। नि:शक्तों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • टीईटी में 60 प्रतिशत अंक पाने वाला पास माना जाएगा। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित और भूतपूर्व सैनिक स्वयं तथा नि:शक्त को 55 प्रतिशत पर पास माना जाएगा। 
  • टीईटी आयोजित कराने के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। यह केवल पात्रता परीक्षा होगी। टीईटी पास करने वाला केवल भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्र होगा। 
  • टीईटी रोजगार का अधिकार नहीं देता है। इसका प्रमाण पत्र पांच साल के लिए वैध होगा। इसके खोने पर 300 रुपये जमा करके नया प्राप्त किया जा सकेगा।
  • कक्षा 1 से 5 तक: स्नातक के साथ बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), डीएड, सीटी नर्सरी, एनटीटी, दो वर्षीय बीटीसी उर्दू, 11 अगस्त 1997 से पूर्व मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारक (केवल उर्दू शिक्षक के लिए) व एएलएड।
  • कक्षा 6 से 8 तक: स्नातक के साथ बीटीसी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), बीएड विशेष शिक्षा, बीएड, बीएससीएड, बीएएड, बीएलएड।
  • भाषा शिक्षा संस्कृत तथा अंग्रेजी कक्षा 1 से 5 तक: स्नातक के साथ बीटीसी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), डीएड, सीटी नर्सरी तथा एनटीटी।
  • भाषा शिक्षा कक्षा 6 से 8 तक संस्कृत तथा अंग्रेजी: स्नातक के साथ बीटीसी, सीटी नर्सरी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), बीएड विशेष शिक्षा व बीएड। 
  • उर्दू भाषा शिक्षा कक्षा 1 से 5 तक: उर्दू विषय में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण, बीटीसी, दो वर्षीय बीटीसी उर्दू, अलीगढ़ मुस्लिम विवि से डिप्लोमा इन टीचिंग तथा 11 अगस्त 1997 के पूर्व मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारक।
  • उर्दू भाषा शिक्षा कक्षा 6 से 8 तक: उर्दू में स्नातकोत्तर, बीटीसी, बीटीसी उर्दू विशेष प्रशिक्षण, अलीगढ़ मुस्लिम विवि से डिप्लोमा इन टीचिंग तथा 11 अगस्त 1997 से पूर्व मोअल्लिम वाले। 

उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के साथ ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने टीईटी 2013 के ऑनलाइन आवेदन की विज्ञप्ति जारी कर दी है। 

विज्ञापन जारी होने के साथ ही लाखों बीएड, बीटीसी, उर्दू बीटीसी प्रशिक्षितों का इंतजार खत्म हो गया। 

नवंबर 2011 के बाद सरकार ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने का निर्णय ले ही लिया। ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि और स्वरूप से संबंधित सभी दिशा निर्देश बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर हैं।

आन लाइन पंजीकरण 26 अप्रैल से शुरू होगा। ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू होगी। पंजीकरण की अंतिम तिथि 13 मई निर्धारित की गई है। 

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई है। 

परीक्षा से संबंधित सभी सूचनाएं समय-समय पर परिषद की वेबसाइट पर लोड की जाती रहेंगी।

सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 300 रुपये और एससी-एसटी को 150 रुपये का शुल्क देना होगा। विकलांग आवेदकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रदेश में नवंबर 2011 में पहली बार टीईटी कराई गई थी। 

परीक्षा कराने की जिम्मेदारी यूपी बोर्ड को दी गई। परिणामों की घोषणा होते ही परीक्षा में हुई धांधली भी सबसे सामने आई गई। इसके बाद टीईटी पर विवाद बढ़ता ही चला गया। 

जिस वजह से दुबारा टीईटी कराई ही नहीं जा सकी। जबकि साल पर दो बार टीईटी कराने कराने का निर्णय लिया गया था

