/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, November 6, 2014

72825 Teacher Recruitment प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए डायट में जुटे अभ्यर्थी



आवेदकों का हंगामा, काउंसलिंग बाधित

72825  Teacher Recruitment :प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए डायट में जुटे अभ्यर्थी

अमर उजाला ब्यूरो

खैराबाद(सीतापुर)। प्राइमरी स्कूलों में 72 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग के दौरान बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। ऑनलाइन व मैनुअल लिस्ट में अंतर मिलने से नाराज अभ्यर्थियों ने डायट कार्यालय पर नारेबाजी की। जानकारी पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराया। इससे करीब आधे घंटे तक काउंसलिंग प्रभावित रही।
तीसरे चरण की काउंसलिंग बुधवार को खैराबाद के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर शुरू हुई। यहां सुबह से ही आवेदकों का आना शुरू हो गया था, लेकिन आवेदक ऑनलाइन व मैनुअल सूची में अंतर पाकर खासा नाराज हुए। जब उन्हें जानकारी मिली कि उनकी काउंसलिंग नहीं हो पाएगी तो वह भड़क गए। गुस्साए आवेदकों ने हंगामा शुुरू कर दिया। वह डायट प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। आवेदकों का कहना था कि जानकारी के अभाव में उन्हें किराया व समय बर्बाद कर यहां आना पड़ा। हंगामे की वजह से करीब आधे घंटे तक काउंसलिंग प्रभावित रहीं। डायट प्रशासन ने आवेदकों को बताया कि उनके यहां सीटें फुल होने के कारण आगे काउंसलिंग नहीं कराई जा सकती। ऑनलाइन जो मेरिट दिखाई जा रही है, वह विभागीय अधिकारियों की गलती है, जिसे लेकर लिखा-पढ़ी की गई है। इसके बाद आवेदक शांत हुए। इस दौरान हमीरपुर, चित्रकूट, आजमगढ़, कानपुर आदि जनपदों से आए अभ्यर्थी परेशान देखे गए। देर शाम तक डायट के बाहर आवेदकों का जमावड़ा रहा, लेकिन काउंसलिंग न होने के कारण उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा।

15 ने कराई काउंसलिंग

बुधवार को विशेष आरक्षित श्रेणी, निशक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थी, शिक्षामित्र के सभी श्रेणी की महिला व पुरूष अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। 564 पदों के सापेक्ष 15 अभ्यर्थियों ने अपने प्रपत्र चेक कराएं।

141 comments:


  1. सुप्रभात मित्रो
    .
    .
    .
    आज का सवाल :-
    .
    .
    .
    .
    क्या तृतीय काउन्सलिंग मे उच्च मेरिट वाला वही होगा जिसने प्रथम और द्वितीय मे काउन्सलिंग न कराया हो???
    स्वस्थपूर्ण सुझाव आमंत्रित हैं !

    ReplyDelete
  2. >>>>> सुनो-सुनो-सुनो <<<<<
    .
    विभिन्न अपवादों और दुविधाओं के मध्य 72825 शिक्षक भर्ती की तृतीय काउंसलिंग कल प्रारम्भ हो गई,,,शिक्षा विभाग के पल-पल बदलते आदेशों और अभ्यर्थियों की प्रतिपल उत्पन्न होने वाली नयी-नयी समस्याओं से जूझते हुए जनपद डायट एक बार पुनः अपने कर्तव्य पथ पर आन डटा है। अद्यतन स्थिति के अनुसार-
    (1) जनपदवार रिक्त पदों की संख्या जो दर्शायी जा रही है उनमें क्षैतिज आरक्षण भी शामिल है, अर्थात उन उपलब्ध सीटों का एक भाग नियमानुसार विशेष आरक्षण ( विकलांग, एक्स सर्विसमैन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित इत्यादि) के लिए सुरक्षित रहेगा एवं उनके आने पर उन्हें वरीयता दी जायेगी यद्यपि उपरोक्त पद सामान्य, पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति/जनजाति के ही रहेंगे।
    (2) कल की काउंसलिंग के बाद कई जनपदों में पुनः सीटें भरने की सूचना प्राप्त हो रही हैं जबकि विशेष आरक्षण वर्ग में इसकी उम्मीद नहीं की जा रही थी,,जनपद जौनपुर में लोकोमोटर (पुरुष वर्ग) में एक अभ्यर्थी ओवरफ्लो हुआ और शिक्षामित्र कैटेगरी के अभ्यर्थी भी अपनी सीटों के सापेक्ष पहुँचे। कुल मिलाकर चौथी काउंसलिंग के लिए बची सीटों का आँकड़ा 5 नवंबर की काउंसलिंग के बाद ही प्राप्त होना प्रारम्भ होगा,,,फिलहाल मेरी निजी राय में अभ्यर्थियों को उन जनपदों में काउंसलिंग करवाने से बचना चाहिए जहाँ पर खतरा बरकरार बना हुआ है ।
    (3) औपबंधिक काउंसलिंग का फंडा इस बार भी अपनाया जा रहा है क्योंकि निर्धारित समय-सीमा तक त्रुटि सुधार नहीं किया जा सका,,इसलिए औपबंधिक नामक बीमारी इस बार भी अपना प्रकोप जारी रखते हुए योग्य अभ्यर्थियों को बाहर करके 'विचाराधीन' अभ्यर्थी के लिए सीट लॉक करवा देगी। शायद चौथी काउंसलिंग में इनका कुछ बेड़ा पार हो सके, इस बार तो झेलना ही पड़ेगा।
    (4) SCERT निदेशक श्री सर्वेन्द्र विक्रम जी से कल हुई वार्ता के आधार पर कल 'मेरिट रिसफ्लिंग' के बारे में पोस्ट डाली गई थी जिस पर कुछ 'परनिंदा अभिलाषी' मित्रों ने काफी बुरा-भला कह डाला जबकि उन्हें यह भली-भाँति ज्ञात है की ख़बरें ना तो निरहुआ के घर बनती हैं और ना ही निरहुआ उन्हें बनाता है। हमारे एक बन्धु जो दूसरों में खोट निकालने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं उन्होंने तो मुझे 'चश्मा उतार कर पढ़ने' की नेक राय तक दे डाली और उदाहरण के तौर पर लखीमपुर डायट प्राचार्य द्वारा चस्पा किया गया नोटिस पोस्ट भी कर डाला,,,अब इन विद्वान (?) महोदय को कौन समझाए की निदेशक और डायट प्राचार्य में किसका ओहदा बड़ा होता है और किसका आदेश कौन मानता है ,,, फिलहाल उन महोदय के लिए मैं कल SCERT द्वारा जारी एक दिशानिर्देश पोस्ट कर रहा हूँ जिसके द्वितीय बिन्दु में मेरिट रिसफ्लिंग के तहत अधिक अंक वाले अभ्यर्थी को काउंसलिंग करवाने की बात की गई है जबकि उस जनपद में सम्बंधित वर्ग की काउंसलिंग लगभग समाप्त भी हो चुकी हो। जो बन्धु इस बारे में और ज्यादा क्लियर करना चाहते हों वह अपने सम्बन्धित डायट जाकर पत्रांक 21821-22049/2014-15, दिनांक 03 नवम्बर 2014 के बारे में जानकारी हासिल कर संतुष्ट हो लें।

    ReplyDelete
  3. दोस्तोँ ! !
    .
    .
    आज मै चुनौती देना चाहता हूँ उन तीन लोगों
    (संतोष अमित और पीयुष)
    को जो सब कुछ जानते हुए भी अपना ज्ञान बचाकर रखते हैं जिनमे क्षमता भी है दुनिया मे अपने आप को साबित करने की !
    अतः श्रीमान जी से अनुरोध है वो लोग आएँ और अपनी जिम्मेदारी निभाएँ !
    इसके लिए उनको अपना 24 घंटे चालू रहने वाला फोन नंबर डालना होगा और सभी लोगों की जवाब देना होगा और ब्लाग को एक दिन के लिए ट्रायल बेस पर हैंडल करना पड़ेगा !
    अगर वो तीनों ये करने मे अक्षम हैं तो फिर ये लोग खुद ही सोच हैं कि इनका अगला कदम क्या होना चाहिए ।
    क्योकि दुनिया मे किसी के काम मे कमी निकालना सबसे आसान काम होता है मुश्किल है तो उस कमी को दूर करना और उससे भी मुश्किल है कि खुद आगे बढ़कर आना और बागडोर अपने हाथों मे लेना !
    और मुझे यहाँ तक भी उम्मीद है कि मेरी बातें उन दिनों को पूरी जिंदगी मे कभी समझ मे नही आएगी !
    धन्यवाद !

    ReplyDelete
  4. स्वयं को एक स्वघोषित अति चतुर नर जो अपने अतिरिक्त सभी को अवल दर्ज़े का ? समझता है और सोचता है कि वो जो कहेगा लोग उसे ब्रह्म वाक्य समझ कर सच मान लेंगें तथा अपनी बुद्धि को हरीसन का ताला लगाकर उसके कहे अनुसार कार्य करेंगें तो उन्हें ये जानकर निराशा होगी कि ऐसा कुछ भी नहीं है !!!!
    ७२८२५ कि भर्ती का हरेक अभ्यर्थी अब आग में तप कर कुंदन बन चूका है और अपने पिछले अनुभवों से बहुत कुछ सीख ले चूका है ,अब वो अपने विवेक का प्रयोग करने लगा है | वो ये जान चूका है कि चयन के दरवाज़े से लौटे कुछ लोग एक बार फिर भ्रम की स्थिति पैदा करके अपने चयन को पक्का करने की जुगत लगा रहे हैं |

    ReplyDelete
  5. मित्रों ,
    कल से एक बार फिर आप लोग अपने-अपने घरों से इस भर्ती में अपने चयन की आशा लिए निकलेगें और दिल में डर होगा कि पता नहीं ,क्या होगा ?
    तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय ये है कि सबसे पहले अपने मन से डर को निकाल फेंके |
    भेड़ चाल का हिस्सा बनने से बचे |
    जिनके खुद के चयन के लाले पड़ गए है उनकी सलाह पर कतई ध्यान न दें |
    जो डरेगा वो मरेगा इसलिए भर्ती का ये जुआ निडर होकर जो खेलेगा वो विजयी होगा क्योंकि जो इतिहास से सबक लेता है वो गलतियों की पुनरावृति नहीं करेगा |
    जिन जनपदों में ५ से १० सीट्स रिक्त हैं वहां इस बार सन्नाटा रहने की पूरी उम्मीद है |
    भीड़ का हिस्सा न बनकर अपनी राह खुद चुने सफलता निश्चित कदम चूमेगी !!!!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mr. The Pilibhit Tiger, Pls give your contact number I want to have a talk with you

      Delete
  6. जवानी उम्र ही ऐसी होती है...
    मौहल्ले की किसी भी लड़की की शादी हो जाए तो लगता है...
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    मेरे साथ धोखा हो गया!!

    ReplyDelete
  7. एक मंदिर में बहुत भीड़ थी, एक लड़का दर्शन के लिए लगी लम्बी लाइन को कौतुहल से देख रहा था,
    तभी पास में एक पंडित जी आ गए, "आज बहुत लम्बी कतार है, यूँ दर्शन न हो पाएंगे, विशिष्ट व्यक्तियों के लिए
    विशेष व्यवस्था है, 501रु दक्षिणा में सीधे दर्शन करवा दूँगा"
    लड़का बोला:- 5001रु दूंगा, भगवान से कहो बाहर आकर मिल लें..
    कहना.. ' मै आया हूँ '..
    (पंडित जी सकपका गए).. "मजाक करते हो, भगवान भी कभी मंदिर से बाहर आते है क्या? तुम हो कौन?"
    लड़का फिर बोला:- 51000 रु दूंगा, उनसे कहो
    मुझसे मेरे घर पर आकर मिल लेँ.
    पंडित जी बोले.... "तुमने भगवान को समझ क्या रखा रखा है?"
    लड़का बोला:- "वही तो, आपने भगवान
    को क्या समझ रखा है,..??"
    पंडित जी शर्मिँदा हो गए .

    ReplyDelete
  8. Nirhua g plz help me....plz btaye kya lakhimpur me BC art female ki marit 98 se 102 ho gyi h....plz sir...

    ReplyDelete
  9. जो दिलो में शिकवे और जुबान पर शिकायतें कम रखते है,
    वो लोग हर रिश्ता निभाने का दम रखते हैं !!

    #FROM : : AVI

    ReplyDelete
  10. Actually mere 98 hain hain or subha me lakhimpur jane vali thi....bus station se caps aayi hu...actually me bijnor se hu or tha se koyi direct train nhi h lakhimpur k liye... So mujhe agr Jana h to sham ko hi niklna pdega.... Plz sir rply

    ReplyDelete
  11. काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों को फिर मिला न्योता, ऊहापोह
    प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रकरण
    एससीईआरटी ने काउंसिलिंग के बाद भी लॉक नहीं की सीटें
    तीसरी काउंसिलिंग में नाम आने से तमाम अभ्यर्थी परेशान
    जासं, इलाहाबाद : प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे अव्यवस्था बढ़ती जा रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने पहले बिना सीट वाले जनपदों में भी कटऑफ जारी किया। उसे लोग अभी भूल भी नहीं पाए थे कि जो अभ्यर्थी दूसरे चरण में ही काउंसिलिंग करा चुके हैं उन्हें फिर तीसरे चरण में न्योता दिया गया है। इससे अभ्यर्थी ऊहापोह में हैं।
    इस समय प्राथमिक के साथ ही साथ जूनियर स्कूलों में भी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। प्रतापगढ़ के रहने वाले सच्चिदानंद शुक्ल ने पहले जूनियर स्कूल में अपनी काउंसिलिंग कराई थी। बाद में हाईकोर्ट का आदेश आने पर शैक्षिक रिकार्ड की प्रमाणित फोटोकॉपी के साथ प्राथमिक शिक्षक के लिए कौशांबी जनपद में दूसरे चरण में काउंसिलिंग कराई। ऐसे में कौशांबी की एक सीट उनके लिए सुरक्षित हो जानी चाहिए थी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के ऐसे निर्देश हैं कि एक जिले में काउंसिलिंग कराते ही बाकी जनपदों एवं अगले चरण की काउंसिलिंग से उस अभ्यर्थी का नाम और संबंधित जनपद की रिक्त सीट घट जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सच्चिदानंद का नाम फिर तीसरे चरण की काउंसिलिंग में कौशांबी समेत तेरह जनपदों के लिए आया है। तीसरे चरण की काउंसिलिंग कराएं या फिर वहां न जाएं। इस संबंध में वह कई अफसरों से मिल चुके हैं, लेकिन कोई वाजिब जवाब नहीं दे पा रहा है।
    सिर्फ सच्चिदानंद ही एक ऐसे शख्स नहीं है बल्कि अन्य तमाम ऐसे अभ्यर्थी हैं जो दूसरे चरण की काउंसिलिंग करा चुके हैं और तीसरे में भी उन्हें न्योता मिला है। इसमें अनिल कुमार द्विवेदी ने सोनभद्र, उपासना द्विवेदी ने कौशांबी, यादवेंद्र कुमार सिंह ने गाजीपुर में व दिलीप कुमार, अनिल कुमार सिंह और धर्मराज गौतम ने संत रविदास नगर में दूसरे चरण कीकाउंसिलिंग कराई है। सभी का नाम तीसरे चरण की काउंसिलिंग में आया है। इससे उनकी धड़कनें तेज हैं। इस संबंध में पक्ष जानने के लिए एससीईआरटी के निदेशक सर्वेद्र विक्रम सिंह का मोबाइल पर संपर्क नहीं हो पाया।

    ReplyDelete
  12. Sir me aap ko 2 sal se PD rhi hu but oro ki trha mene kbhi b aap se koyi question nhi pucha...ek bar serf apni friend k liye pucha tha...

    ReplyDelete
  13. Ye link hai sitapur vigyapt ki so plz all teteains check

    ReplyDelete
  14. Kya koi beta sakta hai male gen art 110 4the counseling me khi ho sakta hai....

    .
    ........

    ReplyDelete
  15. Sirf aarakshnd vishesh ki seat bachi hai baki log sitapur na jaye seat full hogayi hai jada jabkari ke liye upper ka link dekhe jo diet ne aaj news paper me jari ki hai

    ReplyDelete
  16. अंसारी जी
    .
    .
    .
    आप बिजनौर से न पकड़कर नजीबाबाद से कोई भी ट्रेन सितापुर या लखनऊ के लिए पकड़ लो फिर अगर लखनऊ पहुँचे तो एशबाग से छोटी ट्रेन (मीटरगेज) से सीधा लखीमपुर जाया जा सकता है और अगर सितापुर गये तो भी वहीं से छोटी लाइन की ट्रेन से जा सकते हो या फिर मुरादाबाद आकर बस पकड़ लो सीधा लखीमपुर की !

    ReplyDelete
  17. आज पीएम मोदी ने Made in india का नारा दिया है। आइए पहल करें अमेरिकन एप WhatsApp की जगह इंडियन TELEGRAM को अपनाएं। आखिर यह पहला भारतीय सोशल मीडिया एप है। चीनियों ने WhatsApp को ठुकरा कर मेड इन चाइना WeChat को अपनाया है, तो आखिर हम पहल कब करेंगे? Whats App एक साल इस्तेमाल करो और बंद करो उसकी एक सालकी कीमत 56 रुपये है भारत में कुल 20 करोड़ भारतीय Whats App इस्तेमाल करते है तो 20 करोड × 56 रुपये = 1120 करोड रुपये भारत के बाहर जानेवाला है जानकारी के लिए क्रुपया ये Message सबको भेजो और TELEGRAM डाउनलोड करो।।।
    TELEGRAM में Whats App से ज्यादा Function है
    1-इसमें 16mb से जाएदा 50mb का विडियो भेज सकते है।
    2-इसमें word ,excel और adobe की file भी भेज सकते है।
    3-इसमें ग्रुप में 50 से जाएदा 200 लोग ग्रुप में ऐड कर सकते है।
    4-इसमें साल का कोई चार्ज नही पड़ता है। एकदम फ्री।
    5- सबसे बड़ी बात same whatsapp की तरह चलता है। यानि कहे तोह interface whatsapp जैसा ही है। कुछ भी change नही है।
    ।।तोह आज ही टेलीग्राम अपनाये।।
    Use TELEGRAM

    ReplyDelete
  18. सीतापुर ने विज्ञापन निकाल दिया की उनके यहाँ कोई नहीं आये ..क्यूंकि सब सीट भर गयी है
    ओवरफ्लो वाले अभ्यर्थी (भले ही वो १२५ वाले हो) भी बची सीट पर ही काउंसलिंग करा पायेंगे अतः सरकारी कट ऑफ और vacant सीट को दरकिनार करते हुए अपने दिमाग का उपयोग करते हुए वहां जाए जहाँ सीट ज्यादा खाली है ।

    ReplyDelete
  19. आवेदकों का हंगामा, काउंसलिंग बाधित प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए डायट में जुटे अभ्यर्थी अमर उजाला ब्यूरो खैराबाद(सीतापुर)। प्राइमरी स्कूलों में 72 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग के दौरान बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। ऑनलाइन व मैनुअल लिस्ट में अंतर मिलने से नाराज अभ्यर्थियों ने डायट कार्यालय पर नारेबाजी की। जानकारी पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराया। इससे करीब आधे घंटे तक काउंसलिंग प्रभावित रही। तीसरे चरण की काउंसलिंग बुधवार को खैराबाद के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर शुरू हुई। यहां सुबह से ही आवेदकों का आना शुरू हो गया था, लेकिन आवेदक ऑनलाइन व मैनुअल सूची में अंतर पाकर खासा नाराज हुए। जब उन्हें जानकारी मिली कि उनकी काउंसलिंग नहीं हो पाएगी तो वह भड़क गए। गुस्साए आवेदकों ने हंगामा शुुरू कर दिया। वह डायट प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। आवेदकों का कहना था कि जानकारी के अभाव में उन्हें किराया व समय बर्बाद कर यहां आना पड़ा। हंगामे की वजह से करीब आधे घंटे तक काउंसलिंग प्रभावित रहीं। डायट प्रशासन ने आवेदकों को बताया कि उनके यहां सीटें फुल होने के कारण आगे काउंसलिंग नहीं कराई जा सकती। ऑनलाइन जो मेरिट दिखाई जा रही है, वह विभागीय अधिकारियों की गलती है, जिसे लेकर लिखा-पढ़ी की गई है। इसके बाद आवेदक शांत हुए। इस दौरान हमीरपुर, चित्रकूट, आजमगढ़, कानपुर आदि जनपदों से आए अभ्यर्थी परेशान देखे गए। देर शाम तक डायट के बाहर आवेदकों का जमावड़ा रहा, लेकिन काउंसलिंग न होने के कारण उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा। 15 ने कराई काउंसलिंग बुधवार को विशेष आरक्षित श्रेणी, निशक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थी, शिक्षामित्र के सभी श्रेणी की महिला व पुरूष अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। 564 पदों के सापेक्ष 15 अभ्यर्थियों ने अपने प्रपत्र चेक कराएं।

    ReplyDelete
  20. एक से अधिक जिलों में काउंसलिंग करवाने से पहले एक सौ एक बार सोच लीजियेगा।
    मैं न किसी को मना कर रहा हूँ और न ही कह रहा हूँ कि एक से अधिक जिलों में करवा सकते हैं। यह निर्णय आपको लेना होगा, कोई भी निर्णय लेने से पहले डायट अथवा SCERT से जानकारी प्राप्त कर लीजियेगा। दो जगह से काउंसलिंग करवाना आत्मघाती भी सिद्ध हो सकता है।
    फोटो स्टेट से काउंसलिंग करवाने की सुविधा इसलिए दी गई है कि आप PRT के अलावा और भी नौकरी में भी अपनी किस्मत आजमा सकें न कि PRT मे ही दस जगह काउंसलिंग करवाने के लिए।
    आगे आप स्वयं मुझसे भी जादा समझदार हैं !

