/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, March 4, 2014

उच्च शिक्षा प्राप्त करने को शिक्षक ले सकेंगे अवकाश

उच्च शिक्षा प्राप्त करने को शिक्षक ले सकेंगे अवकाश
UPTET, Basic Shiksha UP, UP Basic Shiksha Niyamavali, U.P. Basic Education (Teachers) Service Rules,
 परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में अड़चन नहीं आएगी। वह पूरे कार्यकाल में इसके लिए दो साल का अवकाश ले सकेंगे। यह छुंिट्टयां छह-छह माह करके मिलेगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने अपनी सहमति दे दी है।

शिक्षक अभी तक छह प्रकार की छुंट्टी ले सकते थे। शिक्षा प्राप्त करने के लिए अवकाश का कोई प्रावधान नहीं था। जिसके कारण चाहकर भी वह उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त पाते थे। अब शिक्षकों को अलग से छुंट्टी नहीं लेना होगा। सह समन्वयक डा.संतोष तिवारी ने बताया कि शिक्षकों काबौद्धिक स्तर बढ़ाने का पूरा अवसर मिलेगा। बेसिक शिक्षा परिषद में उच्च शिक्षा अवकाश के लिए सहमति बन गई है। शीघ्र ही शासनादेश हो जाएगा

अभी तक थी व्यवस्था

अभी तक परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों, शिक्षिकाओं को आकस्मिक अवकाश प्रतिवर्ष 14 दिन, चिकित्सकीय अवकाश पूरे सेवा काल में एक साल, अवैतनिक अवकाश पांच साल तक ले सकते हैं। इसके अलावा महिलाओं को पूरे सेवाकाल में दो बार छह-छह माह का मातृत्व अवकाश, पूरे सेवा काल में दो साल का चाइल्ड केयर लीव एवं 42 दिन का मिस कैरेज अवकाश का प्रावधान था। इसमें अब दो साल का सेवाकाल के दौरान पढ़ने के लिए अवकाश पर भी सहमति बन गई है


News Source / Sabhaar : Jagran (Tue, 04 Mar 2014 07:44 PM (IST))


64 comments:

  1. आखिर क्या चाहता है यह अखिलेश...
    .
    .
    .
    मैं अपनी नौकरी का मोह छोड़ दूँ..
    .
    .
    .
    और मैं छोड़ दूँ अपनी सज्जनता....
    .
    .
    .
    दूर हो जाँऊ अपने घर-परिवार से...
    .
    .
    .
    और भूल जाँऊ अपनी विनम्रता...
    .
    .
    .
    कारगर कर दूँ अपनी आज तक की शिक्षा-दीक्षा...
    .
    .
    .
    और अखिलेश को दिखा दूँ अपना 'गुरुर'
    .
    .
    .
    क्लोज कर दूँ शिक्षामित्रों का चैप्टर...
    .
    .
    .
    और तोड़ दूँ अपनी सामाजिक बंदिशें...
    .
    .
    .
    भूल जाऊँ अपनी बेरोजगारी....
    .
    .
    .
    और कर लूँ एक जिद....
    .
    .
    .
    ले लूँ एक प्रतिग्या....
    .
    .
    .
    और दे दूँ वचन....आप सबको....
    .
    .
    .
    भिड़ जाऊँ इस अखिलेश से....
    .
    .
    .
    और ले लूँ इससे पंगा......
    .
    .
    .
    हो जाऊँ सरेआम नंगा.....
    .
    .
    .
    और कर दूँ बगावत....
    .
    .
    .
    सिद्ध कर दूँ 'क्षत्रिय' कुल की परंपरा..
    .
    .
    .
    और निभा दूँ 'रघुकुल रीति'....
    .
    .
    .
    बन जाऊँ भगवान !!
    .
    .
    .
    और कर दूँ जिन्दगी आप सब पर न्योछावर....
    .
    .
    .
    दिला दूँ सबको नौकरी.....
    .
    .
    .
    और बना दूँ सबको शिक्षक....
    .
    .
    .
    तो हो जाओ अब सब एक...
    .
    .
    .
    और अब कर लो तैयारी...
    .
    .
    .
    दे दो हमारा साथ......
    .
    .
    .
    ये जा रहा है समय....
    .
    .
    .
    बजा देने का बिगुल.....
    .
    .
    .
    <<<<< टेट गुरु >>>>>

    ReplyDelete
  2. ेरे प्यारेटेट और एकडके नेताओ..... 3 मार्च को जो आर्डर आया है अगर उसकेअनुसार 25 मार्च को अपना केस फाइनलऔर लगातार सुनवाईके लिए लगा है तो आप अपनी भरपूर ताकतसे इस लूटेरी सरकार को जवाब दे और इसके लिए हर तरह सेहमआपके सपोर्ट को तैयार है लेकिन आप लोगकोर्ट केमामलो केअबकाफी जानकार हो चुके है और अपने वकीलोंसे इस बातको समझ ले की क्या 25 को केस फाइनलऔर लगातार सुनवाईके लिए लगा है ।बाद में फिर से धोखा मत देना और अभी फ़ाइनल सुनवाईके नामपर वसूली करकेऔर 2मिनट के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी करके डेट लेकर चले आओ।कृपा करके हम बेरोजगारों को इस लुटेरी सरकार की तरह लूटना बंद करके इमानदारी से हमें इंसाफ दिलवाईये और भरती को पूरी करवाईये।आप काआभारीरहूँगा ।धन्यवाद्

    ReplyDelete
  3. Chunav achaar sanhita se pehle kya kiyaa
    आचार संहिता के चलते फंसे कई शासनादेश

    लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षापरिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों मेंपदोन्नति पानेके बाद भी वेतन विसंगति कादंश झेल रहे शिक्षकों को बड़ी राहत दी गई है। बेसिक शिक्षा विभाग केवेतन विसंगति संबंधी समस्याओं को दूर करने संबंधी प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नेमंजूरीदे दी है। शिक्षक, स्नातक निर्वाचन की आचार संहिता लागू होने की वजह से इसका शासनादेश आयोग से अनुमति लेनेके बाद हीजारी किया जा सकेगा। राज्य सरकार केइस निर्णय से बेसिक शिक्षा विभाग केकरीब 50 हजार शिक्षकों को लाभमिलेगा। उनके वेतन में प्रतिमाह 2000 से 3500 रुपये का इजाफा होने की संभावना है। उधर, अवकाश यात्रा (एलटीसी)के लिए कर्मचारियों को हवाई सुविधा देनेमें भी चुनावआचार संहिता का अड़ंगा सामने आ गया है। कैबिनेट के फैसले के बाद शासनादेश जारी करनेके पहले वित्त विभागने चुनाव आयोग सेअनुमति लेने का फैसला किया है।

