/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, October 14, 2014

Anudeshak recruitment in UP कंप्यूटर अनुदेशकों को पुलिस ने दौड़ा कर पीटा

Anudeshak recruitment in UP कंप्यूटर अनुदेशकों को पुलिस ने दौड़ा कर पीटा

लखनऊ। पक्‍की नौकरी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे प्रदेश भर से आए कंप्यूटर अनुदेशकों पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरर्साइं। हजरतगंज से लेकर चारबाग तक एक घंटे तक रह-रहकर पिटाई का यह सिलसिला चलता रहा। पुलिस ने महिला अनुदेशकों को भी नहीं बख्शा। कई महिला अनुदेशक बेहोश हो गईं। कई राहगीर भी पुलिस के डंडे का शिकार बने। लाठीचार्ज में गंभीर रूप से घायल दर्जन भर से ज्यादा अनुदेशकों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने तीन प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया।


लगाया आरोप पुलिस ने अध्यक्ष का रिक्शा पलटा कहे अपशब्द
एसोसिएशन के उपाध्यक्ष जुनैद खान का कहना है कि अध्यक्ष साजदा को पुलिस ने अपशब्द कहे और उनका रिक्शा पलट दिया। बेहोशी की हालत में भी पुलिस ने उनपर लाठी बरसाई। वहीं साजदा पवार का कहना है कि विधानभवन पर शांतिपूर्वक प्रदर्शन चल रहा था। इस दौरान मेरी तबीयत बिगड़ गई जिससे अनुदेशक मुझे रिक्शे से सिविल अस्पताल ले जा रहे थे लेकिन पुलिस ने लाठियां बरसा दीं। उन्होंने हजरतगंज इंस्पेक्टर अशोक कुमार वर्मा को सस्पेंड करने की मांग करते हुए कहा कि अगर समायोजन की मांग 48 घंटों में पूरी नहीं हुई तो अनुदेशक पूरे प्रदेश में प्रदर्शन व आंदोलन करेंगे।
धरना-प्रदर्शन कर रहे कंप्यूटर अनुदेशक जब प्रशासन की रोक के बावजूद मुख्यमंत्री आवास की तरफ धरना-प्रदर्शन करने जाने लगे तो प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने हल्का बल प्रयोग कर उन्हें रोका। इस दौरान मची धक्का-मुक्की की चपेट में आकर कुछ प्रदर्शनकारी अनुदेशक चोटिल भी हुए जिन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया। पुलिस प्रशासन को यह सख्ती धरना प्रदर्शन के कारण आम लोगों को होने वाली परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए करनी पड़ी।

माध्यमिक कंप्यूटर अनुदेशक एसोसिएशन यूपी के तत्वावधान में सोमवार दोपहर 12 बजे चारबाग से कंप्यूटर अनुदेशकों का रेला विधान भवन का घेराव करने पहुंच गया। सैकड़ों की संख्या में अनुदेशक ओसीआर बिल्डिंग से लेकर विधान भवन तक जमा हो गए। इसी बीच अनुदेशकों ने राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मार्ग जाम कर विधानभवन के घेराव की कोशिश की। प्रशासन व पुलिस ने कंप्यूटर अनुदेशक एसोसिएशन की अध्यक्ष कुमारी साजदा पवार से वार्ता कर प्रदर्शन रोकने व शासन स्तर से वार्ता कराने का आश्वासन दिया लेकिन वे नारेबाजी करते रहे। इसी बीच साजदा बेहोश हो गईं तो उन्हें रिक्शे पर बैठाकर सिविल अस्पताल ले जाने को लेकर उनके पीछे अनुदेशक नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री आवास की तरफ बढ़ने लगे। पुलिस ने फिर रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने। इसके बाद पुलिस ने शिक्षा निदेशालय के सामने दौड़ा-दौड़ा कर प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसानी शुरू कर दीं। प्रदर्शनकारी वहां से चारबाग की तरफ भागे। ओसीआर बिल्डिंग के पास जाकर वे फिर जमा हो गए। यहां भी पुलिस ने लाठियां बरसाईं और उन्हें खदेड़ा।
राहगीर भी आए चपेट में ः
कंप्यूटर अनुदेशकों के बवाल में हजरतगंज व विधान भवन के सामने कुछ राहगीर भी पुलिस की लाठीचार्ज की चपेट में आ गए। हुसैनगंज जा रहे आदिल ने बताया कि पुलिस की एक लाठी उन्हें भी पड़ी लेकिन जब उन्होंने बताया कि लविवि के छात्र हैं तो पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया। वहीं सिविल अस्पताल के पास रिक्शे से जा रही एक बूढ़ी महिला लाठी चार्ज से डरकर चलते रिक्शे से कूद पड़ी। रिक्शा चालक भी रिक्शा छोड़कर भाग निकला।
विधानभवन पर धरना देकर पक्की नौकरी की मांग कर रहे थे
पूछा-क्या आप कंप्यूटर अनुदेशक हैं हां कहते ही ताबड़तोड़ लाठियां
ओसीआर बिल्डिंग के पास से भागे कंप्यूटर अनुदेशक चारबाग स्टेशन पहुंच गए। यहां भी पुलिस ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। चारबाग स्टेशन व आसपास पुलिस लोगों से पूछती रही कि क्या वे कंप्यूटर अनुदेशक हैं। जिन्होंने हां कहा, उनपर ताबड़तोड़ लाठियां बरसा दीं।
ट्रैफिक घंटे भर रहा प्रभावित
प्रदर्शन और लाठीचार्ज से करीब एक घंटे तक हजरतगंज व हुसैनगंज तक यातायात भी बाधित हुआ। हालांकि यातायात पुलिस ने मोर्चा संभाला और यातायात को बहाल कराया।
सिविल अस्पताल में पटरी से उतरी व्यवस्था
लाठीचार्ज में गंभीर रूप से घायल दर्जन भर से ज्यादा अनुदेशकों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायल साथियों को लेकर अनुदेशकों की भीड़ पहुंचने से अस्पताल की व्यवस्था पटरी से उतर गई। घायलों को भर्ती करने के लिए कई मरीजों को इमरजेंसी वार्ड से दूसरे वार्ड में शिफ्ट करना पड़ा। भीड़ के चतले इमरजेंसी वार्ड से लेकर ट्रीटमेंट रूम तक अफरातफरी रही। इलाज के लिए आने वाले गंभीर रोगियों को भी काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशुतोष दुबे का कहना है कि घायलों की भीड़ के बाद मरीजों को शिफ्ट किया गया। इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीजों को इलाज दिया गया लेकिन भीड़ अधिक होने के चलते थोड़ी दिक्कत हुई थी।
समायोजन की मांग कर रहे कंप्यूटर अनुदेशकों ने सोमवार को विधान भवन के सामने धरना दिया। जब वे सीएम आवास की ओर बढ़े तो पुलिस ने रोका और न मानने पर लाठियां बरसाईं। इस दौरान पिटाई से कई महिलाएं बेहोश हो गईं। एंबुलेंस की व्यवस्‍था न होने के कारण उन्हें ठेले से अस्पताल पहुंचाया गया।
हजरतगंज से चारबाग तक कंप्यूटर अनुदेशकों को घेर कर बरसाईं लाठियां, दर्जन भर से ज्यादा गंभीर रूप से घायल सिविल अस्पताल में भर्ती
यह है मांग ः
माध्यमिक विद्यालयों में संविदा पर कंप्यूटर अनुदेशकों की तैनाती की जाती है। पांच बरसों से सूबे में 4000 अनुदेशक कार्यरत थे। एसोसिएशन का कहना है कि समायोजन की मांग उठने पर 1400 अनुदेशकों की सेवा समाप्त की जा चुकी है। एसोसिएशन की मांग है कि इनकी बहाली के साथ ही सभी को व्यावसायिक शिक्षकों की तर्ज पर समायोजन किया जाए।

