/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, August 3, 2014

नया साफ्टवेयर सुधारेगा आवेदन की खामियां

UPTET नया साफ्टवेयर सुधारेगा आवेदन की खामियां




 एटा : शासन के निर्देश पर 72 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को फिर से कवायद तेज होगी। पिछले महीने अभ्यर्थियों से आवेदन की गलतियों में सुधार के लिए मांगे गए प्रत्यावेदन के आधार पर संशोधन की कार्रवाई के निर्देश मिले हैं। खास बात यह है कि संशोधन में किसी भी प्रकार की त्रुटियां न हों इसके लिए नेशनल इंफारमेशन सेंटर (एनआईसी) से साफ्टवेयर तैयार कराकर सभी शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान को उपलब्ध कराया गया है।
पिछले काफी समय से न्यायालय व अन्य मामलों में उलझी रही नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आगे बढ़ाया जा रहा है हालांकि प्रक्रिया के तहत आवेदन पिछले वर्षो ही हो गए थे लेकिन फिर भी नए सिरे से शुरू की गई प्रक्रिया में आवेदक अभ्यर्थियों को उनके आवेदन पत्रों में किसी भी तरह की त्रुटि को सुधारने का मौका दिया गया। जिसके तहत 21 जुलाई तक हर जिले में प्रत्यावेदन प्राप्त किए गए। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन में संशोधन के लिए हाल ही में राज्य शैक्षिक अनुसंधान केंद्र द्वारा बैठक में सभी डॉयट के प्राचार्यो को निर्देश जारी किए हैं। ऐसी स्थिति में लटकी पड़ी यह नियुक्तियां जल्द ही पूरी होने की उम्मीदें की जा रहीं हैं।
शासन ने ही सभी डायट को ऐसा साफ्टवेयर उपलब्ध कराया है कि जिससे स्थानीय संशोधन शासन तक अपडेट हो सके। इस कार्य को 12 अगस्त तक निपटाने के लिए सभी प्राचार्यो को निर्देशित कर दिया गया है। प्राचार्य द्वारा आवेदन पत्र संशोधन होने की सूचना एससीइआरटी को निर्धारित तिथि से पूर्व ही देनी होगी। डॉयट प्राचार्य राजीव दिवाकर के अनुसार निर्देशों के अनुरूप आवेदन पत्रों में गलतियों के सुधार के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। समय से कार्य निपटा लिया जाएगा
news sabhaar : jagran (3.8.14)
************************************


सॉफ्टवेर पर लोड हो रहे रोल नंबर
72 हजार 825 रिक्त पदों के लिए अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन
डाक से आए प्रत्यावेदनों को 12 दिन बाद खोला जा रहा


 बदायूं : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में स्टेट काउंसिल आफ एजूकेशन एंड रिसर्च ट्रेनिंग द्वारा दिए हुए साफ्टवेयर पर अभ्यर्थियों का टीईटी का नंबर चढ़ाने का काम शुरू हो गया है, साथ ही डाक से आए प्रत्यावेदन फार्मो को खोलने में डायट के प्रशिक्षु व्यस्त हैं।1शासन द्वारा निकाली गई 72825 रिक्त पदों की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें कुछ लोगों के फार्म में गलतियां हो गईं थीं। गलतियों के सुधार के लिए अभ्यर्थियों से प्रत्यावेदन फार्म भरने को कहा गया था। जिला शिक्षा एवं शिक्षण संस्थान पर एक लाख से ज्यादा प्रत्यावेदन आए थे। प्रत्यावेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 जुलाई होने के 12 दिन गुजरने के बाद भी डाक से आए प्रत्यावेदन को खोला जा रहा है। स्टेट काउंसिल आफ एजूकेशन एंड रिसर्च ट्रेनिंग (एससीईआरटी) ने डायट को एक साफ्टवेयर दिया है, जिसपर अभ्यर्थियों के टीईटी का रोल नम्बर चढ़ाने के लिए 10 कम्प्यूटर लगाए गए हैं। कम्प्यूटर आपरेटर रोहित ने बताया कि प्रत्यावेदन ज्यादा होने की वजह से रोल नम्बर की फीडिंग के लिए 10 और कम्प्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे। प्रत्यावेदन के इंचार्ज नावेद ने बताया कि डाक से आए सभी प्रत्यावेदन फार्मो को खोलने में लगभग 2 दिन लग जाएंगे व संशोधित करने का आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ है, आदेश आने पर फार्मो को संशोधन का काम किया जाएगा।डायट में प्रत्यावेदन फार्म को खोलकर व्यवस्थित करतंी छात्रएं।



News Sabhaar : Jagran (3.8.14)