    ReplyDelete
  4. सस्पेंस खत्म, चुनाव आयोग5 मार्च कोकरेगा लोकसभा चुनाव की तारीखोंका ऐलान

    पूरे देश की निगाहेंइस समयलोकसभाचुनाव की तारीखोंके होने वाले ऐलान की ओर टिकी हुई हैं. अब सस्‍पेंस खत्‍म होने को ही है. चुनाव आयोग5 मार्च (बुधवार)को सुबह साढ़े10 बजे चुनावऔर इस पूरीकवायद से जुड़ी अहम तारीखोंका ऐलान करनेजा रहा है.

    तारीखोंका ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. लोकसभा चुनावों के लिए मतदान अप्रैलके दूसरे सप्ताह (7 से 10 अप्रैल) से मईके बीच होने की संभावना है. चुनाव 6-7 चरणोंमें कराए जासकते हैं. कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग ने ज्‍यादा गरमी पड़नेकी आशंका को देखतेहुए कार्यक्रम को ज्‍यादा आगेबढ़ाए जाने सेइनकार कर दियाहै. भीषण गर्मी पड़ने की स्थितिमेंचुनाव आयोग को देश केहर भाग मेंइंतजाम करने में दिक्‍कत हो सकती है.

    गौरतलबहैकि साल 2009 में लोकसभा के चुनाव 5 चरणों मेंकराए गए थे. खैर, इस बार चुनावकी तारीखों को लेकर राजनीतिक दलोंकी टीका-टिप्‍पणीशुरू होने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं. 5 साल बाद एक बार फिर देश की जनता के सामने सुनहरा मौका है.

    ReplyDelete
  5. 6 march tak tet ki aapattiyan
    टीईटी को लेकर पहलेदिन 60 आपत्ति

    इलाहाबाद (ब्यूरो)। 22 और 23 फरवरी कोहुईटीईटी परीक्षा की वेबसाइट पर आंसरकी जारी होने केसाथ ही आपत्तियां आनी भी शुरू हो गईहैं। पहलेदिन मंगलवार को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के ई-मेलपर तकरीबन 60 आपत्तियां आईं। परीक्षार्थियों ने सबसे ज्यादा आपत्तियां उच्च प्राथमिक स्तर केसवालोंपर जताई है। इसी तरह प्राथमिक में बाल मनोविज्ञान और उच्च प्राथमिक के सामाजिक विज्ञान केसवालों के जवाबों पर आपत्तियां जताई हैप् टीईटीकी आपत्तियां छह मार्च तक स्वीकार की जाएगी। वहींइस संबंध में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव काकहनाहैकि विषय विशेषज्ञों की टीम बना दी गईहै, जो परीक्षार्थियों के शिकायतों की जांच कर रही है।

    ReplyDelete
  6. लटक सकता है शिक्षामित्रों कासमायोजन लखनऊ (एसएनबी)। सूबे केबेसिक शिक्षा परिषद में अध्यापनरत शिक्षामित्रोंके सहायक अध्यापक पदों पर समायोजन को लेकर मामला पेचीदा हो गया है। प्रदेश में चल रही विधान परिषद के शिक्षक- स्नातक चुनाव की प्रक्रिया केचलते लागू आदर्श आचार संहिता सेबेसिक शिक्षा विभाग अभी तक सेवा नियमावली जारी नहीं कर सका है। मंगलवार को सेवा नियमावली जारी करनेके लिए सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार अफसरों के साथ सचिवालय में जमे रहे लेकिन चुनाव आयोगकी टिप्पणी ने फिर पेच फंसा दिया है। अधिकारियों ने देर रात तक बैठक की और आयोग सेविभाग के जवाब पर दोबारा से मांगी गयी जानकारी का जवाब तैयार करने मेंलगे रहे। सूत्रों का कहना है कि आयोग सेपूछा है किप्रदेश में चल रही चुनावी प्रक्रिया में शिक्षामित्रों के समायोजन को शुरू करना आदर्श आचार संहिता के दायरेमें तो नहीं आ रहा है। आयोग से आये पत्र केबाद विभाग में नियमावली जारी करने को लेकर कवायद कर रहे अफसर बेबस होगये। प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रोंका समायोजन काफैसला 28 जनवरी को लिया था। 14 फरवरी कोसमायोजन के लिए पात्रता में छूट देने के साथ नियमावली की मंजूरी मिलगयी। तीन दिन बाद 17 फरवरी को बेसिक शिक्षा विभागमें कैबिनेट केफैसले की जानकारी के साथ पत्रावली लौट आयी। इसकेबाद नियमावलीका गजट करने के लिए भाषा विभाग को पत्रावली भेजी गयी। गजट जारीहोने के बाद ही सचिव बेसिक शिक्षा के स्तर सेशासनादेश जारी कर निदेशक बेसिक शिक्षा वजिला बेसिक शिक्षाअधिकारी व जिलाशिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान केअफसरों को निर्देश दिये जातेलेकिन मामला चुनावआचार संहिता लागू होनेसे लटक गया। सूत्रों का कहना है कि विधान परिषद चुनाव की प्रक्रियाके दौरान ही आम चुनाव का एलान होना तय है। ऐसे मेंफिर तकरीबन तीन महीनों केलिए कोई भी नया काम शुरूनहींकिया जा सकेगा। विभाग के अधिकारी लगे हैं कि लोकसभा चुनाव घोषितहोनेसे पहले ही विधान परिषद चुनाव केदौरान ही आयोग सेमंजूरी मिल जाए ताकि सरकारी फैसलोंकी मंशाके अनुरूप समायोजन की प्रक्रियाचालू की जा सके। बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली जारी करने में जुटेअफसर हुए बेबस चुनाव आयोग सेआये पत्र ने फंसाया पेंच

