/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, August 6, 2014

DIET Lecturers Recruitment : आधे पद खाली, कैसे हो प्रशिक्षण

DIET  Lecturers Recruitment : आधे पद खाली, कैसे हो प्रशिक्षण

इटावा। डायट में चल रहे बीटीसी प्रशिक्षार्थियों के प्रशिक्षण का बुरा हाल है। दो वर्षों से यहां स्थायी प्राचार्य नहीं हैं। प्रवक्ता के स्वीकृत पदों के सापेक्ष आधे से भी कम हैं और जो हैं, वह पढ़ा नहीं रहे। ऐसे में प्रशिक्षणार्थी समय काटते दिखते हैं।
मार्च 2012 में डायट प्राचार्य सरोज श्रीवास्तव सेवानिवृत्त हुई थीं। उसके बाद से यहां स्थायी प्राचार्य की तैनाती नहीं हुई। कभी किसी प्रवक्ता को प्रभारी बनाकर काम चलाया गया तो इन दिनों डीआईओएस के पास प्रभार है। अब डीआईओएस ओपी सिंह को ही शासन ने डायट में वरिष्ठ प्रवक्ता के पद पर भेज दिया है। यह बात अलग है कि डीआईओएस के पद का चार्ज अभी किसी ने नहीं लिया है। लिहाजा श्री सिंह रिलीव नहीं हुए हैं।
बताने का आशय यह है कि डायट में प्रशिक्षण के नाम पर सिर्फ खानापूरी की जा रही है। यहां बीटीसी के दो सत्र वर्ष 2012 व 2013 में चयनित क्रमश: 49 व 50 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। कायदे से रोज आठ पीरियड लगने चाहिए, लेकिन एक-दो पीरियड से ज्यादा नहीं लग रहे हैं। कई बार तो क्लास ही नहीं लगती। अब जब सेमेस्टर के हिसाब से पेपर शुरू हो गए हैं तो प्रशिक्षणार्थी परेशान हैं। मंगलवार को महिला प्रशिक्षणार्थियों ने बताया कि यहां पढ़ाई का माहौल नहीं है। प्राचार्य तक नहीं हैं। जिनसे समस्या रखी जा सके।
तैनात प्रवक्ता नियमित रूप से नहीं लेते क्लास,
सेमेस्टर परीक्षा में प्रशिक्षणार्थियों को छूट रहे पसीने
डायट में बीटीसी प्रशिक्षण देने के लिए नहीं है प्रवक्ता




उपलब्ध प्राचार्य व प्रवक्ताओं पर एक नजर
पदनामस्वीकृत पद रिक्त पद
प्राचार्य 01 01
उप प्राचार्य 0101
वरिष्ठ प्रवक्ता0605
प्रवक्ता1707
सांख्यकीकार0101
कार्यानुभव शिक्षक0101
ऐसा ही हाल प्राइवेट कालेजों का




News Sabhaar : अमर उजाला(6.8.14)