News Sabhaar : अमर उजाला (14.10.14)

56 comments:

  1. इलाहाबाद की लिस्ट दोपहर बाद आयेगी

    ReplyDelete
  2. Mujhe to un logo ko dekhkar achcha lag raha hai, jinhone apni counselling kara li hai aur ab wo katha vachak ki tarah bate kar rahe hai, sabse pahle kah rahe hai koi dhandhli nahi ho rahi sab bakwas bate hai,dusri taraf kah rahe hai gen male 100 tak jayegi. Sachai sabke samne hai, pata nahi kab tak log apna ullu seedha karne ke liye kaha tak girenge

    ReplyDelete
  3. JUNR BHARTI--
    प्रमोसन CASE अब CJ बेंच मे गया अब जल्द की उम्मीद कम होती हुई न्यू बेंच के साथ SM जैसे डेट डेट होने की उम्मीद की जा सकती है यह बेंच बहुत लंबा टाइम दे देती है॥

    16 मे नंबर 9 पर ...

    SPECIAL APPEAL
    9. LAFP 622/2014 ANIL KUMAR SINGH SHAILESH UPADHYAY
    RADHA KANT OJHA
    Vs. STATE OF U.P. AND 8 ORS. C.S.C.
    BHANU PRATAP SINGH
    SHAILENDRA
    WITH WRIA- 52521/2013 NEELAM KUMARI GAUTAM KSHETRESH CHNADRA SHUKLA
    Vs. STATE OF U.P.& 2 ORS. C.S.C.
    A.K.YADAV
    WITH WRIA- 50787/2013 SATYA PRAKASH SINGH AND 4 ORS. SHAILESH UPADHYAY
    RADHA KANT OJHA
    Vs. STATE OF U.P.& 3 ORS. C.S.C.
    SAYED NADEEM AHMAD
    WITH WRIA- 55925/2013 SHAILENDRA KUMAR SINGH RADHA KANT OJHA
    SHAILESH UPADHYAY
    Vs. STATE OF U.P. AND 3 OTHERS C.S.C.

    ReplyDelete
  4. अमर उजाला न्यूज़ मुख्यालय लखनऊ ●●●लो मेरिट वालों का 110 से ऊपर होना मुश्किल●●●●

    7285:प्रशिक्षु शिक्षकों के 59% पद भरे!