    ReplyDelete
  7. बीटीसीअभ्यर्थियों कोप्रशिक्षण 24 से

    -डायटों में आज से शुरूहोगी प्रवेश प्रक्रिया

    लखनऊ (ब्यूरो)। बीटीसी प्रशिक्षण प्रक्रिया 24 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों के10 जिलोंके विकल्प कीसूची ऑनलाइन प्रकाशित कर दी गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.inसे जिला आवंटन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले अभ्यर्थियों को जिलाशिक्षा एवंप्रशिक्षण संस्थान (डायट) में 5 से10 मार्च तक प्रवेश दिया जाएगा। इसकेबाद निजीकॉलेजोंकी फ्री सीटोंपर 11 से 14 मार्च और फिर इसकेबाद इन्हीं कॉलेजोंकी पेड सीटों पर 18 से 22 मार्च तक चयनित अभ्यर्थियों कोप्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद डायटों और सभी निजी कॉलेजों मेंएक साथ दो वर्षीय प्रशिक्षण प्रक्रिया 24 मार्च सेशुरू हो जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने इस संबंध मेंआदेश जारी कर दियाहै। बीटीसी में दाखिला केलिए 39,657 अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की गई थी। इनमेंसे 37,400 अभ्यर्थियों ने प्रवेश केलिए 10 जिलोंका विकल्प भरे हैं। जबकि 2,257 ने कोईविकल्प नहीं दिए। एससीईआरटी ने जिलों सेमिले विकल्प के आधार पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को पूरा ब्यौरा भेजा था। इसके बाद मेरिट के आधार पर सीटोंका आवंटन करते हुए सूची जारी कर दी गई।

    ReplyDelete
  8. Ye sirf vaade hain.
    Election se pehle result nahin nikaalne vaale. Aakhir 20 lakh voton ka sawaal hai
    जल्द जारी होंगेसिपाही भर्ती परीक्षा के नतीजे

    लखनऊ (ब्यूरो)। सरकार सिपाहीभर्ती प्रक्रिया के प्रथम चरण के नतीजोंको जल्दी घोषित करने कीकोशिश में है। इसके लिए पुलिस भर्तीएवं प्रोन्नति बोर्ड केअधिकारियों को जरूरी कार्यवाही करने को कहा गया है।

    हाल ही में सिपाही के 41,160 पदों केलिए परीक्षा हुईथी। परीक्षा में बीस लाख से अधिक अभ्यर्थियों नेआवेदन किया था। राज्य सरकार नेपिछले दिनोंबोर्ड के अधिकारियों सेइस मामले मेंतेजी लाने को कहा था। बोर्ड के अधिकारियोंका कहनाहैकि परीक्षा के परिणाम जल्दी ही आ जाएंगे, कार्यवाही लगभग पूरी हो चुकी है। बोर्डके सूत्रोंका कहना है कि परिणाम किसी भीदिन विभाग की वेबसाइट पर जारी किए जा सकतेहैं।

    ReplyDelete
  9. अनुचर व लिपिक भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़ा • शैलेंद्र श्रीवास्तव

    लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग मेंअनुचर व लिपिक की भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़ा किया जा रहाहै। इस फर्जीवाड़ेके लिए बाकायदा कोईगिरोह सक्रिय है। इसकी चंगुल मेंफंसे लोगोंको झांसा देने केलिए नियुक्ति पत्र जारी होने मेंविधान परिषद की शिक्षक, स्नातक चुनाव की आचार संहिता को बाधा बताया जा रहा है। इस गिरोह नेबेसिक शिक्षा निदेशक कीओर सेएक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि चुनाव आयोगसे अनुमति मिलनेके बाद उनका नियुक्ति पत्र कार्यालय को भेज दिया जाएगा। इस फर्जीवाड़े का खुलासा तबहुआ जब बेसिक शिक्षा निदेशालय सेइसकी पुष्टि की गई। वहां से बताया गया कि इस तरह की कोई भी विज्ञप्ति जारी नहीं की गईहै।

    बेसिक शिक्षा विभाग में अनुचर वलिपिक की भर्तियों पर काफी समय से रोक लगी है। इसलिए सीधी भर्तियांनहींकी जा रही हैं। विभागकेवल मृतक आश्रित कोटे में ही अनुचर या लिपिकों कीभर्तियां करता है। इसके बाद भीकुछ लोग बेसिक शिक्षा विभागमें अनुचर और लिपिक की भर्ती के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। उनके झांसे मेंआने वाले लोगोंको भरोसा दिलाने के लिए अबआचार संहिता का बहाना बनाया जा रहा है। इसके लिए बाकायदा बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से एक विज्ञप्ति जारी की गईहै। इसमें कहा गया है कि समस्त अभ्यर्थी जिनका चयन अनुचर व लिपिक के पद पर कार्यालय आदेश संख्या 516/नि. /बे./2012-13 दिसंबर 24 सितंबर 2013 केमाध्यमसे हुआ था, उनको सूचित किया जाता है कि चुनाव आयोगकी अनुमति के उपरांत उनका नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

    वहीं, बेसिक शिक्षानिदेशालय नेइस तरह की विज्ञप्ति जारी करनेसे इन्कार किया है। साथ ही यह भी बताया कि विभागजो भीआदेश जारी करता है, उसमें अधिकारी के नाम और पद के साथ उसका हस्ताक्षर होता है, जबकिजो विज्ञप्ति जारी की गईहैउसमें कृते करके हस्ताक्षर किया गया है और केवल निदेशक बेसिक शिक्षा लिखा गया है। हालांकि बेसिक शिक्षा निदेशालय केनाम पर फर्जीवाड़े का यह पहला मामलानहीं है। इससे पहले भी टेंडर दिलाने या फिर शिक्षकों की भर्ती के नाम पर फर्जीवाडे़का खुलासा हो चुकाहै।

    ReplyDelete
  10. जारी होने को है अधिसूचना टूटेगी कर्मचारियों की उम्मीद

    इलाहाबाद (ब्यूरो)। लोकसभा चुनावकी अधिसूचना किसी भी दिन जारी होसकती है। अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो जाएगीऔर कर्मचारियों से जुड़े तमाम मुद्दे ठंडे बस्ते में चले जाएंगे। डीए मर्जर सहिततमाममांगों को लेकर कर्मचारी लंबेसमय से आंदोलन कर रहे हैं लेकिन अब इसका फायदा मिलता नजर नहीं आ रहा।

