/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, January 7, 2015

RTE ACT : प्राइमरी स्कूलों में नए सत्र से परीक्षाएं बंद

RTE ACT : प्राइमरी स्कूलों में नए सत्र से परीक्षाएं बंद

लखनऊ। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई एक्ट) लागू होने के चार साल बाद सतत व समग्र मूल्यांकन (सीसीई) नए शैक्षिक सत्र से लागू होगा। आरटीई एक्ट में शैक्षिक स्तर को जांचने के लिए छमाही या वार्षिक परीक्षाओं की जगह पूरे वर्ष भर के मूल्यांकन पर जोर है। इसके बाद परीक्षाएं बंद हो जाएंगी।इसे लागू करने के लिए अब अधिकारियों का प्रशिक्षण होने जा रहा है।

सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि यदि उन्होंने कोई नया प्रयोग किया हो तो उसकी वीडियो फिल्म बनाएं ताकि बाकी जिलों को इससे प्रेरणा मिल सके। आरटीई एक्ट में कक्षा एक से आठ तक पूरे वर्ष विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों की क्षमता का आकलन करने की बात है। इसमें विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का समग्र मूल्यांकन होता है।

मसलन- विषय का ज्ञान, विद्यार्थी का कौशल, उसकी समझ, उसकी रुचियों और उसके विकास आदि का आकलन होगा। सीसीई प्रक्रिया पिछले तीन वर्षों से प्रदेश के पांच जिलों के सरकारी स्कूलों में पायलट परीक्षण के तौर पर चल रही है।

गाजियाबाद, ललितपुर, वाराणसी, बलरामपुर व रायबरेली में सरकारी प्राइमरी व उच्च प्राइमरी स्कूलों में परीक्षण के तौर पर लागू किया गया है। इसका माडय़ूल ऐसा बनाया गया है कि विद्यार्थी भी पाठ पढ़ाने के दौरान पूरी तरह सहभागिता करें और उनकी दिलचस्पी पढ़ाई में बढ़े।

59 comments:

  1. सुबह की नमस्कार दोस्तोँ
    आप लोगो के लिए खुशखबरी ,
    .
    .
    .
    .
    .
    आपके इन्तजार की घडी समाप्त होने वाली है ।
    1,2,3 काउंसलिंग कराये लोगो को कल तैयार रहने के लिए कहा था , जिस पर आज मोहर लग गयी है ।गणतन्त्र दिवस पर सभी लोग अपने अपने स्कूल मे कुछ स्पेशल कार्यक्रम करने की तैयारी कर ले । इस खुशी मे अपने लोगो को लड्डू बांटने के साथ साथ अपने स्कूल के बच्चो के लिए भी लड्डुओं की व्यवस्था जरूर कर लेना ।
    " खुशी के इस पल में आपका अनुज आपके साथ "

    ReplyDelete
    Replies
    1. Happy new year Sir
      Aap hamesha dosta ku likhe h..apki o ki matra kaam nahi karti kya..☺

      Delete
  2. Mai asha karata hoo ki ham sabhi 10 dino me HINDI VARNMALA achchhi tarah se yaad kar lenge.

    ReplyDelete
  3. सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में तीन काउन्सिलिंग तक चयनित मित्रों को हार्दिक बधाई
    आप सभी को १९ जनवरी को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा और २८ जनवरी तक आप अपने विद्यालय में होंगे आज हम अपने उन सभी मित्रों को आभार व्यक्त करते हैं जिनका थोड़ा सा भी योगदान इस संघर्ष में रहा है और एक संकल्प कि हमारे लिए संघर्ष करने वाले ऐसे मित्र जो कि असमय ही काल कवलित हो गए हैं उनके परिवारों के लिए भी हम जरुर सोचेंगे और उनकी हर संभव मदद के लिये हमेशा आगे रहेंगे यह हमारे मित्रों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी
    उस परमपिता परमेश्वर (जीसस) को भी प्रणाम जिनके उपर विश्वास के कारण ही हम मजबूती से एक पूर्ण बहुमत की घमंडी सरकार के अन्यायपूर्ण निर्णयों के खिलाफ मजबूती से लड़ सके
    मित्रों हमें इन सब बातों के साथ इस बात पर भी विशेष महत्व देना होगा कि हम बेसिक शिक्षा विभाग में अपने अच्छे कार्यों के कारण हमेशा सम्मानजनक स्थान पर रहें।।

    ReplyDelete
  4. उस जीवन के वचन

    .
    .
    .
    .
    .
    "और वे उस नगर के लोगों को सुसमाचार सुनाकर, और बहुत से चेले बनाकर, लुस्त्रा और इकुनियम और अन्ताकिया को लौट आए। और चेलों के मन को स्थिर करते रहे और यह उपदेश देते थे, कि हमें बड़े क्लेश उठाकर परमेश्वर के राज्य में प्रवेश करना होगा।''
    .
    .
    .
    .
    .
    प्रेरितों के काम 14:21-22