    ●एससीईआरटी को मिला अधिकतर जिलों का ब्यौरा
    अधिक पद वाले जिलों में भी अभी खाली हैं पद
    लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में दूसरे चरण की काउंसलिंग में 59 फीसदी पद भरे जा चुके हैं।

    ●सर्वाधिक पद वाले सीतापुर और लखीमपुर खीरी जैसे जिलों में अभी सभी पद नहीं भरे हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को अब तक● 67 जिलों से रिपोर्ट मिल चुकी है। इसके बाद 57 जिलों में भरे और रिक्त पदों का ब्यौरा तैयार कर लिया गया है।

    प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउसंलिंग 22 से 30 सितंबर तक चली थी, जिसमें 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। एससीईआरटी की 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाने की रणनीति काम कर गई और अब तक मिली सूचना के आधार पर●● 59 फीसदी पद भर गए हैं। ●●अब 41 प्रतिशत पद खाली हैं। एससीईआरटी को मिली सूचना के मुताबिक सामान्य वर्ग के सर्वाधिक और आरक्षित वर्ग के कम अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई है। इसलिए 3 नवंबर से शुरू होने वाले तीसरे चरण की काउंसलिंग में विशेष आरक्षित वर्ग के 20 गुना तथा अन्य में ●●10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। एससीईआरटी का मानना है कि तीसरे चरण में ही●●● अधिकतर पद भर जाएंगे।

    ●●●●√√●नहीं गिरेगी ज्यादा मेरिट
    एससीईआरटी को दूसरे चरण की काउंसलिंग की मिली रिपोर्ट के बाद यह साफ हो गया है कि तीसरे चरण के लिए●●● अधिक मेरिट गिरने की संभावना●●● बहुत कम है।

    ●●●प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में महिला कला वर्ग की पहली मेरिट 119 और दूसरी 107 तथा पुरुष कला वर्ग में पहली मेरिट 127 व दूसरी मेरिट 117 अंक गई। दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए जब मेरिट जारी की गई थी, उस समय मात्र सात फीसदी पद भरे थे। तीसरे चरण की मेरिट ●●●59 फीसदी पदों को घटाकर जारी की जाएगी।

    एससीईआरटी के अधिकारियों की मानें तो इस बार ●●●●€ज्यादा मेरिट गिरने की संभावना नहीं है।

    ReplyDelete
  5. आज टेट नेताओं (भर्ती की सबसे बड़ी पनौतियों) ने जिनमें कुछ पुरानी और नयी थी,ने एक अति लम्बा चौड़ा ज्ञापन सौंपा ,हो सकता है उसे पढ़ते-पढ़ते भर्ती पूरी हो जाए ,मैं ऐसी पनौतियों को एक मुफ्त सलाह देता हूँ इस बार अपने ज्ञापन में केवल इतना लिखें कि महोदय,इतने सारे पेंच निकालने के बाद भी हमारा चयन नहीं हो पा रहा है इसलिए बाकी सब पेंच छोड़कर केवल इतना करें !!!
    १. मेरिट नीचे से ऊपर की ओंर बनायीं जाये |
    इसके बाद भी अगर काम न बने तो एक दूसरा उपाय है जिससे काम १००% हो जाएगा
    २. एक सौ कुछ के ऊपर सभी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को फांसी पर लटका दिया जाए |
    उपाय मेरा ,चुनाव आपका !!!!!

    ReplyDelete
  6. हुदहुद के कारण बेईमान मौसम का लुत्फ़ उठाओ मित्रो .....अपनी खुशिओ को कट-ऑफ के दायरे में क्यों समेट कर दुखित होते हो....खुशिओ का कोई कट-ऑफ नही होगा ....
    न सुख साश्वत है और न दुःख .....
    कौन डरता है नासाज तबीयत से....
    भीगने दो मुझे यादो की बरसात में !!

    ReplyDelete
  7. ~~~~~57 districts update~~~~~

    Total seat → 48272

    Total fill → 28489

    Vacant → 19783

    ReplyDelete
  8. Low merit Tet sathiyo...
    Ab tk prapt ankdo ka analysis krne pr ak bat clear h ki low merit k sathi 3rd cons.me nimn jilo pr jyada dhyan dai or consl. Krane jaye.......
    1.Maharajganj
    2.Shrabasti
    3.balrampur
    4.Sonbhadr
    5.gonda
    6.hardoi
    7.pilibhit

    ReplyDelete
  9. Is baar 10 guna bulane per 8-10 ank nahi giregi merit....Qki 10-10 ank girane wale janpad— lakheem & sitapur ka rol khatam.

    Ab kahi 1500 va kahi 1800 sheets bachi hai.......to jyada se jyada har varg me 2 ya 3 ank giregi.....

    3rd cnslng me 10 guna me 13000-16000 hi bharegi......,,isliye 4th cnsllg b hogi.—
    3rd sambhavit cutoff—

    Mere hisab se merit ye jani chhiye..sita,lkheem,kushi ko chhodkar..

    Male art—
    Gen-115 ya 114
    Obc-109

    Male sci—
    Gen-113
    Obc-107

    Gen ke liye saayad ye antim mauka hoga. & obc vale b 3rd me jaha jyada safe ho kara le, Qki 4th me sirf sc/st + others ke hi jyada chance bachege.

    ReplyDelete
  10. Ek avrage mark wale candidate ka dukh..........
    Pahle saabhi neta ji logo se andolan main aane aar sahyog karne ki appeal ke sath hamesha kahte the ki merit ... Jayegi dekho mera inta h... Par baad main pata chala ki sare neta ji 120+ wale niklee.... Ar jaise jaise councling karte gaye ish group ke sath nata todte gaye .... Ab to bas unko chinta h joining kab milengi.. Baki kabhi kabhi kuch selective logo ka matter utta rahe h ham jaise avrg ar kam mark ko vo bhool gaye h....... Kya yr sahi h... Ab aap log bhi hamare MLA ar MP ki tarah behave karte h... Good yr ....
    Ek aam admi(Tet supporter) ab bhi khali hath h...