    केंद्रीय कर्मचारी लंबेसमय सेमांगकर रहे हैं कि पचास फीसदी महंगाईभत्ताउनके वेतन में मर्ज किया जाएगा। साथ ही पुरानी पेंशन नीति बहालकी जाए। वहीं, राज्यकर्मी भी वेतन विसंगतियांदूर किए जाने केलिए लगातार आंदोलन कर रहे हैं। पिछलेसाल नवंबर में कर्मचारी 12 दिन हड़ताल पर भी रहे लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। राज्यकर्मियों की भीमांगहैकि 50 फीसदी डीए का वेतन में मर्जर किया जाए और पुरानी पेंशन नीति बहाल की जाए। इसके साथ ही उन्हेंकेंद्रीय कर्मचारियों के समान मकान किराया भत्ता सहित अन्य भत्तों का भुगतान किया जाए। लगातार पांच साल तक इन मांगोंको लेकर आंदोलन किया गया। कर्मचारियों को उम्मीद थी कि चुनाव सेपहले सरकार कोई न कोई राहत जरूर देगी लेकिन अब तक इनमें से कोईभी मांगपूरीनहीं हुई। अधिसूचना जारी होने के बाद ऐसी सभी घोषणाओं पर रोक लग जाएगी और वर्षों से राहत के इंतजार मेंबैठेकर्मचारियों कीउम्मीद टूट जाएगी।

    ReplyDelete
  11. न्यायालयके फैसले से शिक्षकोंमें खुशी श्रावस्ती। विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के जिला इकाई कीएक बैठक सोमवार को जूनियर हाईस्कूल भिनगा मेंहुई। बैठक में 26 फरवरी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारापुरानी पेंशन नीति बहाल करने केलिए विभाग को एक माह का समय दिए जाने अन्यथा की स्थिति पर विभाग पर आरोप तय किए जानेका आदेश पर शिक्षकों नेहर्ष जताया है। इस मौके पर संदीप कुमार मिश्र व लालचंद्र, रामनरेश, राजेश मौजूद रहे।

    ReplyDelete
  12. Dear All

    We need Correct answer on the following



    A. He is learning Chinese language.
    B. He is learning the Chinese language.

    ReplyDelete
  13. Shyam ji. aap tet. paas ho gai badhai

    ReplyDelete
  14. Thanks for your reply also we need supporting resource for proof.

    Thanks
    Rishi Sharma

    ReplyDelete
  15. *कभी हँस भी लिया करो*

    शिक्षिका - एक पेड़ पर दस संतरे लगे हैँ,उनमेँ सेअगर मैँ तीन अंगूर मोनू को और दो सेव सोनूको देदूँतो पेड़ पर कितनेँ चीकूबचे ?

    गोलू - एक भी नहीँ!

    शिक्षिका - शाबाश! पर तुमनेँ सही उत्तर कैसे जाना?

    गोलू - क्योँकि उस बरगद केपेड़ पर मैँ बैठा था और मैनेँ बाकी के बचेपाँच केलेखा लिए थे..........

    सांध्यकालीन अभिवादन मित्रोँ!

    ReplyDelete
  16. Acd Morche ne Chanda lene se kiya inkar>>>> Copy/paste Atul Yadav Hi Friends Aaj ke court order ke anusar 25th March ko apne case ki sunvai Item 1 ke taur par lagi hai. Aur sunvai janha khatam hui thi uske aage suru hogi.

    Is beach sabhi parties apni affidavit exchange kar le.

    CC 4107 writ ko bhi listed kiya jaye is matter ke sath next 25th March ko.

    Academic Vale 3 March ko hui sunvai ke liye pareshan na ho. Us din koi sunvai nahi hui hai jiske paise liye jaye. Aur vakil us din ke paise nahi lege. Isliye aap log afvaho me na aaye. koi atirikt paisa nahi liya jayega. Hum log tet merit valo ki tarah Maal katane ke liye nahi aaye hai. Jo bina sunvai ke paise vasoolane lage.

    ReplyDelete
  17. Madhyamik Sikcha Nidesak Basudev Yadav ko sewa vistaar dene ki taiyari,30 March ko hai retirement.
    Court mein challenge hua to maamla atak bhee sakta hai. Chunav achaar sanhita

    ReplyDelete
  18. 25th-March ke liye TET morcha bhi Koi paisa nahi mang raha hai..sabko pata hai jab sunwai nahi hui to vakilo ki fees agle sunwai tak ke liye paid hai. Acaemic walo ki tarh TET merit waley chanda chor nahi hai nahi chanda khor hai..Afwaho par dhyan na de.. Agar zaroorat padi to agli sunwai ke baad date milne par fir se sahyoug ki appeal TETians se ki jayegi.

    ReplyDelete
  19. एक बालक जिद पर अड़ गया... बोला की छिपकलीखाऊंगा. घरवालों ने बहुत समझाया पर नहीं माना !! हार कर उसके गुरु जी को बुलाया गया। वे जिद तुड़वाने में महारथी थे.. गुरु के आदेश पर एक छिपकली पकड़वाई गई. उसे प्लेट में परोस बालक के सामने रख गुरु बोले, ले खा... बालक मचल गया.. बोला, तलीहुई खाऊंगा.. गुरु ने छिपकली तलवाई और दहाड़े, ले अब चुपचाप खा. बालक फिर गुलाटी मार गया और बोला, आधी खाऊंगा.. छिपकली के दो टुकड़े किये गये.. बालक गुरु से बोला, पहले आप खाओ. गुरु ने आंख नाक और भी ना जाने क्या क्या भींचकिसी तरह आधी छिपकली निगली... गुरु के छिपकली निगलते ही बालक दहाड़ मार कर रोने लगा की आप तोवो टुकड़ाखा गये जो मैंने खाना था.. गुरु ने धोती सम्भाली और वहां से भाग निकले की अब जरा भीयहां रुका तो ये दुष्ट दूसरा टुकड़ा भी खिला कर मानेगा... करना-धरना कुछ नहीं, नौटंकी दुनिया भर की...

