/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, June 22, 2013

UPTET / BTC : दो हजार शिक्षकों के सापेक्ष नई नियुक्ति ऊंट के मुंह में जीरा


UPTET / BTC :  दो हजार शिक्षकों के सापेक्ष नई नियुक्ति ऊंट के मुंह में जीरा
मात्र 60 शिक्षक कैसे कमी को करेंगे पूरा
•डायट पर 60 शिक्षकों के सापेक्ष 287 की काउंसिलिंग
टीईटी-सीटीईटी उत्तीर्ण प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थी हुए शामिल
28 जून को दूसरे जनपद के अभ्यर्थियों की होगी काउंसिलिंग


ज्ञानपुर। करीब दो हजार शिक्षकों की कमी झेल रहे जिले को ऊंट के मुंह में जीरा के समान 60 शिक्षक जल्द मिलेंगे। डायट पर शुक्रवार को टीईटीसीटीईटी उत्तीर्ण बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी के 287 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। 28 जून को दूसरे जिले के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी।
जनपद के एक हजार प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी पहले से जगजाहिर है। पिछले दिनों अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के चलते शिक्षकों की कमी का ग्राफ और बढ़ गया। चार हजार के सापेक्ष मात्र डेढ़ हजार शिक्षक जिले में बचे हैं। शासन के निर्देश पर पिछले दिनों डायट की ओर से शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर पत्र शासन को भेजा गया था। इसी के तहत जिले में टीईटी-सीटीईटी उत्तीर्ण विशिष्ट बीटीसी और बीटीसी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराने का दिशा-निर्देश दिया गया। उसी क्रम में शुक्रवार को काउंसिलिंग कराई गई। 60 शिक्षकों के सापेक्ष 287 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई।काउंसिलिंग के बाद सिर्फ 60 शिक्षकों को विद्यालयों में तैनाती मिलनी है। इससे नए सत्र में 60 नए शिक्षकों की तैनाती जिले में हो जाएगी। शासन स्तर से अन्य अभ्यर्थियों की तैनाती का निर्देश आने के बाद उनको भी तैनाती का लाभ मिल सकता है।
डायट के आंकड़ों के अनुसार 28 जून को दूसरे जनपद के टीईटी-सीटीईटी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई जाएगी। प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रमा प्रसाद ओझा ने कहा कि शिक्षकों की जरूरत और कमी के बीच खाई काफी बड़ी है। शासन के निर्देश के क्रम में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।



News Sabhaar : अमर उजाला (22.6.13)