/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, February 5, 2014

BTC : बीटीसी में मनचाहे जिले में पाएं दाखिला

BTC : बीटीसी में मनचाहे जिले में पाएं दाखिला

 UPTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News



लखनऊ। बीटीसी में इस बार इफराद सीटें होंगी। इसलिए आवेदकों को मनचाहे जिले में दाखिला पाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 75 और बीटीसी कॉलेजों को संबद्धता देने की तैयारी है। शासन स्तर पर इस संबंध में मंथन चल रहा है। शीघ्र ही शासनादेश जारी कर इन कॉलेजों से संबद्धता के लिए आवेदन मांगे जाएंगे।
उत्तर प्रदेश में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में 10,450 सीटें हैं। इसके अलावा 620 निजी कॉलेजों में 31,000 सीटें हैं। बीटीसी के लिए करीब 75 और कॉलेजों को संबद्धता देने के बाद 3750 सीटें और बढ़ जाएंगी। इस तरह कुल 45,200 सीटें हो जाएंगी। बीटीसी के लिए आए ऑनलाइन आवेदन में 54,451 सही पाए गए हैं। आवेदकों और सीटें का मिलान किया जाए तो सीटों के मुकाबले 9,251 अधिक आवेदन आए हैं।
बीटीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे और किसी भी जिले में आवेदन की छूट दी गई थी। ऐसे में कुछ आवेदकों ने एक से अधिक जिलों में भी आवेदन किए होंगे। स्वाभाविक है कि ऐसे आवेदक केवल एक ही जिले में प्रवेश लेंगे और दूसरे जिलों की सीटों को छोड़ेंगे। ऐसे में कम मेरिट वालों को भी बीटीसी में प्रवेश का मौका मिल जाएगा

News Source / Sabhaar : अमर उजाला(05.02.2014)