*************************

टीईटी: इंतजार खत्म, आज से करें आवेदन
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का लंबा इंतजार अब खत्म हो गया। परीक्षा आयोजन को लेकर शासन ने विज्ञप्ति जारी कर दी है। आवेदन कीप्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो जाएगी।
शिक्षक भर्ती को टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य कर दिया गया है। परीक्षा सचिव नियामक प्राधिकरण नीना श्रीवास्तव ने टीईटी 2013 के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। अब जिले के हजारों बीएड, बीटीसी, उर्दू बीटीसी प्रशिक्षितों का इंतजार खत्म हो गया। ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। 18 मई तक आवेदन जमा होंगे। सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 300 रुपए तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के आवेदकों को 150 रुपए का शुल्क जमा करना होगा। वहीं विकलांग आवेदकों से कोई शुल्क नहीं लगेगा। बताते चलें कि प्रदेश में बसपा सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2011 में नवंबर के महीने में पहली बार टीईटी परीक्षा का आयोजन कराया गया था। परीक्षा की जिम्मेदारी यूपी बोर्ड को सौंपी गई थी। उस समय परीक्षा में धांधली हुई थी। जिसके कारण तत्कालीन शिक्षा निदेशक संजय मोहन को जेल तक जाना पड़ा। इसके बाद टीईटी पर विवाद बढ़ता ही चला गया। इस समय मामला कोर्ट में चल रहा है। जिसके कारण दुबारा परीक्षा का आयोजन न हो सका।शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रत्येक 6 माह पर परीक्षा का आयोजन कराना अनिवार्य किया गया है।
टीईटी की महत्वपूर्ण तिथियां
--------------- -
* 26 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण।
* 27 अप्रैल से ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया।
* 13 मई पंजीकरण की अंतिम तिथि।
* 15 मई ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि।
* 18 मई आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि

16 comments:

  1. टण्डन का याचियों के हित वाला आदेश नए विज्ञापन को समाप्त करने के लिए पर्याप्त था ,,लेकिन उन्होंने दूर की सोचते हुए ऐसा नहीं किया ,,,टण्डन ने गालियाँ खाईं हैं जबकि वो चाहते तो इससे आसानी से बच सकते थे,,,, सात दिसंबर को सात मिनट में ही नया विज्ञापन दफ़न किया जा सकता था,,लेकिन ऐसा होते ही फिर से हम वहीं खड़े हो जाते जहाँ विज्ञापन निकलने से पहले खड़े थे,,,,,,,हमारे मुकदमें के सामान शायद ही भारत में इतने सारे पदों के लिए कोई मुकदमा हुआ हो,,,,कोर्ट की नजर में इस बात से कोई फर्क नहीं होता कि दोनों विज्ञापन अलग-अलग सरकारों द्वारा सामान पदों हेतु लाये गये थे,,,, मामला सरकार के अपनी विज्ञप्ति को वापस लेने के कानूनी अधिकार का था ,,,संविधान पीठ का निर्णय आ जाए उसके बाद हम टण्डन साहब द्वारा की गई बाजीगरी का परिणाम भोंगेंगे ,,और सरकार उसका भुगतेगी ,,,हरकौली साहब के कोर्ट में टेट में धांधली का ना होना प्रमाणित हो चुका है ,,उस्मानी पर प्रथम द्रष्टया ही दुर्भावना से प्रेरित होकर काम करने का आरोप प्रमाणित हो चुका है,,,,आयु-सीमा वाले आदेश का पालन संभव नहीं है ,,क्योंकि उसमें ना सिर्फ अभ्यर्थियों को उन्हीं जिलों में फ़ार्म डालने की छूट डी गई है जिनमें पूर्व विज्ञापन में डाले थे बल्कि उसी आदेश में ऐसे अभ्यर्थियों द्वारा इस बीच उठाये कष्टों का भी चुटकी भर ही सही लेकिन जिक्र है,,,, सीधी सी बात है कि अब सरकार या तो स्वयं ही समर्पण करने को राजी हो जाए या फिर बेसिक शिक्षा सचिव और मुख्य सचिव के लिए जेल में रखने के लिए विशेष प्रबंध करे ,