    ReplyDelete
  5. दोस्तोँ
    उत्तर प्रदेश समस्त बीएड वालों के लिए वाकई में यह सुखद घड़ी है कि तीन साल की लंबी लड़ाई के बाद अब उन्हें प्रशिक्षु शिक्षक बनने का मौका मिलने जा रहा है। इस दौरान उन्होंने दो सरकारें भी देख लीं। चिंता में रातों की नींद गंवाने वाले युवाओं की अब खुशी से नींद गायब होने वाली है, क्योंकि उन्हें 19 जनवरी से प्रशिक्षु शिक्षक का नियुक्ति पत्र मिलने वाला है। नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थियों को 27 जनवरी तक स्कूलों में जॉइनिंग देनी होगी।

    .
    .
    .
    .
    .
    सत्ता बदलते ही बदल दिया मानक ः


    विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ और अखिलेश यादव के नेतृत्व में सरकार बनी। नवनिर्वाचित सरकार ने नवंबर 2011 में तत्कालीन माया सरकार द्वारा शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया। इन्हीं पदों के लिए टीईटी मेरिट के स्थान पर शैक्षिक मेरिट यानी हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और टीईटी में मिले अंकों को जोड़ते हुए चयन का आधार कर दिया गया। शिक्षक बनने की चाहत रखने वालों ने इसमें भी खूब आवेदन किए।

    .
    .
    .
    .
    .
    हाईकोर्ट ने खारिज कर दी नियमावली ः



    प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए अखिलेश सरकार की नियमावली को हाईकोर्ट ने खारिज करते हुए कहा कि प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती नवंबर 2011 में बनाए गए नियम के आधार पर होगी। राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, लेकिन वहां से भी निराशा ही हाथ लगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती नवंबर 2011 में जारी विज्ञापन के आधार पर ही की जाएगी। राज्य सरकार इसके आधार पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर बताएगी।

    .
    .
    .
    .
    .
    जमा हो जाएंगे मूल प्रमाण पत्र



    प्रशिक्षु शिक्षक जिस जिले में जॉइन करेगा, वहां उसके मूल प्रमाण-पत्र जमा करा लिए जाएंगे। प्रमाण पत्रों का सत्यापन होने के बाद छह माह तक प्रशिक्षु शिक्षक का मानदेय दिया जाएगा।

    .
    .
    .
    .
    .
    तीन चरणों में हो चुकी है काउंसलिंग



    अब तक तीन चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। एससीईआरटी ने इसमें पात्र मिलने वालों की सूची डायट प्राचार्यों से मंगाते हुए नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को दी थी। जानकारों की मानें तो तीन चरणों की काउंसलिंग में करीब 54,000 अभ्यर्थी पात्र पाए गए हैं।सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर सामान्य वर्ग को न्यूनतम 105 और आरक्षित वर्ग को 97 अंक पर पात्र माना गया है।

    .
    .
    .
    .
    .
    नवंबर 2011 में निकला था विज्ञापन



    प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए नवंबर 2011 में विज्ञापन निकालते हुए आवेदन मांगा गया। तत्कालीन माया सरकार ने इसके लिए टीईटी पास बीएड वालों को पात्र माना। भर्ती का मानक टीईटी मेरिट रखा गया। आवेदन के लिए सभी जिलों में छूट होने की वजह से युवाओं ने 40 से 50 जिलों में आवेदन किए, इसके चलते करीब 68 लाख आवेदन आए। भर्ती प्रक्रिया पूरी हो पाती इससे पहले विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई, जिससे भर्ती प्रक्रिया रुक गई।

    .
    .
    .
    .
    .
    देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने तय की मेरिट



    प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर राज्य सरकार को फटकार लगाते हुए मानक तय कर दिया। आदेश में कहा गया कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 70 और आरक्षित वर्ग के 65 प्रतिशत पर पात्र होंगे। इससे कम प्रतिशत वाले पात्र नहीं माने जाएंगे और राज्य सरकार इसके आधार पर छह सप्ताह में भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगी। अब इसके आधार पर ही 31 जनवरी तक पात्रों को नियुक्ति पत्र देने का कार्यक्रम तय किया गया है।

