/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, November 28, 2011

50000 recruitments in paramilitary force(CRPF,BSF,ITBP,CISF,SSB, ASSAM RIFLES) India through Single Examination

एक परीक्षा से पचास हजार भर्तियां (50000 recruitments in paramilitary force(CRPF,BSF,ITBP,CISF,SSB, ASSAM RIFLES) India through Single Examination)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक क्रांतिकारी सिफारिश में अर्धसैनिक बलों के 50 हजार जवानों की भर्ती का रास्ता आसान कर दिया है। मंत्रालय के तहत आने वाले छह अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए अब एक ही परीक्षा होगी। पहले इन बलों में भर्तियों के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होती थीं। कर्मचारी चयन आयोग 3 दिसंबर को इस आशय की सूचना जारी करेगा। गृह मंत्रालय की सिफारिश पर कार्मिक मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।


कार्मिक मंत्रालय के अनुसार इस समय छह अर्धसैनिक बलों सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी तथा असम राईफल्स में जवानों के करीब पचास हजार पद रिक्त पड़े हैं। ये पद 31 अक्तूबर 2012 तक भरे जाने हैं। ये पद कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) तथा राइफलमैन के हैं।

इन पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग कॉमन भर्ती योजना का प्रारूप आगामी तीन दिसंबर को जारी करेगा। इसके बाद उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे। नई भर्ती से जहां रोजगार के द्वार खुलेंगे वहीं, सरक्षा बलों में मजबूती भी आएगी।

इसके अलावा भारतीय खाद्य निगम के लिए कर्मचारी चयन आयोग अगले दो सालों में श्रेणी-3 के आठ हजार कार्मिकों की भर्ती करेगा। जबकि इसी साल अक्तूबर में उसने 3755 कार्मिकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इसी साल कर्मचारी चयन आयोग ने असम राइफल्स और आईटीबीपी में जवानों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी जिसके रिजल्ट जल्द घोषित किए जाएंगे।
News : Livehindustan ( 28.11.11)