/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, June 8, 2012

HTET : भर्ती प्रक्रिया शुरू, पात्र शिक्षकों के चेहरे खिले


HTET : भर्ती प्रक्रिया शुरू, पात्र शिक्षकों के चेहरे खिले


Haryana School Teacher Selection Board Publish Advertisement of 14216 Teachers.
Last Date : 28 June 2012


चंडीगढ़, 7 जून। हरियाणा विद्यालय शिक्षक चयन बोर्ड द्वारा स्कूल प्रवक्ता हेतू 14216 पदों का विज्ञापन जारी करने पर प्रदेश के पात्र अध्यापकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। गौरतलब है कि पहली बार प्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रवक्ता पद हेतु इतने बड़े पैमाने पर पद विज्ञापित हुए हैं। पिछले दो वर्षों से नियमित अध्यापकों की भर्ती के लिए पात्र अध्यापक संघ के बैनर तले निरंतर संघर्ष कर रहे पात्र अध्यापकों को अब उम्मीद जगी है कि बड़ी संख्या में पदों के कारण अब वे भी नियुक्ति पा लेंगे।
हालांकि 4 वर्ष के अनुभव वाले शिक्षकों को भर्ती में पात्रता से छूट दिए जाने के निर्णय से पात्र अध्यापकों में हल्की सी निराशा नजर आई। गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षक चयन बोर्ड ने स्कूल प्रवक्ताओं के 14216 पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी कर दिया है। इसमें मेवात कैडर के लिए भी अलग से पद विज्ञापित किए गए हैं। बोर्ड ने आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अपनाया है, जिससे समय की भी बचत होगी।
आवेदन के लिए अंतिम तिथि 28 जून निर्धारित की गई है। पहली बार स्कूल प्रवक्ता पदों के लिए इस बार बीएड को भी जरूरी योग्यता के रूप में शामिल किया गया है। हालांकि मास्टर डिग्री के आधार पर अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवारों को बीएड से छूट दी गई है। इस बार अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड को भी योग्यता में शामिल किया गया है। इसके तहत उम्मीदवार ने दसवीं, बारहवीं एवं स्नातक में से किन्हीं दो में 50 प्रतिशत अंक तथा एक में 45 प्रतिशत अंक हासिल किए हों।
भर्ती प्रक्रिया शुरू होने पर खुशी जताते हुए पात्र अध्यापक संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने इसे संघ व पात्र अध्यापकों के निरंतर संघर्ष की जीत बताया है। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने पर मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए जेबीटी व मास्टर वर्ग के पदों को भी जल्द विज्ञापित करने की मांग की। संघ के प्रदेश प्रवक्ता जसबीर गुर्जर ने भी उम्मीद जताई है कि सरकार माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय 322 दिन की समय सीमा में भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगी