/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, August 2, 2014

UPTET 72825 Shikshakon Ki Online Counslling

UPTET 72825 Shikshakon Ki Online Counslling


Candidate apna pradeshvaar data dekh sakenge, aur jitne jilon mein apply kiya hai ve saare uskon online dikhenge.

Ek TET roll number ka saaraa data show hone lagegaa.

नेशनल इंफारमेटिक सेंटर (एनआईसी) से तैयार किए गए साफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि एक जिले में गल्तियां सही होने के साथ ही सभी स्थानों पर हो जाए





News Sabhaar : Hndustan Paper (2.8.14)
*****************************
72,825 शिक्षक भर्ती: अगस्त के अंत तक होगी काउंसलिंग

72825 teachers recruitment by august end
सूबे के प्राथमिक विद्यालयों में 72,825 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग इस महीने के अंत तक होगी। इसके लिए मेरिट लिस्ट 15 अगस्त के बाद जारी की जाएगी।

इस मसले पर सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने एनआईसी के अधिकारियों से भी इस बारे में बात की।

प्रदेश सरकार ने सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए जब डाटा कंपाइल कराया तो इसमें कई गड़बड़ियां निकल आईं। इस पर आवेदकों से आपत्तियां मांगी गई थीं।

मेरिट पर अधिकारियों ने की चर्चा

सचिव ने शुक्रवार को बैठक में एनआईसी के अधिकारियों से कहा कि जितने भी प्रत्यावेदन आए हैं, उनका निस्तारण कर शीघ्र मेरिट तैयार की जाए।

जिलावार मेरिट 15 अगस्त के बाद जारी कर दी जाएगी। बैठक में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के अधिकारियों को भी बुलाया गया था

इसमें यह भी चर्चा हुई कि सहायक अध्यापकों की मेरिट किस प्रकार बनाई जाए ताकि इसमें कोई गड़बड़ी न रह पाए


गल्तियां सुधारने की तारीख तय

प्राइमरी स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती के लिए जिलेवार आए प्रत्यावेदनों के आधार पर 12 अगस्त तक गल्तियां सुधारी जाएंगी


राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्यों को निर्देश दे दिया है।

उनसे कहा गया है कि गल्तियां ठीक करने के लिए नेशनल इंफारमेटिक सेंटर (एनआईसी) से तैयार किए गए साफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि एक जिले में गल्तियां सही होने के साथ ही सभी स्थानों पर हो जाए


दो बार मांगे गए थे प्रत्यावेदन

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में टीईटी मेरिट के आधार पर 72,825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने जिलेवार आए आवेदनों में गलती सुधारने के लिए अभ्यर्थियों से दो चरणों में पहले 7 जुलाई फिर 21 जुलाई तक प्रत्यावेदन मांगे थे।

विभागीय जानकारों की मानें तो 70 लाख से भी अधिक प्रत्यावेदन जिलों को प्राप्त हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में आए प्रत्यावेदनों के आधार पर डायट प्राचार्यों को मूल प्रत्यावेदन ठीक करने हैं।


 News Source Sabhaar : अमर उजाला, लखनऊ (2.8.14)
 *********************