    ReplyDelete
  2. ,नया विज्ञापन पद विहीन करके भी जीवित छोड़ा जा सकता है,,कोर्ट ऐसा आदेश देने में सक्षम है,,हाँ,,यदि सरकार उसके लिए हमारी भर्ती होने तक या उसके बाद नए पदों के सृजन की अनुमति स्वयं मांगे तब,,,,,,,,हाँ,,,लेकिन कोर्ट सरकार को ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकती ,,कोर्ट के हाथ में फिलहाल मात्र एक विकल्प है,,पूर्व विज्ञापन की बहाली के साथ -साथ उस्मानी पर जुर्माना,,,,मुख्य सचिव पर जुर्माना लगने के निहितार्थ उससे कहीं अधिक हैं जितना हम और आप सोच सकते हैं,,,,उस्मानी का कैरियर खत्म हो जाएगा ,,,,,उस्मानी बगावत कर देंगे,,क्योंकि वो जो भी कर रहे थे वो कर तो सरकार की ही मर्जी से रहे थे,,,,,,,,,,,इससे बचने का सरकार के पास भी एक ही विकल्प है,,,,,,टेट मेरिट से चयन के साथ-साथ नए पदों का सृजन,,,,,,, या तो यह विवाद सरकार और न्यायपालिका के बीच टकराव को जन्म देगा ,,,या फिर सब कुछ इस तरह खत्म होने वाला है जैसे कुछ हुआ ही ना हो,,,,,मात्र एक साल छः महीने चले स्वप्न की तरह,,,,,

    ReplyDelete
  3. अपना विज्ञापन बहाल हो जाए उसके बाद एकैडमिक वालों को भडकाना है ,,,,जितनी रातें हमने जागते हुए काटी हैं उससे कम अगर एकैडमिक वालों ने काटीं तो फिर मेरे होने का फायदा ही क्या ,,,अभी तो इन गधों से आंदोलन करवाना है,,उस आंदोलन में पहले पत्थर फिर गोली चलवानी है,,,,,,, हमने बारह साथी खोएं हैं इस अंतराल में,,, बारह दर्जन से कम अगर एकैडमिक वाले शहीद हुए तो एक कसक रह जायेगी,,,,, सभी आन लाइन फ़ार्म भरने वालों के टेलीफोन नंबर है मेरे पास,,, शुद्ध एकैडमिक के फोन यहीं सार्वजनिक कर दूंगा,,मिल बाँट लेंगे,,,,, ,,,रोज सुबह उठकर सभी साथी सौ-सौ SMS कर दिया करना,,,, एकैडमिक वालों के दिन की शुरुआत अगर हमारे मैसेज से होगी तो बाक़ी दिन कैसा बीतेगा ये तो आप समझ ही सकते हैं,,,,,

    ReplyDelete
  4. अभी अभीः यूपी के मंत्री आजम खान से अमेरिका के बोस्टन हवाई अड्डे पर रोककर पूछताछ की गई

    ReplyDelete
  5. जो लोग व्यभिचार की बढती घटनाओं के लिए स्त्रियों को दोष देते हैं वे यह भूलते हैं की प्राचीन भारत में स्त्री हो या पुरुष, अधिकांशतः अधोवस्त्र ही पहनते थे..इस्लाम के आगमन से पूर्व व्यभिचार क्या होता है..यहाँ के निवासियों को पता ही नहीं था..घरों में दरवाजे नहीं होते थे..आक्रमण के समय किसान, तपस्वी,व्यापारी इत्यादि अछूते रहते थे..युद्ध केवल सैनिकों के मध्य होता था..हमने मध्य पूर्व और पश्चिम का अनुकरण किया और आज हम नीचता के निम्नतम स्तर पर हैं|

    ReplyDelete
  6. Court 31 may ke bad summer vacation me band rahegi.1 july ko court punah khulegi..honrable harkoli g 31 agust ko retire hoge.,ku6 ghabraaye huwe log 31 july kah rahe the magar s.k. Pathak g ne hame bataya hai ki 31 agust 2013 ko retire hoge HARKOLI G..WAISE HAME COURT BAND HONE KE PAHLE HI FINAL DICIZEN MILNE KI PURI UMMID HAI.,JAI TET

    ReplyDelete

  7. JO APP SE WADA KAR RHE HAI POST KE MADHYAM SE TO MAI UNKO BTNA CHAHTA HU ACEDEMIC MERIT BHUL JAWO ACEDEMIC MERIT WALE...

    KYU KI BHARTI JB HOGI OLD ADD SE HOGI AUR METHODTET MERIT SE HOGA 100% DAWE KE SATH KH RHA HU LIKH LO DIL KHOLKAR MAR JAWOGE TB BHI ACEDEMIC MERIT NHI BNEGI KOI UPAYA KAR LO DB KA HARKAULI KA BENCH HI TUMARI ACDEMIC MERIT KI MOUT KA NIRNAY SUNAYEGI

    Only OLD Add Method TET MERIT

    ReplyDelete
  8. Jaesa aaj pata chala ke uttarakhand me LT k liye tet 2 must ho gaya hai aur ye central govt ke recomendation hai. To
    Ye up me B lagu hoge kya yat ye state k upar depend hai plz koi bate.

