/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, November 26, 2014

द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती: फिर से जारी होगा परिणाम

द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती: फिर से जारी होगा परिणाम

Tags :    Second grade teacher     Second grade teacher result     teacher recruitment result
Grade 2nd Teacher Recruitment Rajasthan, Grade 2nd Teacher Recruitment,
Second grade teacher recruitment again will result

जयपुर। सामाजिक ज्ञान और गणित विषय के बाद अब अंग्रेजी, हिन्दी व विज्ञान विषय के द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए पुन: परिणाम जारी होगा।

हाईकोर्ट ने अंग्रेजी, हिन्दी व विज्ञान विषय के शिक्षकों की भर्ती के मामले में अंतिम उत्तरकुंजी के आधार पर परिणाम जारी करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है।


साथ ही, कहा कि नियुक्त हो चुके किसी शिक्षक को हटाया नहीं जाए, नए परिणाम के आधार पर चयन प्रक्रिया से बाहर होने वालों को मेरिट में नीचे रखा जाए

न्यायाधीश बेला एम त्रिवेदी ने पूजा शर्मा व अन्य की 15 याचिकाओं पर यह आदेश दिया। अंग्रेजी, हिन्दी व विज्ञान विषय के द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए 2011 में विज्ञापन निकला, प्रत्येक विषय के लिए 2373 पद थे।

इन सभी विषयों की भर्ती के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी उत्तर कुंजी को चुनौती देने पर हाईकोर्ट आयोग से उचित कार्रवाई को कह चुका है और आयोग ने संशोधित उत्तर कुंजी भी जारी कर दी है, लेकिन इसके आधार पर हिन्दी, अंग्रेजी व विज्ञान विषय के शिक्षकों की भर्तियों का पुन: परिणाम जारी नहीं हुआ है।

याचिकाओं में संशोधित उत्तर कुंजी के आधार परिणाम जारी कराने का आग्रह किया था। याचिकाकर्ताओं की ओर से कोर्ट में कहा कि सुप्रीम कोर्ट सामाजिक विज्ञान व गणित विषय के द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के मामले में अंतिम परिणाम के आधार पर नियुक्ति देने का आदेश दे चुका है, ऎसे में हिन्दी, अंग्रेजी व विज्ञान विषय के शिक्षकों की भर्ती के लिए भी यह आदेश लागू कराया जाए।

कोर्ट ने कहा कि वरीयता के लिहाज से नई उत्तरकुंजी के आधार पर चयनित होने वालों की नियुक्ति उसी तारीख से मानी जाए, जिस तारीख से पहले नियुक्ति हो चुकी है। साथ ही, कहा कि नए परिणाम के आधार पर चयन से बाहर हो चुके इस भर्ती के तहत नियुक्त शिक्षकों को जहां तक संभव हो हटाया नहीं जाए, केवल उन्हें मेरिट में नीचे मान लिया जाए।

News Sabhaar :  rajasthanpatrika Tue, 25 Nov 2014 12:21:14 | Rajasthan Hindi News