    ReplyDelete
  11. यदि आप प्राइमरी काउन्‍‍सलिंग करा चुके है, और अपने मूल अभिलेख वापस वापस चाहते है, तो आपको इस बात का शपथ पत्र देना होगा, कि सभी जनपदों की प्राइमरी भर्ती से मेरा नाम पृथक कर दिया जाये, इसके लिए मै कोई दावा नहीं करूगॉ ।

    ReplyDelete
  12. दोस्तों आज अखवार देख तो लिया ही होगा क्या आप को ये खबर सही लगी अगर आप सभी काम मेर्रित वाले अभी भी न जगे तो ये खबर सच हो जाएगी। कैसे संभव है ११७ सामान्य पुरुष में ही ५९ % पद भर गए अरे दोस्तों अपने हथियार RTI का उपयोग करे वरना हाथ मलते रह जएँगे। क्यों की अब टेट नेता सभी कॉउंसलिंग करवा चुके है जो नहीं करवा पाय वो तीसरी कॉउंसलिंग का इंतज़ार कर रहे है मेरा निवेदन उन सभी सामान्य वर्ग के साथियो से है जिनके टेट प्राप्तांक ९८-१०० तक है वो RTI जितनी संख्या में हो सके डाल के अपनी सीट बचाय। फोन पे खबर लेने की वजहें खुद खबर बनाए।

    जितनी संख्या में RTI जाएंगी उतनी संख्या में फ़र्ज़ी लोग जो कॉउंसलिंग करवा चुके है वो बहार होंगे। मेरा आप सभी वर्गों (कला , विज्ञानं ) से निवेदन है की आप सभी इतनी RTI डाले की पूरी ७२८२५ का सलेक्शन राइट वे से हो। मेर्रित १०० तक कला वर्ग और ९८ तक विज्ञानं वर्ग की जनि चाहिए अगर फ़र्ज़ी लोग बाहर हो गए।

    ReplyDelete
  13. एक बार पुनः ……… इस ७२८२५ भर्ती पे अब कभी स्टे नहीं लग सकता , स्टे चाहने वाले चंदे से अपने लिए कुछ पैसे बचाते रहें बाद में बिज़नेस करने के काम आएंगे ..........!!!--- जय श्री राधे-कृष्णा---

    ReplyDelete
  14. सीतापुर माय सिटी न्यूज़ :
    अन रिजव 20% और रिसर्व 40% कुल 600+ सीट खाली !
    तीसरी काउंसलिंग कन्फर्म ।

    ReplyDelete
  15. कुल 59 जनपदो का डाटा आज जो आखबार मे दिया है
    उसके सापेक्ष
    कुल रिक्तियाँ 48962
    कुर खाली पद 19800
    जिसमे लगभग 4000 शिक्षामित्रो के पद खाली है हैँ।

    ReplyDelete
  16. 2010-11 सत्र में below 50% स्नातक वाले तभी एलाऊ होंगे जब pg base एलाऊ होगा .... pg base पर मुझे नही बल्कि कोर्ट को डिसीजन देना है ,,, फिर भी आप या कोई अन्य साथी मुझसे किसी भी मुद्दे पर असहमत होने के लिए स्वतन्त्र हैं ,,

    ReplyDelete
  17. सर्वाधिक पदों वाले जिले में सीटें खाली***************************प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में दूसरे चरण की काउंसलिंग में 59 फीसदी पद भरे जा चुके हैं। जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि चौथी काउंसलिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। सर्वाधिक पद वाले सीतापुर और लखीमपुर खीरी जैसे जिलों में अभी सभी पद नहीं भरे हैं।राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को अब तक 67 जिलों से रिपोर्ट मिल चुकी है।इसके बाद 57 जिलों में भरे और रिक्त पदों का ब्यौरा तैयार कर लिया गया है।प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउसंलिंग 22 से 30 सितंबर तक चली थी, जिसमें 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। एससीईआरटी की 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाने की रणनीति काम कर गई और अब तक मिली सूचना के आधार पर 59 फीसदी पद भर गए हैं। अब 41 प्रतिशत पद खाली हैं।एससीईआरटी को मिली सूचना के मुताबिक सामान्य वर्ग के सर्वाधिक और आरक्षित वर्ग के कम अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई है। इसलिए 3 नवंबर से शुरू होने वाले तीसरे चरण की काउंसलिंग में विशेष आरक्षित वर्ग के 20 गुना तथा अन्य में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

    ReplyDelete
  18. ।तीसरे चरण में भर जाएंगे पद********************एससीईआरटी का मानना है कि तीसरे चरण में ही अधिकतर पद भर जाएंगे। बहुत जरूरी होने पर ही एक और काउंसलिंग कराने की जरूरत पड़ेगी।नहीं गिरेगी ज्यादा मेरिटएससीईआरटी को दूसरे चरण की काउंसलिंग की मिली रिपोर्ट के बाद यह साफ हो गया है कि तीसरे चरण के लिएअधिक मेरिट गिरने की संभावना बहुत कम है।प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में महिला कला वर्ग की पहली मेरिट 119 और दूसरी107 तथा पुरुष कला वर्ग में पहली मेरिट 127 व दूसरी मेरिट 117 अंक गई।दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए जब मेरिट जारी की गई थी, उस समय मात्र सात फीसदी पद भरे थे।तीसरे चरण की मेरिट 59 फीसदी पदों कोघटाकर जारी की जाएगी। एससीईआरटी के अधिकारियों की मानें तो इस बार ज्यादा मेरिट गिरने की संभावना नहीं है।

