/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, November 8, 2014

72825 TEACHER RECRUITMENT - ABHYARTHEE KARA RAHE HAIN 10-10 JAGHE COUNSELING

72825 TEACHER RECRUITMENT - ABHYARTHEE KARA RAHE HAIN 10-10 JAGHE COUNSELING

TAXI GADEE CHALAKON KI BALLE BALLE

काउंसलिंग में आई 106 महिला अभ्यर्थी

बदायूं : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में चल रही प्रशिक्षु शिक्षक चयन-2011 के तीसरे दिन की काउंसलिंग कराई गई, जिसमें 106 महिला अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई।
शुक्रवार को कला विषय की काउंसलिंग के लिए ओबीसी, एससी व एसटी महिला अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। जिन्होंने समय पहुंचकर काउंसलिंग में हिस्सा लिया। पिछले दो दिन की काउंसलिंग में फैली अव्यवस्था को सुधारने के लिए डायट प्राचार्य ने सभी काउंसलर को सुबह जल्दी आने का आदेश दिया था।

लगभग सभी कर्मचारी सुबह जल्द आ गए थे और काउंसलिंग करने की व्यवस्था कर रहे थे। सुबह सबसे पहले कट आफ की लिस्ट चस्पा करा दी गई थी और काउंसलिंग के निर्धारित समय सुबह 10 बजे से काउंसलिंग शुरु करा दी गई। अभ्यर्थियों के बैठने के लिए दरी थी और उनके पीने के लिए पहली बार वाटर जग रखवा दिए गए थे। अभ्यर्थी भी दरी पर आराम से बैठकर अपने प्रमाण पत्र व्यवस्थित कर रहे थे। डायट प्राचार्य आनंद प्रकाश शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग टीम में डा. राजीव शर्मा, संजीव जौहरी, संजीव सक्सेना, अरविंद गुप्ता, आनंद लता शर्मा, नरेश सिंह सोलंकी, देशपाल, जहीर अहमद आदि मौजूद रहे। डायट प्रवक्ता नावेद ने बताया कि कट आफ के आधार पर आज विज्ञान विषय की अनारक्षित महिलाओं की काउंसलिंग कराई जाएगी
***********""***
शिक्षक भर्ती में 'दौड़' पर असमंजस

गोंडा :लखनऊ के कुलदीप की पत्‍‌नी भी 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले रहीं हैं। गुरुवार को काउंसिलिंग के लिए दंपती तड़के कार बुक कराकर बहराइच पहुंचे। वहां भीड़ देखकर मन में संशय के बादल उमड़ने घुमड़ने लगे। इसके बावजूद उन्होंने काउंसिलिंग कराई और फिर नौकरी पक्की करने के लिए बलरामपुर और गोंडा की 'दौड़' भी लगा डाली। तीनों जिलों में काउंसिलिंग में हिस्सा लिया।

जी हां, यह वाकया सिर्फ एक कुलदीप की पत्‍‌नी का नहीं, वरन हजारों अभ्यर्थियों का है। प्रदेश में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया का तीसरा चरण चल रहा है। इस चरण में काउंसिलिंग में नई व्यवस्था लागू की गई है। अभ्यर्थी शैक्षिक प्रमाण पत्रों की छायाप्रति देकर ही काउंसिलिंग करा सकता है। यही व्यवस्था पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए मुश्किलों का सबब बन गई है। अभ्यर्थी कई जिलों में काउंसिलिंग करा रहा है। डॉयट पर भी इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है।

पहले जमा होते थे मूल अभिलेख
काउंसिलिंग प्रक्रिया के दूसरे चरण तक अभ्यर्थियों को शैक्षिक प्रमाणपत्रों की मूल प्रति संबंधित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में जमा करनी पड़ती थी। इससे अभ्यर्थी अपनी पसंद के जिले में काउंसिलिंग करा लेते थे। इससे एक ही जिले में सीट आरक्षित होती थी।
छायाप्रति से कई जिलों में जुगाड़
तीसरे चरण में अभ्यर्थी अभिलेखों की छायाप्रति देकर काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकता है। इससे नौकरी पक्की करने के प्रयास में अभ्यर्थी आसपास के चार-चार जिलों में काउंसिलिंग करा रहे हैं। इस बाबत कोई स्पष्ट आदेश भी नहीं है।

