/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, December 2, 2014

जानें, 15 हजार शिक्षक भर्ती में कब, क्या?


जानें, 15 हजार शिक्षक भर्ती में कब, क्या?
SHARE ON
शैलेंद्र श्रीवास्तव सोमवार, 1 दिसंबर 2014
अमर उजाला, लखनऊ Updated @ 10:00 PM IST

10 जनवरी 2015 तक लिए जाएंगे आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 16 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला स्तर पर विज्ञापन 13 दिसंबर को प्रकाशित कराएंगे।

भर्ती के लिए 10 जनवरी 2015 तक आवेदन लिए जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता के निर्देश पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए जिलों को निर्देश भेज दिया है।

प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता बीटीसी करने के बाद टीईटी पास होना अनिवार्य है। प्रदेश में टीईटी पास बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगारों की बड़ी संख्या है।

भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने की मांग को लेकर अभ्यर्थी काफी समय से आंदोलन कर रहे हैं। सचिव बेसिक शिक्षा ने परिषद को निर्देश दिया था कि भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी किया जाए।

भर्ती के लिए होगी यह प्रक्रिया

बेसिक शिक्षा परिषद ने इसके आधार पर आदेश जारी करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम भेज दिया है। उन्होंने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए यूपी डेस्को सर्वर उपलब्ध कराएगा, जिसकी अलग से वेबसाइट होगी।

भर्ती के लिए पात्र अभ्यर्थियों को इसी वेबसाइट पर पहले ऑनलाइन पंजीकरण करते हुए ई-चालान प्राप्त करना होगा। ई-चालान के आधार पर बैंकों में पैसा जमा कर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

शिक्षक भर्ती में कब क्या

= जिलेवार विज्ञापन--13 दिसंबर
= ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन--16 दिसंबर
= पंजीकरण की अंतिम तिथि--5 जनवरी

= शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि--7 जनवरी
= आवेदन की अंतिम तिथि--10 जनवरी
= काउंसलिंग--16 जनवरी के बाद