    ReplyDelete
  6. 72 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र 19 कोएक साथ सभी जिलों में बांटे जाएंगे नियुक्ति पत्र 27 तक देनी होगी ज्वाइनिंग बाकी सभी को 29 को मिलेगा नियुक्ति पत्र करीब तीन वर्ष बाद प्रदेश को मिलेंगे एकमुश्त शिक्षक अध्यापन के छह महीने बाद फिर देनी होगी परीक्षा
    .
    .
    .
    .
    .
    तीन वर्ष से ज्यादा की जद्दोजहद के बाद आखिरकार राज्य के परिषदीय स्कूलों को 19 जनवरी कोकरीब 72 हजार से ज्यादा शिक्षक मिलजाएंगे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश में एक ही दिन 19 जनवरी को प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने का निर्णयलिया है।
    .
    .
    .
    .
    .
    नियुक्ति पत्र पाने वाले ट्रेनी शिक्षकों को 27 जनवरी तक ज्वाइनिंग देनी होगी। ज्वाइनिंग के बाद 28 को पूरे प्रदेश से रिक्त सीटों को ब्योरा लेकर कतार में शामिल अर्ह दावेदारों को 29 जनवरीको नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे। इन शिक्षकों कोछह महीने की तैनाती के बाद परीक्षा देनी होगी। परीक्षामें सफल शिक्षकों कोपूरी तरह परिषदीय स्कूलों में शिक्षक पदों पर तैनाती दे दी जाएगी।
    .
    .
    .
    .
    .
    प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव हीरा लाल गुप्ता ने बताया कि चौथी काउंसलिंग के बाद सभी को नियुक्ति पत्र देने का निर्णय लिया गया है। यह काउंसलिंग जल्द खत्म कराली जाएगी। इसमें सुप्रीम कोर्ट से तय मेरिट के आधार पर ही अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनवरी में भर्ती को हर हालमें पूरा कर लिया जाएगा। इसको लेकर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद केनिदेशक सव्रेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों व डायट प्राचार्य को आदेश भेज दिये गये हैं। डायट के प्राचार्य की यहां बैठक भी हुई है, इसमें चयन समिति के स्तर से फैसला लेकर नियुक्ति पत्र जारीकराने का जिम्मा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि 2011 से प्रदेश में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है। सितम्बर 2011 में टीईटी की परीक्षा कराकर इसी की मेरिट से शिक्षक भर्ती करने का निर्णय प्रदेश की तत्कालीन बसपासरकार ने लिया था, लेकिन बाद में सत्ता पर्वितन के बाद यह भर्ती अधर में लटक गयी। सपा सरकार ने इस भर्तीमें कुछ बुनियादी बदलाव कर दिये थे,जिससे यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया। सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में टीईटी की मेरिट से ही भर्ती का फैसला सुनाया। इसके बाद सितम्बर 2014 से काउंसलिंग के तीन चरण पूरेहो चुके हैं और अभ्यर्थियों को लम्बे अर्से से नियुक्ति पत्र का इंतजार था। अब 12 दिनों बाद यानि 19 जनवरी को उनका इंतजार खत्म हो जाएगा और काउंसलिंग में शामिल सभी अर्ह आवेदकों को प्रशिक्षु शिक्षक पद पर नियुक्ति दे दी जाएगी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mukhya Mantri ke baap ke baap(supremcourt) ka order hai. inki Kya aukat hai ab rokane ka dogla hai cm

      Delete
    2. TPRT SIR PLZ HELP ME MERA CC HUSBAND KI TARAF KA HAI 2008 KA FATHER KI TARAF KA CC NAHI HAI MAI AFFIDAVIT LGA KAR CONSALING KRA SKATI HU ? BAD ME CC BANVAKR JAMA KR DU

      Delete
    3. Tabassum ji credit card ki awskta counsling k smy nhi padti fir aap q preshan h.

      Delete
    4. Singham ji caste certificate shaadi s pahle ka nahi hai

      Delete
  7. TPRT JI SHUBH SUBAH . MAI AZAMGARH KA RAHNE WALA HOO AUR COUNSLING BHI AZAMGARH ME SECOND ROUND ME KARAI HAI . TO KYA MUJHE BHI DOCUMENT NIKLWA KAR FIR SE JAMA KARNE HONGR

    ReplyDelete
    Replies
    1. I m from kanpur...lekin Maine b second counsellng Azamgarh karayi...pls kuch pata lage to share....about Azamgarh diet

      Delete
    2. Maine bhi azamgrarh me 2nd counsellng krai thi koi update ho ti plz share

      Delete
    3. From where u r richa ji?? I m from kanpur

      Delete
  8. Good morning TPRT JI,

    sir please kuch spast kare ku jo log 1st, 2nd round me counselling karwa chuke hai aur unhe usi jilo se niukati patr bhi milana hai, aur unke docs dietme jama hai toh unhe kya karna hoga....
    1. Kya unhe docs withdraw karne honge bsa off me dubmit katne ke liye.
    2.unhe kuch nahi karna hoga, thoae docs will be automatically forwarded from diet to bsa off, Aur kaam sirf receiving (jo diet ne di hai) se kaam chal jayega

    ReplyDelete
  9. anamika ji
    abhi sitapur diet ke ek babu ji ne btaya hai jinke original doc. jama hain aur unhe usi zile me niyukti bhi leni hai to unhe doc. nikalne ki zarurat nahi hai. recieving dikhani hogi b.s.a office me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks amit ji....yeh khabar sach me rahat dene wali hai

      Delete
    2. Dhanyawad Amit ji...meri b same problem Thi jo apne sort out kar di hai

      Delete
    3. Anamika ji apke n amit ji ke paas to receiving hai to aapko rahat hai...bt jinko receiving di hi nahi gayi unki to sansein gale me hi ataki huyi hain.ab sitapur jake hi koi solution pata karna hoga.all the best to u n amit ji..

      Delete
  10. Ye 24365 mera naam use kar raha hai pata nahi kyun?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Kyuki apka naam ram + dev se milker bana hai isliye..."ram" to bhagwaan ka naam hai or "dev" bohat hi khaas shabd hai..

      Delete
    2. Dev uski pahli rachna h.
      brahmdev v mahadev

      Delete
  11. अभी भी दिवा स्वप्न लग रहा है
    Can any body new pinch ?

    ReplyDelete
  12. ramdev ji
    aap kuch zyada hi bhaa gaye is 24365 onlineservice handler ko.

    ReplyDelete
  13. हम U.P वाले हैं // पिछले दो सालों में उ.प्र. सरकार की रोजगार के क्षेत्र में उपलब्धियाँ 1- 72825 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती पर रोक 2- 29333 जूनियर शिक्षकों की भर्ती पर रोक 3- T.G.T की भर्ती पर रोक 4- P.G.T की भर्ती पर रोक 5- एल.टी. ग्रेड शिक्षकों की भर्ती पर रोक 6- दरोगा की भर्ती पर रोक 7- ग्राम पंचायत अधिकारी की भर्ती पर रोक 8- ग्राम विकास अधिकारी की भर्ती पर रोक 9- P.C.S की भर्ती पर रोक 10- P.C.S जुडीसियल की भर्ती पर रोक 11- पुलिस कांस्टेबल की भर्ती पर रोक 12- समीक्षा अधिकारी की भर्ती पर रोक 13- उ.प्र लोवर सबोर्डिनेट की भर्ती पर रोक 14- स्वास्थ कार्यकर्ता की भर्ती पर रोक 15- पशुधन प्रसार अधिकारी की भर्ती पर रोक 16- मत्स्य विकास अधिकारी की भर्ती पर रोक 17- उर्दू शिक्षकों की भर्ती पर रोक 18- उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्राचार्यों की भर्ती पर रोक 19- लेखपालों की भर्ती पर रोक 20- पी.ए.सी. कांस्टेबल की भर्ती पर रोक 22- DIET प्राचार्यों की भर्ती पर रोक 23- बैकलॉग की भर्ती पर रोक व अन्य पिछले दो सालों में विज्ञापन तो बहुत निकले और नौकरी के नाम पर बेरोजगारों से करोड़ों रुपये भी लूटे गए पर आज तक कोई भी भर्ती पूरी नही हो पायी ......

    ReplyDelete
  14. Ramdev ji sbke nam k ye 24365 onlineservice use ku kr rhe h.esse enka kya fyda h.

    ReplyDelete
  15. Pata nahi madam par naam mera RAMDEV SINGH hi hai,and I am from faizabad district(U.P),CURRENTLY RESIDING IN MUMBAI. Contact Number :9224305305

    ReplyDelete
  16. Amit bhai use karne doh ek din kudh hi sudhar jayega.

    ReplyDelete
    Replies
    1. But inki profile me to inka name Deepak kanpur h.. Ramdev g

      Delete
  17. Hi friends maine apni 3 counselling Raebareli mein karwayi thi 129 marks in TET lekin ab mere husband ka transfer achanak hi barabanki ho gaya hai to kya mai 4 counselling barabanki mein karwa sakti hoon. Please help, bahut tension mein hoon.

    ReplyDelete
  18. ज़रूर पढ़ें और सयानी होती बेटियों को भी पढ़ायें।
    क्यों करता है भारतीय समाज
    बेटियों की इतनी परवाह...
    एक संत की कथा में एक बालिका खड़ी हो गई।
    चेहरे पर झलकता आक्रोश
    संत ने पूछा बोलो बेटी क्या बात है
    बालिका ने कहा- महाराज हमारे समाज में
    लड़कों को हर प्रकार की आजादी होती है। वह कुछ
    भी करे, कहीं भी जाए उस पर कोई खास
    टोका टाकी नहीं होती।
    इसके विपरीत लड़कियों को बात बात पर
    टोका जाता है। यह मत करो, यहाँ मत जाओ, घर
    जल्दी आ जाओ आदि।
    संत मुस्कुराए और कहा...
    बेटी तुमने कभी लोहे की दुकान के बाहर पड़े लोहे के
    गार्डर देखे हैं? ये गार्डर सर्दी, गर्मी, बरसात,
    रात दिन इसी प्रकार पड़े रहते हैं।
    इसके बावजूद इनका कुछ नहीं बिगड़ता और
    इनकी कीमत पर भी कोई अन्तर नहीं पड़ता।
    लड़कों के लिए कुछ इसी प्रकार की सोच है समाज
    में।
    अब तुम चलो एक ज्वेलरी शॉप में। एक बड़ी तिजोरी,
    उसमें एक छोटी तिजोरी। उसमें रखी छोटी सुन्दर
    सी डिब्बी में रेशम पर नज़ाकत से
    रखा चमचमाता हीरा।
    क्योंकि जौहरी जानता है कि अगर हीरे में
    जरा भी खरोंच आ गई तो उसकी कोई कीमत
    नहीं रहेगी।
    समाज में बेटियों की अहमियत भी कुछ इसी प्रकार
    की है। पूरे घर को रोशन करती झिलमिलाते हीरे
    की तरह।
    जरा सी खरोंच से उसके और उसके परिवार के पास
    कुछ नहीं बचता।
    बस यही अन्तर है लड़कियों और लड़कों में।
    पूरी सभा में चुप्पी छा गई।
    उस बेटी के साथ पूरी सभा की आँखों में छाई
    नमी साफ-साफ बता रही थी लोहे और हीरे में
    फर्क।।।
    कृप्या इस संदेश को सभी बहनो और बेटीयों तक
    जरुर पहुँचाये |

    ReplyDelete
  19. Amit ji
    Abhi tak meri counseling nahi hui
    Hai mera tet no 98 hai
    Mein kis jile me jakar coun karaun
    Kya mere pas kisi madham se suchna aegi ya nahi
    Plz koi rasta jurur dikhae

    ReplyDelete
  20. sham tk vacant seats ki sankhya pta chal jayegi upbasiceduboard.gov.in per.

    ReplyDelete
  21. Maine 3 counseling kaushambi me karvai thi female general science 113marks.plzzzzz koi mujhe bataye ki mera selection hua ya nahi.

    ReplyDelete
  22. Bhai koi y bta de ki ph hiaring impaired femail genral walo ka bhi kya 70% par hi neukti patr milega kya plz plz koi btade plz.....ya inka koi aur prawedhan hai..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Singh bhai aap 65% me h.fir 70% ki bat q kr rhe h.
      Aap preshan n ho.aap 65% pe ciunsling kraye.

      Delete
  23. सब अपनी अपनी धुन में गा रहे हैं।
    शासनादेश में स्पष्ट लिखा है
    कि रिक्त सीटों के सापेक्ष
    ही चौथी काउंसलिंग होगी। लेकिन
    scert जाने वाले नेता जी का कहना है
    कि सभी सीटों के सापेक्ष काउंसलिंग
    होने जा रही है। अगर सभी जिलों के
    सापेक्ष काउंसलिंग होने जा रही है
    तो इसको चौथी काउंसलिंग का नाम
    क्यों दिया गया है? तब तो अब तक
    की हुई सभी काउंसलिंग को शून्य
    घोषित कर दिया जाना चाहिए।
    कुछ महान आत्माएं इलाहाबाद डायट
    से अपना प्रमाणपत्र
    निकलना भी शुरू कर दिये हैं और
    भी डायट से कुछ ऐसी ही खबरें आ
    रही है।
    अल कालीदास के वंशजों अगर
    आपको अपने घर के बगल वाले
    विद्यालय में पढ़ाने और
    उसकी स्थिति को सुधारने की सबसे
    अधिक इच्छा है तो आप फोटोकापी से
    भी तो काउंसलिंग करवा सकते हैं न?
    अभी इतनी कौन सी जल्दी पो गई है
    आपको।
    पहले कूद कर अपना काम बिगाड़
    लो फिर जी भर कर रो लेना।
    अभी आप लोगों से अनुरोध है
    कि संयम बनाये रखें सारी बात शाम
    तक स्पष्ट हो जाएगी।
    मैं अभी कुछ जरूरी काम से बाहर
    जा रहा हूँ, रास्ते में होने के कारण
    नेटवर्क समस्या कर रहा है इसलिए
    मैं इनबाक्स में सभी के
    सवालों का जवाब नहीं दे पा रहा हूँ।
    शिक्षा मित्रों की सीट इनके बाप
    को भी देना पड़ेगा 2011
    की विज्ञप्ति में स्पष्ट लिखा है
    शिक्षा मित्रों और सभी विशेष
    आरक्षित कोटे की खाली सीट होने
    की दशा पर अन्य लोगों की नियमों के
    अनुसार नियुक्ति होगी