    ReplyDelete
  21. Sir problem marit ki h....suna h vha 102 h ....but mere 98 hain BC female art me...cut off 97 thi.
    Aap ne rply kiya bhut acha LGA...thankyou....
    Verse me najibabad se hi hu...yhi se bareily to lakhimpur jaugi..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap bareilly se hi lakhimpur jaye to behtar hoga...

      Delete
    2. Aap bareilly se hi lakhimpur jaye to behtar hoga...

      Delete
    3. Aap isk liye lakhimpur diet pe pehle call kr le fir nikle
      Lakhimpur diet ka no- 05872 256142
      BSA 256142
      in no pe call kr le

      Delete
  22. कुछ इस तरह से हसरतें होने लगी जवान।
    इक गुमशुदा मकान है पर खोल ली दुकान।।

    ReplyDelete
  23. शिक्षा मित्रों को प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनाने की वैधता के खिलाफ याचिकाओं की सुनवाई 26 नवम्बर को होगी।
    याचिका की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड तथा न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल की खण्डपीठ कर रही है।
    याचिका में कहा गया है कि बिना टीईटी पास किए किसी को सहायक अध्यापक नहीं बनाया जा सकता। ऐसे में शिक्षा मित्रों का समायोजन कानून के विपरीत होने के कारण अवैध है।

    ReplyDelete
  24. अंसारी जी
    .
    .
    .
    मेरिट , रिक्त पदों की संख्या और जिले का चयन संबंधी निर्णय खुद आप तय करें इसमे मैं किसीकी मदद नही कर सकता हूँ !
    इसके अलावा अगर कोई समस्या है तो मुझसे या उन तीनों से(अमित पीयुष और संतोष) संपर्क करें जिनका नाम मैने ऊपर बताया है !
    धन्यवाद !
    अब हम भी चलते हैं आज बहुत काम करने हैं हमे घर के !

    ReplyDelete
  25. उस जीवन के वचन
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    "सब काम बिना कुड़कुड़ाए और बिना विवाद के किया करो। ताकि तुम निर्दोष और भोले होकर टेढ़े और हठीले लोगों के बीच परमेश्वर के निष्कलंक सन्तान बने रहो, (जिन के बीच में तुम जीवन का वचन लिए हुए जगत में जलते दीपकों की नाईं दिखाई देते हो)। कि मसीह के दिन मुझे घमण्ड करने का कारण हो, कि न मेरा दौड़ना और न मेरा परिश्रम करना व्यर्थ हुआ।''
    ___________________________________________________________________________________________ फिलिप्पियों 2:14-16 )

    ReplyDelete
  26. उस जीवन के वचन
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !


    "वरन अपने शत्रुओं से प्रेम रखो, और भलाई करो: और फिर पाने की आस न रखकर उधार दो; और तुम्हारे लिये बड़ा फल होगा; और तुम परमप्रधान के सन्तान ठहरोगे, क्योंकि वह उन पर जो धन्यवाद नहीं करते और बुरों पर भी कृपालु है। जैसा तुम्हारा पिता दयावन्त है, वैसे ही तुम भी दयावन्त बनो।''
    _____________________________________________________________________________________________ लूका 6:35-36

    ReplyDelete
  27. इसाइयों को इंग्लिश आती है तो वे बाइबल पढ़ लेते है...
    उसी प्रकार मुस्लिमों को उर्दू आती है तो वे कुरान पढ़
    लेते है...
    सिखों को पंजाबी आती है तो वे गुरुग्रंथ पढ़ लेते है...
    हिन्दुओ को संस्कृत आती नही और वे न वेद पढ़ पाते है न
    उपनिषद...
    इससे बड़ा दुर्भाग्य क्या होगा किसी धर्म का ??
    देश की परम्परागत संस्कृति के लिए यह एक बड़ी और
    अफसोसनाक घटना है.
    क्या इसकी एक वजह हिंदू समाज द्वारा संस्कृत भाषा के
    प्रति बढ़ती वितृष्णा ही नहीं है?
    इस देश में आज संस्कृत भाषा भाषियों की तादाद कुल बावन
    हजार है.
    लगभग एक सौ बीस करोड़ में कुल बावन हजार संस्कृत
    भाषा भाषी !
    आखिर हम अपनी किस महान संस्कृति पर गर्व करते हैं?
    किस महानता पर मुग्ध होते हैं?
    संस्कृत भाषा और साहित्य इस देश के हिंदू समाज
    का महत्वपूर्ण अतीत है.
    वेदों से लेकर रामायण, महाभारत के
    अलावा पुराण तथा काव्य साहित्य संस्कृत में ही रहा है.
    लेकिन विचित्र बात है कि समूचे देश में
    वाराणसी जैसे एकाध स्थानों को छोड़ कर संस्कृत भाषा में
    लिखने-पढ़ने वाले लोग
    बिरले ही मिलेंगे !

    ReplyDelete
  28. 72825 अभ्यर्थी गण कृपया ध्यान दे----
    Aap Sabhi ki help ke liye 43 important diets ke address . baki aap log bhi apne dist ke diets ki location btaye jisse logo ki help ho sake jo is list me na ho-- .....

    ****************************************************************

    1- Gonda :----- station se auto lekar bus stop..waha se auto lekar darjikuwan diet hy 12 k.m.door....

    2- HAMIRPUR:-------- by train BHARUA SUMERPUR RAILWAY STATION PR UTRE TANGE SE 15 RS. ME D.I.E.T PAHUCHE.

    3- HAMIRPUR-:------by BUS HAMIRPUR KI BUS PAKDE AUR BHARUA SUMERPUR SABJI MANDI PR UTRE PAAS ME HI D.I.E.T. HAI....

    4- Kaushambi ------ ka diet manjhanpur me h bus stop ke bilkul pas .....

    5- वाराणसी:-------- रेलवे स्टेशन से पांडेयपुर या पाहरिया या आशापुर का टेंपो पकड़ लें वहाँ से सारनाथ आसानी से पहुँच जाएँगे .............. सारनाथ मे ही वाराणसी का डाइट है l

    6- Amroha :--------- station se auto /bus se budhanpur diet 13 k.m or moradabad station se station ke bahar se bus 24 km budhanpur....

    7- Ismaelpur (Bijnor) :--------- Chandpur road ...Syohara se chandpur k liye baitho ..Viral Gaav utro. .50 metre ander ismaelpur diet.....

    8- Banda:---------- diet bus stop se thodi dur par h paidal jaya ja sakta h jarurat pade to riksa kar 5 rs lega ya fir railawey station se 10 rs lagega diet pahuchne ka ....

    9- Chitrakoot :--------- ka diet shivrampur me distric head quarter karwi se 10 km dur h auto se jana padega bas stop se auto milenge agar train se aa rahe h to riksa kar ke pahle bus stop jana padega .......

    11- Moradabad:-------- diet kanth me hai jo mbd se haridwar, najibabad ya dehradune side wali bus pakad kar ja sakte hai on road hai 33km away from mbd

    12- Lakhimpur:----------- ki rajapur me, bus stand se 2km. auto chalte hain....

    13- Sitapur :------- pahuch kar kahi se bhi khairabad ko auto se jana ....

    14 - Agra:---------- main diet jane ke liye raja ki mandi station se seedhe panchkuiyan diet ke liye auto kar lena.

    15- Kushinagar:-------- k liye gkp se railway bus stand se padaruna ki bus pakde jila mukhyalay se 4 km pahle arjunha chaurahe pe utar k east ki tarf jaati road pe karib 1 km ki doori pe hai.....

    16-PRATAPGARH :-----bus stop ya railway station se rickshaw pakrkr bhairopur aye aur waha se tempo ya bus se atarsund ( diet) pahuche.....

    17- Jalaun:--------- jo ki jhansi or kanpur k madhya hai...train or bus dono ache poot hai...jalaun ka mukhyalay orai hai orai station se 500 meter par dayat hai....station se tempo 5 rs lega or town hall waha se 50 meter paidal andar ki or bagal me bsa office bhi hai......

    18- Gorakhpur:--------- diet pahuchane k ley bus station ho ya relway station dono jagaho se normal school k let aato pakdey.....

    19- जौनपुर:----------- सिटी और जौनपुर जं. रेलवे स्टेशन या रोडवेज बस स्टॉप से कोतवाली चौराहे के लिए आटो या रिक्शा पकडिए 10रु लेगा,यहाँ किसी से पूछ लिजिए बता देगा,10कदम पैदल चल लिजिए
    शहर के एकदम केन्द्र मे है डायट

    ReplyDelete
  29. 20- Hathras k liye.......
    ...Talab chaurah jo ki Agra-Aligarh,Mathura-Sikndra rau ka main Charaha hai.......par bus se utar kar...Aligarh road pr 100 metre on foot ki duri par left hand par Ram Bag Inter collz jo ki On road hai....
    k barabar wali gali m 200 metre ki distance par diet hai......

    21- Muzaffarnagar:--------- roadways bus stand se 5 min me riksha dwara...

    22- Bahraich city se diet 25 km door h ............... payagpur me ................. gonda se bus se jane par 35 km ki doori h ........... road se utar kar 2 km andar jana padega ....behraich diet gonda aur behraich ke beech me hai dono jagah se ja sakte hai .

    23- SHAHJAHANPUR .... Bareily mod par utarkar Kaanth ke liye tempo ....
    Jo ki dadraul hokar jaate hain.
    Dadraul me hi diet hai 1.5km chalne par .....

    24- budaun diet.............. train route to abi bnd h ap log by bus hi aa payenge.... roadways se alapur road awas vikas k liye riksha kijiye km se km 30_40 rs lega wahi diet h ekdm sidha rasta.....

    25- Hardoi diet ke liye railway station se cinema choraha ke pass hai jo vikram se 7-8 kilometer per hai ....

    26-Diet Aligarh ke liye, Bus stand aligarh se by bus to Agra road at madraak . about, 10 to 12 km

    27- Sonbhadra bus stop se auto pakad lo 3 km duri par sadak par he hai....
    Auto wala khud utar dega

    28- Pilibhit ki diet Bisalpur me h jo ki bareilly se sidha 40km h buses chalti hai aur shajhanpur se60 km dur h choti line ki trains milti hai . ..
    Pilibhit na jake bisalpur me aana hoga.....

    29- Allahabad railway station se civil lines wali auto pakad kar hanuman mandir utar jao...
    Mandir k thik samne allahabad diet hai ....

    30- Bareilly - satelite bus stop se fareedpur ka sadhan milta hain fareedpur main diet hain . railwaly station se bus stop auto se aayein .....

    31- Mau - roadways ya raiway station se fatima hospital jayen usi k paas diet hai 8 rupaya kiraya lega auto vala....

    32- Mirzapur se roberts ganj wali road par 20 k.m. Kotwan se Fir right turn 10 k.m. Par diet hai ....

    33- Azamgarh DIET, Jafarpur me hai jo ki station ya roadways se 3 se 4 KM duri par hai .....

    34- Gorakhpur diet pahuchane k ley bus station ho ya relway station dono jagaho se normal school k liye auto pakdein ....

    35- Kushinagar k liye gorakhpur se railway bus stand se padaruna ki bus pakde jila mukhyalay se 4 km pahle arjunha chaurahe pe utar k east ki tarf jaati road pe karib 1 km ki doori pe hai.....

    36- फर्रुखाबाद डायट रजलामई,

    फर्रूखाबाद रोडबेज बस स्टाप से कायमगंज जाने वाली बस द्वारा
    फर्रुखाबाद से 25 किलोमीटर
    1घंटे का रास्ता

    37- Etah bus stand se aliganj choraha by rikshaw jaaye or waha se diet harchandpur k liye auto pakad le diet highway par hi hai ......

    38- Sultanpur- BUS STOP SE DIET RICKSHA SE CHALE JAYE 10/- RS. LEGA DISTANCE 1.5 KM rly stsn se walking distance

    39- BALRAMPUR- Lucknow se gonda by train fir gonda station se Bus chalti hain ....
    50 km hai about me ....

    40-Ambedkarnager diet - mukhyalay se 25 km door baskhari tehsil me hai . bus station se azamgarh ki jaane wali bus pakde aur baskhari me utar jaye waha par rikshwa kar lijiye thoda ander hai .

    41- basti diet- mukhyaly se 5 km door gorkhpur root par hai . plastic compound jagh ka name hai . diet ke liye gorkhpur ki bus pakde ya fir auto se jaye

    42- sidharthnager diet-- bansi me hai jo mukhyaly se 20 km door hai jo basti aur sidhrthnager root par hai . bansi me pahuchkar rikshaw kar le .

    43- Faizabad diet - city me chowk me hai . bus stop ya railway station se tempo se chowk ke liye 5-10 rupees lega . chowk me rikshaw kar le kyoki diet gali me ander hai jaha khojna mushkil hoga .

    ReplyDelete
  30. TOTAL VACANCY- 35423
    MALE - 14081
    FEMALE- 14278
    SM - 7064
    MALE SCIENCE
    GEN - 2702
    OBC - 1552
    SC - 1818
    ST - 304

    MALE ART

    GEN - 2587
    OBC - 1496
    SC - 1184
    ST - 173
    MALE OTHER - 2265

    FEMALE SCIENCE
    GEN - 2677
    ObC - 1707
    SC - 2065
    ST - 312
    F ART
    GEN - 2325
    OBC - 1363
    SC - 1119
    ST - 210
    F OTHER - 2470

    ReplyDelete
  31. आपकी सुविधा के लिए- 4 सेट xerox करा ले। 2 adhikari से attest करा ले। 2 self atst के उद्देश्य से रख ले और original साथ ले जाये जिनके पास हो। अभी clr निर्देश नही वैसे राकेश जी ने scert के हवाले से बताया है कि सिर्फ जूनियर वालो की xeox से होगी वो भी orgnl tet मार्कशीट जमा कराके। इसलिए कई जगह जाने का ख्वाब न देखे और ये भी न पूछे की मेरा इतना है मै कहा जाऊ।
    मै नही बता पाऊंगा।

    ReplyDelete
  32. मित्रों ........
    72825 बीएड में
    सुना है प्रमणित फोटो कॉपी से
    अभ्यर्थी कई जगह counslling
    कराना चाहते है, मै आपको सचेत
    करना चाहता हूँ कि counslling
    का डाटा ऑनलाइन है, ऑफलाइन
    नही है और NIC लखनऊ चेक करके नाम
    हटाता है,
    आपकी जरा सी होशियारी पकड़ी जायेगी,
    दो नाव के चक्कर में कंही आप धोखा न
    खा जाए।
    मर्ज़ी आपकी फैसला आपका।

    ReplyDelete
  33. मित्रों ........
    72825 बीएड में
    सुना है प्रमणित फोटो कॉपी से
    अभ्यर्थी कई जगह counslling
    कराना चाहते है, मै आपको सचेत
    करना चाहता हूँ कि counslling
    का डाटा ऑनलाइन है, ऑफलाइन
    नही है और NIC लखनऊ चेक करके नाम
    हटाता है,
    आपकी जरा सी होशियारी पकड़ी जायेगी,
    दो नाव के चक्कर में कंही आप धोखा न
    खा जाए।
    मर्ज़ी आपकी फैसला आपका।

    ReplyDelete
  34. भाइयों आप लोग इस ऐड को अपनी डिक्लेरेशन ऑथ बनाइये और फॉलो कराइये जो भी ऐड के अनुसार है बस किसी का होना न होना कोई भी व्यक्ति-विशेष नहीं तय करता है ये सब ऊपर वाला तय करेगा |
    जिनकी काउंसलिंग हो गयी है उनके लिए विशेषकर सच का साथ दीजिये तब भी दिया था अब भी दीजिये वर्ना परेशानियां आपके समक्ष भी होंगी और मैंने कभी नहीं चाहा की कोई भी अपात्र इस नौकरी को पाये , आज भी कहता हूँ मेरा हो या न हो परन्तु दैव्य शक्ति ने अगर मेरा कराया और मैं अपात्र हूँ तो मेरे खिलाफ खड़े हो जाना |
    संगठित नियमों पर रहिये नाकि बेनियमों पर ये भर्ती कराइये |
    धन्यवाद |

    ReplyDelete
  35. एक बात कान और दिमाग खोल कर सुन लीजिये एक बार आपके नाम से सीट लॅाक हो गई तो आपका चाहे 119 हो अथवा 129 सब एक बराबर माना जाएगा और आपकी सीट से कोई भी 130 132 वाला आपको नहीं हटा सकता।
    आपके अंक सीट लाक कराने तक ही मायने रखते हैं उसके बाद आपके अंक कितने हैं यह प्रश्न ही खत्म हो जाएगा।

    ReplyDelete
  36. जिसका नाम 3rd लिस्ट में सिर्फ उसी जिले में शो रहा है जिधर उसने काउंसलिंग करायी थी तो वो 100 % सुरक्षित है ।

    ReplyDelete
  37. अपने दिमाग का दही करने की जगह तीसरी काउंसिलिंग के लिए सही जिले का चुनाव करने हेतु दिमाग सुरक्षित रखें ,,,,सलाह किसी से भी लें लेकिन करें वही जो आपको सही लगे ,,,, किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह ना लें जो आपके वर्ग (कला-विज्ञान )का हो और अभी तक काउंसिलिंग ना कराई हो ,,, यदि आपके नंबर margin पर हों तो आपसी सहमति से अधिक नंबर वालों को पहले काउंसिलिंग करा लेने दें जिससे अंत समय पर जिला छोड़ा जा सके .....

    ReplyDelete
  38. जब तक सेलेक्टिड कैंडिडेट्स का नाम नहीं हटाया जायेगा , रिक्त सीट्स के सापेक्ष मेरिट सही नहीं आयेगी ।

    ReplyDelete
  39. वस्तुतः मैंने शुरुवात में टेट के कारण इस भर्ती से जुड़े लोगों में उन्ही की मित्रता स्वीकार करने का विचार किया था जिनका चयन सुनिश्चित हो।
    क्योंकि मै बहुत भावनात्मक प्रवृत्ति का व्यक्ति हूँ परन्तु बहुत से लोगों से जुड़ गया ।
    किसी ने गेंहू बेचकर चन्दा दिया तो किसी ने भैंस बेचकर चन्दा दिया।
    आज वे चयन से वंछित हैं ।

    ReplyDelete
  40. संक्षेप में अभी ये समझ लीजिए जो काउन्सलिन्ग करवा चुके हैं वो भी असुरक्षित
    और
    करवाने के लिये जाने वाले भी असुरक्षित ।

    जो भाई हमें ब्यक्तिगत रूप से जानते हैं
    वो ये भी जानते हैं हम सनसनी फैलाने के लिये कुछ भी नहीं कहते ,
    बिना प्रमाण के अनर्गल बोलना हमारी फितरत नहीं
    और
    सबसे महत्त्वपूर्ण बात पहले से ही समय से मारे हुये , शासन - प्रशासन द्वारा प्रताड़ित अपने भाई - बहनों को और अधिक दुविधा व कष्ट में डालने का कुकृत्य इस जीवन में कदापि नहीं कर सकते ।

    आप सबके मन में उठने वाले सभी प्रश्नों को हमने वहाँ उठाया ।

    जल्द ही फ्री होकर अपनी वाल पर वार्ता का point to point सजीव वर्णन लिखेंगे
    साथ ही अपने बीच में छुपे जयचंदो के चेहरों से नकाब भी हटायेंगे ।

    सभीलोगों को सजग रहने की ज़रूरत है वरना.....,.

