/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, December 28, 2012

UPTET : जूनियर हाईस्कूलों में भी रखे जाएंगे टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी

UPTET : जूनियर हाईस्कूलों में भी रखे जाएंगे टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी









गोरखपुर : उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटीसीटीईटी) उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। अब, प्रदेश के समस्त मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही रखे जाएंगे। इसके लिए शासन ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है।

बीएसए मनिराम सिंह के अनुसार शासन स्तर पर अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्ते नियमावली में छठवां संशोधन किया गया है। शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। ऐसे में अब बेसिक शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर भर्ती के लिए पूर्व से निर्धारित न्यूनतम अर्हताओं के साथ उत्तर प्रदेश सरकार या भारत सरकार द्वारा आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी व सीटीईटी) उत्तीर्ण करना अनिवार्य कर दिया गया है। बीएसए के अनुसार इसके अलावा मान्यता प्राप्त, सहायता प्राप्त या गैर सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में कार्यरत ऐसे अध्यापक जो निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम- 2009 के तहत निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक अर्हताएं नहीं रखते हैं, उन्हें भी 5 वर्ष के अंदर न्यूनतम अर्हताओं के साथ सीटीईटी या टीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा। यानी, उन्हें हर हाल में 31 मार्च 2015 तक परीक्षा पास करनी होगी


News Source : Jagran (28.12.12)
*******************
This is good news for upper primary pass UPTET / CTET candidates.
Even for working teaches, TET is mandatory to qualify by 31st March 2015.

5 comments:

  1. नौ जनवरी भी बढ़ा रही धड़कन

    हरदोई। शिक्षक भर्ती को लेकर कोर्ट में लगी नौ जनवरी की तिथि भी आवेदकों की धड़कने बढ़ा रही है। जानकारों का कहना है कि मेरिट तो अब तक के बताए गए नियमों के अनुसार ही बनेगी लेकिन उसमें अन्य लाभ भी जोड़कर मेरिट बनाने की स्वीकृति दी जा सकती है। इससे मेरिट आगे पीछे हो सकती है। लोगों ने फिलहाल टीईटी के नंबरों का कुछ प्रतिशत जोड़े जाने की ओर भी इशारा किया है।

    ReplyDelete
  2. जिस प्रदेश की सरकार ही उच्च न्यायालय के आदेश का पालन न करे वह अपने प्रदेश की जनता मेँ क्या आदर्श स्थापित करेगी ?
    यह हमारा दुर्भाग्य है कि हम उस प्रदेश के निवासी हैँ जहाँ ऐसी ही निकम्मी सरकार है।

    ReplyDelete

  3. यूपी: शिक्षक बनने के लिए एक पद के हजारों दावेदार

    बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्तावित 72 हजार 825 पदों के लिए कुल कितने दावेदारों ने आवेदन किया हैं यह 30 दिसंबर के बाद ही तय हो पाएगा। इस बीच भर्ती प्रक्रिया के लिए ई-चालान बनवाने के अंतिम दिन शुक्रवार देर रात 46 लाख से ज्यादा आवेदकों के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) से चालाना बनवाने का आंकड़ा सामने आया है।

    28 दिसंबर को रात 12 बजे तक तक ई-चालान बनवाने वाले आवेदक 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। विभागीय और बैंक उच्चाधिकारियों के अनुसार ई-चालान बनवाने के अंतिम दिन बड़े पैमाने पर एक साथं आवेदकों द्वारा प्रयास किए जाने की वजह से सर्वर पर लोड बढ़ गया।

    इससे हजारों की संख्या में अंतिम दिन आवेदक ई-चालान नहीं बनवा पाए। ऐसे में विभाग आवेदन लेने की अंतिम तिथि में बढ़ोत्तरी करने पर विचार कर रहा है। फिलहाल बेसिक शिक्षा परिषद को पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन 6 से 7 लाख आवेदन मिल रहे हैं। इस हिसाब से एक पद के लिए हजारों दावेदार हैं। प्रदेश में पहली बार शिक्षक भर्ती के लिए ई-चालान बनवाकर ऑनलाइन आवेदन की अनिवार्यता की गई है।


    सीटीईटी रिजल्ट ने बढ़ाया दबाव

    सीबीएसई की सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) का रिजल्ट 27 दिसंबर को घोषित हो जाने से ई-चालाना बनवाने वाले आवेदकों की संख्या में अंतिम दिन और इजाफा हो गया। सूबे से हजारों छात्रों ने सीटीईटी परीक्षा पास की है। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा मांगे गए आवेदन में टीईटी और सीटीईटी पास आवेदन कर सकते हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 27 दिसंबर को सीबीएसई द्वारा रिजल्ट घोषित किए जाने से हजारों अभ्यर्थियों को फायदा मिलने का अनुमान है।



    ReplyDelete
  4. sabhi ko nav varsh ki hardik shubhkamnaye, ishwar sabhi ke sapno ko pura kare, BEST OF LUCK

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।