    ReplyDelete
  24. अभी तक जो सूचनाएं प्राप्त हुई हैं --
    1- आज देर शाम तक चौथी काउंसलिंग के लिए प्रत्येक जनपद ( रिक्त पदों के सापेक्ष ) की वर्गवार तीसरी तक कि अंतिम कट ऑफ आ एवं रिक्त पदों की सूची आ जाएगी !
    http:// upbasiceduboard. gov.in
    2- जिसमे जनरल 105 तक और आरक्षित 97 तक मेरिट के अभ्यर्थी रिक्त पदों के सापेक्ष वरीयता क्रम में काउंसलिंग करा सकते हैं !
    3- शिक्षा मित्रों की रिक्त सीटों को जुड़ने की पुष्टि विश्वसनीय सूत्रों से हो रही है ,
    जिसका शासनादेश भी आपको जल्द उपलब्ध कराया जायेगा ,
    जिससे कुल पूरे प्रदेश में लगभग 4 से 5 हजार सीट जुड़ने का अनुमान है , क्यूंकि उनके लिए कुल 7000 पद आरक्षित हैं ...
    जिसमे 2 से 3 हजार तक पद ही भर सके हैं !
    4- तीसरी काउंसलिंग तक के अंतिम चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट भी आज शाम तक एन0आई0सी0 की साईट पर उपलब्ध हो जाने की सूचना है !
    अब इनमे से कोई भी अभ्यर्थी replace नहीं हो पायेगा !
    5- काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को आज नेट से निकलने वाले काउंसलिंग लैटर को लेकर जाना पहले की तरह ही अनिवार्य होगा ,
    काउंसलिंग लैटर केवल replace / over flow और नए पात्र / अर्ह अभ्यर्थियों का ही निकलेगा ।
    चयनित लोगों को अब मनपसन्द जिले में काउंसलिंग मौका नहीं मिलेगा ,
    क्यूंकि उनका काउंसलिंग कार्ड नहीं निकल पायेगा !
    6- लगभग 14 जनवरी से सभी जनपदों के BSA जनपदवार विज्ञप्ति जारी करके महिलाओं और विकलांगों से विकल्प लिए जायेंगे , साथ ही चयनितों से मूल प्रमाण पत्र जमा करने को कहा जायेगा !
    सभी चयनितों को एकल या बंद स्कूल ,रोस्टर प्रणाली के तहत दिए जायेंगे !
    7- जूनियर वाले अभ्यर्थी घबराएँ नहीं उनके प्रमाण पत्र देकर प्रमाणित प्रितिलिपि ले ली जाएँगी और उनका अभ्यर्थन जूनियर भर्ती में भी बना रहेगा !
    क्यूंकि जूनियर की 5वीं और छटी काउंसलिंग केवल प्रमाणित photo copies से हो रही हैं !
    मूल प्रमाण पत्र केवल दिखाने हैं ।
    8- नियुक्ति के लिए एक सप्ताह का समय मिलेगा ,
    नियुक्ति न लेने पर सीट नीचे के वेटिंग अभ्यर्थी को दे दी जाएगी !
    9-जो लोग चयनित नहीं हो पायें हैं उनके लिए सुप्रीम कोर्ट में उचित पैरवी की जायेगी और अयोग्य लोगों के पदों पर सभी टेट पासों समायोजन की योजना है !
    3 वर्षों के अदभुत संघर्र्ष के लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद !
    अब आपसे आशा है कि जल्द ही आप लोग उ0प्रदेश में शिक्षा के स्तर को आगे ले जायेंगे ।
    धन्यवाद ।।

