/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, February 13, 2014

News : IAS की बेइज्‍जती के आरोप पर बोले चिदंबरम- समझ नहीं आ रही थी उनकी इंग्लिश

News : IAS की बेइज्‍जती के आरोप पर बोले चिदंबरम- समझ नहीं आ रही थी उनकी इंग्लिश




 Dual Mentality of Indian Politicians / Bureaucrats Towards Hindi (Mother Tounge)

What I believe is that Nobody can't talk in Perfect Hindi and this was considered by Rajbhasha Committee of Govt of India.

 English is an important global language and we people should be good in English as well, But our top priority should be Hindi (Our Mother Tongue / Official Language) so that it can spread across nation and helpful to common person of India.



See News  -
IAS की बेइज्‍जती के आरोप पर बोले चिदंबरम- समझ नहीं आ रही थी उनकी इंग्लिश
नई दिल्ली. केंद्र के सचिव स्तर के एक आईएएस अधिकारी की बेइज्जती करने के आरोपों को खारिज करते हुए वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि उन्होंने किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाई है। चिदंबरम ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि विवाद क्या है। वह (सुधीर कृष्णा) हिंदी और अंग्रेजी दोनों का घालमेल करके बोल रहे थे, जिसे मैं समझ नहीं पा रहा था। मैंने उन्हें कहा कि वह हिंदी या अंग्रेजी, जिस भाषा में सही कंफर्टेबल हो, उसी में बोले।'

केंद्र के सचिव स्तर के एक आईएएस अधिकारी ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर वित्त मंत्री पी चिदंबरम की शिकायत की है। नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव सुधीर कृष्णा ने विभाग के मंत्री कमलनाथ के मार्फत यह शिकायत की है। कृष्णा के मुताबिक एक बैठक के दौरान चिदंबरम ने उनसे कहा कि वह उनकी अंग्रेजी नहीं समझ पा रहे हैं। चिदंबरम ने उनसे कहा कि वे हिंदी में बोलें और उनके अधिकारी इसका अंग्रेजी में अनुवाद कर देंगे। अफसर ने आरोप लगाया है कि चिदंबरम ने अपमानजनक तरीके से बार-बार यह बात बोली। उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से इस मामले में दखन देने की मांग की है।

क्‍या लिखा है पत्र में

कृष्णा ने पत्र में लिखा है कि 6 फरवरी को एक मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग की अध्यक्षता वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की थी। मीटिंग में वित्त मंत्री ने बार-बार उन्हें बेइज्जत किया। कृष्णा के मुताबिक, चिदंबरम ने उनसे बार-बार अंग्रेजी में बोलने को कहा, लेकिन वो हिंदी में ही जवाब देते रहे। शहरी विकास सचिव कई योजनाओं में छूट चाहते थे, लेकिन चिदंबरम ने ऐसा करने से भी इनकार कर दिया। इस दौरान उनका रवैया बेइज्जत करने वाला था। ये बैठक जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिशन परियोजना में केंद्रीय मदद जारी करने पर चर्चा को लेकर बुलाई गई थी

News Source / Sabhaar : bhaskar.com (13.02.2014)