    ReplyDelete
  41. उस जीवन के वचन
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    "निदान हम बलवानों को चाहिए, कि निर्बलों की निर्बलताओं को सहें; न कि अपने आप को प्रसन्न करें। हम में से हर एक अपने पड़ोसी को उस की भलाई के लिये सुधारने के निमित प्रसन्न करे। क्योंकि मसीह ने अपने आप को प्रसन्न नहीं किया, पर जैसा लिखा है, कि तेरे निन्दकों की निन्दा मुझ पर आ पड़ी। जितनी बातें पहिले से लिखी गईं, वे हमारी ही शिक्षा के लिये लिखी गईं हैं कि हम धीरज और पवित्र शास्त्र की शान्ति के द्वारा आशा रखें। और धीरज, और शान्ति का दाता परमेश्वर तुम्हें यह वरदान दे, कि मसीह यीशु के अनुसार आपस में एक मन रहो। ताकि तुम एक मन और एक मुंह होकर हमारे प्रभु यीशु मसीह के पिता परमेश्वर की बड़ाई करो। इसलिये, जैसा मसीह ने भी परमेश्वर की महिमा के लिये तुम्हें ग्रहण किया है, वैसे ही तुम भी एक दूसरे को ग्रहण करो।''
    __________________________________________________________________________________________ रोमियो 15:1-7

    ReplyDelete
  42. ऐसे होशियार मूर्खों से पाला प‌ड़ेगा, कभी सोचा भी नही था।
    .
    इसे मूर्खता भरा कदम कहें या भर्ती को और “late” करने का नया कुत्सित प्रयास लेकिन कल निकले इस आदेश से साफ जाहिर है कि
    .
    भले ही किसी की काउंसेलिंग की बाद नाम उस डायट में शो हो रहा हो या ना हो रहा हो, किसी की सीट अभी तक “lock” नही हुई है। भले ही किसी जिले में सीटें भरी जा चुकी हो, वहाँ से ऑवर-फ्लो के चलते अभ्यर्थियों को उनके डॉक्यूमेंट्स भले ही लौटा दिए हो लेकिन अगर कोई हाई रैंकर अब भी चाहे तो ऐसी जगह डाटा शो होने पर अपनी काउंसेलिंग करा सकता है और डायट को उसकी काउंसेलिंग करनी पड़ेगी क्योंकि डायट अपने माई-बाप से बढ़कर नही हो सकती।
    .
    .
    और,
    .
    .
    अब अधिकतर जगह ऐसा ही होने जा रहा है,,,,

    ReplyDelete
  43. .
    .
    .
    .


    रे
    .
    .
    वा
    ली
    .
    .
    .
    Koshish Toh Kijiye Hume Yaad Karne Ki.....
    ..
    Lamhe Toh Apne Aap Hi Mil Jayenge....

    Tamana Toh Kijiye Humse Milne Ki.......

    Bahane Toh Apne Aap Hi Mil Jayenge…....

    ReplyDelete
  44. सभी को गुरुनानक जयंती की सहृदय शुभकामनाए |

    वाहे गुरु जी दा खालसा, वाहे गुरु जी दी फतेह ||

    ReplyDelete
  45. ********* दिनाकं 6/11/2014 अपडेट **********
    72825 अभ्यर्थी गण कृपया ध्यान दे--


    1- 3rd काउंसलिंग में किसी उच्च मेरिट के आने पर निचे मेरिट को रिसफल करने वाली बात scrt के एक आदेश के कारण सामने आई है ।
    इस सम्बन्ध में आप लोगो को स्पस्ट कर दू की ऐसा आदेश इसलिए दिया गया है की किसी कारन से पिछली दोनों काउंसलिंग में भाग न ले पाने की वजह से कोई उच्च मेरिट का अभ्यर्थी बाहर न हो जाए । लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं की कोई उच्च मेरिट वाला 2 काउंसलिंग में बिना किसी सही कारण के गायब रहा हो और अब प्रकट होकर अपना दावा ठोक दे उसे अब किसी ऐसे जनपद में जहा सीट ख़त्म हो चुकी है counceling करवाने के लिए कुछ ginuine कारण बताने होंगे । ऐसा नहीं है कि अब तक सोते रहे और अब मुह उठाये चले आये काउंसलिंग करवाने ।अब कुछ कुतर्की कहेंगे आदेश में ऐसा कहा लिखा है तो मै उन्हें बता दू की आदेश को स्पस्ट करने का प्रयास जरुर किया जाता है लेकिन कभी भी उसको जारी करने के कारणों की व्याख्या नही की जाती । ऐसे आदेश भविष्य में आने वाली कीसी अडचन से बचने के लिए दिए जाते है जिसमे किसी खास कारण से अनुपस्थित रहने पर किसी उच्च मेरिट वाले को बाहर न होना पड़े । जैसे कोइ कोर्ट का आदेश या फिर कुछ अन्य कारण । आप ही सोचिये यदि ऐसा न होता तो सीतापुर और लखीमपुर डाइट फुल सीट्स पर काउंसलिंग न करवाने की सूचना कैसे जारी कर देते ।इसलिए जो लोग भी सेकंड काउंसलिंग करवा चुके है वो अनावश्यक चिंता न करे । ऐसे कुछ अभ्यर्थियो के लिए सीटें बचाकर रखी जाती है ।

    ReplyDelete
  46. Mr. SUMIT..............G


    Bareilly se lakhimpur ki line ab band ho chuki hai.

    ReplyDelete
  47. 2-- जो लोग फोटो कॉपी से कई जिलो में काउंसलिंग करवाने की सोच रहे है उनके बारे में कोई स्पस्ट निर्देश नहीं मिला है इसलिए डाइट में बहुत से लोग इस मुद्दे को लेकर पता किये जिसके बाद ये बात सामने आई कि जो लोग भी कई जिलो में काउंसलिंग करवाएंगे जब उनका डाटा nic को भेजा जायेगा तो कई जिलो से एक ही डाटा मिलने पर उसे जंक डाटा या गलत डाटा में डाल दिया जायेगा क्योकि nic ये नहीं निश्चित कर सकती की 1 से अधिक जिले में काउंसलिंग करवाने वाले को किस जिले में सीट दी जाये । अतः ऐसे लोग बाद में डाइट , scrt और nic के चक्कर लगायेंगे । और जब तक उनका डाटा सही नहीं होगा उनकी सीट भी लॉक नहीं होगी । अब क्या करना है इस मुद्दे पर आप लोग सोच समझ कर काउंसलिंग करवाए । इस बारे में यदि कोई नयी सूचना मिलेगी तो फिर अपडेट करूँगा । इस मुद्दे पर कल एक मोहतरमा डाइट पर बहस कर रही थी डाइट वालो से और कई जिलो में काउंसलिंग करवाने के लिए अड़ी हुई थी । जिसकी पूरी बात बाद में पोस्ट करूँगा ।

    ReplyDelete
  48. 3- कुछ जिलो में एक बार फिर डाइट वालो की हरामखोरी और फर्जीवाडा सामने आया है ताज़ा मामला आज़मगढ़ डाइट का है जिसमे किसी दुसरे की markseat की फर्जी प्रति से काउंसलिंग का मामला सामने आया है । फ़िलहाल जो पकड गया वो बाहर तो होगा ही लेकिन ये बात एक बार फिर सिद्ध हो गयी की फर्जीवाडा केवल डाइट से ही संभव है और औपबंधिक काउंसलिंग में ही संभव है । इसलिए सभी औपबंधिक वालो का पूरा डाटा ऑनलाइन होना चाहिए । निश्चित रूप से इसमें डाइट वालो की मिलीभगत से इंकार नहीं किया जा सकता । फर्जीवाडा करने के लिए ही डाइट वाले कई बार कहने पर भी सूचना नहीं भेजते या अंतिम समय में भेजते है जिससे उसकी जाँच न हो सके । सभी लो मेरिट वालो से यही कहूँगा अगर फर्जीवाडा रोकना है तो अपने अपने डाइट पर इकठ्ठा हो । जब तक आपके पास संख्याबल नहीं होगा कोई डाइट वाला नहीं सुनेगा । 2-4 लोगो को तो वे डाट कर भगा देते है ।

    ReplyDelete
  49. 4- इस बार की 3rd काउंसलिंग मेरिट और रिक्त सीटो में काफी गड़बड़ी है जिसका काफी कुछ जिम्मेदार समाजवादी पेन्सन योजना है । जिसके कारन nic अंतिम समय में डाइट से मिलने वाली सूचना को अपडेट नहीं कर सका । इसके लिए अगर किसी के दम हो तो वो आकर nic से सही करवा ले फालतू में टेट नेताओ को गलिया न दे । कोई भी टेट नेता सरकार या कोर्ट से इस कार्य के लिए तैनात नही किया गया है जिसका आदेश मानने के लिए scrt या nic बाध्य हो ।
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  50. female gen art vacant

    Agra 0
    Aligarh 0
    Allahabad 3
    Ambedkar Nagar 18
    Amethi 1
    Amroha 3
    Auraiya 0
    Azamgarh 18
    Baghpat 0
    Ballia 0
    Balrampur 150
    Banda 29
    Barabanki 4
    Bareilly 48
    Basti 28
    Behraich 358
    Bhadohi 12
    Bijnor 2
    Budaun 68
    Buland shahar 0
    Chandauli 7
    Chitrakoot 20
    Deoria 26
    Etah 0
    Etawah 0
    Faizabad 5
    Farrukhabad 5
    Fatehpur 0
    Firozabad 0
    GB Nagar 1
    Ghaziabad 0
    Ghazipur 13
    Gonda 129
    Gorakhpur 3
    Hamirpur 12
    Hapur 0
    Hardoi 6
    Hathras 1
    Jaluon 1
    Jaunpur 32
    Jhansi 0
    Kannauj 3
    KanpurDehat 0
    KanpurNagar 0
    Kasganj 0
    Kaushambi 23
    Kushinagar 27
    Lakhimpur 86
    Lalitpur 1
    Lucknow 0
    Mahoba 59
    Mahrajganj 204
    Mainpuri 0
    Mathura 0
    Mau 8
    Meerut 0
    Mirzapur 99
    Moradabad 1
    Muzaffarnagar 4
    Pilibhit 103
    Pratapgarh 4
    RaiBareilly 0
    Rampur 34
    Saharanpur 5
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 14
    Shahjahanpur 164
    Shamli 1
    Shravasti 94
    Siddarthngr 197
    Sitapur 4
    Sonbhadra 102
    Sultanpur 84
    Unnao 0
    Varanasi 0

    ReplyDelete
  51. female obc sci vacant

    Agra 1
    Aligarh 2
    Allahabad 31
    Ambedkar Nagar 2
    Amethi 0
    Amroha 5
    Auraiya 1
    Azamgarh 26
    Baghpat 4
    Ballia 1
    Balrampur 100
    Banda 21
    Barabanki 12
    Bareilly 60
    Basti 16
    Behraich 177
    Bhadohi 13
    Bijnor 2
    Budaun 47
    Buland shahar 1
    Chandauli 36
    Chitrakoot 13
    Deoria 35
    Etah 0
    Etawah 0
    Faizabad 10
    Farrukhabad 9
    Fatehpur 1
    Firozabad 3
    GB Nagar 1
    Ghaziabad 0
    Ghazipur 32
    Gonda 121
    Gorakhpur 11
    Hamirpur 9
    Hapur 1
    Hardoi 13
    Hathras 1
    Jaluon 1
    Jaunpur 41
    Jhansi 3
    Kannauj 12
    KanpurDehat 2
    KanpurNagar 0
    Kasganj 0
    Kaushambi 27
    Kushinagar 19
    Lakhimpur 35
    Lalitpur 0
    Lucknow 0
    Mahoba 34
    Mahrajganj 116
    Mainpuri 1
    Mathura 1
    Mau 4
    Meerut 0
    Mirzapur 54
    Moradabad 15
    Muzaffarnagar 4
    Pilibhit 55
    Pratapgarh 24
    RaiBareilly 17
    Rampur 30
    Saharanpur 3
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 41
    Shahjahanpur 49
    Shamli 3
    Shravasti 55
    Siddarthngr 116
    Sitapur 2
    Sonbhadra 49
    Sultanpur 69
    Unnao 0
    Varanasi 6

    ReplyDelete
  52. male gen art vacant

    Agra 8
    Aligarh 1
    Allahabad 12
    Ambedkar Nagar 5
    Amethi 0
    Amroha 7
    Auraiya 1
    Azamgarh 19
    Baghpat 0
    Ballia 1
    Balrampur 164
    Banda 5
    Barabanki 5
    Bareilly 100
    Basti 8
    Behraich 352
    Bhadohi 11
    Bijnor 2
    Budaun 113
    Buland shahar 0
    Chandauli 2
    Chitrakoot 10
    Deoria 7
    Etah 24
    Etawah 0
    Faizabad 7
    Farrukhabad 0
    Fatehpur 0
    Firozabad 0
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 0
    Gonda 122
    Gorakhpur 4
    Hamirpur 11
    Hapur 1
    Hardoi 84
    Hathras 2
    Jaluon 6
    Jaunpur 17
    Jhansi 0
    Kannauj 4
    KanpurDehat 0
    KanpurNagar 0
    Kasganj 1
    Kaushambi 0
    Kushinagar 49
    Lakhimpur 99
    Lalitpur 50
    Lucknow 1
    Mahoba 39
    Mahrajganj 168
    Mainpuri 0
    Mathura 0
    Mau 0
    Meerut 1
    Mirzapur 93
    Moradabad 33
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 120
    Pratapgarh 0
    RaiBareilly 0
    Rampur 70
    Saharanpur 26
    Sambhal 29
    Sant Kabir Nagar 13
    Shahjahanpur 237
    Shamli 7
    Shravasti 94
    Siddarthngr 185
    Sitapur 2
    Sonbhadra 97
    Sultanpur 47
    Unnao 0
    Varanasi 4

    ReplyDelete
  53. male sc art vacant

    Agra 1
    Aligarh 0
    Allahabad 2
    Ambedkar Nagar 3
    Amethi 0
    Amroha 2
    Auraiya 0
    Azamgarh 5
    Baghpat 0
    Ballia 0
    Balrampur 74
    Banda 20
    Barabanki 8
    Bareilly 43
    Basti 9
    Behraich 159
    Bhadohi 4
    Bijnor 2
    Budaun 29
    Buland shahar 0
    Chandauli 19
    Chitrakoot 8
    Deoria 29
    Etah 0
    Etawah 2
    Faizabad 9
    Farrukhabad 3
    Fatehpur 0
    Firozabad 2
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 0
    Gonda 101
    Gorakhpur 11
    Hamirpur 5
    Hapur 0
    Hardoi 15
    Hathras 2
    Jaluon 0
    Jaunpur 14
    Jhansi 0
    Kannauj 3
    KanpurDehat 0
    KanpurNagar 1
    Kasganj 0
    Kaushambi 5
    Kushinagar 27
    Lakhimpur 51
    Lalitpur 10
    Lucknow 0
    Mahoba 13
    Mahrajganj 93
    Mainpuri 3
    Mathura 0
    Mau 1
    Meerut 0
    Mirzapur 22
    Moradabad 1
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 45
    Pratapgarh 6
    RaiBareilly 17
    Rampur 23
    Saharanpur 2
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 7
    Shahjahanpur 34
    Shamli 7
    Shravasti 40
    Siddarthngr 87
    Sitapur 2
    Sonbhadra 44
    Sultanpur 48
    Unnao 0
    Varanasi 3

    ReplyDelete
  54. male obc art vacant

    Agra 2
    Aligarh 0
    Allahabad 10
    Ambedkar Nagar 4
    Amethi 0
    Amroha 8
    Auraiya 0
    Azamgarh 15
    Baghpat 0
    Ballia 1
    Balrampur 91
    Banda 0
    Barabanki 15
    Bareilly 64
    Basti 9
    Behraich 192
    Bhadohi 5
    Bijnor 2
    Budaun 67
    Buland shahar 0
    Chandauli 19
    Chitrakoot 5
    Deoria 24
    Etah 15
    Etawah 11
    Faizabad 8
    Farrukhabad 9
    Fatehpur 1
    Firozabad 2
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 0
    Gonda 2
    Gorakhpur 22
    Hamirpur 10
    Hapur 0
    Hardoi 52
    Hathras 2
    Jaluon 4
    Jaunpur 13
    Jhansi 0
    Kannauj 3
    KanpurDehat 1
    KanpurNagar 0
    Kasganj 0
    Kaushambi 9
    Kushinagar 17
    Lakhimpur 48
    Lalitpur 34
    Lucknow 0
    Mahoba 16
    Mahrajganj 118
    Mainpuri 2
    Mathura 1
    Mau 3
    Meerut 0
    Mirzapur 29
    Moradabad 16
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 61
    Pratapgarh 2
    RaiBareilly 22
    Rampur 43
    Saharanpur 13
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 22
    Shahjahanpur 83
    Shamli 7
    Shravasti 52
    Siddarthngr 104
    Sitapur 1
    Sonbhadra 57
    Sultanpur 38
    Unnao 0
    Varanasi 2

    ReplyDelete
  55. male gen sci vacant

    Agra 5
    Aligarh 0
    Allahabad 35
    Ambedkar Nagar 12
    Amethi 1
    Amroha 5
    Auraiya 1
    Azamgarh 6
    Baghpat 0
    Ballia 0
    Balrampur 162
    Banda 44
    Barabanki 2
    Bareilly 69
    Basti 6
    Behraich 221
    Bhadohi 6
    Bijnor 2
    Budaun 113
    Buland shahar 0
    Chandauli 21
    Chitrakoot 13
    Deoria 12
    Etah 0
    Etawah 0
    Faizabad 8
    Farrukhabad 0
    Fatehpur 1
    Firozabad 1
    GB Nagar 1
    Ghaziabad 0
    Ghazipur 7
    Gonda 189
    Gorakhpur 2
    Hamirpur 8
    Hapur 0
    Hardoi 92
    Hathras 2
    Jaluon 1
    Jaunpur 9
    Jhansi 1
    Kannauj 0
    KanpurDehat 1
    KanpurNagar 0
    Kasganj 0
    Kaushambi 40
    Kushinagar 109
    Lakhimpur 123
    Lalitpur 18
    Lucknow 1
    Mahoba 42
    Mahrajganj 207
    Mainpuri 0
    Mathura 0
    Mau 6
    Meerut 1
    Mirzapur 110
    Moradabad 21
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 110
    Pratapgarh 13
    RaiBareilly 33
    Rampur 72
    Saharanpur 3
    Sambhal 13
    Sant Kabir Nagar 61
    Shahjahanpur 190
    Shamli 7
    Shravasti 92
    Siddarthngr 155
    Sitapur 2
    Sonbhadra 106
    Sultanpur 101
    Unnao 0
    Varanasi 1

    ReplyDelete
  56. male sc sci vacant

    Agra 3
    Aligarh 4
    Allahabad 42
    Ambedkar Nagar 9
    Amethi 1
    Amroha 3
    Auraiya 1
    Azamgarh 2
    Baghpat 4
    Ballia 1
    Balrampur 71
    Banda 25
    Barabanki 12
    Bareilly 53
    Basti 5
    Behraich 161
    Bhadohi 18
    Bijnor 3
    Budaun 52
    Buland shahar 0
    Chandauli 40
    Chitrakoot 9
    Deoria 27
    Etah 0
    Etawah 5
    Faizabad 8
    Farrukhabad 1
    Fatehpur 1
    Firozabad 2
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 0
    Ghazipur 58
    Gonda 144
    Gorakhpur 14
    Hamirpur 9
    Hapur 1
    Hardoi 59
    Hathras 1
    Jaluon 6
    Jaunpur 37
    Jhansi 2
    Kannauj 9
    KanpurDehat 2
    KanpurNagar 0
    Kasganj 1
    Kaushambi 34
    Kushinagar 97
    Lakhimpur 60
    Lalitpur 14
    Lucknow 1
    Mahoba 23
    Mahrajganj 110
    Mainpuri 2
    Mathura 1
    Mau 6
    Meerut 1
    Mirzapur 68
    Moradabad 23
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 46
    Pratapgarh 15
    RaiBareilly 27
    Rampur 28
    Saharanpur 12
    Sambhal 12
    Sant Kabir Nagar 33
    Shahjahanpur 45
    Shamli 7
    Shravasti 40
    Siddarthngr 83
    Sitapur 2
    Sonbhadra 51
    Sultanpur 60
    Unnao 1
    Varanasi 4

