/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, February 2, 2014

UPTET : टीईटी में आरक्षित वर्ग वाले 82 अंक पर होंगे पास

UPTET : टीईटी में आरक्षित वर्ग वाले 82 अंक पर होंगे पास



UPTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates /


•अभी 83 अंक पर माने जाते हैं पास
•शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी



लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 82 अंक पर ही पास मान लेने की तैयारी है। अभी तक 83 अंक पर पास माना जाता है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से स्थिति स्पष्ट होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग इस संबंध में शीघ्र ही संशोधित शासनादेश जारी करेगा
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। यह परीक्षा 150 अंकों की होती है। इसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 फीसदी यानी 90 अंक प्राप्त होने पर पास किया जाता है। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक स्वयं तथा नि:शक्त श्रेणी के अभ्यर्थियों को 55 फीसदी यानी 83 अंक मिलने पर पास माना जाता है।
इस पर टीईटी पास आरक्षित वर्ग के कुछ अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताते हुए यह तर्क दिया था कि 150 अंक में 55 फीसदी साढ़े 82 अंक बैठता है। इसलिए राज्य सरकार को 82 अंक पाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को ही पास मानना चाहिए। एक अंक से फेल होने वाले कुछ अभ्यर्थियों ने शासन में प्रत्यावेदन देने के साथ एनसीटीई में भी प्रत्यावेदन दिया था। एनसीटीई ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी यदि 82 अंक पाते हैं तो उन्हें पास मान लेना चाहिए। बेसिक शिक्षा विभाग इसके आधार पर ही संशोधित आदेश जारी करेगा।

News Source / Sabhaar : अमर उजाला (02.02.2014)