    ReplyDelete
  25. 72825 शिक्षक भर्ती अपडेट <<<<<<
    .
    72825 शिक्षक भर्ती मामले में चतुर्थ काउंसलिंग
    की समय सारणी सहित दिशानिर्देश शासनादेश
    संख्या रा0शै0/प्रा0शि0च0 2011/32804-33027/2014-15
    दिनाँक 05 जनवरी 2015 में जारी कर दिए
    गए हैं। उक्त शासनादेश और प्राप्त सूचनाओं के अनुसार
    शिक्षामित्रों की बची हुई
    सीटों का समायोजन मूल विज्ञप्ति में वर्णित प्रस्तर 8
    (ग) और 8(घ) के अनुरूप किया जाएगा,,,इसके अतिरिक्त मेरिट
    रिप्लेसमेंट चतुर्थ काउंसलिंग में भी होगा और नियुक्ति-
    पत्र टेट प्राप्तांक के घटते क्रम से वितरित किया जाएगा। विशेष
    आरक्षण वर्ग (विकलांग/भूतपूर्व सैनिक स्वयं/स्वतन्त्रता संग्राम
    सेनानी आश्रित) की बची हुई
    सीटें चतुर्थ काउंसलिंग में रिलीज
    नहीं की जाएँगी। जनपद में
    पदों के सापेक्ष 97 (आरक्षित वर्ग) एवम् 105 (सामान्य वर्ग)
    अभ्यर्थियों को चतुर्थ काउंसलिंग में अवसर दिया जाएगा किन्तु नियुक्ति-
    पत्र जनपद में उपलब्ध पदों के सापेक्ष (फिलहाल)
    ही वितरित किया जाएगा।
    उपरोक्त सूचनाएँ निर्गत शासनादेश पर आधारित हैं, आज देर शाम तक
    यदि कोई बदलाव नहीं हुआ अथवा कोई नया शासनादेश
    जारी नहीं होता है तो उपरोक्त नियम
    ही चतुर्थ काउंसलिंग में लागू किये जाएँगे।
    सभी टेट भाइयों को चयन/उज्जवल भविष्य
    की हार्दिक शुभकामनाएँ।
    जय हिन्द-जय टेट।।

    ReplyDelete
  26. ha***khor 24365
    dusre logo ka naam kyu use kar raha hai.

    @mit verm@

    ReplyDelete
  27. Thanks tmntbbn ji &APRT JI
    FOR LATEST NEWS.

    ReplyDelete
  28. मित्रो, दैनिक जागरण (लखनऊ संस्करण) ने पूर्णत: सटीक न्यूज़ छापी है।
    इसमें बाएं हाथ पे नीचे की तीन पंक्तियाँ ध्यान से पढ़ें जिनमे लिखा है कि पहली तीनों काउंसलिंग में हिस्सा लिए हाई मेरिट होल्डर 4th काउंसलिंग में भी प्रतिभाग कर सकते हैं अत: न्युक्तिपत्र आवंटन के लिए जो अंतिम सूची तैयार की जाएगी वो 4th काउंसलिंग के बाद टेट के घटते क्रम में तैयार की जाएगी।
    अत: जो 3rd तक की कट ऑफ के बिलकुल बॉर्डर लाइन पे सेलेक्ट हुए हैं वो खुद को सेफ न मानते हुए अन्यत्र काउंसलिंग अवश्य करवाएं।
    कहीं ऐसा न हो कि कोई हाई वाला आपको रिप्लेस कर दे।

    ReplyDelete
  29. सुबह सवेरे पति उठ के तैयार हुआ
    योगा जाने के लिये ।
    पत्नि की आखं खुल गई
    तो पति ने पुछ लिया :-
    पति :- प्रिय, क्या तुम मेरे साथ
    योगा के लिए चलना पसंद करोगी ?
    पत्नि :- तुम कहना क्या चाहते हो,
    मैं क्या मोटी हो गई हूँ.
    पति :- कोई बात नही,
    इच्छा नही है तो मत चलो.
    पत्नि :- मतलब, मैं आलसी हूँ ?
    पति :- अरे तुम गुस्सा क्यों कर रही हो ?
    पत्नि :- मतलब, मैं हमेशा झगड़ती हूँ.
    पति :- अरे, मैंने ऐसा कब बोला ?
    पत्नि :- मतलब कि मैं झूठी हूँ.
    पति :- अच्छा बाबा,
    मैं नही जाता हूँ.
    पत्नि :- मैं सब समझती हूँ,
    दरअसल तुम जाना ही नही चाहते थे.
    पति ने चुप रहने में ही
    अपनी भलाई समझी और फिर सो गया .

    ReplyDelete
  30. तीन काउन्सलिंग तक पात्र तथा चौथी की तैयारी कर रहे सभी टेट साथियो को ** नियुक्ति *** संबंधी प्रथम वैधानिक सुचना प्राप्त होने की हार्दिक बधाई । सभी साथी ईश्वर को धन्यवाद करते हुए नमन करे । क्योंकि ईश्वर कभी किसी का बुरा नही करता है । हमेशा सकारात्मक बने रहे एक दिन जरूर अच्छे दिन आ ही जाते है । आज शाम तक सभी चयनितों की सूची तथा अग्रिम काउन्सलिंग आदि कार्यक्रम संबंधी सुचना निम्न वेबसाइट पर अपलोड हो जायेगी । धैर्य बनाये रखे, जैसे संघर्ष के दिनों के तनाव को सहन किया है वैसे ही खुशियों का भी स्वागत धैर्य से करे । क्योंकि संघर्ष हमेशा हमारे साथ रहता है , खुशियों के बिना भी और खुशियों के साथ भी । संघर्ष ही जीवन का प्रयाय है । एक बार फिर से सभी साथियों को नए परिवर्तित परिवेश में खुद को समायोजित करने की शक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए, हार्दिक शुभ-कामनाये ।
    वेबसाइट - www.upbasicedub oard.gov.in