    ReplyDelete
  57. male obc sci vacant

    Agra 3
    Aligarh 2
    Allahabad 51
    Ambedkar Nagar 14
    Amethi 1
    Amroha 7
    Auraiya 0
    Azamgarh 6
    Baghpat 6
    Ballia 0
    Balrampur 90
    Banda 30
    Barabanki 7
    Bareilly 48
    Basti 9
    Behraich 135
    Bhadohi 2
    Bijnor 2
    Budaun 53
    Buland shahar 0
    Chandauli 43
    Chitrakoot 12
    Deoria 22
    Etah 0
    Etawah 0
    Faizabad 14
    Farrukhabad 2
    Fatehpur 1
    Firozabad 2
    GB Nagar 1
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 0
    Gonda 76
    Gorakhpur 15
    Hamirpur 2
    Hapur 0
    Hardoi 34
    Hathras 2
    Jaluon 1
    Jaunpur 10
    Jhansi 1
    Kannauj 0
    KanpurDehat 3
    KanpurNagar 1
    Kasganj 0
    Kaushambi 37
    Kushinagar 16
    Lakhimpur 50
    Lalitpur 33
    Lucknow 0
    Mahoba 25
    Mahrajganj 116
    Mainpuri 2
    Mathura 1
    Mau 5
    Meerut 0
    Mirzapur 30
    Moradabad 18
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 60
    Pratapgarh 20
    RaiBareilly 33
    Rampur 31
    Saharanpur 4
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 42
    Shahjahanpur 29
    Shamli 7
    Shravasti 52
    Siddarthngr 104
    Sitapur 2
    Sonbhadra 57
    Sultanpur 58
    Unnao 0
    Varanasi 4

    ReplyDelete
  58. female gen sci vacant

    Agra 5
    Aligarh 6
    Allahabad 8
    Ambedkar Nagar 15
    Amethi 1
    Amroha 7
    Auraiya 1
    Azamgarh 46
    Baghpat 0
    Ballia 1
    Balrampur 171
    Banda 40
    Barabanki 2
    Bareilly 72
    Basti 14
    Behraich 177
    Bhadohi 27
    Bijnor 3
    Budaun 95
    Buland shahar 0
    Chandauli 16
    Chitrakoot 23
    Deoria 26
    Etah 0
    Etawah 12
    Faizabad 5
    Farrukhabad 19
    Fatehpur 0
    Firozabad 3
    GB Nagar 1
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 33
    Gonda 211
    Gorakhpur 3
    Hamirpur 7
    Hapur 1
    Hardoi 61
    Hathras 1
    Jaluon 2
    Jaunpur 66
    Jhansi 1
    Kannauj 2
    KanpurDehat 1
    KanpurNagar 2
    Kasganj 0
    Kaushambi 41
    Kushinagar 39
    Lakhimpur 84
    Lalitpur 0
    Lucknow 1
    Mahoba 57
    Mahrajganj 193
    Mainpuri 6
    Mathura 0
    Mau 4
    Meerut 2
    Mirzapur 115
    Moradabad 3
    Muzaffarnagar 4
    Pilibhit 103
    Pratapgarh 31
    RaiBareilly 22
    Rampur 49
    Saharanpur 4
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 51
    Shahjahanpur 202
    Shamli 2
    Shravasti 94
    Siddarthngr 198
    Sitapur 3
    Sonbhadra 87
    Sultanpur 92
    Unnao 0
    Varanasi 1

    ReplyDelete
  59. female sc sci

    Agra 1
    Aligarh 4
    Allahabad 44
    Ambedkar Nagar 19
    Amethi 1
    Amroha 3
    Auraiya 0
    Azamgarh 86
    Baghpat 5
    Ballia 0
    Balrampur 75
    Banda 28
    Barabanki 13
    Bareilly 33
    Basti 14
    Behraich 157
    Bhadohi 27
    Bijnor 9
    Budaun 46
    Buland shahar 0
    Chandauli 47
    Chitrakoot 10
    Deoria 30
    Etah 0
    Etawah 0
    Faizabad 8
    Farrukhabad 11
    Fatehpur 0
    Firozabad 2
    GB Nagar 1
    Ghaziabad 0
    Ghazipur 89
    Gonda 152
    Gorakhpur 10
    Hamirpur 9
    Hapur 0
    Hardoi 9
    Hathras 2
    Jaluon 7
    Jaunpur 46
    Jhansi 2
    Kannauj 7
    KanpurDehat 2
    KanpurNagar 0
    Kasganj 9
    Kaushambi 34
    Kushinagar 163
    Lakhimpur 222
    Lalitpur 0
    Lucknow 0
    Mahoba 26
    Mahrajganj 107
    Mainpuri 5
    Mathura 0
    Mau 4
    Meerut 1
    Mirzapur 64
    Moradabad 16
    Muzaffarnagar 4
    Pilibhit 42
    Pratapgarh 16
    RaiBareilly 16
    Rampur 24
    Saharanpur 4
    Sambhal 7
    Sant Kabir Nagar 36
    Shahjahanpur 8
    Shamli 6
    Shravasti 41
    Siddarthngr 93
    Sitapur 0
    Sonbhadra 51
    Sultanpur 50
    Unnao 3
    Varanasi 4

    ReplyDelete
  60. female sc art seats

    District
    Agra 1
    Aligarh 0
    Allahabad 1
    Ambedkar Nagar 10
    Amethi 1
    Amroha 2
    Auraiya 0
    Azamgarh 7
    Baghpat 0
    Ballia 1
    Balrampur 77
    Banda 16
    Barabanki 9
    Bareilly 6
    Basti 15
    Behraich 133
    Bhadohi 5
    Bijnor 1
    Budaun 10
    Buland shahar 0
    Chandauli 37
    Chitrakoot 11
    Deoria 20
    Etah 0
    Etawah 0
    Faizabad 5
    Farrukhabad 8
    Fatehpur 0
    Firozabad 2
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 42
    Gonda 99
    Gorakhpur 2
    Hamirpur 9
    Hapur 1
    Hardoi 4
    Hathras 1
    Jaluon 0
    Jaunpur 44
    Jhansi 1
    Kannauj 0
    KanpurDehat 0
    KanpurNagar 0
    Kasganj 0
    Kaushambi 13
    Kushinagar 40
    Lakhimpur 22
    Lalitpur 0
    Lucknow 0
    Mahoba 16
    Mahrajganj 89
    Mainpuri 2
    Mathura 0
    Mau 2
    Meerut 0
    Mirzapur 44
    Moradabad 1
    Muzaffarnagar 4
    Pilibhit 48
    Pratapgarh 10
    RaiBareilly 9
    Rampur 0
    Saharanpur 3
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 7
    Shahjahanpur 0
    Shamli 1
    Shravasti 41
    Siddarthngr 85
    Sitapur 2
    Sonbhadra 47
    Sultanpur 48
    Unnao 0
    Varanasi 2

    ReplyDelete
  61. female obc art vacant

    Agra 1
    Aligarh 0
    Allahabad 2
    Ambedkar Nagar 4
    Amethi 1
    Amroha 2
    Auraiya 0
    Azamgarh 14
    Baghpat 1
    Ballia 1
    Balrampur 95
    Banda 17
    Barabanki 4
    Bareilly 50
    Basti 12
    Behraich 195
    Bhadohi 10
    Bijnor 3
    Budaun 8
    Buland shahar 0
    Chandauli 20
    Chitrakoot 10
    Deoria 26
    Etah 12
    Etawah 0
    Faizabad 8
    Farrukhabad 6
    Fatehpur 0
    Firozabad 0
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 0
    Gonda 85
    Gorakhpur 3
    Hamirpur 5
    Hapur 1
    Hardoi 8
    Hathras 1
    Jaluon 2
    Jaunpur 16
    Jhansi 2
    Kannauj 10
    KanpurDehat 1
    KanpurNagar 0
    Kasganj 0
    Kaushambi 24
    Kushinagar 12
    Lakhimpur 42
    Lalitpur 21
    Lucknow 0
    Mahoba 30
    Mahrajganj 108
    Mainpuri 0
    Mathura 0
    Mau 1
    Meerut 1
    Mirzapur 40
    Moradabad 1
    Muzaffarnagar 4
    Pilibhit 58
    Pratapgarh 21
    RaiBareilly 17
    Rampur 24
    Saharanpur 6
    Sambhal 1
    Sant Kabir Nagar 16
    Shahjahanpur 20
    Shamli 1
    Shravasti 55
    Siddarthngr 113
    Sitapur 4
    Sonbhadra 56
    Sultanpur 50
    Unnao 0
    Varanasi 0

    ReplyDelete
  62. male gen art vacant

    Agra 8
    Aligarh 1
    Allahabad 12
    Ambedkar Nagar 5
    Amethi 0
    Amroha 7
    Auraiya 1
    Azamgarh 19
    Baghpat 0
    Ballia 1
    Balrampur 164
    Banda 5
    Barabanki 5
    Bareilly 100
    Basti 8
    Behraich 352
    Bhadohi 11
    Bijnor 2
    Budaun 113
    Buland shahar 0
    Chandauli 2
    Chitrakoot 10
    Deoria 7
    Etah 24
    Etawah 0
    Faizabad 7
    Farrukhabad 0
    Fatehpur 0
    Firozabad 0
    GB Nagar 0
    Ghaziabad 1
    Ghazipur 0
    Gonda 122
    Gorakhpur 4
    Hamirpur 11
    Hapur 1
    Hardoi 84
    Hathras 2
    Jaluon 6
    Jaunpur 17
    Jhansi 0
    Kannauj 4
    KanpurDehat 0
    KanpurNagar 0
    Kasganj 1
    Kaushambi 0
    Kushinagar 49
    Lakhimpur 99
    Lalitpur 50
    Lucknow 1
    Mahoba 39
    Mahrajganj 168
    Mainpuri 0
    Mathura 0
    Mau 0
    Meerut 1
    Mirzapur 93
    Moradabad 33
    Muzaffarnagar 6
    Pilibhit 120
    Pratapgarh 0
    RaiBareilly 0
    Rampur 70
    Saharanpur 26
    Sambhal 29
    Sant Kabir Nagar 13
    Shahjahanpur 237
    Shamli 7
    Shravasti 94
    Siddarthngr 185
    Sitapur 2
    Sonbhadra 97
    Sultanpur 47
    Unnao 0
    Varanasi 4

    ReplyDelete
  63. Addresses of DIET's
    ----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    SHAHGANJ,
    AGRA-282010
    0562-265080, 2212540
    ------------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION AND TRAINING,
    MADRAK,,ALIGARH
    05722-231825
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    73, M.G. MARG,ALLAHABAD
    0532-2600674
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    ZAFARPUR,
    AZAMGARH-276001
    ---------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    CIVIL LINES,
    BADAUN-243601
    05832-26049, 05832-26049(Fax)
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    PAYAGPUR,
    KOTBAZAR,
    BAHRAICH-271871
    05252-220319
    ------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    PACKWAINAGAR,
    POST - NAWAPURA (RASRA),
    BALLIA
    ----------

    District Institute of Education & Training, Station Road, Balrampur- U.P. 271201
    Phone/Fax :- 05263-233890,
    ------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BAHRAM-GHAT,,
    GANESHPUR,
    BARABANKI-225201
    05240-234119
    -------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    FARIDPUR,
    BAREILLY-243503
    05821-224120
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    PLASTIC COMPLEX, ,
    PO - BAYAPOKHAR, ,
    BASTI-272001
    05542-284859
    ------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    ISMAILPUR,
    VIA - CHANDPUR,
    BIJNAUR
    01345-41536
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    D. M. COLONY ROAD,,
    BULANDSHAHAR-203001
    05732-27695
    ----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    SHIVRAMPUR,
    CHITRAKOOT-205210
    -------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    KARKHANA, RAMPUR,
    DEORIA-274405
    05568-84047
    --------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    HARCHANDPUR KALAN,
    PO. CHHACHHENA,
    ETAH
    05742-283161
    ----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    AJEETMAL,
    AURAIYA,ETAWAH-206121
    05683-284173
    ------------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION AND TRAINING
    ETAWAH,ETAWAH-
    ------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    OLD JTC CAMPUS,
    HAIDAR GANJ,
    FAIZABAD-224001
    05278-225332
    ------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    CHHIBRAMAU,
    FARRUKHABAD-209721
    05691-20810
    ----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING,
    FATEHPUR-212601
    0518-53445, 223445
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    VILL. NAGLA AMAN,
    P.O. NAIPAI, KOTLA ROAD,
    FIROZABAD-283203
    05642-40220, 05612-280724
    ----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    DANKAUR,
    GAUTAM BUDHNAGAR-
    ---------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    HAPUR,
    GHAZIABAD-245101
    0122-2314126, 314126
    ------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    SAIDPUR,
    GHAZIPUR-233304
    05495-222287
    -------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    :DARZIKUNWA, GONDA
    05262-238215
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    ,GORAKHPUR-273001
    0551-2340369
    -------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    HARDOI,HARDOI-241001
    05852-35287
    ---------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    RAMANPUR,HATHRAS-204101
    05722-231825
    ----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    PINDARI,JALAUN
    05165-242131
    ----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    NEAR KOTWALI,
    ALFESTEENGANJ,
    JAUNPUR-222001
    05452-264644
    --------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BARWA SAGAR,
    JHANSI-284201
    0517-2735028
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    CHHIBRAMAU,
    KANNAUJ-209721
    05691-220810
    ---------------------------

    ----------------------------------

    ReplyDelete
  64. DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    NARWAL,
    KANPUR-209401
    0512-714285
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BHAISAU,,
    KANPUR DEHAT-209401
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    MANJHANPUR,
    KAUSHAMBI-212207
    --------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    RAJAPUR,
    LAKHIMPUR KHERI-262701
    05872-254464
    --------------------

    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING,
    LALITPUR-284401
    05176-74463, 05176-74463(Fax)
    ------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    NISHAT GANJ,LUCKNOW-226001
    0522-2780368
    -------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION AND TRAINING,
    DHANAJ MAHARAJGANJ,MAHARAJGANJ
    -----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    CHARKHARI,MAHOBA-210421
    05283-266596
    ---------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BHOGAUN,MAINPURI-205262
    05673-263791
    -------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BAAD,MATHURA-281006
    0565-2430823
    --------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    IMALIA, MAU-275101
    0547-2223126
    -----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    CHHOTA MAWANA, MEERUT-250401
    01233-241285
    ---------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    PATEHARA KALAN,KUBORI KALAN,
    MIRZAPUR-231309
    05442-84634
    --------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    KANTH,MORADABAD-244501
    0591-2228759
    -----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    CIRCULAR ROAD,
    NEAR M.G. PUBLIC SCHOOL,
    MUZAFFAR NAGAR-251001
    0131-2620408
    ----------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    ATTARSAND, PRATAPGARH-230401
    05342-283489
    ---------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    DOORBHASH NAGAR,
    RAI BAREILLY-229001
    0535-2204517
    -----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    VILLAGE: PATNI,PO. CHILKANA,
    SAHARANPUR-247231
    0132-2696201
    ---------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    GYANPUR, BHADOI,
    SANT RAVIDASNAGAR
    ----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    DADRAUL,
    SHAHJAHANPUR-242001
    05842-75260
    -------------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BANSI,SIDDHARTH NAGAR-272153
    05545-55562
    ------------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    KHAIRABAD,SITAPUR-261131
    ---------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    ROBERTSGANJ,SONABHADRA-231216
    ----------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    VIVEK NAGAR,MOH,
    SULTANPUR-228001
    -------------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    BABU GANJ, MOTI NAGAR, ,
    UNNAO-209801
    0515-2820635
    ---------------------------------
    DISTRICT INSTITUTE OF EDUCATION & TRAINING
    SARNATH,VARANASI
    0542-585968

    ReplyDelete
  65. Tigerji maine fem gen sci 113 sitapur me counseling karayi Ab 3 counseling me naam sitapur or kaushambi me show kar raha hai iska kya MATLAB hai Ab maine kahan counseling karoun

    ReplyDelete
  66. Tigerji maine fem gen sci 113 sitapur me counseling karayi Ab 3 counseling me naam sitapur or kaushambi me show kar raha hai iska kya MATLAB hai Ab maine kahan counseling karoun

    ReplyDelete
  67. यू पी टी ई टी २०११ पास करने के बाद प्राथमिक शिक्षक बनने का सपना संजोये पिछले ३वर्ष से प्रतीक्षारत साथियों में जिनकी काउंसलिंग अभी नही हुई है ये समय उनके लिए सबसे कठिन है।
    वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा माया सरकार की निकाली गयी भर्ती को जिस तरह फंसाकर लटकाए रखा और अब जिस तरह फर्जीवाड़ा कराया जा रहा है इससे योग्य और पात्र अभ्यर्थी न सिर्फ परेशान है साथ ही सुनहरे भविष्य को गर्त में जाता हुआ देख रहे है।
    जिसे टेट संघर्ष मोर्चा,उत्तर प्रदेश नामक संगठन की शक्ति से हमने प्रदेश सरकार की नापाक कोशिस को न्यायपालिका की सहायता से समाप्त किया था।
    में निवेदन करूंगा अपने उन समस्त साथियों से जो प्रथम,द्वितीय व तृतीय चरण में सेफ होने जा रहे है अब एक बार फिर आगे आये और भर्ती में हो रही अनियमितताओ और फर्जीवाडा को दूर करवा कर उन साथियों की सहायता करें जो प्रारंभ से इस धर्मयुद्ध में हर कदम आपके साथ रहे है। उन सभी को आज आपकी आवश्यकता है। साथ ही अभी भी काउंसलिंग से वंचित अभ्यर्थियों को सलाह है कि ज्यादा आंकड़ेबाजी न करे और ज्यादातर आंकड़ेबाजी से दूर रहें तथा प्रयासरत साथियों का सहयोग करें। भगवान ने चाहा तो आप सभी को आपका अधिकार अवश्य प्राप्त होगा।
    प्रकाश पर्व, गुरु पर्व, गुरु नानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा तथा आप सभी के उज्जवल भविष्य की शुभ कामनाओ के साथ
    आपका Mr. T.M.N.T.B.N.

    ReplyDelete


  68. !
    !
    !
    !
    !
    !
    कपिलदेव यादव
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !
    !