    ReplyDelete
  20. अब वक्त आ गया है कि हम इस बात पर विचार करें कि सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में slp किये जाने से लेकर 3 मार्च तक जो कुछ भी हुआ उसे टेट मेरिट समर्थकों के साथ विश्वासघात के सिवाय और क्या कहा जाए,,,,,, मुझे तो बेवकूफी या नादानी शब्द का प्रयोग ज्यादा सही लगता है.......

    ReplyDelete
  21. आज की तारीख में टेट संघर्ष मोर्चे के किसी भी गुट द्वारा समर्थित किसी भी एकाउंट में एक भी रुपया नहीं है

    ReplyDelete
  22. SC में अब तक सिर्फ इतना ही हुआ है कि सरकार ने HC में दिए अपने बेहूदा तर्कों को दुहराते हुए 3 बार स्टे माँगा है और चौहान साहब ने स्टे देने से साफ़ मना किया है,,,,,,, और हम लगभग 30 लाख वकीलों पर लुटा चुके हैं ,,,,,,,आखिर जब 3 मार्च को चौहान साहब ने स्पष्ट कर दिया था कि पहले लार्जर बेंच के निर्णय के विरुद्ध अपील examine की जायेगी तब 72825 मामले को निस्तारित किया जाएगा तो टेट संघर्ष मोर्चे को क्या आवश्यकता थी कि वो टेट मेरिट समर्थकों को ठेके पर ऐसे लेख लिखाकर गुमराह करे कि हमारी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने के लिए 15th संशोधन का शून्य घोषित किये जाने की आवश्यकता नहीं है ,,,,,,,

    ReplyDelete

  23. लगातार तीन सुनवाइयों के लिए फीस का प्रबंध करना है जो कि वकीलों की संख्या घटाने के बाद ही मुमकिन है लेकिन मोर्चे के सारे नेतृत्व को हमेशा ये भय सताता रहता है कि अगर उसकी पसंद का वकील ना रहा तो श्रेय लूटने की होड़ में पीछे रह जाएगा,,,,,,,,, अगर किसी ने गलती से भी ये प्रस्ताव दे दिया कि जिले से लेकर प्रदेश एवं फेसबुक पर श्रेय लेने की रेस में शामिल सभी लोग अपनी जेब से 5-10 हजार लगाएं तो समझ लेना कि जान बचाना मुश्किल पड़ जाएगा ,,,,, ये सब लोग तो नाम और रूपये के चक्कर में दौड़ रहे हैं भला अपनी जेब से क्यों खर्च करेंगे??????? गरीब ,परेशान ,बेरोजगार अभ्यर्थी क्या मर गए हैं? मजबूरी में ही सही लेकिन इनकी जिद और अहम् के लिये चंदा तो देंगे ही,,,,,

    ReplyDelete
  24. >> MEMORY UNITS <<<
    ********************
    # 1 Bit = Binary Digit
    # 8 Bits = 1 Byte
    # 1024 Bytes = 1 Kilo Byte (KB)
    # 1024 KB = 1 MEGA Byte ( MB)
    # 1024 MB = 1 Giga Byte (GB)
    # 1024 GB = 1 Terra Byte (TB)
    # 1024 TB = 1 Peta Byte (PB)
    # 1024 PB = 1 Exa Byte (EB)
    # 1024 EB = 1 Zeta Byte (ZB)
    # 1024 ZB = 1 Yotta Byte (YB)
    # 1024 YB = 1 Bronto Byte (BB)
    # 1024 BB = 1 Geop Byte

    ReplyDelete
  25. महापुरुषो के समाधि स्थल-
    TRICK- "इन्द्र की शक्ति , जग मेँ समता !
    राजीव है वीर , विजय लाल !
    बापू करे राज , चाचा रहे शांत !
    मेरी अभय , चौधरी किसान" !
    1. शक्ति स्थल - इन्दिरा गाँधी ,
    2. समता स्थल - जगजीवन राम ,
    3. वीर भूमि - राजीव गाँधी ,
    4. विजय घाट - लाल बहादुर ,
    5. राज घाट - महात्मा गाँधी ,
    6. शांति वन - जवाहर लाल नेहरू ,
    7. अभय घाट - मोरारजी देसाई ,
    8. किसान घाट - चौधरी चरण सिंह |

    ReplyDelete
  26. टेट मेरिट समर्थक मित्रोँ नमस्कार 25 मार्च
    के लिये जोर झटका धीरे से झेलने के लिये तैयार
    है । इस सम्बन्ध मेँ मेरा विचार है कि 3 मार्च के
    आर्डर के अनुसार अपना केस 1नं0 पर लगा है
    और उस दिन खत्म ही होना है overnight
    तो हमलोगोँ को या टेट मोर्चा को कँजूसी के
    चक्कर मेँ नहीँ पड़ना चाहिए । पूरा पैनल
    खड़ा करो एक बार और सही 1-2हजार
    जरा सी कँजूसी मेँ जीवन भर रोना पड़े ये ठीक
    नहीँ । टेट मोर्चा के लिये मेरी राय है कि अगर
    कोमा से बाहर आ चुके होँ तो अपना कार्य
    प्रारम्भ कर देँ अन्यथा अन्तिम दिन तक फीस
    की कमी से जूझते रहते 20 मार्च तक हरहाल मेँ
    सबकी फीस पूरी हो जाये ऐसी चिन्ता करेँ ।
    वकीलोँ का पैनल पूरा रहे तो ठीक रहेगा ।

    ReplyDelete
  27. मुझे ये तो पता नहीँ कि आगे क्या होगा?
    पर दिल कहता है कि सबकुछ बहुत अच्छा होगा।
    कोई भूल हुयी होगी मुझसे
    इसलिए वो खफा खफा रहता है।
    पर खुदा तो खुदा है न!
    कब तक बंदोँ से खफा होगा!
    मैँ थोड़ा थक जरुर गया हूं
    मगर रुका नहीँ हूं दोस्तोँ।
    आपका हौसला साथ रहा तो
    मेरा हर सपना पूरा होगा।

