/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, August 23, 2013

UP Metro Rail : मेट्रो के लिए एक कदम आगे बढ़ी यूपी सरकार


UP Metro Rail : मेट्रो के लिए एक कदम आगे बढ़ी यूपी सरकार 
अब दिल्ली मेट्रो रेल की तर्ज पर मेट्रो रेल लखनऊ में भी दोडेगी 

See News-
लखनऊ में मेट्रो दौड़ाने के लिए सरकार एक कदम और आगे बढ़ी है। सरकार मेट्रो संचालन के लिए कारपोरेशन बनाने जा रही है। जल्द यह काम पूरा करने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि मुख्य सचिव स्तर से अनुमोदित मेट्रो की संशोधित डीपीआर में शहरी विकास मंत्रालय ने कुछ संशोधन करने कहा है, जिसे इस माह तक दूर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि मैट्रो का काम तय समय पर शुरू कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिसंबर में एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया रूट वाले नार्थ साउथ कॉरीडोर का निर्माण शुरू हो जाएगा और मेट्रो ट्रेन का संचालन दिसंबर 2016 में संभावित है उन्होंने बताया कि वर्तमान में संशोधित डीपीआर में प्रस्तावित कॉरीडोर में अतिरिक्त कॉरीडोर मिल रोड, तुलसीदास मार्ग, सुभाष मार्ग, गोमतीनगर व रिंग मेट्रो के प्रथम चरण की टेक्नोफिजिबिलिटी स्टडी कराने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को कार्यादेश जारी किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ मेट्रो के संचालन की व्यवस्था के बाद अब गाजियाबाद में मेट्रो शुरू करने की कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। मेट्रो के कार्य के लिए राजीव अग्रवाल को पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई है। चारबाग से आइटी कालेज का मेट्रो स्केल तैयार हो गया है। कैबिनेट ने वित्तीय स्थितियां भी स्पष्ट कर दी हैं। इसमें 50 फीसद राज्य, 50 फीसद केंद्र वहन करेगा


News Sabhaar : Jagran (18.8.13)