    ReplyDelete
  31. .
    .
    .
    दुनिया
    की
    रश्मोँ
    को
    चाहत
    मे
    शामिल

    करना ! ! ! ! !
    .
    .
    मंजिल हम अपनी पाके रहेंगे
    हाँ, तुम किसी से न डरना ! ! !
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    .
    खाली खाली इस जीवन मे
    प्यार भर लें हम तुम दोनों
    दीवाने जो करते अक्सर
    वो ही कर लें हम तुम दोनों
    इन फासलोँ को आओ मिटा दें
    एक दूसरे मे खुद को छुपा दें
    इससे पहले कि दुनिया हमे आजमाए ! ! !

    ReplyDelete
  32. पूर्वविदित तय कार्यक्रम के अनुसार लखनऊ में हर जिले के डाईट प्राचार्य और बीएसए कि हमारी भर्ती के सम्बन्ध में मीटिंग का अर्धभाग सम्पन्न हुआ,इसमें इस शासन और इसके अधिकारियों कि पूर्व कि भाँति किंकर्त्तव्यविमूढ़ता दिखी !
    अधिकारी पूर्व में दिये अपने आश्वाशनो से मुकर रहे हें,पूरे दिन का सारांश निम्न हे -
    1- 9- 14 जनवरी के मध्य चौथी काउन्सेलिंग तय !
    2- अभी सारी सिट्स खाली होने से कोई भी आवेदित ऐच्छिक ज़िले में जेरोक्स दस्तावेजों से काउन्सेलिंग कि आज़ादी !
    3- नियुक्तिपत्र टीईटी अंको के घटते में वितरित होंगे !
    4- 17, 18 के अवकाश के कारण 19 जनवरी से वितरण !
    5- 1, 2, 3, 4 सभी काउन्सेलिंग वालों को एकसाथ नियुक्ति !
    6- जाय्निंग को 7 दिन का समय !
    7- - शिक्षामित्रो की विशेष आरक्षित रिक्त सिट्स को सामान्य अनारक्षित व आरक्षित वर्ग से चौथी काउन्सेलिंग में भरने को लेकर आज शाम को हमारा दल बेसिक सचिव,हीरालाल गुप्ता और scert निदेशक,एस.वी.सिंह से मिलकर उन्हें उनके द्वारा दिये आश्वाशन कि याद दिलाई पर दोनो ही मुकर गये और बीएसए और डाईट प्राचारायों के दवाब में कानूनी पेंच का हवाला देने लगे !
    8- वस्तुस्थिति कि जानकारी और हकिकत का आँकलन डाटा ऑनलाइन होने पर ही किया जा सकेगा !
    9- सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट आदेश के बावजूद अधिकारी अपनी मनमानी और हठधर्मिता से बाज नहीँ आ रहे हें, , निश्चय ही इन्हें इनके कृत्यों कि सजा ज़रूर मिलेगी ! टीईटी मोर्चा अपनी एकजुटता और नेकनियति के साथ इन्हें सबक सिखाने को कटिबद्ध हे , सत्य और न्याय कि लड़ाई अंतिम व्यक्ति के समायोजन तक जारी रहेगी , हमें भिक्षा नहीँ हमारा हक चाहिये,जिसे पाने को सत्य और न्याय के पथ पर हम सबकुछ लगा देंगे,हम विजेता थे,हें,रहेंगे

    ReplyDelete
  33. बधाई हो दोस्तोँ !
    काउंसिलिँग लेटर निकलने लगा है !

    ReplyDelete
  34. TRPT Ji jaise budaun me 3rd counselling ki selected list me last selected reserved category me 106 (SC) gai hai to kya woh 4th counselling me Reserved 110 (OBC) se replace nahi hoga??
    Is tarha se to reserved ke hi 108 and 109 wale sabhi over flow me baahar honge or 106 wala selected hi rahega.
    Please help us to clear this doubt.

    ReplyDelete
  35. Amit ji or mr tprt or rajesh bhai ji
    Plz mere swal ka jwab de
    Maine 2 nd coun .lakhimpr me krai thi
    Fe arts gen 109
    9 dec ko lkimpr ki wbsite pr jo list show ho rhi hai (aftr second nd third councelling) wo fe arts gen 109 nd DOB 03-05-1989 HAI jo ki mera hi hai
    To kya mai fourth coun. me replace to nhi ho jaungi?? Ya mujhe khi aur jna chahiye
    Mere doc. Originl lkaimpur me hi jma hai


    Plz tell me kyunki ab to gen seats bhi nhi bachi hai khi ki

    Plz plz
    Koi to suggest kro

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।