    नमस्कार अकेडमिक बंधुओ-
    सभी को बताना चाहता हूँ की टीम को अकेडमिक के आगे की लड़ाई के लिए आप सभी के आर्थिक सहयोग की जरूरत है| टीम के द्वरा आगे किये जाने वाले कार्य धन आभाव के कारन पूरी तरह से रुके हुए है| टीम के पास कानूनी कार्यो और लखनऊ के अधिवक्ता एस-के -कालिया को उनकी बची हुई फीस 2 लाख रुपये जल्द से जल्द देनी है तभी उनके द्वारा सम्बंधित पक्षकारो के द्वारा दिए जाने वाले काउंटर का जबाब रीज्वाइनडर दिया जायेगा और सुप्रीमकोर्ट में केवीऐट दाखिल करने में होने वाले व्यय को जोड़ कर देखा जाये तो टीम को को जल्द से जल्द 2.5 लाख से 3 लाख तक की जरूरत है| हाई कोर्ट में पड़ी साधना मिश्र की याचिका पर जीत मिलना तय है और ऐसे में इस केस की लड़ाई को पूरा करना अकेडमिक के लिए बहुत जरूरी है| हमे साधना मिश्र की याचिका को उसके जीत के अंजाम तक पहुचना अति आवस्यक| टीम के पास वर्तमान में केवल 5000 रुपये शेष है जो की आगे की कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए नाकाफी है| हमे आशा है की आप सभी अकेडमिक समर्थक और हमारे सक्रिय जिला अध्यक्ष जल्द से जल्द टीम को आर्थिक सहयोग उपलब्ध करवायेगे|
    संपर्क- कपिलदेव यादव-09452106714

    ReplyDelete
  69. दोस्तों जैसा की आप सब को पता चल ही गया होगा की ७२८२५ की भर्ती में भी बहुत ज्यादा मात्रा में अनियमित्ता हो रही है। जिससे बहुत बड़ी मात्रा में २९३३४ जूनियर भर्ती में ये सब पहले ही कर चुके है। हमारे कुछ साथ बड़ा प्रयास करना चहिते है और सिर्फ ७२८२५ के लिए ही लड़ने का प्रयास कर रहे है

    ReplyDelete
  70. Dear PG based B.ed TET pass mitro,
    Agar aap me se koi mitra aisa hai, jo abhi tak humare sath nahi jud paya hai, toh abhi bhi samay hai.
    Abhi bhi aap navin shrivastav ji ke writ ( 50570, Neeraj Rai vs union of india and others ) me jud ker petitioner ban sakte hai.
    Mitro, petitioner relief ki sthiti me, jis ke sambhawana bahut jyada hai, jo log petitioner nahi hai wo log bahar hi rah jayenge, kyo ki court ka faisla aane tak sabhi seet bhar chuki hongi.
    Mitro, Court ka faisla humare favour me hi aayega, kyo ki NCTE ka counter humare favour me hai, aur humare writ 50570 per sunwai kerte hue HC ki c.j bench ne 30 / 10 / 14 ke order me spast kiya hai ki koi bhi chayan humari writ ke nirnay per nirbhar karega. ( ANY SELECTION IN THE MEANTIME SHALL ABIDE BY THE DECISION ON THE WRIT PETITION - HC ALLAHABAD )
    Aap sabhi log humare sath jud ker humare sangathan ko majbooti de aur petitioner ban ker apna bhavishya sunischit karen.
    Aur adhik jaankari ke liye facebook per PG PASS TET group join karen aur neeche diye gaye mobile no per sampark karen -
    Navin shrivastav - 8543046035
    Abhishek gupta - 9807726803
    Ajay dwevedi - 8953054088
    Manoj kumar shukla - 7275434755

    ReplyDelete
  71. दूसरी बाद दोस्तों अब कैटगरी की लड़ाई भी छोड़ो ये निक्कम्मी सरकार किसी का भला नहीं कर रही है सिर्फ नकलमाफिया का साथ दे रही है। चुकी आरक्षित वर्ग के इतने अभ्यर्थी भी नहीं है फिर भी मेर्रित अब तक १०० भी नहीं आई। दोस्तों ये सरकार बहुत बड़ा खेल कर रही है। अब हमे खुद ये लड़ाई लड़नी और जितनी पड़ेगी। ३rd मेर्रिट लिस्ट में सामान्य की कुछ जिलो में मेर्रित १२४ से ऊपर है मै पूछना चाहता हु उन डाइट प्राचार्य से क्या वो लड़के अब तक झक मर रहे होंगे या उनके द्वारा नये और फ़र्ज़ी लोगो की एंट्री की गई है तभी।

    ReplyDelete
  72. दोस्तों हमारे वो साथी अब हमारा साथ कभी न देंगे जो कॉउंसलिंग करवा चुके है या करवाने जा रहे है हम सब को खुद प्रक्रिया पर प्रश्न चिन्ह लगाना पड़ेगा क्यों की वर्तमान में चल रही दोनों प्रक्रियाओ में अंकुस लगाना जरूरी हो गया है।

    आप का सुझाव एवं सहियोग आमंत्रित है मेर्रिट सामान्य १०० से नीचे आनी चाहिए। पर प्रक्रिया पर अंकुस लगाने के जरूरत है

    जय हिन्द जय टेट

    ReplyDelete
  73. दोस्त

    आप एक बार उस इंसान के बारे में सोचो जिसकी उम्र इस वैकेंसी के बाद किसी भी सरकारी वैकेंसी के लिए नहीं रहेगी तब क्या आप उस के बच्चे पालेंगे जब की वो पूरी योग्यता रखता है।

    है जवाब आप के पास तो जरूर दे इस की नौकरी तो धांधली की भेट चढ़ जाएगी

    ReplyDelete
  74. *****काउन्सिलिंग हेतु जरूरी दस्तावेज *****
    1- हाईस्कूल अंकपत्र व प्रमाण पत्र
    2- इण्टरमीडिएट अंकपत्र व प्रमाणपत्र
    3- स्नातक तीनो वर्षो के अंकपत्र व प्रमाणपत्र
    4- बी.एड. अंकपत्र व प्रमाणपत्र ( प्रोवीजिनल)
    5- जाति प्रमाणपत्र ( आरक्षित वर्ग के लिए)
    6-निवास प्रमाणपत्र
    7- विशेष आरक्षण का प्रमाण पत्र ( जिन पर लागू हो)
    8- टी.ई.टी. अंकपत्र
    9- एक आई डी. प्रूफ
    10- वर्ष 2011 मे भेजे गये आवेदन से सम्बन्धित छायाप्रतियॉ ( यदि हो तो)
    11- काउन्सिलिंग लेटर
    12- शपथ पत्र का प्रारूप , रिसीविंग लेने का प्रारूप
    13- दो सादे लिफाफे जिन पर 25-25 या 30-30 ₹ जो भी हो, की डाक टिकट लगी हो
    14- एक अच्छी फाइल ( ओरिजिनल डाक्यूमेन्ट रखने के लिए)
    15- दो छोटी फाइल ( छायाप्रतियॉ रखने के लिए)
    16- 4-5 स्वयं के फोटो
    <<<<< इसके अतिरिक्त आपके पास स्केच पेन, स्टेपलर, सुई धागा, ब्लेड, स्केल, आलपिन, 5-6 प्लेन पेपर, आदि छोटी - मोटी जरूरत की चीजे पास मे होनी चाहिए ।
    .........मित्रो कुछ भूल से छूट गया हो तो कृपया बताने का कष्ट करे ।
    .....काउन्सिलिंग मे प्रतिभाग करने वाले मित्रो को बहुत - बहुत बधाई ।

    ReplyDelete
  75. हमें तो अपनों ने मारा गैरों में कहां दम था
    मेरी कश्ती थी डूबी जहां वहां पानी कम
    था.......
    टेट भर्ती 72825 बड़े अदालती संघर्ष के बाद
    हो रही है....लेकिन
    जिनकी नहीं हो पा रहा है....वे भर्ती के
    दुश्मन बन गए हैं....उनसे हमारा निवेदन है
    कि आत्मघाती फिदाईन हमलावर मत
    बनिये....इस बीेएड की शायद अंतिम
    पीेआरटी भर्ती को हो जाने
    दीजिए.....वरना वही कहावत सिद्ध
    होगी ज्यादा जोगी मठ
    उजाड़.....जरा जूनियर भर्ती 29334 वालों से
    सबक लीजिए.....जिसमें सबसे
    ज्यादा फर्जीवाड़ा हुआ
    है......जरा बीटीसी वालों की करीब तीस
    हजार भर्ती (अक्टूबर 2012 ,मार्च 2013 और
    पिछली साल वाली दस हजार जो जूनियर के
    वक्त निकलीं थीं इस लास अभी हाल ही में
    पूरी हुई है)......उनसे सबक लीजिए कोई
    अपनी भर्ती में आड़े
    नहीं आया.....उनकी सभी भर्ती हो गईं.......ये
    भर्ती भी उसी टेट एक्जाम 2011 के आधार पर
    हुईं...सबसे बड़ा यक्ष प्रश्न यह है कि......जब उनके
    लिए रिकॉर्ड था.....उसी परीक्षा के
    आधार पर उसी के रिकॉर्ड से चार
    भर्ती करीब 60 हजार प्राथमिक और जूनियर
    शिक्षकों की हो गई तो......आज
    सरकारी अधिकारियों का ये
    विधवा विलाप कि हमारे पास टेट
    परीक्षा 2011 का रिकॉर्ड
    नहीं है......कोर्ट में न तो पहले टिक पाया है
    और ना ही अब टिक पाएगा.....कुछ निहित
    स्वार्थी जो पहले टेट के रक्षक बनते थे आज
    उनकी असली रूप सामने आ रहा है.....और
    वो भी रिकॉर्ड ना होने वाले उसी गर्दभ
    गान को गा रहे हैं.....यहां जरूरत इस बात
    की है.....कि अपनी भर्ती को उसके अंजाम तक
    पहुंचाने में संगठित होकर एकजुटता के साथ
    सहयोग किया जाए...नाकि उसकी राह
    का रोड़ा बना जाए .....क्योंकि सरकार
    तो पहले ही उसकी दुश्मन है.....आज एक महोदय
    जी न्यूज की आजमगढ़ वाली धांधली की खबर
    पर बड़े खुश हो रहे थे....कि सरकार के
    पास कोई रिकॉर्ड नहीं है...आरटीआई से
    कुलासा हुआ है.....अरे जनाब ये
    सरकारी मुलाजिमों का ये गर्दभ गान
    ना तो टिका है....और
    ना टिकेगा....वरना प्राथमिक जूनियर
    की 30 हजार
    लोगों की भर्ती जो कि सरकार
    की दुलारी है.....पैसे लेकर फर्जी अकेडमिक
    प्रमाण पत्रों से हजारों करोड़ कमाने के
    कारण.......उनका क्या होगा....वे
    भी वहीं पहुंच जाएंगी....
    यूपी की बुनियादी तालीम में जलजला आ
    जाएगा......मगर याद रखिए
    दोस्तों जैसा कि कहा जाता है कि मारने
    वाले से बचाने
    वाला हमेशा बड़ा होता है....उसी तरह
    रोकने वाले से उसे कराने वाले हमेशा दीर्घ
    बुद्धि और विशाल हृदय वाले हैं.....इसलिए
    अपनी शक्ति और संसाधनों का सदुपयोग
    भर्ती संपन्न कराने में
    लगाईए....जो फर्जी हैं....उनको पकड़वाईए.......उनके नाम रिपोर्ट
    लिखाईए....उनकी रिकॉर्डिंग बनाकर
    एससीईआरटी और अगली सुनवाई पर सुप्रीम
    कोर्ट में पेश करिए....घर बैठकर गर्दभ गान
    ना करिेए...कि मेरा नहीं हुआ ...भर्ती फर्जी है....ये
    हो जाएगा...वो हो जाएगा......तीसर
    ी काउंसलिंग वाले
    सभी सुधी गुरुजनों को बधाई और
    शुभकामना....

    ReplyDelete
  76. सचिन तेंदुलकर एक विज्ञापन करता है !
    boost is secret of my energy
    अगर सचिन तेंदुलकर की शक्ति boost है !
    तो आप एक काम कीजिये ! सचिन तेंदुलकर की अम्मा को एक चिठी लिखिए !
    क्या सचिन तेंदुलकर boost पीकर सचिन बना है ????!
    हर साल इस देश के लोग 1500 करोड़ रूपये के विदेशी कंपनियो के health tonic खा जाते है !!
    जिसमे हैल्थ के नाम पर कुछ भी नहीं है !!
    _____________________________________________
    health tonic !
    भारत की सबसे बड़ी लैब है ! delhi all india institute मे वहाँ के head है doctor जैन !उन्होने test करके बताया इन सब हैल्थ tonic मे क्या है !!
    ________________________________
    हमारे देश में हेल्थ टॉनिक के नाम पर कई विदेशी कंपनियाँ अपने उत्पाद बेचती हैं, जैसे होर्लिक्स, मालटोवा, बोर्नविटा, कॉम्प्लान,बूस्ट, प्रोटिनेक्स और खूबी की बात है कि इनमे हेल्थ के नाम पर कुछ भी नहीं है | कैसे ?

    ये कंपनियाँ इन हेल्थ सप्लीमेंट में मिलाती क्या हैं वो भी आप जान लीजिये | मालटोवा, बोर्नविटा, कॉम्प्लान और बूस्ट बनता है मूंगफली की खली से | खली समझते हैं आप ? मूंगफली, सरसों, आदि का तेल निकालने के बाद जो उसका कचरा (waste)निकलता है, उसी को खली कहते है और आप गावों मे जाकर देखो तेल निकालने के बाद बची हुई इस खली को गाय, बैल,भैंस जैसे जानवरों को खिलाने के लिए प्रयोग किया जाता है |

    ये मालटोवा, बोर्नविटा, कॉम्प्लान और बूस्ट इसी मूंगफली की खली से बनाया जाता है, जो खली हमारे देश में जानवरों को खिलाया जाता है वही इस देश में अपने को पढ़े-लिखे-ग्वार educated idiots बढ़े शौंक से खाते हैं !

    बाजार में आप चले जाइये, ये मूंगफली की खली 20 -25 रूपये प्रति किलो के हिसाब से मिल जाएगी आपको | आप सौ डब्बे भी इन हेल्थ टोनिकों के खा लीजिये या अपने बच्चों को खिला दीजिये, कुछ नहीं होने वाला उससे | और इसके बदले आप सीधे मूंगफली/सिंघदाना दीजिये गुड के साथ तो जितना प्रोटीन इससे मिलता है, जितनी कार्बोहाईड्रेट इससे मिलती है, या और भी जितनी स्वास्थ्यवर्धक तत्व इससे मिलती है, उतना 100 पैकेट आप boost horlics खाने से भी नहीं मिल सकती |

    ये अपने डब्बे पर लिखते है कि इससे विटामिन मिलता है, प्रोटीन मिलता है, कैल्सियम मिलता है, वगैरह वगैरह, लिखने में क्या जाता है ? किसी ने कभी टेस्ट कर के कोई समान ख़रीदा है क्या ? अरे मिटटी में भी 18 तरह के Micro Nutrients होते हैं तो क्या हम मिटटी खायेंगे ? ??

    ReplyDelete
  77. ऐसा ही एक और हेल्थ टॉनिक है - हॉर्लिक्स - हॉर्लिक्स में क्या है ? हॉर्लिक्स में है गेंहूँ का आटा, चने का सत्तू, जौ का सत्तू | बिहार में हम लोग उसको कहते हैं सत्तू और अंग्रेजी में कहते हैं - हॉर्लिक्स | आप किसी से पूछिये कि सत्तू खाओगे ? तो कहेगा कि - क्या फालतू की बात कर रहे हो और पूछेंगे कि हॉर्लिक्स खाओगे तो कहेगा -हाँ हाँ खायेंगे |

    क्यूँ खाएँगे ??? http://www.youtube.com/watch?v=9qKhqlS1_LY
    क्योंकि अंग्रेजी का नाम है, और बड़ा भारी नाम है horlics | सुनने मे लगता है जैसे कुछ imported जैसी चीज है इसमे !! उस पर साफ़-साफ़ लिखा है "It's malted " और malted का मतलब ही होता है| जौ का सत्तू, चने का सत्तू !इसे बाजार से खरीद लीजिये 50 -60 रूपये किलो मिल जायेगा और और हॉर्लिक्स बिक रहा है 400 रूपये किलो के हिसाब से! अपना दिमाग तो हमने कभी प्रयोग नहीं करना ! बस जो tv मे दिखाया जाये उठा के उसे घर ले आओ बेशक वो कचरा ही क्यूँ न बेचते हो !

    टेनिस का एक खिलाड़ी है boris becker ! जब सर्विस करता है और गेंद को मारता है तो उसकी गेंद की रफ्तार होती है 160 किलो मीटर प्रति घंटा ! मतलब ट्रेन भी जिस रफ्तार से नहीं जाती ! उस रफ्तार से उसकी मारी हुई गेंद जाती है ! और आप देख लीजिये जब भी खेल 5-10 मिनट के किए रुकता है बैग मे से केला निकाल निकाल कर खाता रहता है !

    तो boris becker को शक्ति मिलती है केला खाने से ! सचिन तेंदुलकर कहता है हमे शाकित मिलती है boost पीने से !

    भारतीय बाजार में जितने हेल्थ टोनिक मिल रहे हैं उनसे एक पैसे का हेल्थ नहीं मिलता और भारत के लोग हर साल 1500 करोड़ का हेल्थ टोनिक खरीद कर पैसा विदेश भेज रहे हैं | सिर्फ mental satisfaction है कि हम बहुत बढ़िया चीज खा रहे है और अपने बच्चो को खिला रहे हैं और कुछ नहीं ?

    हमारे देश के लोग अजीब किस्म के निराशावाद में जी रहे है | ये इग्नोरेंस अनपढ़ लोगों में होता तो मुझे समझ में भी आता लेकिन भारत के पढ़े लिखे लोगों में ये सबसे ज्यादा है | इनमे मिलाये हुए तत्वों की सूचि नीचे दी गयी है जो कि इनके UK की वेबसाइट से ली गयी है, भारत के वेबसाइट पर ये उपलब्ध नहीं है| क्यूंकि इन्हे भारत के लोगो को बेफ़्कूफ बनना है !!

    Ingredients of Horlicks : Wheat Flour (55%), Malted Barley (15%), Dried Whey, Sugar, Calcium Carbonate, Vegetable Fat, Dried Skimmed Milk, Salt, Vitamins (C, Niacin, E, Pantothenic Acid, B6, B2, B1, Folic Acid, A , Biotin, D, B12), Ferric Pyrophosphate, Zinc Oxide.May contain traces of soyabeans..

    ये उसका link है !
    http://www.horlicks.co.uk/downloads/Horlicks-Traditional-2011.pdf
    ____________________________________

    आपने पूरी post पढ़ी बहुत बहुत धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  78. Amazing Facts of Sanskrit Language[A Scientific Language]

    It is the Mother of all languages. About 97% of world languages have been directly or indirectly influenced by this language.(Ref: UNO)

    Most efficient & best algorithms for computer have been made in Sanskrit not in english.

    Sanskrit has the highest number of vocabularies than any other language in the world.

    102 arab 78 crore 50 lakh words have been used till now in Sanskrit. If it will be used in computers & tecknology, then more these number of words will be used in next 100 years.

    Sanskrit has the power to say a sentence in a minimum number of words than any other language.

    America has a University dedicated to Sanskrit and the NASA too has a department in it to research on Sanskrit manuscripts.

    Sanskrit is the best computer friendly language.(Ref: Forbes Magazine July 1987).

    Sanskrit is a highly regularized language. In fact, NASA declared it to be the “only unambiguous spoken language on the planet” – and very suitable for computer comprehension.

    Sanskrit is an official language of the Indian state of Uttarakhand.

    There is a report by a NASA scientist that America is creating 6th and 7th generation super computers based on Sanskrit language. Project deadline is 2025 for 6th generation and 2034 for 7th generation computer. After this there will be a revolution all over the world to learn Sanskrit.

    The language is rich in most advanced science, contained in their books called Vedas, Upanishads, Shruti, Smriti, Puranas, Mahabharata, Ramayana etc. (Ref: Russian State University, NASA etc. NASA possesses 60,000 palm leaf manuscripts, which they are studying.)

    Learning of Sanskrit improves brain functioning. Students start getting better marks in other subjects like Mathematics, Science etc., which some people find difficult. It enhances the memory power. James Junior School, London, has made Sanskrit compulsory. Students of this school are among the toppers year after year. This has been followed by some schools in Ireland also.

    Research has shown that the phonetics of this language has roots in various energy points of the body and reading, speaking or reciting Sanskrit stimulates these points and raises the energy levels, whereby resistance against illnesses, relaxation to mind and reduction of stress are achieved.

    Sanskrit is the only language, which uses all the nerves of the tongue. By its pronunciation, energy points in the body are activated that causes the blood circulation to improve. This, coupled with the enhanced brain functioning and higher energy levels, ensures better health. Blood Pressure, diabetes, cholesterol etc. are controlled. (Ref: American Hindu University after constant study)

    There are reports that Russians, Germans and Americans are actively doing research on Hindu's sacred books and are producing them back to the world in their name. Seventeen countries around the world have a University or two to study Sanskrit to gain technological advantages.

    Surprisingly, it is not just a language. Sanskrit is the primordial conduit between Human Thought and the Soul; Physics and Metaphysics; Subtle and Gross; Culture and Art; Nature and its Author; Created and the Creator.

    Today, there are a handful of Indian villages (in Rajasthan, Madhya Pradesh, Orissa, Karnataka and Uttar Pradesh) where Sanskrit is still spoken as the main language. For example in the village of Mathur in Karnataka, more than 90% of the population knows Sanskrit.

    Even a Sanskrit daily newspaper exists! Sudharma, published out of Mysore, has been running since 1970 and is now available online as an e-paper (sudharma.epapertoday.com)!

    The best type of calendar being used is hindu calendar(as the new year starts with the geological change of the solar system)
    ref: german state university

    The UK is presently researching on a defence system based on Hindu's shri chakra.

    Aren’t these facts enough for us to think of learning Sanskrit?

    ReplyDelete
  79. दोस्तो सबसे पहले साँपो के बारे मे एक महत्वपूर्ण बात आप ये जान लीजिये ! कि अपने देश भारत मे 550 किस्म के साँप है ! जैसे एक cobra है ,viper है ,karit है ! ऐसी 550 किस्म की साँपो की जातियाँ हैं ! इनमे से मुश्किल से 10 साँप है जो जहरीले है सिर्फ 10 ! बाकी सब non poisonous है! इसका मतलब ये हुआ 540 साँप ऐसे है जिनके काटने से आपको कुछ नहीं होगा !! बिलकुल चिंता मत करिए !

