/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, November 25, 2015

रूस ने कहा- तुर्की ने छुरा भोंका, अमरीका ने किया बचाव Russia Turkey Matter Became Serious

रूस ने कहा- तुर्की ने छुरा भोंका, अमरीका ने किया बचाव 
Russia Turkey Matter Became Serious

तुर्की को मिला ओबामा का साथ


ISIS समर्थकों ने रूसी हेलिकॉप्टर पर हमला किया

 ISIS समर्थकों ने एक रूसी हेलिकॉप्टर को मार गिराया है। जानकारी के मुताबिक रूसी हेलिकॉप्टर फायटर रूसी जेट पायलटों की खोज के लिए आया था। कल तुर्की की सेना ने एयर स्पेस उल्लंघन के मामाले में एक फायटर जेट को निशाना बनाया था। उस फायटर जेट पर दो पायलट सवार थे।
खबरों के मुताबिक रूस ने दो हेलिकॉप्टर पायलटों को ढूंढने के लिए भेजे थे।  जिसमें से एक हेलिकॉप्टर को IS समर्थकों ने रॉकेट लॉन्चर से हमला कर मार गिराया है

रूसी पायलटों को ढूंढने के लिए जब ये हेलिकॉप्टर आया था तभी उसपर हमला हुआ। दोनों हेलिकॉप्टर फायटर जेट के पायलटों को ढूंढने आए थे। एक हेलिकॉप्टर जमीन पर उतरा था। तभी घाच लगाकर उस पर रॉकेट लॉन्चर से हमला किया गया और हेलिकॉप्टर के परखच्चे उड़ गये।
कल जब रूस के फायटर जेट विमान को मार गिराया गया उस वक्त विमान में दो पायलट सवार थे। दोनों पायलट विमान से पैराशूट के साहार नीचे कूद पड़े तभी IS समर्थकों ने पायलटों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। पायलट हवा में ही थी कि उनपर जबर्दस्त गोलियां बरसाई गई। हालांकि इस बात का पता नहीं चल सका है कि इस हमले में पायलट की मौत हुई है या नहीं।




रूस ने कहा- तुर्की ने छुरा भोंका, अमरीका ने किया बचाव 

मॉस्को/अंकारा। तुर्की द्वारा रूसी लड़ाकू विमान को गिराए जाने की घटना ने अमरीका और रूस को आमने सामने कर दिया है।। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की की इस घटना को पीठ में छुरा भोंकने जैसा बताया है। इस घटना से दोनों देशों के बीच संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा। उन्होंने दावा किया रूसी विमान सीरिया के हवाई क्षेत्र में था। वहीं अमरीका ने तुर्की का पक्ष लिया है। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि तुर्की को अपनी आत्मरक्षा का अधिकार है। गौरतलब है कि मंगलवार को तुर्की के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने रूसी विमान को मार गिराया।



रूस के विदेशमन्त्री सिर्गेय लवरोफ़ : रूस यह जानना चाहता है कि तुर्की ने एस०यू०-24 विमान पर हमला करने से पहले अमेरिका को इसकी जानकारी दी थी या नहीं। अगर हम यह भी मान लें कि तुर्की को यह नहीं पता था कि यह रूसी विमान है, तब भी उसने अमेरिका को सूचित किया था या नहीं।


लवरोफ़ : रूस सँयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरिया में सक्रिय आतंकवादियों को रसद की सप्लाई और वित्तीय समर्थन को स्पष्ट करने से जुड़े सवाल पेश कर सकता है।





वीडियो में पीठ के बल पड़े गंभीर रूप से घायल कथित पायलट की तरफ कैमरा कर एक आतंकवादी को यह कहते हुए सुना जा रहा है कि रूसी पायलट को 10वीं ब्रिगेड ने पकड़ा है। ट्विटर पर जारी 20 सेकंड के वीडियो के मुताबिक, आतंकवादियों ने कहा कि पायलट की मौत हो चुकी है।