    ReplyDelete
  9. स्टे खुलवाना चाहते हो????
    ? हहहहहः,,
    ठेंगा खुलेगा,,
    ,राज्यपाल चाहे या राष्ट्रपति,, जब तक पूर्व विज्ञापन बहाल होकर हमारी नियुक्ति नहीं होजाती तब तक तो नया विज्ञापन इलाहाबाद उच्च न्यायालय का बंधक रहेगा ,,,,,, इतने दिनों में मैं जहाँ तक जजों की मानसिकता को समझ पाया हूँ हरकौली साहब या तो नए विज्ञापन को सीज करके पूर्व विज्ञापन बहाल करेंगे या नए विज्ञापन के वर्तमान पदों पर पूर्व विज्ञापन के फ़ार्म आरोपित करेंगे,,,,,,अगर किसी को गुणांक से नियुक्ति करवानी हो तो पहले तो जाकर अखिलेश यादव के पैर पकडे और उनसे नए विज्ञापन से भर्ती हेतु नवीन पदों का सृजन करवाए,,,,,,,,,,, और उसके बाद मेरे पैर पकड़ना ,,,,,,अब ये तो कहना ही मत कि मैं अगर ना चाहूँ तो भी गुणाक से नियुक्ति हो सकती है,,,,,,कोई और भले ही ना समझे लेकिन अखिलेश यह बात बहुत अच्छी तरह समझते हैं,,,,,,,

    ReplyDelete
  10. फेसबुक का असर -

    एक लड़के का स्टेटस-मैं इकनोमिक की क्लास में ऑनलाइन हूँ ..हा हा हा

    उसके प्रोफेसर का कमेन्ट-निकल जाओ क्लास से

    डीन ने कमेन्ट को लाइक किया

    फ्रेंड का कमेन्ट-कैफ़े आजा माहौल बना हुआ है

    माँ का कमेन्ट -नालायक,क्लास नहीं करनी तो सब्जी ले कर सीधा घर आजा

    पिताजी की कमेन्ट-देख लो अपने लाल की हरकतें

    गर्ल फ्रेंड की कमेन्ट-मुझसे कहा दादी हॉस्पिटल में सीरियस हैं ,मिल नहीं सकता ...I Hate U

    दादी की कमेन्ट-हरामखोर !!

    ReplyDelete
  11. TET merit First Cut –Off List
    Art (Female)-
    Female_ art_(General)-100
    Female_ art_(O.B.C.) -94
    Female_ art_(S.C.) -89
    Female_ art_(S.T.) -Full
    Female_ art_(P.H.) -85

    Science (Female)-
    Female_ Science_(General)-101
    Female_ Science_(O.B.C.) -96
    Female_ art_(S.C.) -91
    Female_ art_(S.T.) -Full
    Female_ art_(P.H.) -Full

    Art (Male)-
    Male_ art_(General)-101
    Male_ art_(O.B.C.) -98
    Male_ art_(S.C.) -91
    Male_ art_(S.T.) -Full
    Male_ art_(P.H.) -87

    Science (Male)-
    Male_ Science_(General)-106
    Male_ Science_(O.B.C.) -103
    Male_ art_(S.C.) -94
    Male_ art_(S.T.) -Full
    Female_ art_(P.H.) –Full

    For any Query Contact
    (Mr. .T.M.N.T.B.B.N.)
    .0.9.8.3.9.1.6.3.6.1.8.
    .....

    ReplyDelete
  12. Radhe ji adhe ho jayenge sare sathi
    tumhare ,,,,,,,,jb tet merit banegi,,,,,ab
    jyada samay nahi,,,,jai tet merit ,,,jai
    tetions

    ReplyDelete
  13. Apna pariwar ji,,,,samay ke sath truth
    bhi samne aa jayega,,,,,agar hm galat
    hote to stay n milta,,,,,wo bhi excellent
    point pr,

    ReplyDelete
  14. Ap ne jo tet merit ka khaka taiyar kiya hai 100% feku ho tum.chullu bhar bhar pani me bub maro. Tet mert dafan ho chuka hai.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।