    ReplyDelete
  28. BREAKING_NEWSकबकहां होंगे चुनाव,
    सभी राज्यों की लिस्ट
    1 अरुणाचल प्रदेश 9 अप्रैल
    2 असम 7, 12 और 24 अप्रैल
    3 बिहार 10,17,24, 30 अप्रैल, 7 मई, 12 मई
    4 छत्तीसगढ़ 10, 17, 24 अप्रैल
    5 गोवा 17 अप्रैल
    6 गुजरात 30 अप्रैल
    7 हरियाणा 10 अप्रैल
    8 हिमाचल प्रदेश 7 मई
    9 जम्मू कश्मीर 10, 17, 24, 30 अप्रैल, 7 मई
    10 झारखंड 10, 17, 24 अप्रैल
    11 कर्नाटक 17 अप्रैल
    12 केरल 10 अप्रैल
    13 मध्य प्रदेश 10, 17, 24 अप्रैल
    14 महाराष्ट्र 10, 17, 24 अप्रैल
    15 मणिपुर 9, 17 अप्रैल
    16 मेघालय 9 अप्रैल
    17 मिजोरम 9 अप्रैल
    18 नागालैंड 9 अप्रैल
    19 ओडिशा 10, 17 अप्रैल
    20 पंजाब 30 अप्रैल
    21 राजस्थान 17, 24 अप्रैल
    22 सिक्किम 12 अप्रैल
    23 तमिलनाडु 24 अप्रैल
    24 त्रिपुरा 7, 12 अप्रैल
    25 उत्तर प्रदेश 10, 17, 24, 30 अप्रैल, 7, 12
    मई
    26 उत्तराखंड 7 मई
    27 वेस्ट बंगाल 17, 24, 30 अप्रैल, 7, 12 मई
    28 अंडमान निकोबार 10 अप्रैल
    29 चंडीगढ़ 10 अप्रैल
    30 दादरा नगर हवेली 30 अप्रैल
    31 दमन दीव 30 अप्रैल
    32 लक्षद्वीप 10 अप्रैल
    33 दिल्ली 10 अप्रैल
    34 पुदुच्चेरी 24 अप्रैल
    सभी की काउंटिंग 16 मई

    ReplyDelete
  29. इश्क का समंदर भी क्या
    समंदर है...
    जो डूब गया वो आशिक...
    जो बच गया वो दीवाना !!!
    जो तैरता ही रह गया वह पति!!!!

    ReplyDelete
  30. खड़ा हूँ कब से मैं चेहरों के एक जंगल में
    तुम्हारे चेहरे का कुछ भी यहाँ नहीं मिलता...
    यूँ तो जो कुछ था मेरे पास मैं सब बेच आया
    कहीं इनाम मिला और कहीं क़ीमत भी नहीं
    कुछ तुम्हारे लिए आँखों में छुपा रक्खा है
    देख लो और न देखो तो शिकायत भी नहीं ।

    ReplyDelete
  31. एक सच्चाई आपको बताता हूँ....... टेट संघर्ष मोर्चे के सभी पैरवीकार जानते थे कि 3 मार्च को कुछ नहीं होने जा रहा है ,,,,,SC में 4-5 दिन पहले ही हलफनामा जमा हो जाता है और सरकार द्वारा लार्जर बेंच वाले मामले में हलफनामा ना लगाए जाने की जानकारी सभी को हो चुकी थी ,,,,, लेकिन सभी पैरवीकारों को तब तक नींद ना आने की बीमारी हो गई है जब तक एक दो वकीलों की जेब ना गरम कर दें भले ही ऐसा करने के लिए कितना ही बड़ा झूठ क्यों ना बोलना पड़े,,,,,,,
    फिर भी आप घबराएँ ना,,,,,टेट मेरिट का रथ धीरे -धीरे ही सही लेकिन अपनी मंजिल की ओर बड रहा है ,,,,,,

    ReplyDelete
  32. यादा अधीर भी मत होना वरना टेट मोर्चे का या मोर्चे के बाहर का कोई बंदा/बंदी अपने शागिर्दों से पोस्ट डलवाकर आपको फिर यकीन दिला देगा कि आप फलाँ एकाउंट में रूपये डालोगे तो मैं बिना 15th संशोधन रद्द कराये टेट मेरिट से नियुक्ति करा दूँगा ,,,आचार संहिता से मुक्ति दिलाने का वादा करने वाली पोस्ट जल्द ही नजर आ सकती हैं ,,,,,,,

    ReplyDelete
  33. i think there is only googly by all leaders i.e. bsp sp congress & others tet $ non tet with acadimacic group so \
    engiish rule jeib bharo rah karo

    ReplyDelete
  34. शुभ प्रभात मित्रों,
    सभी भाइयों को निरहुआ का प्रणाम।
    .
    फिल्म - टेट और अकेडमिक
    मुख्य कलाकार- एस के पाठक , सुजीत सिंह, अनिल बागपत ।
    सह कलाकार- अवनीश यादव, सदानंद मिश्र, नवीन श्रीवास्तव, राजेश पाण्डेय, गणेश दीक्षित, राकेश यादव, रितेश ओझा व अन्य।
    खलनायक - श्री (?) कपिलदेव यादव, अखिलेश नकटेढ़वा, खाजम खान, मुल्ला-यम व् अन्य ।
    सह खलनायक- गुडडू सिंह, सूरज भाई व् अन्य।
    गीतकार- निरहुआ क्रांतिकारी 'विद्रोही'
    पटकथा एवं संवाद- टी.ई. टी.
    निर्देशक और निर्माता - हाई कोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट
    .
    .
    जब टेट दिया मेरे टेटियन ने,
    टेटियन ने मेरे टेटियन ने
    अखिलेशवा को तब 'मिर्गी' आयी
    टेट की ताकत अखिलेशवा को
    टेटियन्स ने पहले समझायी
    देते ना टेटियन्स टेट अगर तो
    टेट मेरिट बनाना मुश्किल था
    गधे और घोड़ों के बीच का यूँ
    अंतर बतलाना मुश्किल था
    टेट मेरिट बनेगी जहाँ पहले
    अध्यापक बनेगें टेटवीर जहाँ
    मेरा यू पी वह यू पी है
    जिसके पीछे हर स्टेट चला
    भगवान् करे टेट मेरिट बने
    बनती ही रहे और फूले फले
    जी हाँ बनती ही रहे और फूले फले........
    है CM जहाँ का मूर्ख बड़ा
    मैं गीत वहाँ के गाता हूँ
    यू पी का रहने वाला हूँ , यू पी की बात बताता हूँ..........
    आर्ट- साइन्स का कोई भेद नहीं
    हर टेटियन्स से हमारा नाता है
    और ना आता हो कुछ हमको
    सरकार को धूल चटाना आता है
    जिसे मान चुका आजम और नकटेढ़वा
    मैं बात वही दोहराता हूँ
    यू पी का रहने वाला हूँ, यू पी की बात बताता हूँ........
    जीते हों किसी ने देश तो क्या
    हमने तो हाई कोर्ट जीता है
    जहाँ टेट अभी तक है दिल में
    और हमारी शक्ति प्रदाता 'गीता' है
    इतना नालायक है CM यहाँ का
    मैं नित-नित उसे गरियाता हूँ
    यू पी का रहने वाला हूँ , यू पी की बात बताता हूँ...........
    इतना चूतिया CM है की
    शिक्षामित्रों को अध्यापक बनवाता है
    इतना दुष्ट व् अत्याचारी है की
    टेट की अनदेखी कर उर्दू भर्ती करवाता है
    नकटेढ़वा CM बन बैठा है
    यह सोच कर मैं घबराता हूँ
    यू पी का रहने वाला हूँ , यू पी की बात बताता हूँ........
    (सभी टेटवीरों को साभार समर्पित,, जय टेट जय हिन्द)