लंबी खिंचेगी काउंसिलिंग प्रक्रिया
इस अव्यवस्था के परिणाम अभ्यर्थियों को ही भुगतने पड़ेंगे। इस समस्या का कोई हल न निकला तो इतना तो तय है कि काउंसिलिंग प्रक्रिया काफी लंबी खिंचेगी। दरअसल, इस व्यवस्था में अधिक मेरिट वालों का चयन कई जिलों में हो जाएगा, मगर अभ्यर्थी अपनी पसंद का एक ही जिला चुनेगा। ऐसे में अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थी की सीट सभी चयनित जिलों में आरक्षित हो जाएगी।
सोशल मीडिया पर सवाल जवाब
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को लेकर सोशल मीडिया पर भी हलचल है। टीईटी मोर्चे से जुड़े पदाधिकारी यही सलाह दे रहे हैं कि अभ्यर्थी एक ही जिले में काउंसिलिंग कराए। दो जिलों में काउंसिलिंग कराने पर आवेदन निरस्त भी हो सकता है।
टैक्सियों की बल्ले-बल्ले
काउंसिलिंग कराने को लेकर टैक्सी संचालकों की भी बल्ले-बल्ले है। डॉयट के बाहर गोंडा, बलरामपुर और बहराइच जिलों में काउंसिलिंग के लिए डग्गामार तैयार रहते हैं। इसके एवज में एक अभ्यर्थी से चार सौ से पांच सौ रुपये तक वसूले जा रहे हैं।
हमारा काम काउंसिलिंग कराना
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य मनोहर लाल कहते हैं कि हम शासन के निर्देशों के अनुरूप ही काम कर रहे हैं। हमें छायाप्रति के जरिये काउंसिलिंग कराने के निर्देश मिले हैं, वही हम कर रहे हैं। अभ्यर्थी कहां-कहां काउंसिलिंग करा रहा है, इससे हमारा कोई वास्ता नहीं।



5 comments:

  1. Good morning dosto kya jrt ki recieving letter se prt me counslling krai ja sakti h?

    ReplyDelete
  2. २०११ के जी०ओ० में आख़िरी में ये साफ़ लिखा है की शिक्षा मित्र कोटे की सीटें उनकी अनुपलब्धता में अन्य उपलब्ध आरक्षण वार श्रेणी में विभाजित कर दीं जाएँ

    Govt Jobs Tamilnadu - 1807 Teacher Posts Teachers Recruitment Board (TRB) : Last date 26/11/2014

    Govt Jobs Uttrakhand - Various Posts AIIMS : Last date 06/12/2014

    Govt Jobs West Bengal - various Posts Ministry of Shipping : Last Date 29/11/2014

    Govt Jobs West Bengal - Various Posts CRIJAF : Last date 01/12/2014

    Govt Jobs UP - Various Posts Indian institute of Sugarcane Research (IISR) : Last Date 01/12/2014

    West Bengal Govt Jobs Kolkata Port Trust : Last date 22/12/2014

    Karnataka Govt Jobs Bio-diversity Board (KBB) : Last date 22/11/2014

    Govt Jobs AP - Manager Posts NMDC : Last date 10/12/2014

    Managers Job Posts ERNET India : Last date 02/12/2014

    Various latest Jobs NIFTEM : Last Date 08/12/2014

    Combined Defence Services Examination (CDS) (I) 2015 : Last date 05/12/2014

    548 posts Masters / Mistresses (PGT) Chandigarh Administration : Last date 02/12/2014

    Manager Posts Tamilnad Mercantile Bank Ltd (TMB) : Last date 22/11/2014

    Asst Director, Steno Typist & Librarian Posts CFTI : Last date 01/12/2014

    Medical Consultants Job Reserve Bank of India : Last Date 24/11/2014

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।