/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, November 24, 2014

CBSE फिजिक्स ने बढ़ा दी फिक्र

CBSE फिजिक्स ने बढ़ा दी फिक्र

12 वीं फिजिक्स में बोर्ड ने शामिल किए नए टॉपिक


मेरठ (ब्यूरो)। फिजिक्स ने विद्यार्थियों की फिक्र बढ़ा दी है। सीबीएसई ने परीक्षा से ऐन पहले 12वीं फिजिक्स के सेलेबस का दायरा बढ़ा दिया है। कुछ नए टॉपिक शामिल किए गए हैं। यह बदलाव इसी सेशन से लागू होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड पेपर की तैयारी कर रहे हैं, स्कूलों में रिवीजन हो चुका है। प्रीबोर्ड की तैयारी चल रही है। ऐसे में बोर्ड का यह कदम स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों के लिए मुश्किल खड़ी करने वाला है।

बोर्ड ने एक सप्ताह पहले सर्कुलर जारी कर स्कूलों को आदेश दिया है कि वे फिजिक्स में इंटरनेट, मोबाइल फंग्शनिंग में थ्री जी, फोर जी, सिम कार्ड, जीपीएसऔर इंटरनेट की पूरी जानकारी दें। 12वीं के फिजिक्स के सेलेबस में लास्ट चैप्टर पब्लिकेशन, कम्युनिकेशन सिस्टम का है। इसी चैप्टर में विस्तार कर नए टॉपिक डाले गए हैं।

हालांकि ये सभी टॉपिक विद्यार्थियों की रुचि के हैं। लेकिन परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों के लिए नए टॉपिक्स को पढ़कर तैयार करना मुश्किल हो रहा है। दिसंबर में सभी स्कूलों में प्रीबोर्ड एग्जाम शुरू हो जाएंगे। ऐसे में नये टॉपिक पढ़ना और तैयारी करना मुश्किल होगा।

इंटरनेट से डाउनलोड कर रहे मैटेरियल

बोर्ड ने जो नये टॉपिक जोड़े हैं, उनका मैटेरियल छात्रों के पास नहीं है। सीबीएसई की साइट पर कुछ मैटेरियल उपलब्ध है। स्टूडेंट्स को प्रापर तरीके से नए टॉपिक्स का मैटेरियल नहीं मिल पा रहा है। उन्हें क्या पढ़ना है और क्या नहीं इसका संशय कायम है। विद्यार्थी इंटरनेट से मैटेरियल निकाल रहे हैं।ये हैं नए टॉपिकइंटरनेट के तहत नेटवर्किंग ऑफ कंप्यूटर, ईमेल, ईबैकिंग, ईशॉपिंग, ई टिकिटिंग, सोशल नेटवर्किंग, मोबाइल, टेलीफोन, वर्किंग ऑफ मोबाइल फोन, साइंटिफिक प्रोसेस ऑफ मोबाइल कॉल्स, जीपीएस ग्लोबल पॉजिशिनिंग ंसिस्टम, टूजी, थ्री, जी, फोर जी आदि हैं।

मार्क्स को कर सकते हैं प्रभावित

फिजिक्स टीचर अमन अग्रवाल ने बताया फिजिक्स में यह लास्ट यूनिट 5 मार्क्स की है। नए टॉपिक्स से जो पोर्शन पेपर में आएगा वो 2-3 नंबर का हो सकता है। ये मार्क्स ही रिजल्ट को प्रभावित कर सकते हैं