    ReplyDelete
  19. हुदहुद को लेकर सूबे में अलर्ट जारी : प्रदेश सरकार ने जारी किया अलर्ट-
    • ‪#‎मित्रों‬ वैसे ये खबर शिक्षा विभाग से जुड़ा हुआ नहीं है लेकिन संदेनशील है इस कारण ग्रुप में पोस्ट कर रहा हूँ |
    लखनऊ (ब्यूरो)। चक्रवाती तूफान हुदहुद के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। खासकर पूर्वी व मध्य यूपी के जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

    राहत आयुक्त लीना जौहरी ने बताया कि केंद्र सरकार और मौसम विभाग ने हुदहुद के मद्देनजर अलर्ट रहने को कहा है। बताया गया है कि मध्य व पूर्वी यूपी में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। नेपाल में ज्यादा बारिश होने पर वहां से पानी छोड़े जाने पर पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में इसका असर पड़ सकता है।

    पिछले दिनों नेपाल के बरसाती पानी से अवध व पूर्वी यूपी के कई जिलों को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। इसके मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उनसे कहा गया है यदि कहीं बारिश से नुकसान होता है तो राहत व बचाव के सभी जरूरी कदम उठाएं। साथ ही इसकी सूचना तत्काल उन्हें भी उपलब्ध कराएं।

    खबर साभार : अमरउजाला

    ReplyDelete
  20. बदायूँ डाइट समाचार

    पहली काउंसलिन्ग में चयनित अभ्यर्थियों की सूची में 53 अभ्यर्थी
    दूसरी काउंसलिन्ग में चयनितों की लिस्ट अभी नही लगी है!
    डाइट से सम्पर्क करने पर यह बताया गया कि लिस्ट को लेकर अभ्यर्थी परेशान न हो क्योंकि बदायूँ मे पदों की संख्या के सापेक्ष कम अभ्यर्थी पहुँचे थे इसलिये सभी चयनित हैं!
    यदि किसी अभ्यर्थी के प्रमाणपत्रों में कोई समस्या होगी तो उसे फोन द्वारा सूचित कर दिया जायेगा !
    चयनितों की सूची तीसरी लिस्ट से पहले जारी हो जायेगी l

    ReplyDelete
  21. abhi lagbhag 19500 sheets khali hai aur 16 dis ka (कुल रिक्तियाँ 23863) aanabaki aana baki hai....yani ki lagbhag 28-30 hajaar sheets khali hai,,,,,,,, bt bhai jab NIC satyapan karegi to khali sheets ka aankada 4-5 hajaar bad b skta hai

    ReplyDelete
  22. Rajesh ji, sitapur me fem art gen. Ki i kya position hai pl bata dijiye agar apke pas koi update ho to, list kab tak aane ki ummid bai?

    ReplyDelete
  23. Rajesh ji umeede dhundhli ho rhi hai..pta nhi lakhimpur or kushingr mei obc science female ki seats ab hongi bhi yaa nhi....koi jantaho tou batade....diwali bhi beman se manani padegi

    ReplyDelete
  24. Rajesh bhai sitapur ki documnt wapas hone walo ka cut off batadijiye.....sabhi categry ka.......

    ReplyDelete
  25. In surd mausam ke bich ek garma gram news

    Almost 59% seats lock hui
    Jisme maximum general ki seate h.

    Jaisa ki maine phle bhi kha tha first 36000 hjar seats only general ki hogi

    Aur aisa hua bhi

    One information ye h ki is bar zyada seats females ki lock hui h.
    Means bchi hui seats zyada males ki h.

    Aur abhi bhi reshufling jari h.
    Agli merit aate hi obc ki seats khali hogi ye general me reshuffle honge.

    In sabka effect obc ki merit pe pdega.

    Is base pe obc males art 103 aur sci 100 tak safe h

    ReplyDelete
  26. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  27. Find information base

    100 se 110 tak obc artmales ke partibhagi kam h.

    Aur is number me obc sci zyada h
    Rajesh bhai aap ka kya khna h

    ReplyDelete
  28. Mitro
    23 September 2014 Dainik Jagran , Sitapur sanskaran mein yah news di gayi thi ki counciling mein candidates Ka hangma .aaj Hindustan sitapur sanskaran mein news nikali hai ki special category mein extra seats ke samayojan ko scert ne sitapur diet ki list publish karne par rok laga di hai. Mitro jara samghe aur conclusion nikali.

    ReplyDelete
  29. १- अभी जो ६० प्रतिशत सीट्स भरने का दावा कर रहे है उसमे जनरल मेल की कितनी सीट्स किस वर्ग में भरी है इसका जबाब किसी के पास फ़िलहाल नहीं
    २- अंतिम सिलेक्टेड जनरल कैंडिडेट आर्ट गीतेश त्रिपाठी के बाद केवल जनरल मेल देखे जाये तो अधिकतम सीतापुर में ६००० करीब (साइंस+आर्ट), श्रावस्ती में २४०० बलरामपुर में ४००० दोनों मिलाकर ११३ डेट और बर्थ १९८१ तक है और दोनों वर्गो में अधिकतम ६० प्रतिशत सीट्स भी यदि भरी मानी जाये तो ६४०० रिक्त पद है जनरल के लिए ११३ इसी डेट ऑफ़ बर्थ तक फिर बार-बार ११४ का राग क्यों अलापा जा रहा है पर्याप्त पद खाली होने के बाबजूद

