/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, January 24, 2012

Some Candidates demanded to Cancel UPPSC -Public Service Commission Exam

एक बार फिर आयोग के मॉडरेशन पर उठे सवाल

( Some Candidates demanded to Cancel  UPPSC -Public Service Commission Exam)

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की शुचिता एक बार फिर से सवालों के घेरे में आई है। 21 जनवरी को लोवर सबार्डिनेट मुख्य परीक्षा में आयोग की गलती से छात्रों का विश्वास कम हुआ है। भूगोल के प्रश्नपत्र में विश्व मानचित्र से जुड़ा प्रश्न पूछे जाने पर भी परीक्षार्थियों को मानचित्र उपलब्ध नहीं कराया गया। इससे पहले भी आयोग ने कई परीक्षाओं में लापरवाही सामने आई है। प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि प्रश्नपत्र के मॉडरेशन के दौरान हुई लापरवाही के कारण यह समस्या खड़ी हुई है।
लोक सेवा आयोग की ओर से पूर्व में हुई परीक्षाओं में प्रश्नपत्र को लेकर छात्रों ने आरोप लगाया था। प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि अब भूगोल के प्रश्नपत्र में मानचित्र उपलब्ध नहीं कराया जाना आयोग की परीक्षा के प्रति उदासीनता प्रकट करता है। लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में इससे पहले भी गलत मॉडरेशन के कारण प्रारंभिक परीक्षा में भी ऐसे प्रश्न पूछे गए जिनका कोई उत्तर ही नहीं था। ऐसे में छात्रों की ओर से आपत्ति दाखिल करने के बाद इन प्रश्नों के उत्तर बदले गए।

News : Amar Ujala (23.1.12)
आयोग की ओर से पूर्व में हुए मॉडरेशन टीम से शामिल इलाहाबाद विश्वविद्यालय और गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पर आरोप लग चुके हैं कि उन्होंने अपने पाल्यों के परीक्षा में शामिल होने के बाद भी मॉडरेशन में भाग लिया। आयोग ने इन विशेषज्ञों पर कोई कार्रवाई नहीं की। प्रतियोगी छात्र मोर्चा के अध्यक्ष डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि आयोग की परीक्षाओं के लिए प्रश्न बैंक बनाने का काम ठप पड़ गया है। आयोग के सूत्र बताते हैं कि परीक्षा कार्य में कमअनुभवी विशेषज्ञों के शामिल किए जाने से यह गलती बढ़ी है। प्रतियोगी छात्रों ने रविवार को चंद्रशेखर आजाद पार्क में हुई बैठक में परीक्षा निरस्त किए जाने की मांग की गई है। मांग करने वालों में प्रद्युमभन कुमार, गोरखनाथ, धर्मेन्द्र, अखिलेश कुमार सिंह, राकेश सहित बड़ी संख्या में प्रतियोगी शामिल रहे। अपनी मांग को लेकर प्रतियोगी मंगलवार को आजाद पार्क में बैठक करके आगे की रणनीति तय करेंगे।

1 comment:

  1. @MUSKAN ji ,
    @NAVED ji
    And all Friends think

    1- UPTET CERTIFICATE par ye Likha hai ki ye patrta 5 years tak valid hai......

    2- Iska matlab ye hai ki any candidate 5 year tak PRIMARY or JUNIOR level k teacher banne k able hai......

    3- So ye saval to Khatam ho gaya ki hum DEC 2011 tak hi valid the................

    4- Iska mean ye hai ki jisne ye TET exam pass kar liya wo agle 5 years tak TEACHER k every pad k liye U.P me valid hai.......


    SO DONT BE CONFUSED ON NCTE GUIDE LINE.......

    If i am wrong then please correct----
    Thanks......

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।