/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, June 28, 2013

UPTET 2013 : 1956 अभ्यर्थियों ने दी ‌िशक्ष्‍ाक पात्रता परीक्षा


दो पालियों में हुई परीक्षा, गणित ने बढ़ाई मुश्किल


UPTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News



फीरोजाबाद। नगर में दो परीक्षा केंद्रों पर गुरुवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा परीक्षा संपन्न हुई। 1956 छात्र- छात्राओं ने परीक्षा दी। परीक्षा में गणित ने पसीने छुड़ा दिए। वहीं परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका का नंबर बदलने की शिकायत मिली।
एमजी कालेज में प्रथम पाली में 1200 छात्रों में से 55 अनुपस्थित रहे। शाम की दूसरी पाली में भाषा विषय में 99 में से 7 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। वहीं पाली कालेज में सुबह की पाली में 758 में से 39 अनुपस्थित रहे। कड़ी सुरक्षा के बीच केंद्रों पर सुबह करीब आठ बजे प्रश्नपत्र पहुंचाया गया।
एसडीएम ने केंद्र का जायजा लिया।
तलाशी के बाद बैग, मोबाइल बाहर रखवा दिए गए। वहीं दूसरी पाली में प्राथमिक स्तर भाषा की परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा के दौरान कई छात्र प्रवेश पत्र की फोटो कापी नहीं लाए थे। इसके कारण उनके मूल प्रवेश पत्र ही केंद्रों पर जमा कर लिए थे।
पहली बार हल किए थे कुछ प्रश्न
छात्र शिवाजी सिंह ने बताया कि हिंदी में तो उसके सभी प्रश्न ठीक हुए लेकिन गणित ने होश उड़ा दिए। गणित के प्रश्न कठिन थे। कुछ प्रश्नों को उसने पहली बार हल करने की कोशिश की।
छात्रा शोभा सिंह ने बताया कि हिंदी के 150 नंबर का चैप्टर पूरा सही है। वह पहली बार शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठी हैं। वहीं गणित को लेकर बोलीं अगर सवाल कठिन नहीं होंगे तो सभी पास हो जाएंगे
कालेज में शीट भरवाने का आरोप

फीरोजाबाद। पाली इंटर कालेज में शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए एक छात्र ने कुछ बाहरी लोगों द्वारा शीट भरने का आरोप लगाया है। पाली इंटर कालेज में टीईटी की प्रथम पाली में छात्र आशीष पालीवाल ने परीक्षा दी थी। आरोप है कि 12.30 बजे वह कापी जमा करने के बाद नीचे उतर रहा था उस वक्त हाल में कुछ लड़के आंसर शीट भरवा रहे थे। उसने प्रधानाचार्य से नकल की शिकायत की तो उसे बाहर कर दिया। इस बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र सिंह ने बताया कि छात्र का आरोप गलत है। कालेज के प्रधानाचार्य विनोद यादव का कहना है कि दो छात्रों ने उत्तर पुस्तिका पर रोल नंबर के स्थान पर कुछ और अंक भर दिए थे। शिक्षक ने छात्रों को बुला कर सफेदा लगा कर रोल नंबर ठीक किया था। छात्र झूठ बोल रहा है।
•एसडीएम ने किया केंद्र का निरीक्षण
छात्रा पायल सिंह का कहना है कि वह कला वर्ग की छात्रा है। परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी तो ठीक थी। लेकिन गणित वाला पार्ट काफी मुश्किल था


News Sabhaar : अमर उजाला (28.6.13)