    लेकिन साँप के काटने का डर इतना है (हाय साँप ने काट लिया ) और कि कई बार आदमी heart attack से मर जाता है !जहर से नहीं मरता cardiac arrest से मर जाता है ! तो डर इतना है मन मे ! तो ये डर निकलना चाहिए !

    वो डर कैसे निकलेगा ????
    पूरी post नहीं पढ़ सकते तो यहाँ click कर देखें !
    http://www.youtube.com/watch?v=IB-uIdN0nyk

    जब आपको ये पता होगा कि 550 तरह के साँप है उनमे से सिर्फ 10 साँप जहरीले हैं ! जिनके काटने से कोई मरता है ! इनमे से जो सबसे जहरीला साँप है उसका नाम है !
    russell viper ! उसके बाद है karit इसके बाद है viper और एक है cobra ! king cobra जिसको आप कहते है काला नाग !! ये 4 तो बहुत ही खतरनाक और जहरीले है इनमे से किसी ने काट लिया तो 99 % chances है कि death होगी !

    लेकिन अगर आप थोड़ी होशियारी दिखाये तो आप रोगी को बचा सकते हैं
    होशियारी क्या दिखनी है ???

    आपने देखा होगा साँप जब भी काटता है तो उसके दो दाँत है जिनमे जहर है जो शरीर के मास के अंदर घुस जाते हैं ! और खून मे वो अपना जहर छोड़ देता है ! तो फिर ये जहर ऊपर की तरफ जाता है ! मान लीजिये हाथ पर साँप ने काट लिया तो फिर जहर दिल की तरफ जाएगा उसके बाद पूरे शरीर मे पहुंचेगा ! ऐसे ही अगर पैर पर काट लिया तो फिर ऊपर की और heart तक जाएगा और फिर पूरे शरीर मे पहुंचेगा ! कहीं भी काटेगा तो दिल तक जाएगा ! और पूरे मे खून मे पूरे शरीर मे उसे पहुँचने मे 3 घंटे लगेंगे !

    मतलब ये है कि रोगी 3 घंटे तक तो नहीं ही मरेगा ! जब पूरे दिमाग के एक एक हिस्से मे बाकी सब जगह पर जहर पहुँच जाएगा तभी उसकी death होगी otherwise नहीं होगी ! तो 3 घंटे का time है रोगी को बचाने का और उस तीन घंटे मे अगर आप कुछ कर ले तो बहुत अच्छा है !

    ReplyDelete
  80. क्या कर सकते हैं ?? ???

    घर मे कोई पुराना इंजेक्शन (injection) हो तो उसे ले और आगे जहां सुई(needle) लगी होती है वहाँ से काटे ! सुई(needle) जिस पलास्टिक मे फिट होती है उस प्लास्टिक वाले हिस्से को काटे !! जैसे ही आप सुई के पीछे लगे पलास्टिक वाले हिस्से को काटेंगे तो वो injection एक सक्षम पाईप की तरह हो जाएगा ! बिलकुल वैसा ही जैसा होली के दिनो मे बच्चो की पिचकारी होती है !

    उसके बाद आप रोगी के शरीर पर जहां साँप ने काटा है वो निशान ढूँढे ! बिलकुल आसानी से मिल जाएगा क्यूंकि जहां साँप काटता है वहाँ कुछ सूजन आ जाती है और दो निशान जिन पर हल्का खून लगा होता है आपको मिल जाएँगे ! अब आपको वो injection( जिसका सुई वाला हिस्सा आपने काट दिया है) लेना है और उन दो निशान मे से पहले एक निशान पर रख कर उसको खीचना है ! जैसी आप निशान पर injection रखेंगे वो निशान पर चिपक जाएगा तो उसमे vacuum crate हो जाएगा ! और आप खींचेगे तो खून उस injection मे भर जाएगा ! बिलकुल वैसे ही जैसे बच्चे पिचकारी से पानी भरते हैं ! तो आप इंजेक्शन से खींचते रहिए !और आप first time निकलेंगे तो देखेंगे कि उस खून का रंग हल्का blackish होगा या dark होगा तो समझ लीजिये उसमे जहर मिक्स हो गया है !

    तो जब तक वो dark और blackish रंग blood निकलता रहे आप खिंचीये ! तो वो सारा निकल आएगा ! क्यूंकि साँप जो काटता है उसमे जहर ज्यादा नहीं होता है 0.5 मिलीग्राम के आस पास होता है क्यूंकि इससे ज्यादा उसके दाँतो मे रह ही नहीं सकता ! तो 0.5 ,0.6 मिलीग्राम है दो तीन बार मे आपने खीच लिया तो बाहर आ जाएगा ! और जैसे ही बाहर आएगा आप देखेंगे कि रोगी मे कुछ बदलाव आ रहा है थोड़ी consciousness (चेतना) आ जाएगी ! साँप काटने से व्यकित unconsciousness हो जाता है या semi consciousness हो जाता है और जहर को बाहर खींचने से चेतना आ जाती है ! consciousness आ गई तो वो मरेगा नहीं ! तो ये आप उसके लिए first aid (प्राथमिक सहायता) कर सकते हैं !

    इसी injection को आप बीच से कट कर दीजिये बिलकुल बीच कट कर दीजिये 50% इधर 50% उधर ! तो आगे का जो छेद है उसका आकार और बढ़ जाएगा और खून और जल्दी से उसमे भरेगा !
    तो ये आप रोगी के लिए first aid (प्राथमिक सहायता) के लिए ये कर सकते हैं !
    ____________________________

    ReplyDelete
  81. दूसरा एक medicine आप चाहें तो हमेशा अपने घर मे रख सकते हैं बहुत सस्ती है homeopathy मे आती है ! उसका नाम है NAJA (N A J A ) ! homeopathy medicine है किसी भी homeopathy shop मे आपको मिल जाएगी ! और इसकी potency है 200 ! आप दुकान पर जाकर कहें NAJA 200 देदो ! तो दुकानदार आपको दे देगा ! ये 5 मिलीलीटर आप घर मे खरीद कर रख लीजिएगा 100 लोगो की जान इससे बच जाएगी ! और इसकी कीमत सिर्फ पाँच रुपए है ! इसकी बोतल भी आती है 100 मिलीग्राम की 70 से 80 रुपए की उससे आप कम से कम 10000 लोगो की जान बचा सकते हैं जिनको साँप ने काटा है !और ये जो medicine है NAJA ये दुनिया के सबसे खतरनाक साँप का ही poison है जिसको कहते है क्रैक ! इस साँप का poison दुनिया मे सबसे खराब माना जाता है ! इसके बारे मे कहते है अगर इसने किसी को काटा तो उसे भगवान ही बचा सकता है ! medicine भी वहाँ काम नहीं करती उसी का ये poison है लेकिन delusion form मे है तो घबराने की कोई बात नहीं ! आयुर्वेद का सिद्धांत आप जानते है लोहा लोहे को काटता है तो जब जहर चला जाता है शरीर के अंदर तो दूसरे साँप का जहर ही काम आता है !

    तो ये NAJA 200 आप घर मे रख लीजिये !अब देनी कैसे है रोगी को वो आप जान लीजिये !
    1 बूंद उसकी जीभ पर रखे और 10 मिनट बाद फिर 1 बूंद रखे और फिर 10 मिनट बाद 1 बूंद रखे !! 3 बार डाल के छोड़ दीजिये !बस इतना काफी है !

    और राजीव भाई video मे बताते है कि ये दवा रोगी की जिंदगी को हमेशा हमेशा के लिए बचा लेगी ! और साँप काटने के एलोपेथी मे जो injection है वो आम अस्तप्तालों मे नहीं मिल पाते ! डाक्टर आपको कहेगा इस अस्तपाताल मे ले जाओ उसमे ले जाओ आदि आदि !!

    और जो ये एलोपेथी वालो के पास injection है इसकी कीमत 10 से 15 हजार रुपए है ! और अगर मिल जाएँ तो डाक्टर एक साथ 8 से -10 injection ठोक देता है ! कभी कभी 15 तक ठोक देता है मतलब लाख-डेड लाख तो आपका एक बार मे साफ !! और यहाँ सिर्फ 10 रुपए की medicine से आप उसकी जान बचा सकते हैं !

    और राजीव भाई इस video मे बताते है कि injection जितना effective है मैं इस दवा(NAJA) की गारंटी लेता हूँ ये दवा एलोपेथी के injection से 100 गुना (times) ज्यादा effective है !

    तो अंत आप याद रखिए घर मे किसी को साँप काटे और अगर दवा(NAJA) घर मे न हो ! फटाफट कहीं से injection लेकर first aid (प्राथमिक सहायता) के लिए आप injection वाला उपाय शुरू करे ! और अगर दवा है तो फटाफट पहले दवा पिला दे और उधर से injection वाला उपचार भी करते रहे !
    दवा injection वाले उपचार से ज्यादा जरूरी है !!
    ________________________________
    तो ये जानकारी आप हमेशा याद रखे पता नहीं कब काम आ जाए हो सकता है आपके ही जीवन मे काम आ जाए ! या पड़ोसी के जीवन मे या किसी रिश्तेदार के काम आ जाए! तो first aid के लिए injection की सुई काटने वाला तरीका और ये NAJA 200 hoeopathy दवा ! 10 - 10 मिनट बाद 1 - 1 बूंद तीन बार
    रोगी की जान बचा सकती है !!

    आपने पूरी post पढ़ी बहुत बहुत धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  82. सबसे पहले कुछ परहेज !

    मित्रो जिसको भी शरीर मे पथरी है वो चुना कभी ना खाएं ! (काफी लोग पान मे डाल कर खा जाते हैं )
    क्योंकि पथरी होने का मुख्य कारण आपके शरीर मे अधिक मात्रा मे कैलशियम का होना है | मतलब जिनके शरीर मे पथरी हुई है उनके शरीर मे जरुरत से अधिक मात्रा मे कैलशियम है लेकिन वो शरीर मे पच नहीं रहा है वो अलग बात हे| इसलिए आप चुना खाना बंद कर दीजिए|

    आयुर्वेदिक इलाज !
    ______________
    पखानबेद नाम का एक पौधा होता है ! उसे पथरचट भी कुछ लोग बोलते है ! उसके 10 पत्तों को 1 से डेड गिलास पानी मे उबाल कर काढ़ा बना ले ! मात्र 7 से 15 दिन मे पूरी पथरी खत्म !! और कई बार तो इससे भी जल्दी खत्म हो जाती !!! आप दिन मे 3 बार पत्ते 3 पत्ते सीधे भी खा सकते हैं !

    होमियोपेथी इलाज !
    ______________

    अब होमियोपेथी मे एक दवा है ! वो आपको किसी भी होमियोपेथी के दुकान पर मिलेगी उसका नाम हे BERBERIS VULGARIS ये दवा के आगे लिखना है MOTHER TINCHER ! ये उसकी पोटेंसी हे|
    वो दुकान वाला समझ जायेगा| यह दवा होमियोपेथी की दुकान से ले आइये| (स्वदेशी कंपनी SBL की बढ़िया असर करती है )

    (ये BERBERIS VULGARIS दवा भी पथरचट नाम के पोधे से बनी है बस फर्क इतना है ये dilutions form मे हैं पथरचट पोधे का botanical name BERBERIS VULGARIS ही है )

    अब इस दवा की 10-15 बूंदों को एक चौथाई (1/ 4) कप गुण गुने पानी मे मिलाकर दिन मे चार बार (सुबह,दोपहर,शाम और रात) लेना है | चार बार अधिक से अधिक और कमसे कम तीन बार|इसको लगातार एक से डेढ़ महीने तक लेना है कभी कभी दो महीने भी लग जाते है |

    इससे जीतने भी stone है ,कही भी हो गोलब्लेडर gall bladder )मे हो या फिर किडनी मे हो,या युनिद्रा के आसपास हो,या फिर मुत्रपिंड मे हो| वो सभी स्टोन को पिगलाकर ये निकाल देता हे|

    99% केस मे डेढ़ से दो महीने मे ही सब टूट कर निकाल देता हे कभी कभी हो सकता हे तीन महीने भी हो सकता हे लेना पड़े|तो आप दो महीने बाद सोनोग्राफी करवा लीजिए आपको पता चल जायेगा कितना टूट गया है कितना रह गया है | अगर रह गया हहै तो थोड़े दिन और ले लीजिए|यह दवा का साइड इफेक्ट नहीं है |

    और यही दवा से पित की पथरी (gallbladder stones ) भी ठीक हो जाती है ! जिसे आधुनिक डाक्टर पित का कैंसर बोल देते हैं !
    ____________________
    ये तो हुआ जब stone टूट के निकल गया अब दोबारा भविष्य मे यह ना बने उसके लिए क्या??? क्योंकि कई लोगो को बार बार पथरी होती है |एक बार stone टूट के निकल गया अब कभी दोबारा नहीं आना चाहिए इसके लिए क्या ???

    इसके लिए एक और होमियोपेथी मे दवा है CHINA 1000|
    प्रवाही स्वरुप की इस दवा के एक ही दिन सुबह-दोपहर-शाम मे दो-दो बूंद सीधे जीभ पर डाल दीजिए|सिर्फ एक ही दिन मे तीन बार ले लीजिए फिर भविष्य मे कभी भी स्टोन नहीं बनेगा|

    और एक बात इस BERBERIS VULGARIS से पीलिया jaundice भी ठीक होता है !

    आपने पूरी post पढ़ी बहुत बहुत धन्यवाद !!

    ReplyDelete

  83. Blogger Neelam Trivedi ......G


    Jile ka ka chayan aap khud karen to jada achchha hoga ,
    bazaaye iske ki dusron ko dosh lagaaya jaye...

    THANKS

    ReplyDelete
  84. Sir ncte letter bhi le jana hoga plzz rpl
    hme letter college se to mil gya hai pr net pe jb
    Dhond rhe the tb nhi mila
    to isse kya abhi ya baad me koi preshani to nhi higi

    ReplyDelete
  85. मित्रो आप 1000 रूपये भी कहीं निवेश करे तो 10000 बार सोचते होंगे की कितना लाभ होगा ?
    क्या ये कंपनिया मूर्ख है जो बिना अपना लाभ सोचे 21 खरब रूपये निवेश करने जा रही है ???

    21 खरब का निवेश करेंगी तो मुनाफा कितना कमाएँगी ??

    मित्रो सरकार के भरोसे ,प्रधानमंत्री के भरोसे मत रहे की वो इन जहर बेचने वाली
    कंपनियो को कब भगाएँगे !

    आप अपने घर के प्रधानमंत्री है आप तय करे क्या आपके घर मे ये जहर घुसेगा
    या नहीं ??

    आप अपना पैसा जहर( cold drinks) बेचने वाली विदेशी कंपनियो को देना चाहते है
    या नींबू पानी,गन्ने का रस ,संतरे का रस बेचने वाले गरीब देशवासी को गरीब किसान को ??

    ReplyDelete
  86. कृप्या ध्यान दे ! एक बार जरूर पूरा पढ़े !
    ________________________________
    मित्रो वैसे तो WTO समझोते मे 2000 से अधिक शर्ते हैं !
    लेकिन उसमे एक शर्त ये भी है की सरकार किसी भी
    service sector को core sector मे नहीं रख सकती !
    उसका निजीकरण करना पड़ेगा !

    अब बात करते है service sector (सेवा का क्षेत्र ) क्या होता ??
    और core sector क्या होता है ??
    __________________________________
    बैंक सभी service sector मे आते है ,

    बीमा कंपनियाँ सभी service सैक्टर मे आती है,

    स्कूल चलते है सभी service sector मे आते है ,

    कालेज चलते है सभी service sector मे आते हैं

    मंदिर service sector मे आते है

    होटल है सभी service sector मे आते है

    हास्पिटल है सभी service मे आते है

    किरयाने की दुकाने है सभी services मे आते है

    वकालत की फ़र्मे है service sector मे आती है

    रेलवे service sector मे आता है

    रक्षा का क्षेत्र service sector मे आता है
    ___________________________________
    आप मोटी-मोटी एक बात याद रखिए उत्पादन (production )
    को छोड़ कर सब कुछ service के क्षेत्र मे आता है !

    अब बात करते है core sector क्या है !

    पूरी पोस्ट नहीं पढ़ सकते तो यहाँ click करें
    http://goo.gl/oqvvZX

    core sector वो sector होता है जिसका कभी भी निजीकरण
    privatization नहीं किया जा सकता है इसको सरकार अपने पास ही
    रखती है !

    तो अब WTO समझोते मे शर्त है की सरकार किसी भी services sector को
    core sector मे नहीं रख सकती है उसको इसे निजी और विदेशी कंपनियो
    के लिए खोलना ही पड़ेगा

    core sector मे मुख्यता तीन services आती है

    1) हवाई सेवा (airline services )

    2) रक्षा का क्षेत्र ( defence sector )

    3) रेलवे

    _______________
    अब WTO की शर्त के अनुसार आप इसे core sector मे रख नहीं सकते !
    आपको बेचना ही है !

    अभी आप देखिये हवाई सेवा का निजीकरण हो चुका है !
    पहले सिर्फ air india होती थी और आज कितनी ही कंपनिया आ गई है

    रक्षा क्षेत्र बिक चुका है 26 % FDI मनमोहन सिंह कर गया था
    भाजपा 100 % करने जा रही है !

    तो बचा सिर्फ रेलवे तो उसमे भी सरकार ने लगभग 100 % FDI की हरी झंडी
    दे ही दी है !सरकार कारण कुछ भी बताये की आधुनिककरण करना है बुलेट
    ट्रेन चलानी है ये करना है वो करना है असली कारण ये है की सारा खेल wto
    समझोता के अनुसार खेला जा रहा है जो सरकार आपको बता नहीं रही !
    _________________________

    ReplyDelete
  87. मित्रो चाय के बारे मे सबसे पहली बात ये कि चाय जो है वो हमारे देश भारत का उत्पादन नहीं है ! अंग्रेज़ जब भारत आए थे तो अपने साथ चाय का पौधा लेकर आए थे ! और भारत के कुछ ऐसे स्थान जो अंग्रेज़ो के लिए अनुकूल (जहां ठंड बहुत होती है) वहाँ पहाड़ियो मे चाय के पोधे लगवाए और उसमे से चाय होने लगी !

    तो अंग्रेज़ अपने साथ चाय लेकर आए भारत मे कभी चाय हुई नहीं !1750 से पहले भारत मे कहीं भी चाय का नाम और निशान नहीं था ! ब्रिटिशर आए east india company लेकर तो उन्होने चाय के बागान लगाए ! और उन्होने ये अपने लिए लगाए !

    क्यूँ लगाए ???

    चाय एक medicine है इस बात को ध्यान से पढ़िये !चाय एक medicine है लेकिन सिर्फ उन लोगो के लिए जिनका blood pressure low रहता है ! और जिनका blood pressure normal और high रहता है चाय उनके लिए जहर है !!

    low blood pressure वालों के लिए चाय अमृत है और जिनका high और normal रहता है चाय उनके लिए जहर है !
    ______________________________

    अब अंग्रेज़ो की एक समस्या है वो आज भी है और हजारो साल से है !सभी अंग्रेज़ो का BP low रहता है ! सिर्फ अंग्रेज़ो का नहीं अमरीकीयों का भी ,कैनेडियन लोगो का भी ,फ्रेंच लोगो भी और जर्मनस का भी, स्वीडिश का भी !इन सबका BP LOW रहता है !

    कारण क्या है ???

    कारण ये है कि बहुत ठंडे इलाके मे रहते है बहुत ही अधिक ठंडे इलाके मे ! उनकी ठंड का तो हम अंदाजा नहीं लगा सकते ! अंग्रेज़ और उनके आस पास के लोग जिन इलाको मे रहते है वहाँ साल के 6 से 8 महीने तो सूरज ही नहीं निकलता ! और आप उनके तापमान का अनुमान लगाएंगे तो - 40 तो उनकी lowest range है ! मतलब शून्य से भी 40 डिग्री नीचे 30 डिग्री 20 डिग्री ! ये तापमान उनके वहाँ समानय रूप से रहता है क्यूंकि सूर्य निकलता ही नहीं ! 6 महीने धुंध ही धुंध रहती है आसमान मे ! ये इन अंग्रेज़ो की सबसे बड़ी तकलीफ है !!