    ReplyDelete
  30. ३- एक बात अभी-भी समझ के परे जा रही है कि यदि ११३ तक या ११४ तक मेरिट आयी तो इसमें वही लोग तो भाग लेंगे जो हर एक जिले में आवेदन किये है या केवल एक ही जिले में ? फिर बार-बार तीसरी कॉउंसलिंग में ही सीट्स ख़त्म करने का दावा क्यों किया जा रहा है जब कि ११३ तक उतने अभ्यर्थी नहीं है जितनी जनरल की सीट्स बच रही है अब भले इन बची सीट्स में साइंस या आर्ट काम ज्यादा हो सकता है

    ReplyDelete
  31. सरकार अपने go के हिसाब से काम करेगा और हाई कोर्ट अपने हिसाब से काम करेगा। हाई कोर्ट और सरकार एक दुसरे के पूरक है

    ReplyDelete
  32. सोचता हूँ भारत में आने वाले तूफानों का नाम 'हुदहुद'..'कूदकूद'..'फुर्रफूर्र' जैसे funny नामों के बदले मनमोहन..सोनिया..लालू.. मुलायम..ममता..जयललिता इत्यादि जैसे serious नाम रखा जाता तो कितना अच्छा होता..!
    .
    .
    वैसे भी सच पूछिये तो किसी भी तूफ़ान की इतनी औकात नहीं, जो देश में तबाही लाने और जानमाल की क्षति करने में इन नेताओं की बराबरी कर सके..!!

    ReplyDelete
  33. kushinagar 2nd counslg list ajj sham tk jari hogi kisi kranvs aaj nhi hui to kl nischit roop se ho jayegi

    ReplyDelete
  34. आज सुबह भगवान ने दबँग देखी और मूड मे आकर कहा,,,
    "आज ऐसा मौसम बनाएँगे कि confuse हो जाओगे की sweater पहने या raincoat"
    "HUD HUD" दबँग दबँग दबँग।।

    ReplyDelete
  35. Sabhi distt ka data pahucha 55-56% seat bhari etv up

    ReplyDelete
  36. सामान्य वर्ग 115 तक तीसरी काउन्सिलिंग में पर यदि फर्जी बाहर हो जाय, और शिक्षा मित्र की बची सीट सामान्य में जोड दिया जाय तो 108 तक सुरक्षित हैं, क्योंकि अधिकतर फर्जी लोग 119 से128 के बीच में है और सामान्य की सीट पर कब्जा किए हैं, यही कटु सत्य है

    ReplyDelete
  37. breaking news..........
    72825 prt me 56% seats huyi full..........
    next counciling 3 se 12 nov. tak......source ...ETV..

    ReplyDelete
  38. बेसिक शिक्षा विभाग से फर्जी नियुक्ति के मामले में आरटीआइ के तहत मांगी गई थी जानकारी
    ***********************************
    आरटीआइ के जवाब में दी ढाई किलो की रद्दी
    *******************************
    दै जा.मेरठ (विवेक राव)। सिस्टम में भ्रष्टाचार की फैली जड़ को उखाड़ने के लिए सूचना अधिकार अधिनियम (आरटीआइ) को एक सशक्त हथियार समझने वाले मेरठ की एक घटना से अपनी धारणा बदल सकते हैं। हमारे देश में आरटीआइ के तहत सूचना देने में लेटलतीफी और हीलाहवाली तो आम है, लेकिन यहां तो हद है अब सूचना मांगने वाले को रद्दी दी जा रही है।
    हाल ही में बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी नियुक्ति के मामले में आरटीआइ के तहत मांगी गई जानकारी देने में तीन माह लगाए। इसके बाद भी सूचना की जगह ढाई किलो रद्दी थमा दी गई। मामले की शिकायत मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी से की गई है। मामला बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़ा है।

    ReplyDelete
  39. मुजफ्फरनगर जिले के खंड शिक्षा अधिकारी से मेरठ के रक्षापुरम के निवासी नरेंद्र कुमार सिंघल (70) ने सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत सूचना मांगी। प्राथमिक विद्यालय शहबाजपुर तिगाई खतौली, मुजफ्फरनगर के सहायक अध्यापिका के विषय में सूचना मांगी गई थी। शिक्षिका के फर्जी तरीके से नियुक्ति का मामला बताया गया था, इसमें करीब 14 बिंदुओं की मांगी गई सूचना में शिक्षिका की नियुक्ति पत्र, शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, उपस्थिति पंजिका सहित कई अन्य जरूरी जानकारी मांगी गई। 14 बिंदुओं पर प्रमाणित छाया प्रतियों को उपलब्ध कराने के लिए एक हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी खंड शिक्षा अधिकारी/जनसूचना अधिकारी को उपलब्ध करा दिया गया। सूचना व संबंधित छाया प्रतियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे नरेंद्र कुमार उस समय दंग रह गए, जब उन्हें सूचना की जगह दो किलो 400 ग्राम वजन का मोटा रजिस्टर्ड लिफाफा मिला, जिसमें कुछ प्राइवेट कालेजों का पंफलेट, फोटो स्टेट की दुकान पर पड़े रद्दी के पुलिंदे को एकत्रित करके भेज दिया गया। करीब ढाई किलो की रद्दी में विषय से संबंधित कोई सूचना नहीं थी। इसकी शिकायत नरेंद्र कुमार सिंघल व उनके दामाद गोविंद पाठक ने मुजफ्फरनगर के डीएम और बीएसए से की है।

