/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, November 21, 2011

UP TET 2011 , One more question comes under scrutiny

टीईटी के एक और उत्तर पर उठी उंगली

(UP TET 2011 , One more answer comes under scanner)

गाजीपुर। अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के एक और उत्तर पर उंगली उठ गई है। वेबसाइट पर गणित विषय के प्रश्न 147 का उत्तर डी दर्शाया गया है जबकि महिला अभ्यर्थिनी का दावा है कि इसका उत्तर बी सही है। अपनी उत्तर पुस्तिका में अभ्यर्थिनी ने बी को ही सही दर्शाया है। विषय विशेषज्ञों ने भी इसकी पुष्टि की है। वेबसाइट पर दर्शायी गई गलती को लेकर महिला अभ्यर्थिनी परेशान है।
गाजीपुर स्थित सेवायोजन कार्यालय के सांख्यिकी सहायक विजय जायसवाल की पत्नी निशा जायसवाल ने बीते रविवार को टीईटी (एस टू 2011) उच्च प्राथमिक के लिए परीक्षा दी थी। उनका रोल नंबर 13115371 है। गणित प्रश्न पत्र के लिए उन्हें जो बुकलेट दी गई थी, उसका सीरीज कोड बी तथा प्रश्न पुस्तिका संख्या 5367846 अंकित है। गणित विषय के प्रश्न संख्या 147 में पूछा गया है कि ‘‘एक खंभे की लंबाई का 1/5 भाग कीचड़ में, आधा पानी में तथा शेष 10 फिट की लंबाई पानी के बाहर है। खंभे की पूरी लंबाई क्या है? ’’ अभ्यर्थिनी ने अपनी उत्तर पुस्तिका में विकल्प बी यानी (33 फिट 4 इंच) को सही दर्शाया है। इसकी प्रति उसके पास सुरक्षित है। विषय विशेषज्ञ पीजी कालेज के पूर्व विभागध्यक्ष (गणित) केसी श्रीवास्तव ने दावे के साथ कहा है िक उक्त सवाल का सही उत्तर विकल्प बी ही है। जबकि टीईटी की साइट पर दर्शाया गया विकल्प डी (37 फिट 9 इंच) पूरी तरह से गलत है। साइट से इसकी भी प्रति सुरक्षित रखी गई है। अभ्यर्थिनी का कहना है कि मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक से इस बारे में शिकायत की जाएगी ताकि उसका सही जवाब का लाभ उसे ही नहीं अन्य अभ्यर्थियों को भी मिल सके।
News : Amar Ujala (18.11.11)
--------------------------------------------------------------
Howver, We also found answer 33 feet 4 inches is correct, When we calculate it.
-----------------------------

टीईटी के साल्व पेपर पर उठ रहे प्रश्न

आगरा। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का साल्व पेपर यूपी बोर्ड ने जारी कर दिया है। साल्व पेपर को देखकर टीईटी की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थियों पसोपेश में पड़ गए है। कई ने साल्व पेपर में दिए गए कई प्रश्नों के उत्तर पर ही प्रश्न चिह्न लगाया है।
13 नवंबर को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा का साल्व पेपर यूपी बोर्ड ने इंटरनेट पर जारी कर दिया है। उसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परीक्षा के प्रश्नों के आंसर दिए गए है। जानकारी होने पर टीईटी की परीक्षा देने वाले कई छात्रों ने इंटरनेट पर जारी साल्व पेपर से अपने आंसर मिलाए तो कई उत्तरों पर वह हैरान रह गए। प्रथम प्रश्न पत्र में करीब आठ और दूसरे प्रश्नपत्र में करीब 15 प्रश्नों के उत्तर को लेकर स्थिति साफ नहीं हो रही है। टीईटी की परीक्षा देने वाले छात्र विपिन कुमार ने बताया कि बोर्ड की तरफ से जारी साल्व पेपर में कई प्रश्नों के सही उत्तर नहीं दिए गए है। अगर इन्हीं उत्तरों के अनुसार कापियां जांची गई तो अभ्यार्थियों को नुकसान हो सकता है।
News Source : Amar Ujala (16.11.11)
----------------------------------------------

1 comment:

  1. परीक्षार्थियों के अनुसार कुछ ऐसी हैं गड़बड़ियां-
    प्रथम प्रश्न पत्र-
    प्रश्न 1-आप एक अति सक्रिय बालक को कैसे सही दिशा में लाएंगे?
    सही उत्तर- उसे पहली पंक्ति में बैठाएंगे व उस पर कड़ी नजर रखेंगे।
    गलत छपा उत्तर- उसे श्याम पट साफ करने का काम देंगे।
    ----------
    प्रश्न 2- 999 से 2000 के बीच चार अंकों वाली कितनी संख्याएं हैं?
    सही उत्तर- 2000
    गलत छपा उत्तर- 2001
    -----
    प्रश्न 3-पारिस्थिकी तंत्र एवं प्राकृतिक अधिवासों का संरक्षण तथा उनके प्राकृतिक वातावरण में प्रजातियों का जीवनक्षम जनसंख्या का रख रखाव एवं प्रति प्राप्ति के लिए प्रयुक्त पद है?
    सही उत्तर- स्वास्थाने संरक्षण
    गलत छपा उत्तर- अपस्थाने संरक्षण।
    -----------
    द्तिीय प्रश्न पत्र-
    प्रश्न 1-बालिका शिक्षा को महत्व देने का उचित कारण?
    सही उत्तर- अतीत में बालिकाओं को बुरी तरह से विभेदित किया जाता था।
    गलत छपा उत्तर- किसी सामाजिक परिवर्तन के नेतृत्व में केवल बालिकाएं समर्थ हैं।
    -----
    प्र्रश्न 2 -वर्तनी के अनुसार शुद्ध शब्द का चयन कीजिए।
    सही उत्तर- पूजनीय
    गलत छपा उत्तर- पूज्यनीय

    प्रश्न 3- राणा सांगा संबंधित हैं?
    सही उत्तर -मेवाड़
    गलत छपा उत्तर -मालवा
    http://www.amarujala.com/state/Uttar-pradesh/42043-1.html

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।