तुर्की ने कहा, 10 बार चेतावनी के बाद गिराया

विमान हताय के यालिडाग शहर के आसमान में पहुंच गया था। पांच मिनट में 10 बार चेतावनी दी गई। फिर एफ-16 ने रूसी विमान एसयू-24 पर फायरिंग की। रूस ने इसका खंडन किया। कहा, विमान गोलीबारी कर गिराया जबकि तुर्की के क्षेत्र में नहीं पहुंचा था। हालांकि पिछले कई दिनों से ऐसी घटना होने की आशंका हो रही है। सीरियाई आकाश में रूस, अमरीका, फ्रांस, तुर्की और अन्य देशों के विमान उड़ रहे थे जिसके चलते कई बार गफलत हो चुकी थी।
वहीं रूस ने अपने लड़ाकू विमान को गिराए जाने के बाद सीरिया के तुर्क बाहुल्य इलाकों को निशाना बनाना शुुरु कर दिया है। अमरीका का कहना है कि रूस आईएस पर हमले के बजाय सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के विरोधियों को निशाना बना रहा है। इस मामले में तुर्की ने रूस के राजदूत को तलब भी किया है। वहीं रूसी विमान को गिराए जाने के मामले में नाटो के सदस्य देशों ने आपात बैठक बुलाई है। इसमें 28 देशों के राजदूत शामिल होंगे।


झगड़े की वजह तुर्की की सरकार सीरिया

में बशर अल-असद की सरकार के खिलाफ है। तुर्की सीरिया पर विमान गिराने का भी आरोप लगा चुका है। उसने कई बार सीरिया पर अपने हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का आरोप लगाया है। रूस असद का समर्थन कर रहा है




वीडियो में पीठ के बल पड़े गंभीर रूप से घायल कथित पायलट की तरफ कैमरा कर एक आतंकवादी को यह कहते हुए सुना जा रहा है कि रूसी पायलट को 10वीं ब्रिगेड ने पकड़ा है। ट्विटर पर जारी 20 सेकंड के वीडियो के मुताबिक, आतंकवादियों ने कहा कि पायलट की मौत हो चुकी है।
इससे पहले मंगलवार को तुर्की के दो एफ-16 विमानों ने रूस के एसयू-24 विमान को मार गिराया था। तुर्की की सेना ने यह कार्रवाई विमान के पायलट द्वारा तुर्की की हवाई सीमा का पांच मिनट में 10 बार उल्लंघन किए जाने के बाद की। इसके पहले पायलट को बार-बार आगाह किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि निशाना बनाए गए विमान के पायलट ने पैराशूट से छलांग लगाई थी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने एसयू-24 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि तुर्की से लगी सीरिया की सीमा से एक किलोमीटर दूर जिस विमान पर रूसी विमान ने हमला किया और उसे चार किलोमीटर दूर मार गिराया, उसने तुर्की की वायुसीमा का उल्लंघन नहीं किया था। पुतिन ने कहा कि जिस समय विमान पर हमला हुआ, उस समय वह 6000 मीटर की ऊंचाई पर था और तुर्की की सीमा से एक किलोमीटर दूर था।
दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि नाटो सदस्य तुर्की को अपनी हवाई सीमा की रक्षा करने का पूरा अधिकार है। गौरतलब है कि तुर्की द्वारा आज सीरिया की सीमा में रूसी लड़ाकू विमान मार गिराए जाने के बाद ओबामा ने यह बयान दिया है।
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में ओबामा ने कहा कि अन्य सभी देशों की भांति तुर्की को भी अपनी सीमा और हवाई सीमा की रक्षा करने का अधिकार है। रूसी लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद किसी प्रकार की आक्रामकता के खिलाफ ओलोंद और ओबामा दोनों ने चेतावनी दी है। चिंता जताई जा रही है कि हवाई संघर्ष से अशांत क्षेत्र में तनाव भीषण तरीके से बढ़ जाएगा