    ReplyDelete
  40. मेरठ में रहने की वजह से नरेंद्र कुमार इसकी शिकायत कमिश्नर से भी करने जा रहे हैं। उनका कहना है कि उन्हें जो डिस्पैच मिला है, वह मेरठ से कैंट डाकघर से पोस्ट किया गया है। मुजफ्फरनगर के बीएसए कौस्तुब कुमार का कहना है कि दो शिक्षिकाओं का आपस में विवाद चल रहा है। बीआरसी से इस तरह की सूचना भेजने की सूचना नहीं है। वह इस मामले की जांच कराएंगे। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
    दो शिक्षिकाओं का आपसी विवाद
    मुजफ्फरनगर के बीएसए कौस्तुब कुमार ने बताया कि दो शिक्षिकाओं का आपस में विवाद चल रहा है। इस तरह की सूचना बीआरसी से भेजने के किसी प्रकरण की जानकारी नहीं है। वह इस मामले की जाच कराएंगे। दोषी शिक्षिका हो या कोई और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    ReplyDelete
  41. Rajesh ji, sitapur me fem art gen. Ki i kya position hai pl bata dijiye agar apke pas koi update ho to, list kab tak aane ki ummid bai?

    ReplyDelete
  42. DIRECTION ORDER (10.10.2014) TO ALL DIET..............

    Conditional(Aupbandhik) counselling karane walo ke liye khush-khabri..................

    -- 13 Oct tk bhejana tha counselling ka sara data.

    -- 15 Oct se 21 Oct tk sbhi DIET ko data correction krke excel format me Scert ko uplabdh karwana he.

    -- Third Counselling se Aubandhik counselling ki problem hogi khatam.

    -- First & Second me aupbandhik counselling karaye huye candidates ka data after correction show hone lgega.

    -- Abhi tk 43 DIET ne data correction kiya he.

    ReplyDelete
  43. nice फ्रेंड जी scert ने सीतापुर डाइट की लिस्ट पब्लिश करने पर रोक लगा दी है l जैसे ही कोई न्यूज़ प्राप्त होगी आप लोगों तक अवश्य पहुँचाऊँगा l

    ReplyDelete
  44. इलाहाबाद से........ अभी तक ये सूचना थी की 5 बजे लिस्ट लग जाएगी फिर बाद में ये कहा जा रहा है को कल 12 बजे लिस्ट लगेगी...

    ReplyDelete
  45. mitro sthiti itani bhayavah nahi hai jitna log ro rahe hai
    scert se prapt rujhano ke adhar par abhi lgbhag
    32000+ min 3000(munna ,munni)=35000 sheet khali hai low merit nirash na ho ..............
    dhanywad

    ReplyDelete
  46. कुछ लोगों का कहना था कि शुरुवात में RTI के ज़रिये जब ये जानकारी मांगी गयी थी कि 100 no. से ऊपर पाये हुए लोगों की संख्या कितनी है तो उस समय 100 no. से ऊपर सिर्फ 36000 के आस पास ही candidates थे।
    लेकिन अगर हम आज की स्थिति देखें तो पायेगे कि 36000 तो 117 के ऊपर ही भर गयें।। आखिर इसमें सच्चाई क्या है।।
    मेरे इरादा किसी को ठेस पहुचाना नही है वरन मै तो बस इतना चाहता हू की जो भी बच्चे इस जॉब के लिए deserve करते हैं उन्हें यह जॉब ज़रूर मिले, और फर्जी मार्कशीट वाले लोग भी अगर इसमें शामिल हो तो उनकी सख्ती से जांच हो और उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाए।।

    ReplyDelete
  47. wait for authentic news
    sabhi disst ka data pahucha..
    lagbhag 41000 seats bhari...

    ReplyDelete
  48. टीईटी के लिए शासन को प्रस्ताव, परीक्षा फरवरी में संभव : दिसम्बर में ऑनलाइन लिये जायेंगे आवेदन-

    १-दिसम्बर में आनलाइन लिये जायेंगे आवेदन पत्र
    २-एनटीटी दो संस्थानों से करने वालों के मान्य होंगे आवेदन पत्र
    ३-इसबार परीक्षा में 10 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की सम्भावना
    ४-परीक्षा का समय सुबह 10 से 12 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक होगा

    इलाहाबाद (एसएनबी)। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की तैयारियां शुरू हो गयी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहाबाद ने शासन को टीईटी परीक्षा फरवरी-2015 में कराने के लिए प्रस्ताव भेजा है।

    इस बार संबंद्धता वाले कालेज से एनटीटी करने वालों को ही टीईटी परीक्षा में शामिल किया जायेगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव का कहना है कि शासन से मंजूरी मिलते ही परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि टीईटी के विज्ञापन में एनटीटी के बारे में जानकारी दी जायेगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि अभ्यर्थियों से दिसम्बर माह में आनलाइन आवेदन लिया जायेगा। इस दौरान परीक्षा शुल्क भी आनलाइन ही जमा करना होगा। आवेदन पत्रों की छंटाई और प्रश्नपत्रों का निर्माण जनवरी माह में पूरा हो जायेगा। फरवरी-2015 के दूसरे हफ्ते में परीक्षा कराये जाने की तैयारियां है।

