/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, March 2, 2014

Class 4 Employee UP Promotion : एक दिन की सूचना दूसरे दिन टेस्ट

Class 4 Employee UP Promotion : एक दिन की सूचना दूसरे दिन टेस्ट

लखनऊ : जिन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की पदोन्नति पर सचिवालय प्रशासन विभाग महीनों कुंडली मारे बैठा रहा, उन्हें एक दिन की सूचना पर कार्रवाई पूरी करके पदोन्नति देने की तैयारी है। जिन 36 कर्मचारियों को शुक्रवार की रात पदोन्नति दी गई थी, उन्होंने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। बाकी 44 रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए रविवार को टेस्ट होगा।
सचिवालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कंप्यूटर सहायक के 80 पदों पर पदोन्नति देने की कार्रवाई शुरू की गई थी। इसके लिए 16 से 19 दिसंबर 2013 के बीच कंप्यूटर टाइपिंग का टेस्ट लिया गया लेकिन चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी नहीं की गई। चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी पंचम तल के एक अधिकारी के हस्तक्षेप पर सूची रोकने का आरोप लगाते हुए विधानसभा सत्र में मंत्रियों के कार्यालय के सामने प्रदर्शन करने पहुंच गए थे। उनका कहना था कि टेस्ट में चयनित न होने वाले कुछ कर्मियों को पदोन्नति देने के वास्ते नियमावली में संशोधन कराने के लिए सूची रोकी गई है। इस प्रदर्शन के बाद सचिवालय प्रशासन विभाग हरकत में आया और उसने 36 सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी।
रविवार को बापू भवन स्थित कंप्यूटर लैब में कंप्यूटर टाइपिंग का टेस्ट होगा। संकेत है कि रविवार को ही टेस्ट की औपचारिकता पूरी कर रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा।
नियमावली भी बदली
सचिवालय प्रशासन विभाग ने चतुर्थ श्रेणी से कंप्यूटर सहायक पद पर भर्ती के लिए कंप्यूटर सहायक सेवा नियमावली में आनन-फानन कैबिनेट बाई सर्कुलेशन से संशोधन भी करवा लिया। नियमावली में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए 15 प्रतिशत व हाईस्कूल के लिए 5 प्रतिशत पद आरक्षित हैं। नियमावली में संशोधन के बाद हाईस्कूल से न भरने वाले पदों को इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी न मिलने पर हाईस्कूल उत्तीर्ण अभ्यर्थी से भरने का रास्ता बना लिया गया है

News Source / Sabhaar : Amar Ujala (2.3.2014)