/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, August 16, 2015

PM मोदी का UAE में हुआ भव्य स्वागत, यूएई दौरे के पहले दिन शेख जायद मस्जिद पहुंचे मोदी

PM मोदी का UAE में हुआ भव्य स्वागत, यूएई दौरे के पहले दिन शेख जायद मस्जिद पहुंचे मोदी

अबू धाबी के शहजादे जायेद अल नह्यान ने प्रोटोकाल तोड़ते हुए भारतीय प्रधानमंत्री की आगवानी की। भारतीय प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने शहजादे के साथ उनके पांच भाई भी पहुंचे थे




पीएम मोदी के मस्जिद पहुंचते ही वहां हजारों लोग उनका स्‍वागत करते नजर आए। मस्जिद के यहां मौजूद लोग पीएम की झलक पाने और तस्‍वीर लेने के लिए उत्‍साहित नजर आए। खुशी कि मारे लोग मस्जिद में ही मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे।

इससे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने पर अबू धाबी के शहजादे जायेद अल नह्यान ने प्रोटोकाल तोड़ते हुए भारतीय प्रधानमंत्री की आगवानी की। भारतीय प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने शहजादे के साथ उनके पांच भाई भी पहुंचे थे।

अबू धाबी पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हेलो यूएई, मैं इस दौरे को लेकर काफी सकारात्‍मक हूं। मुझे पूरा भरोसा है कि इस दौरे के परिणाम भारत-यूएई के संबंधों को नई उर्जा देंगे।'

इसके बाद प्रधानमंत्री ने अबू धाबी के शहजादे जायेद अल नह्यान के साथ मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने शहजादे जायेद अल नह्यान को धन्‍यवाद देते हुए ट्वीट किया कि 'मैं हिज हायनेस मोहम्‍मद बिन जायद अल नह्यान के नम्र व्‍यवहार की प्रशंसा करता हूं कि वो मुझे रिसीव करने के लिए स्‍वयं आए।'

इस दौरे पर प्रधानमंत्री यूएई के नेताओं से बातचीत करेंगे और प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। मोदी और यूएई के नेतृत्व के बीच होने वाली वार्ता में आईएस के खतरे का मुद्दा उठ सकता है।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा को व्यापार और सुरक्षा के क्षेत्रों में भारत और यूएई के संबंधों को बढ़ाने के अवसर के रूप में देखा जा रहा है। 34 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह दूसरी यूएई यात्रा होगी। इससे पहले 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यूएई की यात्रा की थी। अपनी यात्रा से पूर्व मोदी ने यूएई को एक बहुमूल्य साझेदार बताया है।

उन्होंने कहा कि भारत यूएई का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। प्रधानमंत्री ने यूएई में रहने वाले 25 लाख से अधिक भारतीय लोगों द्वारा किए जा रहे योगदान की सराहना की। यूएई की आबादी का 30 फीसद भारतीय हैं। वहां रह रहे भारतीय प्रतिवर्ष 13 अरब डॉलर (करीब 8.46 खरब रुपये) भेजते हैं।

प्रधानमंत्री सोमवार को यहां शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से व्यापक बातचीत करेंगे। इस बातचीत में मोदी द्वारा भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के लिए कहे जाने की उम्मीद है। सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच प्रत्यर्पण, अपराध को लेकर आपसी कानूनी सहायता, नागरिक मामलों, नशीले पदार्थों की रोकथाम, सूचना सहयोग और समुद्री मेलजोल को लेकर संधियां हो चुकी हैं। इस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ाने पर भी चर्चा किए जाने की संभावना है। मोदी शेख जायद ग्रैंड मस्जिद का दौरा करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री 17 अगस्त को दुबई जाएंगे। वहां वह यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम से मिलेंगे। इसके बाद मोदी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा जाएंगे और दुबई क्रिकेट मैदान में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। वह शून्य कार्बन और हाईटेक शहर मसदर सिटी भी जाएंगे।

भारत-यूएई व्यापार

भारत और यूएई के बीच व्यापार 1970 में 18 करोड़ डॉलर (करीब 11.72 अरब रुपये) प्रतिवर्ष था जो बढ़कर लगभग 60 अरब डॉलर (करीब 39.07 खरब रुपये) हो गया है। यूएई से पेट्रोलियम, पेट्रोलियम उत्पाद, बहुमूल्य धातु, पत्थर, जवाहरात, ज्वेलरी, खनिज और रसायन प्रमुख रूप से भारत में आयात होते हैं।

नवंबर में सिंगापुर जाएंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में सिंगापुर का दौरा करेंगे। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग ने शनिवार को बताया कि मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि दोनों देशों की साझेदारी से आपसी हित के क्षेत्रों में वृहद सहयोग का मार्ग प्रशस्त होगा। ली ने प्रधानमंत्री मोदी को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई संदेश भेजा।