    ज्यादा ठंडे इलाके मे जो भी रहेगा उनका BP low हो जाएगा ! आप भी करके देख सकते है ! बर्फ की दो सिलियो को खड़ा कर बीच मे लेट जाये 2 से 3 मिनट मे ही BP लो होना शुरू हो जाएगा ! और 5 से 8 मिनट तक तो इतना low हो जाएगा जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी ! फिर आपको शायद समझ आए ये अंग्रेज़ कैसे इतनी ठंड मे रहते है !घरो के ऊपर बर्फ, सड़क पर बर्फ,गड़िया बर्फ मे धस जाती है ! बजट का बड़ा हिस्सा सरकारे बर्फ हटाने मे प्रयोग करती है ! तो वो लोग बहुत बर्फ मे ररहते है ठंड बहुत है blood pressure बहुत low रहता है !

    अब तुरंत blood को stimulent चाहिए ! मतलब ठंड से BP बहुत low हो गया ! एक दम BP बढ़ाना है तो चाय उसमे सबसे अच्छी है और दूसरे नमबर पर कॉफी ! तो चाय उन सब लोगो के लिए बहुत अच्छी है जो बहुत ही अधिक ठंडे इलाके मे रहते है ! अगर भारत मे कश्मीर की बात करे तो उन लोगो के लिए चाय,काफी अच्छी क्यूंकि ठंड बहुत ही अधिक है !!
    ______________________

    लेकिन बाकी भारत के इलाके जहां तापमान सामान्य रहता है ! और मुश्किल से साल के 15 से 20 दिन की ठंड है !वो भी तब जब कोहरा बहुत पड़ता है हाथ पैर कांपने लगते है तापमान 0 से 1 डिग्री के आस पास होता है ! तब आपके यहाँ कुछ दिन ऐसे आते है जब आप चाय पिलो या काफी पिलो !

    लेकिन पूरे साल चाय पीना और everytime is tea time ये बहुत खतरनाक है ! और कुछ लोग तो कहते बिना चाय पीए तो सुबह toilet भी नहीं जा सकते ये तो बहुत ही अधिक खतरनाक है !
    ___________________________

    इसलिए उठते ही अगर चाय पीने की आपकी आदत है तो इसको बदलीये !!
    नहीं तो होने वाला क्या है सुनिए !अगर normal BP आपका है और आप ऐसे ही चाय पीने की आदत जारी रखते है तो धीरे धीरे BP high होना शुरू होगा ! और ये high BP फिर आपको गोलियो तक लेकर जाएगा !तो डाक्टर कहेगा BP low करने के लिए गोलिया खाओ ! और ज़िंदगी भर चाय भी पियो जिंदगी भर गोलिया भी खाओ ! डाक्टर ये नहीं कहेगा चाय छोड़ दो वो कहेगा जिंदगी भर गोलिया खाओ क्यूंकि गोलिया बिकेंगी तो उसको भी कमीशन मिलता रहेगा !

    तो आप अब निर्णय लेलों जिंदगी भर BP की गोलीया खाकर जिंदा रहना है तो चाय पीते रहो ! और अगर नहीं खानी है तो चाय पहले छोड़ दो !
    _____________________________________________________________

    ReplyDelete
  88. एक जानकारी और !
    आप जानते है गर्म देश मे रहने वाले लोगो का पेट पहले से ही अम्लीय (acidic) होता ! और ठंडे देश मे रहने वाले लोगो का पेट पहले से ही क्षारीय (alkaline) होता है ! और गर्म देश मे रहने वाले लोगो का पेट normal acidity से ऊपर होता है और ठंड वाले लोगो का normal acidity से भी बहुत अधिक कम ! मतलब उनके blood की acidity हम मापे और अपने देश के लोगो की मापे तो दोनों मे काफी अंतर रहता है !

    अगर आप ph स्केल को जानते है तो हमारा blood की acidity 7.4 ,7.3 ,7.2 और कभी कभी 6.8 के आस पास तक चला जाता है !! लेकिन यूरोप और अमेरिका के लोगो का +8 और + 8 से भी आगे तक रहता है !

    तो चाय पहले से ही acidic (अम्लीय )है और उनके क्षारीय (alkaline) blood को थोड़ा अम्लीय करने मे चाय कुछ मदद करती है ! लेकिन हम लोगो का blood पहले से ही acidic है और पेट भी acidic है ऊपर हम चाय पी रहे है तो जीवन का सर्वनाश कर रहे हैं !तो चाय हमारे रकत (blood ) मे acidity को और ज्यादा बढ़ायी गई !! और जैसा आपने राजीव भाई की पहली post मे पढ़ा होगा (heart attack का आयुर्वेदिक इलाज मे )!

    आयुर्वेद के अनुसार रक्त (blood ) मे जब अमलता (acidity ) बढ़ती है तो 48 रोग शरीर मे उतपन होते है ! उसमे से सबसे पहला रोग है ! कोलोस्ट्रोल का बढ़ना ! कोलोस्ट्रोल को आम आदमी की भाषा मे बोले तो मतलब रक्त मे कचरा बढ़ना !! और जैसे ही रक्त मे ये कोलोस्ट्रोल बढ़ता है तो हमारा रक्त दिल के वाहिका (नालियो ) मे से निकलता हुआ blockage करना शुरू कर देता है ! और फिर हो blockage धीरे धीरे इतनी बढ़ जाती है कि पूरी वाहिका (नली ) भर जाती है और मनुष्य को heart attack होता है !

    तो सोचिए ये चाय आपको धीरे धीरे कहाँ तक लेकर जा सकती है !!

    इसलिए कृपया इसे छोड़ दे !!!
    _________________________________
    अब आपने इतनी अम्लीय चाय पी पीकर जो आजतक पेट बहुत ज्यादा अम्लीय कर लिया है ! इसकी अम्लता को फिर कम करिए !

    कम कैसे करेंगे ??

    सीधी सी बात पेट अम्लीय (acidic )है तो क्षारीय चीजे अधिक खाओ !
    क्यूकि अमल (acidic) और क्षार (alkaline) दोनों लो मिला दो तो neutral हो जाएगा !!

    तो क्षारीय चीजों मे आप जीरे का पानी पी सकते है पानी मे जीरा डाले बहुत अधिक गर्म करे थोड़ा ठंडा होने पर पिये ! दाल चीनी को ऐसे ही पानी मे डाल कर गर्म करे ठंडा कर पिये !

    और एक बहुत अधिक क्षारीय चीज आती है वो है अर्जुन की छाल का काढ़ा 40 -45 रुपए किलो कहीं भी मिल जाता है इसको आप गर्म दूध मे डाल कर पी सकते है ! बहुत जल्दी heart की blockage और high bp कालोस्ट्रोल आदि को ठीक करता है !!

    एक और बात आप ध्यान दे इंसान को छोड़ कर कोई जानवर चाय नहीं पीता कुत्ते को पिला कर देखो कभी नहीं पियेगा ! सूघ कर इधर उधर हो जाएगा ! दूध पिलाओ एक दम पियेगा ! कुत्ता ,बिल्ली ,गाय ,चिड़िया जिस मर्जी जानवर को पिला कर देखो कभी नहीं पियेगा !!

    और एक बात आपके शरीर के अनुकूल जो चीजे है वो आपके 20 किलो मीटर के दायरे मे ही होंगी ! आपके गर्म इलाके से सैंकड़ों मील दूर ठंडी पहड़ियों मे होने वाली चाय या काफी आपके लिए अनुकूल नहीं है ! वो उनही लोगो के लिए है! आजकल ट्रांसपोटेशन इतना बढ़ गया है कि हमे हर चीज आसानी से मिल जाती है ! वरना शरीर के अनुकूल चीजे प्र्तेक इलाके के आस पास ही पैदा हो पाएँगी !!
    तो आप चाय छोड़े अपने अम्लीय पेट और रक्त को क्षारीय चीजों का अधिक से अधिक सेवन कर शरीर स्व्स्थय रखे
    ________________

    आपने पूरी post पढ़ी बहुत बहुत धन्यवाद !!

    ReplyDelete
  89. कैसे जाग्रत करें छठी इंद्री ?
    क्या है छठी इंद्री : मस्तिष्क के भीतर कपाल के नीचे एक छिद्र है, उसे ब्रह्मरंध्र कहते हैं, वहीं से सुषुन्मा रीढ़ से होती हुई मूलाधार तक गई है। सुषुन्मा नाड़ी जुड़ी है सहस्रकार से।
    इड़ा नाड़ी शरीर के बायीं तरफ स्थित है तथा पिंगला नाड़ी दायीं तरफ अर्थात इड़ा नाड़ी में चंद्र स्वर और पिंगला नाड़ी में सूर्य स्वर स्थित रहता है। सुषुम्ना मध्य में स्थित है, अतः जब हमारी नाक के दोनों स्वर चलते हैं तो माना जाता है कि सुषम्ना नाड़ी सक्रिय है। इस सक्रियता से ही सिक्स्थ सेंस जाग्रत होता है।

    इड़ा, पिंगला और सुषुन्मा के अलावा पूरे शरीर में हजारों नाड़ियाँ होती हैं। उक्त सभी नाड़ियों का शुद्धि और सशक्तिकरण सिर्फ प्राणायाम और आसनों से ही होता है। शुद्धि और सशक्तिकरण के बाद ही उक्त नाड़ियों की शक्ति को जाग्रत किया जा सकता है।
    कैसे जाग्रत करें छठी इंद्री : यह इंद्री सभी में सुप्तावस्था में होती है। भृकुटी के मध्य निरंतर और नियमित ध्यान करते रहने से आज्ञाचक्र जाग्रत होने लगता है जो हमारे सिक्स्थ सेंस को बढ़ाता है। योग में त्राटक और ध्यान की कई विधियाँ बताई गई हैं। उनमें से किसी भी एक को चुनकर आप इसका अभ्यास कर सकते हैं।

    अभ्यास का स्थान : अभ्यास के लिए सर्वप्रथम जरूरी है साफ और स्वच्छ वातावरण, जहाँ फेफड़ों में ताजी हवा भरी जा सके अन्यथा आगे नहीं बढ़ा जा सकता। शहर का वातावरण कुछ भी लाभदायक नहीं है, क्योंकि उसमें शोर, धूल, धुएँ के अलावा जहरीले पदार्थ और कार्बन डॉक्साइट निरंतर आपके शरीर और मन का क्षरण करती रहती है। स्वच्छ वातावरण में सभी तरह के प्राणायाम को नियमित करना आवश्यक है।

    मौन ध्यान : भृकुटी पर ध्यान लगाकर निरंतर मध्य स्थित अँधेरे को देखते रहें और यह भी जानते रहें कि श्वास अंदर और बाहर ‍हो रही है। मौन ध्यान और साधना मन और शरीर को मजबूत तो करती ही है, मध्य स्थित जो अँधेरा है वही काले से नीला और ‍नीले से सफेद में बदलता जाता है। सभी के साथ अलग-अलग परिस्थितियाँ निर्मित हो सकती हैं।

    मौन से मन की क्षमता का विकास होता जाता है जिससे काल्पनिक शक्ति और आभास करने की क्षमता बढ़ती है। इसी के माध्यम से पूर्वाभास और साथ ही इससे भविष्य के गर्भ में झाँकने की क्षमता भी बढ़ती है। यही सिक्स्थ सेंस के विकास की शुरुआत है।

    अंतत: हमारे पीछे कोई चल रहा है या दरवाजे पर कोई खड़ा है, इस बात का हमें आभास होता है। यही आभास होने की क्षमता हमारी छठी इंद्री के होने की सूचना है। जब यह आभास होने की क्षमता बढ़ती है तो पूर्वाभास में बदल जाती है। मन की स्थिरता और उसकी शक्ति ही छठी इंद्री के विकास में सहायक सिद्ध होती है।

    इसका लाभ : व्यक्ति में भविष्य में झाँकने की क्षमता का विकास होता है। अतीत में जाकर घटना की सच्चाई का पता लगाया जा सकता है। मीलों दूर बैठे व्यक्ति की बातें सुन सकते हैं। किसके मन में क्या विचार चल रहा है इसका शब्दश: पता लग जाता है। एक ही जगह बैठे हुए दुनिया की किसी भी जगह की जानकारी पल में ही हासिल की जा सकती है। छठी इंद्री प्राप्त व्यक्ति से कुछ भी छिपा नहीं रह सकता और इसकी क्षमताओं के विकास की संभावनाएँ अनंत हैं।

    ReplyDelete

  90. यदि हाँ तो प्लीज रिक्त सीट के सापेक्ष या कुल सीट के सापेक्ष वाला कुतर्क से न समझाये.....??

    ReplyDelete
  91. Bijnor k sabhi bhai dhyan de jinko lakhimpur jana h counselling karane k liye wo najiwabad ya dhampur se train le sidha shahjanpur pur k liye aur shahjanpur station se utar kar bus stand jaye ,busstand railway station k paas mai hi h walking distance 10 minuts waha se wo sidhi bus le lakhimpur k liye ,shahjanpur se 2 ghante lagege lakhimpur phauch ne mai waha bus stand per utar kar aap auto pakar lene dite jane k liye bus stand se 2 km per dite h
    Jai hind.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sharma ji dhanywad but ap bta skte h k dhampur se train ki timing kya h our shahjahanpur kis time tk pahuchegi

      Delete
  92. Kripya koi mahanubhav jiske pas lakhimpur ki gen female science k bare me shi jankari h post krne ka kst kre...mujhe apni sister ki counseling k liye jana hai

    ReplyDelete
  93. Bhai tiger gyan to tum hi do...mai pichle 1 sal se ye blogg padh rha hu...bus ye bat buri lgti hai ji kbi to tum khte ho sb thik hai kbi dhandli aur farziwada chilane lgte ho...ek bat bolo na beech wale admi ho kya...ab ek bar bolte ho jiski sit lock ho gyi vo safe hai dosri bat bolte ho koi safe nhi hai...aur merit 100 tk kaise aa jayegi ye batao..kya sb anpadh teacher bharti krne hai kya...ye teacher vacancies hai koi helper ki nhi hai..jitna gyan ab de rahe ho utna agar tet me mehnat kr lete to ye sb na bolna padta

    ReplyDelete
  94. Dhampur se 11pm per train h jo aap ko 3 beje tak shahjanpur utar degi aur 6 beje se aap ko bus mil jaegi jo aap ko 8 beje tak lakhimpur bus stand per phucha degi

    ReplyDelete
  95. Piyush jo bhavishya me students ko community respect sikhane wala teacher banana chahta hai aaj aisi harkat bhari lines likh raha hai ???

    Dnt you shame at you ?

    Tiger always trying his best to keep every one updated with front and back status of cheater government coiny steps

    If you dnt agree, would have simply ignore rather typing abusing comments to individual

    ReplyDelete
  96. सबसे पहले नन्नू भाई और वीर योद्धा को धन्यवाद करना चाहूंगा , जिन्होने मुझे समझने की कोशिस की है न कि उन गधोँ को उनकी औकात समझाने की !
    क्योँकि एक गधे को कभी पता नही चलता है कि वो वास्तव मे एक गधा ही है ! !

    ReplyDelete
    Replies
    1. Chahe wah gadha Apna nam khud tiger rakh le .....tu agar ye samjhata hai ki is blog pe ulti kar kar ke tu ....prime minister ban rah hai to bhul ja .....ek blog par jhothi batein kya likhne laga apne ko mark zhukerburg samajhne laga .....

      Aur ab kuch anpadh muh se pakhana karenge jaise...aur kisi ko gali aati nahi......

      Tumhara kitna bada rojgar hai pata hai bhai

      Delete
  97. काउंसेलिंग करा चुके मित्रों (जिनकी मेरिट कम है ) के फोन लगातार आ रहे थे सब परेसान थे कि हाई मेरिट वाले अब उन्हें नही छोङेगे तो इस संबन्ध में सुबह ही अपने एक परम मित्र जो लखनऊ मे रहते हैं के माध्यम से गोंडा डाईट के प्रिंसिपल से फोन पर बात हुई जब मैने उनसे पूछा कि सर क्या आपके यहां सेकंड और FIRST COUNCELING करा चुके अभ्यार्थी जिनकी सीट लाक हो चुकी है उनको तीसरी COUNCELING के हाई मेरिट के अभ्यार्थि रेप्लेस कर सकते है ?? क्योंकि ऐसा आदेश सायद सर्वेंद्र विक्रम जी ने दिया है ?? इस प्रश्न के उत्तर मे प्रिंसिपल सर ने कहा कि उस आदेश के अनुसार डाईट वालो को ये कहा गया है कि तीसरी CAUN. क़ॆ CUTTOFF के ऊपर मेरिट रखने वाले अभ्यार्थि यदि इस COUN .में भाग लेते हैं तो उनको केवल तीसरी Coun. मे वरीयता दी जायेगी न कि लाक हो चुके अभ्यार्थिओ को बाहर करके उन्हे वरीयता दी जाएगी ।

    .
    .
    लेकिन यहां तो रोज पल पल नई नई घटनाएं सामने आ रही हैं अब देखते हैं कि ये अज्ञानी लोग अपनी बात पर आगे कायम रहते हैं या नहीं ये देखने वाली बात है ...
    नोट = ये पोस्ट केवल मेरे अभिन्न मित्रों के लिये है जो इतने सालों से इस संघर्ष में पल पल हमारे साथ थे और COUN कराने के बाद भी अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं बाकी ज्ञानी लोग(अमित संतोष और पीयुष आर्य) इस पोस्ट से दूर रहें क्योंकि मैं बेरोजगार आदमी नही हूं कि दिन भर फालतू टिप्पणी का जबाब देता रहूं या दिन भर ब्लाग से चिपका रहूं ।
    सुबह ७ बजे से रात ९ बजे तक व्यस्त रहता हूं आज गुरु पूर्णिमा का अवकाश रखा है ।
    सभी मित्रों को " गुरु पूर्णिमा " की हार्दिक शुभकामनाएं ।
    आपका दिन शुभ काउं॰ सफल और जीवन मंगलमय हो ।
    आपका अभिन्न मित्र ....Mr. Tнe ριlιвнeeт яєѕєяνє тιgєя

    ReplyDelete
  98. मौत और मोहब्बत तो बस नाम से बदनाम है,
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    असली दर्द तो स्लो इंटरनेट देता है!

    ReplyDelete
  99. एक दुखी पति की कलम से...
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    काश के शादी के लिए भी लोन की सुविधा उपलब्ध होती और किश्तें ना चुकाने की स्थिति में बैंक वाले .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    बीवी को ही जब्त कर लेते...

    ReplyDelete
  100. Abhi abhi humaari baat scert director se complaints aur errors ko lekar hui jisme unhone clear kiya he ki jo bhi candidate ek she adhik ya dusri jagah counceling karwaega nic me double dist. Me data show hone per aise candidates ka candidature dono dist. Me khatm ho jayega....aur WO khud is galti ka jimmedar hoga....
    Iske alawa vacant seats aur rank ki jaankari related diet she hi prapt karien ......aap logon se mil rahi news ke according kuch diets per manmaane tarike se counceling ho rahi he jisse selected candidates bhi khatra mahsus ker rahe
    He....iske liye sabhi she appeal he ki aap apni diets ki nigraani jarur rakhien......group me diet per chal rahi activity per paini nazar banaye rakhien.....darien nahi kyonki ye koi khairat me nahi de raha he ye bharti aapki mehnat va lagan ka natija he....koi bhi ise a apse aise chin nahi sakta .......aalash aur bahanebaaji chod chal rahi counceling per diet me nigaah rakhien.....afwaahon ko nkar dien.....apni buddhi aur Vivek she apni soch ko sakartmak rakhien.......saty aur nyay ka saath dene ke karan ishwar aapke saath he.....jisse kutil aur adharmi virodhion ki her baar parajay nischit he.....ye ladai tet merit ke liye thi aur he.......Jo ki iswar vidit atal saty he ..............iska Jo virodh karega iswar uska saamul chul nast ker khaak me mila denge.......so sakratmkta ke saath saty aur nyay ka saath dien ......saamuhikta me kaam ker iski shakti ko samjhien.....ekdusre ke saath rahien....saathsaath chalien........sab aage badien ...
    .........sangheshakti sarwda.....
    Jai hind jai tet .....