    ReplyDelete
  35. टेट मैरिट के लिए संघर्षरत अग्रिम पंक्ति के साथियों 25 मार्च से सुनवाई (सतत होने की स्थिति का आकलन करते हुए ) के लिए टेट मोर्चा को अपनी वित्त व लीगल कमेटी की मीटिंग बुलाकर वकीलों की आवश्यक न्यूनतम संख्या तय कर सभी जिला अध्यक्षो को आवश्यक दिशा निर्देश जितनी जल्दी संभव हो जारी कर देना चाहिए ताकि समय रहते आवश्यक धन की व्यवस्था हो सके ।

    ReplyDelete
  36. आज उत्तर प्रदेश अकेला राज्य हैँ जहा सभी भर्तियोँ कर र्कोट केस चल रहा हैँ ।

    ReplyDelete
  37. आज उत्तर प्रदेश अकेला राज्य हैँ जहा सभी भर्तियोँ पर र्कोट केस चल रहा हैँ ।

    ReplyDelete
  38. Is akhilesh ko to goli marane ka man krta he salary haramkhor

    ReplyDelete
  39. Is akhilesh ko to goli marane ka man krta he salary haramkhor

    ReplyDelete
  40. Oct-Nov-2014 se pahle koi bharti nahi hogi..aur agar koi kahta hai ki 25-Mar-2014 ke baad bharti jald shuru ho jayegi to wo sabse bada bewkuf hai..Supreme court ke order ke baad agar bharti karna pada to Govt. ko NCTE se permission lena hoga..Final order aney ke baad..Govt ki niyat dekhte hue..overall procedure mei kam se kam 5 se 6 mahine lagne ki ummeed hai..

    ReplyDelete
  41. .
    .
    .
    .
    मे
    .
    .
    .
    .
    री
    .
    .
    .
    .
    वा
    .
    .
    .
    .
    ली
    .
    .
    .
    .
    .
    You cannot be good enough for everybody, but you will always be perfect for the one who deserves you.

    ReplyDelete
  42. भारत की स्थल सीमा पर पङोसी देश है।
    .
    Trick- [बचपन मेँ MBA किया]
    .
    ब- बंग्लादेश (4,096KM)
    च- चीन (3,917KM)
    प- पाकिस्तान (3,310KM)
    न- नेपाल (1,752KM)
    .
    M- म्यामार (1,458KM)
    B- भूटान (587KM)
    A- अफगानिस्तान (80KM)

    ReplyDelete
  43. हर्षबर्द्धन द्वारा जीते गए पाँच प्रदेश-
    .
    Trick- [पक्का मउगा]
    .
    प- पंजाब
    क्का- कन्यकुब्ज
    .
    म- मिथिला
    उ- उङिसा
    गा- गोड़ प्रदेश

    ReplyDelete
  44. संता: चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है।
    बंता: तो क्या हुआ?
    .
    .
    .
    .
    संता: मतदान के दिन पता चल जाएगा कि मोहल्ले में कौन-कौन सी लड़कियां 18 की ऊपर हैं!

    ReplyDelete
  45. केजरीवाल जबसे गुजरात गए थे मीडिया कोई भाव ही नहीं दे रही थी. इस कारन मीडिया में आने के लिए ये हंगामा किया गया|

    ReplyDelete
  46. भाईयों अब इस सरकार की सारी कलई धीरे- धीरे खुल रही हैं। टेट मित्रों यकीन करें इस सपा का सफा होना तय हो गया है,,,,, यकीन कीजिए ये हम लोगों के बीच में मतभेद पैदा करना चाहती थी। इस सरकार की सिर्फ यहीं मनसा थी की आचार संहिता लग जाये क्योंकि इस सरकार को भी विश्वास है कि हमारी ही जीत होनी तय हैं।

    ReplyDelete
  47. ये तो अपने वोट बैंक के लिए कर रही थी,,,, ताकि अन्य भर्ती वाले इसको वोट दे,,,,,,
    सफा सरकार डर रही थी कि अगर ये फैसला पहले आ गया तो सारी पोल खुल जाएगी और लोगों को उल्लू बनाना मुश्किल हो जाएगा,,,,,
    क्योंकि अन्य भर्ती वाले इस सफा सरकार की एक-एक बाल नोंच डालेंगे,,,,,,
    टेट भाई विचलित न हो सहयोग करें,,,,
    किसी के बहकावे में न आये,,,,
    जीतेंगे तो हम ही,,,,
    जय टेट मेरीट,,,,,,

    ReplyDelete
  48. 25 मार्च को etv उत्तरप्रदेश पर कुछ यूँ होगा-----
    Breaking News::टेट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई मुहर ..........
    (आगे की खबर अभी छपने में समय है )

    ReplyDelete
  49. जॉब नहीं तो वोट नहीं
    यहाँ तो टेट पर ही कर्फ्यू लग गया है !

