/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, October 8, 2014

News : फ्लिपकार्ट की भारी छूट पर गौर करेगी सरकारः सीतारमण

News : फ्लिपकार्ट की भारी छूट पर गौर करेगी सरकारः सीतारमण

फ्लिपकार्ट के खिलाफ हो सकती है कार्यवाही




कंपनी की इस छूट पर कई कंपनियों और खुदरा कारोबारियों ने भारी आपत्ति दर्ज की है


उधर फ्लिपकार्ट ने बताया कि बिग बिलियन डे सेल के दौरान उसके पोर्टल पर 15 लाख लोगों ने शॉपिंग की और 10 घंटे में 600 करोड़ की बिक्री हुई। इससे पहले इसी सप्ताह व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री से मांग की थी कि ऑनलाइन कारोबार की निगरानी व नियमन के लिए कदम उठाए जाएं। 

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बाजार में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रहने लिए स्पष्टता बनी रहनी चाहिए और सरकार खुदरा कारोबार की ऑनलाइन बिक्री में स्पष्टता बनाए रखने के लिए सभी उपाय किए जाएंगे

Big Bazaar ke Malik Kishore Bayani Flipkart Se bahut Kafaa Hain, Aur Unhone Aapatti Darj Karayee Hai.

Aise Hee LG Company Ke Product Sale Karne Vaalon Ne Aapatti Darj Karayee Hai -
Kaha Hai ki Jo TV 27000/- Mein Company Detee hai, Use Flipkart 14999/- mein Kaise Bech Saktee Hai.

Lekin Bahut se Companies Isko Koree Drame Bajee Kehtee hain, Kehtee Hain Ki Flipkart sirf Subh 8 Baje se 10.30 Tak Hee Samaan Bech Payee. Uske Baad Adhikansh Products Out of Stock Show Hone Lage.
Kehtee Hain Kee Flipkart Cheap Marketing Kar Rahee Hai




***********

Logo ne Kya Kaha FlipKart Kee Sale Par :-

Sir Ravindra Jadeja @SirJadeja Follow
BREAKING: Just saved Rs.50000 on #flipkart today, as all the items I wanted to buy were out of stock. #BigBillionDay

Sold out' 'Out of stock' 'Sold out' 'Out of stock' 'Sold out' 'Out of stock' 'Sold out' 'Out of stock' - Flipkart's #BigBillionDay sale
— Akshar (@AksharPathak) October 6, 2014



Alia bhatt : They are selling some products called "Out of Stock" and "Error 404 : Page not found " on Flipkart ,today. #BigBillionDay


Funny : मैंने फ्लिपकार्ट पर लॉग इन किया। इसलिए नहीं कि मुझे कुछ खरीदना है। इसलिए कि मैं चहता हूं कि ये साइट ही क्रैश हो जाए

Dear #Flipkart, How could you give awy Samsung tablet for just 1200? Is it Samsung tablet or Saridon tablet?

    Even Rajinikanth and Sir Jadeja are not able to buy products form #Flipkart. #BigBillionDay
    — Sir Ravindra Jadeja (@SirJadeja) October 6, 2014


    Q. What is #BigBillionDay? Alia Bhatt: Flipkart is selling Bill Gates today.
    — shailendra (@cric_shailendra) October 6, 2014


********

दीवाली धमाका: फ्लिपकार्ट पर शानदार ऑफर्स के साथ  ये स्मार्टफोन, 8000 रुपए तक की छूट

फ्लिपकार्ट, स्नैपडील ने एक दिन में बेचा 600-600 करोड़ रुपए का माल

फ्लिपकार्ट ने 10 घंटे के बीच 10 करोड़ डॉलर (600 करोड़ रुपए से अधिक) का सामान बेचने का दावा किया वहीं स्नैपडील ने एक मिनट में एक करोड़ रुपए के उत्पाद बेचने की बात कही। यह राशि फ्लिपकार्ट के बराबर बनती है। वहीं तीन दिन का छूट अभियान चला रही अमेजन की तरफ से बिक्री का कोई आंकड़ा नहीं दिया गया है। फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल तथा बिनी बंसल ने एक संयुक्त बयान में कहा कि हमारी वेबसाइट एक अरब बार देखी गई और हमने 24 घंटे में 10 करोड़ डॉलर का माल बेचने का लक्ष्य केवल 10 घंटे में हासिल कर लिया। फ्लिपकार्ट पर बिक्री सुबह 8 बजे शुरू हुई और अधिकतर उत्पादों की बिक्री दोपहर तक हो गयी।

संयुक्त बयान के अनुसार, हमारे लिए आज का दिन अप्रत्याशित रहा क्योंकि भारत में इतनी मात्रा में पहली बार बिक्री हुई है। गुणवत्तापूर्ण उत्पादों एवं आकर्षक पेशकश के साथ हम देश के ई-कारोबार खंड में इतिहास रचा है। स्नैपडील भी पीछे नहीं रही। कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी कुनाल बहल ने कहा, छह अक्टूबर को स्नैपडील की रिकॉर्ड बिक्री हुई। प्रति मिनट एक करोड़ रुपए से अधिक का माल बिक गया। एक ही दिन में लाखों उत्पाद बिके।

वहीं दूसरी तरफ ग्राहकों ने फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर तकनीकी गड़बड़ी और उसके धीमे चलने की शिकायतें की। लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए बिक्री योजना के दौरान फ्लिपकार्ट वेबसाइट के खराब प्रदर्शन को लेकर अपनी निराशा व्यक्त की। कुछ ग्राहकों ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्हें ऑर्डर ब्योरा नहीं मिला जबकि उन्होंने उत्पाद के लिए भुगतान कर दिया।

फ्लिपकार्ट ने कहा, हमारी तकनीकी टीम इन खामियों को दूर करने में लगी रही और ग्राहकों को हर संभव मदद उपलब्ध करायी..। कंपनियों ने मोबाइल फोन, उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक, सोने के सिक्के तथा अन्य उत्पादों पर भारी छूट की पेशकश की थी।

 

पारंपरिक कारोबार को भारी नुकसान

ऑनलाइन कारोबार में डिस्काउंट देकर ग्राहकों को लुभाना कोई नई बात नही है। लेकिन ई-कारोबार में जुटी नामी कंपनियां अब इस सिलसिले को नई ऊंचाई पर ले गई हैं। उनका रवैया पारंपरिक कारोबार को नुकसान पहुंचा रहा है।

सोमवार सुबह लोगों की नींद टूटी तो अखबार फ्लिपकार्ट के धुआंधार विज्ञापन से पटे थे। त्योहारों के इस मौसम में ग्राहकों के लिए इससे बेहतर तोहफा क्या हो सकता था। लेकिन ई-कारोबारी कंपनियों के इस रवैये ने पारंपरिक ढंग से कारोबार करने वालों को परेशान कर दिया है। बड़ी-बड़ी दुकानें के लिए सन्नाटे में ग्राहकों का इंतजार अब आम बात होती जा रही है।

कुछ की नजर में ई-कारोबार को बढ़ावा देने के लिए निर्माता कंपनियां भी जिम्मेदार हैं। जाहिर है, कारोबारी वेबसाइटें खरीद-फरोख की आदतें ही नहीं बाजार की शक्ल भी बदल रही हैं। जब एक माउस की क्लिक से सामान घर पहुंच जाता हो तो कोई बाजार जाने की जहमत क्यों उठायेगा। खासतौर पर जब दाम भी कम चुकाने पड़ रहे हों।