    ReplyDelete
  101. sir vaise mai behraich yaa gonda mai 9 ko aupbandhik counseling karvaungi bt mai pratyavedan tou un district mei bhi de sakti hujha cutoff mei hone par bhi mera naam show nhi ho rha hai .....or kya pratyavedan hum apni counseling date ke baad 12 tk kisi bhi din,de sakte hai

    ReplyDelete
  102. sir ek dar or man mei hai jb cutoff mei hone par bhi diet valo ki lapsrvahi se counseling letter show nhi ho rha hai tou aupabandhik counseling karvane ke baad tou vo hamare sath or bhi laparvaah ho jayenge or manmane dhand se hame valid hote hue bhi bahar naa karde

    ReplyDelete
  103. विधिक तौर पर आपको बताना चाहता हूँ कि जब तक आपके केटेगरी की प्रदेश के किसी जिले में रिक्ति रहेगी हर जिले की कटऑफ़ गिरती रहेगी तब तक आप काउं॰ करा सकते हैं ।
    .
    .
    .
    इस प्रकार निष्कर्ष यह है कि 'आपने जितने जिलों में आवेदन किया है उन सब में से किसी एक जिले में बिना आपके चयनित हुये आपसे कम अंक पाने वाला चयनित नहीं हो सकता है।'

    ReplyDelete
  104. आज जो भी आज कुशीनगर में हुआ उसमें गलती अभ्यर्थियों की नहीं बल्कि nic और scert की है जिसका खामियाजा diet वालों को भुगतना पड़ा।
    कायदे से कल अन्य डाइट्स पर इस से बड़े बवाल होने चाहिए ताकि लखनऊ में बैठे हरामखोरों पर भी कार्यवाही का मार्ग प्रशस्त हो सके।
    आज की घटना उन मूर्खों के मुँह पर तमाचा है जो अपने स्वार्थवश लोगों को उल्लू बनाकर किसी भी विभागीय गलती पर चुप्पी साधे हुए प्रचार कर रहे हैं कि काउंसिलिंग कराओ समस्या निवारण बाद में होगा।

    ReplyDelete
  105. Tiger bhai hume dhanyawad dene ki jaroorat nahio hai,hum toh waise bhi aapke dost hai.

    ReplyDelete
  106. जिन जिलों में रिक्तियाँ हों वहीँ काउंसिलिंग कराने जाएँ यही आपके हित में है ,,,,कुछ मूर्खों द्वारा SCERT से शून्य सीटों की कट आफ निकाल देने से डाईट वाले काउंसिलिंग नही कराएँगे ,,, सरकार ,scert और डाईट की निंदा ,भर्त्सना का काम फिलहाल उनके जिम्मे सौंप दें जिन्हें इस बार काउंसिलिंग नही करानी है ,,, कुशीनगर में हुयी तोड़-फोड़ के बाद पुलिस बुला ली गयी है इसलिए कुशीनगर डाईट की शून्य सीट्स पर काउंसिलिंग कराकर पहले से काउंसिलिंग कराने वालों को replace करने का ख़्वाब लेकर गए लोगों को समय रहते किसी अन्य नजदीकी जिले की ओर प्रस्थान करना चाहिए वरना बाद में घर पर रोते रहेंगे ।

    ReplyDelete
  107. कुछ लोग 2 जगह से काउंसिलिंग कराने के बारे में सोच रहे हैं ,,, अगर वो अपना नाम जंक डाटा में शामिल करवाने के ज्यादा इच्छुक हों तो शौक से ऐसा करें ,,जिन्होंने जॉब करने के लिए टेट दिया हो वो एक ही जिले में काउंसिलिंग कराएं .....
    दिमाग के इस्तेमाल में थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो बहुत सी समस्याओं से बच सकेंगे ,,

    ReplyDelete
  108. मेरे साथियो आप आज जो नौकरी और सफलता पाने जा रहे है उसमे निश्चित रूप से हम लोगो ने साथ-साथ आंदोलन किये, साथ-साथ पैसे दिए और साथ-साथ सड़को पर राते गुजारी अब ३ साल के लम्बे समय के बाद जब सफलता प्राप्त हुई तो इतना बड़ा फर्जी कट ऑफ और जिसका कट ऑफ में नाम है उसका नाम नहीं आ रहा, जिसका नहीं है उसका नाम शो हो रहा है अभी-भी कुछ साथी बार-बार इस भर्ती को पाक-साफ बताने में लगे है ये वही साथी है जो नियुक्ति पत्र जी जल्दी में है इनका बस चले तो अपने दोस्तोँ का भी गला काटने से नहीं चूके।

    ReplyDelete
  109. इस भर्ती की कॉउंसलिंग में आज की तारीख में इतने छेद हो चुके है कि इसमें आप नियुक्ति पत्र की बात कर रहे है पहले इसमें हुई कउसिलिंग को तो सही साबित कीजिये हाई कोर्ट में इस फर्जी कॉउंसलिंग को रद्द कराने के लिए जब अलग अलग जिले में आवेदन लिए तो कॉउंसलिंग एक दिन क्यों ? पारदर्शिता को लेकर कि चयनितों की सूची को हर बार क्यों नहीं चस्पा किया जा रहा, सी डी ऑनलाइन की जाये ? और हाई कोर्ट से दिशा निर्देश जारी होना चाहिए !

    ReplyDelete
  110. कुशीनगर के डाइट का फर्जीवाडा सामने आया...कुशीनगर की काउंसलिंग निरस्त .. पी°ऐ°सी तैनात हालात नाजुक अभ्यार्थियो का गुस्सा चरम पे सुबह 8 बजे से रोड जाम..प्रिंसिपल को जान से मारने की कोशिश ।

    ReplyDelete
  111. कुशीनगर जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान डायट में काउंसिलिंग के लिए पहुंची महिला अभ्यर्थियों के परिजनों ने आज तब तोड़फोड़ शुरू कर अर्जुनहा चौराहे पर जाम लगा दिया जब उन्हें पता चला कि आज बंदी है। जाम की सूचना पर पहुंचे अपर जिलाधिकारी रामकेवल तिवारी ने महिला अभ्यर्थियों और उनके परिजनों को बताया कि यहा पर कोई सीट नहीं है इसलिए वह वापस चले जाएं। वैसे भी आज कार्तिक पूर्णिमा के कारण अवकाश है। यह सुनकर महिला अभ्यर्थी और उनके परिजनों ने नारेबाजी शुरू कर दी और समझाने के बाद भी जाम लगाए रहे। मजबूर होकर प्रशासन के आदेश पर पुलिस ने आसू गैस के गोले छोड़े तब जाकर जाम समाप्त हुआ।

    ReplyDelete
  112. "केवल यही नहीं, वरन हम क्लेशों में भी घमण्ड करें, यही जानकर कि क्लेश से धीरज। ओर धीरज से खरा निकलना, और खरे निकलने से आशा उत्पन्न होती है। और आशा से लज्ज़ा नहीं होती, क्योंकि पवित्र आत्मा जो हमें दिया गया है उसके द्वारा परमेश्वर का प्रेम हमारे मन में डाला गया है।'' ( रोमियो 5:3-5 )

    ReplyDelete
  113. कल सर्वेन्द्र विक्रम से हुयी वार्तालाप निम्न प्रकार से है -
    Q - चयनित हो चुके लोगों की सूची अभी तक क्यों प्रकाशित नहीं की गयी ?
    रिप्लाइ - अभी हमने किसी का फाइनल SELECTION ही नहीं किया है ।
    Q - जिन लोगों को चयन प्रक्रिया से बाहर किया जा रहा है , उसका REASON क्यों उन्हें नहीं बताया जा रहा है ?
    R - वो भी पूरी भर्ती होने के बाद ही बताया जा पायेगा ।
    Q - जहाँ से ओवर - फ्लो के कारण डॉक्युमेंट तक वापस कर दिये गये हैं
    वहाँ पर उसी CATEGORY में अब
    कट - ऑफ 4 अंक तक नीचे क्यों आ रहा है ?
    R - वो रिक्तिया स्पेशल CATEGORY को जोड़कर बनायी गयी हैं ।
    Q - 2011 का रिज़ल्ट अभी तक किस कारण या किस नियत से ऑन - लाइन नहीं किया गया ?
    R - उसे नहीं ऑन - लाइन किया जायेगा और बताओ
    Q - ये प्रत्यावेदन क्यों लिये गये थे ?
    इतना समय बीत जाने के बावजूद भी अभी तक CORRECTION क्यों नहीं हो पाये ?
    R - डायट पर जाकर मालूम करो , उन्होंने ठीक डेटा उपलब्ध नहीं कराया ।
    Q - इसमें अभ्यर्थियों का क्या दोष है ?
    ऐसे कर्मचारियो के ख़िलाफ़ क्या कार्यवाही हुयी ?
    R - (कोई जवाब नहीं मिला ,
    निश्चित रूप से दिमाग़ के तमाम घोड़े दौड़ाने के बाद भी इसके लिये कोई कुतर्क रच ही नहीं पा रहे थे वो )
    ज़्यादा देर हमने भी उन्हें समस्या में नहीं डाला नहीं तो वो बीच में ही कोई ज़रूरी काम का हवाला देकर भाग निकलते क्योंकि फोन तो उनका लगातार बज ही रहा था इनकमिंग काल के रूप में
    सो बिना मुश्किलों का सामना किये हुये भाग निकलने का रास्ता उन्हें आसान नज़र आता और हम ऐसा बिलकुल ही नहीं चाहते थे इसलिए खुद ही कुएँ में ढकेल कर उन्हें फिर से वापस खींच लिया
    और अगला आसान प्रश्न जानबूझकर कर दिया जिससे फिर से वो निर्लज्ज्ता के साथ कुतर्क रूपी जवाब रचकर अपनी पीठ स्वयं थप - थपा सकें
    Q - अभ्यर्थियों का स्टेटस क्यों नहीं दिखाया जा रहा ?
    R - वो नहीं हो सकता ।
    Q - क्या कहीं ऐसे भी काउन्सलिन्ग होती है ? इससे पहले तो ऐसे नहीं होती थी ।
    R - पहले क्या होता था हमसे मतलब नहीं इसकी बात करो ।
    Q - डायट वालों को कोई जानकारी नहीं है । 3 ऐसे हेल्प लाइन नम्बर क्यों नहीं चालू किये जा रहे जो अटेंड भी हों और समस्याओं का निदान भी कर सकें ।
    R - ये नहीं कर सकते और बताओ ।
    Q - औपबन्धिक काउन्सलिन्ग वालों को अभी तक शामिल क्यों नहीं किया जा रहा है ?
    R - उस पर निर्णय नहीं हो पाया है ।
    Q - अभ्यर्थियों को डायट से लखनऊ
    और
    लखनऊ से डायट दौड़ने के लिये क्यों विवश होना पड़ रहा है ?
    R - ये हमारी प्रॉब्लम नहीं है ।
    Q - क्या अगली काउन्सलिन्ग का ब्यक्ति पहले काउन्सलिन्ग सफलता पूर्वक COMPLETE करा चुके को भी REPLACE कर सकता है ?
    R - बिलकुल
    क्या ऐसे जवाबो से आप में से कोई भी संतुष्ट हो सकता था ?
    निश्चित ही नहीं । । । ।
    आपके भाई और आपके प्रतिनिधि होने के नाते हमें भी आपकी तरह बहुत गुस्सा आ रहा था इस निर्लज्ज सरकार और इसके अधिकारियों पर
    लेकिन
    हम अभी तक अपने गुस्से को पीकर केवल ब्यन्ग्यात्म्क लहजे में मुस्कुराने
    का काम कर रहे थे ।
    ये शीर्ष अधिकारी ऐसा दुस्साहस इसलिए कर पा रहे थे क्योंकि सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करना ही उनकी एक मात्र जिम्मेदारी है हम सबके भविष्य से खिलवाड़ करना और प्रताड़ित करना उनका शौक
    और
    सबसे बड़ी बात माहौल को MANAGE करने के लिये उस समय POLICE अधिकारी भी थे ।
    लेकिन फिर भी हमने आप सबकी इज्जत और भावनाओं को अपमानित नहीं होने दिया
    अंतिम विदाई से पहले उन्हें पूरे स्टाफ और खुद की नज़रों में इस स्थिति में पहुँचा दिया जहाँ से खुद सोचना पड़ेगा इन शिक्षित युवाओं की नज़र में हमारी
    हैसियत क्या है और यदि कल
    युवा - क्रांति का बिगुल बज गया तो हमारा क्या होगा
    हम तो इन्हें केवल नौकरी से ही वंचित कर पायेंगे लेकिन ये तो सर्वनाश करके ही दम लेंगे !

    ReplyDelete
  114. अब मुख्य बात जो अंत में चलते - चलते कही गयी -
    " आपके सामने आज तक किसी ने नहीं कहा होगा लेकिन हम कह रहे हैं
    हम ये सोंच रहे थे ये गलतियां अज्ञानतावश हो रही हैं लेकिन अब ये पता चल गया है हम सबकॊ एक
    सोची - समझी रणनीति के तहत परेशान किया जा रहा है । आप कोई डेटा ऑन - लाइन नहीं करेंगे जिससे अपने चहेतो को फायदा पहुँचाया जा सके । कुछ भी न्यायसंगत तरीके से नहीं किया जायेगा बल्कि खाला के घर की तरह से मनमाने ढंग से होगा ।
    जब हम ढायी लाख लोगों की बद् दुवाये लगेगी तो कोढ हो जायेगा
    अगर किसी के जीवन को जान बूझकर बर्बाद किया तो बदला ज़रूर लेगा ।
    ठीक है तुम कुछ भी ऑनलाइन मत करो करते रहो अपने मन की भर्ती ।
    तुम लोगों के लिये सरकार ही सबकुछ है माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन भी इस घटिया तरीके से किया जा रहा है । "
    जहाँ तक हमें महशूश हुआ ये विदायी वहाँ मौजूद स्टाफ के ईमानदार लोगों के लिये भी इस प्रकार की पहली और मन को शुकून प्रदान करने वाली रही ।
    बाहर निकलते हुये एक अच्छे सुरक्षा गार्ड ने कहा भी हमसे
    " भइया बहुत बढ़िया - सौ सुनार की एक लोहार की "
    ये शब्द उस नेक बंदे के सच्चे दिल से निकले नेक उद्गार थे ।
    इस पूरे घटनाक्रम में कुछ भी काल्पनिक नहीं है ,
    उस समय पवन त्रिपाठी , सुल्तान अहमद , अरुण मिश्र , संजय , विनीत , अमित सहित लगभग 25 साथी ऑफीस में थे ।
    अब ज़रूरत है आप सब लोग खुद निकल कर आयें और पूरे सम्मान के साथ बिना डरे हुये अपना हक छीन लें ।
    केवल नेताओं के भरोशे न रहें आप सब में खुद एक लीडर समाया हुआ है ।
    दूसरों के भरोसे रहेंगे तो केवल पछतावा ही मिलेगा । कटु लेकिन सत्य है ।
    गूढ़ता पूर्वक सोचने पर हमें और आपको जल्द ही इन पर अंकुश लगाने के तरीके ज़रूर नज़र आ जायेंगे ।
    चिंता को चिंतन से दूर करिये ।
    TET MERIT जिंदाबाद

    ReplyDelete
  115. .
    .
    .
    G
    A
    Z
    R
    E
    .
    .
    .
    W
    A
    L
    I
    .
    .
    .
    हर चीज़ "हद" में अच्छी लगती हैं.....
    मगर तुम हो, के "बे-हद" अच्छे लगते हो

    ReplyDelete
  116. जो दिलो में शिकवे और जुबान पर शिकायतें कम रखते है,
    वो लोग हर रिश्ता निभाने का दम रखते हैं !!

    #FROM : : AVI

    ReplyDelete
  117. आज बदायूं डाइट में महिला सामान्य कला अभ्यर्थियों की बहुलता सीटो के सापेक्ष अधिक है अनुमन्य है की यहाँ ओवरफ्लो अवश्य होगा।
    ....

    ReplyDelete
  118. दूसरी काउंसलिंग वाले जो अभ्यर्थी अपने चयन सूचि देखने की बाट जोह रहे हैं ...के बिषय में कोई सूचना नहीं मिली बस ये कहा गया कि अंतिम रूप से चयनितों की लिस्ट ही लगाई जाएगी ।

    ReplyDelete
  119. एक बात और ये कह कर थोडा परेशान कर दिया की अभी यहाँ कोई भी अंतिम रूप से चयनित नहीं है हो सकता है कि आपसे ज्यादा नम्बर वाला आपको रिप्लेस करदे इस बार की काउंसलिंग में शामिल होकर ।
    कृपया इस बात की सत्यता को एस सी ई आर टी से अग्रिम पंक्ति के लोगो द्वारा स्पष्टता लानी होगी।या कोई साथी जो की इस मामले में पुष्ट जानकरी रखता हो प्रमाण सहित उल्लिखित करे ।.......
    आपके संग्यनार्थ...

    ReplyDelete
  120. प्रदेश सरकार द्वारा जिस तरह से 72,825 प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग करा रही है,
    उसे देखकर तो यही लगता है कि बाद में अपने किसी एक व्यक्ति के द्वारा इसे फिर से लटकवा देगी।
    फ़िलहाल न प्रक्रिया सही होती दिख रही है न पूरी।

    ReplyDelete
  121. टीईटी 2014 के शीघ्र होने की संभावना
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2014 के लिए 20 नवम्बर के बाद आनलाइन आवेदन पत्र लिये जाने की तैयारियां चल रही हैं। परीक्षा के दिसम्बर के अन्तिम हफ्ते में होने की संभावना है। इसके लिए पहले दिसम्बर में आनलाइन आवेदन लिये जाने और फरवरी के अन्तिम हफ्ते में परीक्षा की संभावना थी। सूत्रों ने बताया कि शासन की ओर से निर्देश आया है कि टीईटी- 2014 के लिए आनलाइन आवेदन 20 नवम्बर के बाद से लेने और परीक्षा के दिसम्बर के अन्तिम हफ्ते में कराने का कार्यक्रम तय किया जाए। इसी आधार पर परीक्षा होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पूरी संभावना है कि दिसम्बर में टीईटी हो जायेगी। 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।

    ReplyDelete
  122. लखनऊ आन्दोलन में कभी भी १५,००० की संख्या नहीं इकट्ठी हुई। अलग-अलग डेट में हुए आन्दोलन मे कुछ भाई बदलते रहे तो ज्यादातर हर आनदोलन में शामिल होते रहे। अगर एक भी आन्दोलन मे शामिल सभी लोगों को देखा जाए तो कुल २०,००० से ज्यादा जुझारु लोग चयनित नहीं होगें।
    विडम्बना ये है कि ७२,८२५ पद होते हुए भी २०,००० जुझारू भाइयों का भविष्य अधर में लटका है। कारण सिर्फ एक, मोर्चे का काउंसिलिंग शुरू होते ही "उदार" हो जाना। ये कटु सत्य है कि मोर्चा बिखर चुका है, बिखर रहा है, हमारी जीत का मूलमंत्र "संघे शक्ति सर्वदा, सत्यमेव जयते" को हमारे स्वार्थ ने मार दिया है। अत: इस पड़ाव पर मोर्चे के पुनर्गठन की आवश्यकता आन पड़ी है। काउंसिलिंग करा चुके भाई खुशफहमी को जितनी जल्दी दूर कर लें अच्छा है वरना कहीं सारी ज़िन्दगी "हाथ को आया मुँह न लगा" का अर्थ पूंछते घूमेंगे क्योंकि हमारा दुश्मन अभी भी ज़िंदा हैं, हमारे कमजोर पड़ते ही वह फिर से वार करने को सारी शक्तियां बटोर रहा है। अत: खुशफ़हमी छोड़ संकटग्रस्त साथियों का साथ दें।
    याद रखें " It is one of the most beautiful compensation of life that no man can sincerely try to help another without helping himself."
    ईश्वर मोर्चे को बनाए रखे।

    ReplyDelete
  123. BREAKING NEWS
    72825 Teachers bharti mein bade paimane par farzi marksheet ke duwara counselling karayee gayee hai
    etv par poori news aaj dikhayee gaye farzi marksheet k sath
    jis kisi ko news mein dikhayee gayee farzi marksheet ki photo chahiye ho wo 9452306858 Pe whatsapp kare.

    ReplyDelete
  124. Dear Mr.The Pilibhit Tiger... Pls give me your contact no. I want to have a talk with you. My no is 9810813209

    ReplyDelete
  125. Uma sankar ji.
    high merit se low merit replace means " joining aur training phale use di jayegi jiske tet me marks sab se jayda hoge chahe wo counselling sab se last counslling main karae." jis ki counselling ho gayee wo bahar nahi hoga. chaynit ki list last main merit wise display hogi.

    ReplyDelete
  126. Tiger ji pls ye bataiye ki kushinagar me principal ko Jan se maarne ki dhamki di gyi ye news aapko kisne di? Ye bilkul galat news h.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।