    ReplyDelete
  50. कॉन्फिडेंस की हद तो देखिए
    लड़के ने लड़की को प्रपोज किया।
    लड़की ने उसे बहुत पीटा।
    बहुत ही ज्यादा पीटा।
    .
    .
    .
    .
    .
    पिटने के बाद लड़का खड़ा होकर
    अपने कपड़े ठीक करते हुए बोला:
    तो मैं इसे हां में ही समझूं न ?

    ReplyDelete
  51. .
    .
    .
    .
    मे
    .
    .
    .
    .
    री
    .
    .
    .
    .
    वा
    .
    .
    .
    .
    ली
    .
    .
    .
    .
    .
    Be as you are Dont change your special life for some unkown person
    There will be someone special who will accept you as you are......!!

    ReplyDelete
  52. .
    .
    .
    .
    मे
    .
    .
    .
    .
    री
    .
    .
    .
    .
    वा
    .
    .
    .
    .
    ली
    .
    .
    .
    .
    .
    I miss how we used to talk every minute of every day & how I was able to tell you everything that was on my mind. I miss our conversations.

    ReplyDelete
  53. .
    .
    .
    .
    मे
    .
    .
    .
    .
    री
    .
    .
    .
    .
    वा
    .
    .
    .
    .
    ली
    .
    .
    .
    .
    .
    My sweetest memory - UR msg!
    My biggest sadness - The
    distance!
    My biggest hope - i will see you
    soon!
    My strongest prayer - our relation
    continues
    forever . .

    ReplyDelete
  54. सपा सरकार का काला चिट्ठा"
    १.७२८२५ प्राथमिक शिक्षक भर्ती
    २.२९३३४ जुनियर शिक्षक भर्ती
    ३.१०,००० बी.टी.सी शिक्षक भर्ती
    ४.स्वास्थ्य कार्यकर्ता
    ५.समीक्षा अधिकारी
    ६.युपी पीसीएस २०१३
    ७.युपी पीसीएस.जे.२०१३
    ८.युपी लोवर सबओर्डिनेट
    ९.ग्राम पंचायत अधिकारी
    १०.ग्राम विकास अधिकारी
    ११.मत्स्य विकास अधिकारी
    १२.युपी उपनिरीक्षक भर्ती
    १३.युपी कांस्टेबिल भर्ती
    १४.पशुधन प्रसार अधिकारी
    १५.अन्य बैकलाग व ग्रुप डी भर्ती
    ये वो भर्तियां हैं जो देश
    द्रोही सपा सरकार के दो वर्ष के
    कार्यकाल का नंगा नाच है जो प्रदेश के
    युवा नौजवानो के साथ किया गया है ये
    युवा विरोधी पुरी तरह से युवाओ के खून
    की प्यासी है सपा ने इन भर्तियो के
    नाम पर बेरोजगारो से
    लाखो करोडॉ रुप्या हड्प करके प्रदेश मे
    गुन्डा राज कायम कर दिया है अब तक
    प्रदेश के कइ युवा बेरोजगार आथ
    हत्या कर चुके है!वैसे मुद्दे तो बहुत है
    लेकिन मेरी सीधी चुनौती है सपा के
    आदम्खोर
    नेताओ,विधायको या मन्त्रियो को यदि उपरोक्त
    आकडो पर बहस करना चाहे
    तो उनका स्वागत है ॥

    ReplyDelete
  55. .
    .
    .
    .
    मे
    .
    .
    .
    .
    री
    .
    .
    .
    .
    वा
    .
    .
    .
    .
    ली
    .
    .
    .
    .
    .
    मेरे लफ्जों से न करो मेरे किरदार का फैसला..
    ऐसे तो सदियां गुजर आएंगी मेरी हकीक़त जानने में ..

    ReplyDelete
  56. .
    .
    .
    .
    मे
    .
    .
    .
    .
    री
    .
    .
    .
    .
    वा
    .
    .
    .
    .
    ली
    .
    .
    .
    .
    .
    Fark hota hai khuda aur peer mein....
    Fark hota hai kismat aur taqdeer mein....
    Agar kabhi kuch chaho aur wo na mile to....
    Samajh lena ki kuch aur achcha likha hai taqdeer mein..

    ReplyDelete
  57. मेरे सिर की कसम ना खाया करो...
    उसमेँ पहले से ही काफी दर्द रहता है...

    ReplyDelete
  58. Classical Dances of India
    hme jrur bataiye aap kon se ‪# state‬se he?????frdz
    Bharat Natyam – Tamil Nadu
    Bihu – Assam
    Bhangra – Punjab
    Chhau – Bihar, Orissa, W. Bengal
    and Jharkhand
    Garhwali – Uttaranchal
    Garba – Gujarat
    Hattari – Karnataka
    Kathak – North India
    Kathakali – Kerala
    Kutchipudi – Andhra Pradesh
    Khantumm – Mizoram
    Karma – Madhya Pradesh
    Laho – Meghalaya
    Mohiniattam – Kerala
    Mando – Goa
    Manipuri – Manipur
    Nati – Himachal Pradesh
    Nat-Natin – Bihar
    Odissi – Orissa
    Rauf – Jammu & Kashmir
    Yakshagan – Karnataka

    ReplyDelete
  59. * Rupee : India, Nepal, Srilanka, Pakistan, Bhutan
    * Dollar : USA, Canada, Singapore, Ecuador,
    Australia, Honkong, Taiwan, Newzealand
    * Euro : France, Germany, Italy, Austria, Belgium,
    Cyprus, Netherland, Portugal, Spain, Vatican city
    * Pound : UK, Egypt, Sudan
    * Rial: Iran, Qutar, Saudi Arabia, Yemen, Oman,
    Combodia
    * Dinar : Algeria, Iraq, Kuwait,Ttunisia
    * Peso : Phillipines, Argentina, Chile,
    Cuba ,Mexico, Uruguay
    * Franc : Cameroon, Switzerland
    * Ruble : Russia, Belarus
    * Taka : Bangladesh

    ReplyDelete
  60. Dear friend i m servinng government teacher in u p besik sikchh parishad i want to know about child care leave.
    Any friend can tell me what is rule and where i apply
    Some government(primery) teacher told me child care leave not in besic sikchha parishad in u p goverenment.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।