/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, February 23, 2014

UPTET 2014 Paper is Easy as per information provided by Candidates

UPTET 2014 : आसान सवाल देख खिले चेहरे टीईटी
 
UPTET 2014 Paper is  Easy as per information provided by Candidates
 
 
टीचर बनने चले आर्मी मैन
फीरोजाबाद (ब्यूरो)। करीब बीस वर्षों से अधिक समय तक देश की सुरक्षा करने के लिए सीमा पर तैनात रहे जगदीश यादव भी टीईटी परीक्षा में शामिल हुए। शिकोहाबाद के गांव खेड़ा मोहल्ला निवासी जगदीश यादव इन दिनों देहरादून में आर्मी की एजूकेशन कोर में कार्यरत है। वह सैनिकों के बच्चों को पढ़ाते है। लेकिन आर्मी में उम्र सीमा होने के कारण 30 अप्रैल को वह रिटायर हो रहे है। लेकिन अब वह देशसेवा के बाद गांव की शिक्षा सुधारने की कोशिश करेंगे। जगदीश यादव का कहना है कि वह वैसे तो सेवानिवृत्ति के बाद भी स्कूलों में पढ़ाएंगे। लेकिन वह प्राइमरी स्कूलों के गिरते स्तर को सुधारना चाहते हैं। इसके लिए वह कई माह से टीईटी की तैयारी कर रहे थे।

रोड मैप होता तो यह हालात न होते
टीईटी को लेकर जिला प्रशासन यदि एक दिन पूर्व रोड मैप तैयार कर लेता तो शनिवार को शहर जाम में नहीं फंसता। लेकिन प्रशासन ने परीक्षा के दौरान आने वाले परीक्षार्थियों की संख्या को नजरअंदाज कर दिया।
 
परीक्षा के बाद हर रास्ता जाम नहीं रोका ट्रैफिक, मुख्य रास्तों पर हुई परेशानी 
 
प्रश्न पत्र पिछली बार की अपेक्षा सरल था। पिछले बार छात्रों ने विरोध किया था। इसके कारण परीक्षा में आसान सवाल पूछे गए  -नीरज शर्मा
 
टीईटी परीक्षा बीएड से भी आसान थी। कंप्टीशन की किताब पढ़ने का फायदा मिला। सामान्य ज्ञान और सोशल के सवालों की संख्या अधिक थी  -एकता सिंह
 
लिटेचर के सवाल और ग्रामर पार्ट कुछ कठिन था। लेकिन इसे हल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। परीक्षा में सौ फीसदी सवाल सही हुए है  -शुमाइला
 
वह पहली बार परीक्षा दे रही हैं। टीईटी परीक्षा में सामान्य ज्ञान के सवालों की संख्या अधिक थी। परीक्षा का पैटर्न आसान था। प्रश्न पत्र आसान होने के कारण टफ कंप्टीशन की संभावना है - रश्मि
 
 
 
परीक्षार्थियों के चेहरे पर खुशी
फीरोजाबाद/शिकोहाबाद/टूंडला। सुहागनगरी में शनिवार को हजारों परीक्षार्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठे। परीक्षार्थियों की भारी भीड़ के चलते केंद्रों पर खास सुरक्षा तैनात की गई। जनपद के 12 परीक्षा केंद्रों पर दिन भर परीक्षार्थियों की भीड़ जुटी रही। परीक्षा से पहले जहां परीक्षार्थियों के चेहरे टेंशन में थी तो वहीं परीक्षा के बाद चेहरे खिले हुए नजर आए। टीईटी परीक्षा शनिवार को दो पालियो में शांति पूर्वक संपन्न हो गई। एक दर्जन परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9.30 बजे से ही परीक्षार्थी जुटने शुरू हो गए। गेट पर तलाशी लेकर परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश दिया गया। पहली पाली में विज्ञान वर्ग की परीक्षा हुई। इस दौरान प्रथम पाली में 529 छात्र अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान बीएसए डा. जितेंद्र सिंह यादव, डीआईओएस विधि नारायण ने केंद्रों का दौरा किया। इसमें कक्ष निरीक्षकों से भी जानकारी ली। है। इसके बाद दोपहर 2.30 बजे से दूसरी पाली में परीक्षा हुई।
 


फीरोजाबाद। नगर में शनिवार को टीईटी थी। जनपद में यूं तो 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे और साढ़े आठ हजार से अधिक परीक्षार्थी थी। लेकिन नगर के पांच परीक्षा केंद्रों पर ही चार हजार से अधिक परीक्षार्थी थे। परीक्षार्थियों का रेला निकला तो शहर जाम हो गया।
परीक्षा पहले से तय होने के बाद भी ट्रैफिक नियंत्रण के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे। न भारी वाहन रोके गए और न ही चार पहिया वाहन।
परीक्षा केंद्रों पर सुबह दस बजे से परीक्षा थी। दोपहर 12.30 बजे परीक्षा खत्म होने पर परीक्षार्थियों का रेला सड़क पर था। स्टेशन रोड, जलेसर रोड, सर्विस रोड, कोटला रोड स्थित परीक्षा केंद्रों से जब एक साथ परीक्षार्थी छूटे तो सभी रास्ते जाम हो गए। स्टेशन रोड आने-जाने वाले न भारी वाहन रोके गए और न ही चार पहिया वाहन। इसी समय स्कूलों के वाहन भी निकल पड़े। जाम का असर पर गांधी पार्क चौराहा से लेकर घंटाघर तक और सुभाष तिराहा तक हुआ। उधर, इस्लामियां कालेज की ओर से परीक्षार्थी निकले तो सिनेमा चौराहा से लेकर बर्फखाना चौराहा तक जाम लग गया। गांधी नगर चौराहा से क्लब चौराहा तक जाम की स्थिति रही। न केवल परीक्षार्थी, स्कूली बच्चे भी जाम में फंस गए। शाम की पाली की परीक्षा छूटने के दौरान भी यही हालात नजर आए।
परीक्षा के दौरान हैवी ट्रैफिक को नहीं रोका गया।
फीरोजाबाद के एक केंद्र पर परीक्षा देते अभ्यर्थी।

News Source / Sabhaar :  अमर उजाला(23.02.2014)

2 comments:

  1. मैं अभी भी वहीं 3 मार्च वाली खबर मेँ ही मिलूँगा ॥

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।