    बार परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षा दो दिन में चार सत्रों में होगी। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक होगा। सूत्रों ने बताया कि पिछली बार के टीईटी परीक्षा के दौरान अवैध संस्थानों से बड़ी संख्या में एनटीटी करने वालों ने आवेदन किया था और वह परीक्षा पास भी कर ली थी लेकिन बाद में सचिव परीक्षा नियामक ने उनको सर्टिफिकेट देने से रोक दिया है। इस बार टीईटी परीक्षा के विज्ञापन में ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी यह सुनिश्चित करेगी कि एनटीटी दाऊदयाल फिरोजाबाद या जौनपुर के एक संस्थान से करने वालों का ही मान्य होगा जबकि शेष संस्थानों से एनटीटी करने वालों को परीक्षा में शामिल नहीं होना है।

    खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

    ReplyDelete
  49. Hardoi DIET Selection cutoff

    Female Art UR 112 DOB 01/07/1983
    OBC 105 04/09/1978
    SC 91 01/01/1975

    ReplyDelete
  50. Hardoi DIET Selection cutoff

    Female Science
    UR 115 DOB 30/06/1989
    OBC 105 30/08/1983

    ReplyDelete
  51. rajesh sir lakhimpur or kushinagar mei obc science female ki seats 93tk full ho gayi yaa next counseling mei ek do number down hogi plz bta dijiye mere marks 93 or dob 1/6/1986 hai bt muje counseling ke liye call nhi thi plz clear the confusion

    ReplyDelete
  52. thank u rajesht jee jo aap low merit walo ko itana motivate ker pa rehe hai,mai gen fem sci 92 , aur patient rkha hai.

    ReplyDelete
  53. Saharanpur ki gen male science ki cutoff kya hai

    ReplyDelete
  54. Rajesh ji mai apki post daily read krta hu lekin aap ajkal kbhi Gen male art ki merit 108 kbhi batate ho to kbhi 114 for third counselling
    Is double view se mai bhut disappointed hu pls reply last cut off gen male art kya ho skti hai

    ReplyDelete
  55. हुदहुद किस चिड़िया का नाम है?
    हुदहुद नाम के समुद्री तूफ़ान ने बीते सप्ताहांत भारत के पूर्वी तटवर्तीय इलाक़ों, ख़ास तौर से आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ इलाकों में क़हर बरपाया लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह किस चिड़िया का नाम है?
    दरअसल हुदहुद इसराइल का राष्ट्रीय पक्षी है.
    साल 2008 में एक लाख 55 हज़ार लोगों के बीच किए गए सर्वेक्षण के बाद तत्कालीन इसराइली राष्ट्रपति शिमोन पेरेज़ ने देश की 60वीं सालगिरह पर इसे राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया था.
    कहा जाता है कि यह पक्षी यहूदियों और मुसलमानों के पैग़म्बर हज़रत सुलेमान के दूत के तौर पर काम किया करता था.
    बादशाह हज़रत सुलेमान का क़ुरान में भी ज़िक्र है. उनके बारे में कहा जाता है कि वह एक मात्र बादशाह थे जिनका हुक्म हवा, पानी, मछली, पशु, पक्षी सब मानते थे.
    जासूस चिड़िया
    हुदहुद तूफान, भारत, आंध्र प्रदेश
    तूफ़ान का हुदहुद नाम तो ओमान का दिया हुआ है लेकिन हुदहुद चिड़िया हज़रत सुलेमान की जासूस चिड़िया भी कही जाती है.
    बादशाह सुलेमान के शीबा (आज का यमन) की रानी यानी मलिका बिलक़ीस के बारे में भी इसी चिड़िया ने ख़बर दी थी के वो सूर्य की पूजा करती हैं. हज़रत सुलेमान ने रानी को अपने पास लाने का आदेश दिया था, जहां मलिका ने उनको पैग़म्बर माना था.
    इसके सिर की कलग़ी की भी अजीब कहानी है.
    यहूदी लोक कथाओं के मुताबिक़ एक बार हज़रत सुलेमान अपने सफ़ेद बाज़ पर उड़े जा रहे थे और धूप की वजह से बेहाल थे कि हुदहुद का एक गिरोह उनके पास से गुज़रा और उन्हें उस हालत में देख कर अपने परों को फैलाकर उनके ऊपर उड़ने लगा ताकि वह धूप से बच जाएं.
    लालच और वरदान
    हुदहुद, तूफ़ान, पीड़ित शख्स
    हुदहुद तूफ़ान से भारत के आंध्र प्रदेश और ओडिशा राज्य प्रभावित हुए हैं.
    हज़रत सुलेमान ने प्रसन्न होकर उन्हे वरदान मांगने को कहा. हुदहुद पक्षियों के राजा ने कई दिन सोचने के बाद सभी के सिर पर सोने का ताज होने की मन्नत मांग ली.
    उनकी मांग सुनकर, सुलेमान हंस पड़े और कहने लगे अरे नादान तूने अपने लिए मुसीबत मांग ली है. शिकारी तुझे ज़िंदा नहीं छोड़ेंगे.
    फिर भी, उनकी मांग पूरी हुई और वह इस पर इतराने लगे. लेकिन सोने के लालच में शिकारी उनके पीछे पड़ गए यहां तक कि उनकी संख्या बेहद कम हो गई तो सभी हुदहुद हज़रत सुलेमान के पास वापस आए.
    उनकी मुश्किल जानकर हज़रत सुलेमान ने ताज हटा कर उनके सिर पर कलग़ी दे दी जिस से उनकी सुंदरता बरक़रार रही और उनकी प्रजाति भी बच गई.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।