/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, February 23, 2014

UPTET 2014 Exam News टीईटी में सामूहिक नकल,

UPTET 2014 Exam News 

टीईटी में सामूहिक नकल, दो कक्ष निरीक्षक सस्पेंड
दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ूे गए दो जालसाज जेल भेज गए 

UPTET  / टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News

UPTET 2014 Answer Key Published on this site shortly.

See News -
इलाहाबाद । उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी-2013-14) में पहले दिन शनिवार को प्रतापगढ़ के एजिंल्स इंटर कालेज में सामूहिक की शिकायत है। इस आरोप में जिला विद्यालय निरीक्षक ने दो कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की है।
उच्च प्राथमिक और उच्च प्राथमिक (भाषा) के लिए हुई परीक्षा के दौरान प्रदेश में दो युवक दूसरे की जगह परीक्षा देते भी पकड़े गए। बिजनौर तथा मुरादाबाद में पकड़े गए दोनों युवकों को मुकदमा लिखे जाने के बाद जेल भेज दिया गया। हाथरस और जालौन में एक-एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट की मूल और कार्बन कॉपी लेकर भाग गए। इनके अलावा अंबेडकर नगर में तीन, झांसी में दो, अलीगढ़ और मेरठ में एक-एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट की दोनों कार्बन कॉपी लेकर चले गए। इन सभी अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर लिखाई गई है। हालांकि अभ्यर्थियों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़े केंद्र इलाहाबाद में अनियमितता की कोई शिकायत नहीं है। अन्य जनपदों में भी गड़बड़ी की शिकायत नहीं है। परीक्षा में कुल 93 फीसदी उपस्थिति रही।
परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली में उच्च प्राथमिक के लिए हुई परीक्षा में कुल पंजीकृत 562217 में 93 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए।
उच्च प्राथमिक (भाषा) में 106276 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इसमें भी तकरीबन 93 फीसदी उपस्थिति रही। इलाहाबाद में सबसे अधिक उच्च प्राथमिक में 31289 और उच्च प्राथमिक 8510 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनके लिए कुल 64 केंद्र बनाए गए थे। सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि कुछ शिकायतों को छोड़ दें तो परीक्षा शांतिपूर्वक निपट गई। रविवार को प्राथमिक और प्राथमिक (भाषा) के लिए होने वाली परीक्षा में पूरे प्रदेश में 180888 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इलाहाबाद में 7705 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों के अनुसार पेपर पिछली बाद की तुलना में अपेक्षाकृत आसान रहा। रागिनी सिंह, देवेंद्र सोनकर का कहना था कि गणित के कुछ परेशान करने वाले थे।
000
प्रवेश पत्र में गड़बड़ी, बारिश से परेशान हुए अभ्यर्थी
इलाहाबाद (ब्यूरो)। यूपीटीईटी के अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में अधूरी जानकारी तथा बारिश से भी जूझना पड़ा। प्रवेश पत्र में स्थान की जानकारी नहीं होने के कारण अभ्यर्थी भटकते नजर आए। लगातार बारिश की वजह से अभ्यर्थियों की परेशानी और बढ़ गई थी। बारिश भोर में ही शुरू हो गई और दिन भर होती रही। इसकी वजह से यूपीटीईटी के अभ्यर्थियों की काफी फजीहत हुई। मेजा से आए राहुल पटेल और दिनेश भारती का कहना था कि उनके प्रवेश पत्र पर कालेज का नाम तो है लेकिन वह कहां है इसका जिक्र नहीं है। अमित सिंह का कहना था कि वह सुबह से ही परीक्षा केंद्र के लिए भटक रहे हैं। बारिश के दौरान बिजली गुल रहने से भी अभ्यर्थियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। कई केंद्रों पर जनरेटर की व्यवस्था नहीं रही और बादल होने के कारण कमरों में अंधेरा रहा। इसको लेकर अभ्यर्थियों ने आपत्ति भी दर्ज कराई।
दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ूे गए दो जालसाज जेल भेज गए

***************************

ओएमआर और कार्बन काॅपी लेकर भागे परीक्षार्थी

परीक्षा केंद्र के खुलने का इंतजार करते परीक्षार्थी।
•चार परीक्षार्थियों के खिलाफ एफआईआर को दी तहरीर



हाथरस। उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षक पात्रता परीक्षा शनिवार को डीआरबी इंटर कॉलेज और अक्रूर इंटर कॉलेज में शामिल परीक्षार्थियों में चार परीक्षार्थी अवैध रूप से एक ओएमआर शीट, दो दोनों कार्बन कापी और एक बोर्ड को भेजी जाने वाली कापी लेकर भाग गए। चारों के खिलाफ विधिवत रूप से प्रधानाचार्यों ने एफआईआर दर्ज कराने के लिए शहर कोतवाली व थाना हाथरस गेट पुलिस को तहरीर सौंप दी है।
डीआरबी इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र पर अनुक्रमांक संख्या 22031461 के परीक्षार्थी राजकुमार सिंह पुत्र ज्वाला सिंह परीक्षा के बीच में ही अपनी ओएमआर शीट लेकर चला गया। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक स्वतंत्र कुमार गुप्त ने शहर कोतवाली पुलिस को तहरीर दी है। अक्रूर इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र अनुक्रमांक 220602893 के परीक्षार्थी वेदपाल पुत्र भीकंबर सिंह, अनुक्रमांक 220602984 पवनराज सिंह पुत्र मलखान सिंह, अनुक्रमांक 220603063 बीना देवी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के साथ मिलने वाली दोनों कार्बन कापी और एक बोर्ड काफी लेकर ही चले गए। इन तीनों के खिलाफ भी केंद्र व्यवस्थापक नरेशचंद्र वार्ष्णेय ने परीक्षा की शुचिता भंग करने के आरोप में थाना हाथरस गेट पुलिस को तहरीर सौंप दी है।
कड़ी सुरक्षा के बीच आठ परीक्षा केंद्रों पर निपटा टीईटी
3,959 परीक्षार्थियों ने दिया एग्जाम
हाथरस। शनिवार को जिले के आठ परीक्षा केंद्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन हुआ। प्रथम पाली की परीक्षा में 4,203 परीक्षार्थियों में से 244 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। महिला परीक्षार्थियों को परीक्षा दिलाने आए परिजन दिनभर शहर की सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर इधर-उधर भटकते रहे।
परीक्षा के दौरान सुबह की पाली में अक्रूर इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र पर 500 परीक्षार्थियों की परीक्षा होनी थी, जिसमें से 29 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे, जबकि 471 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। सीएलआरएन सेकसरिया इंटर कॉलेज में 500 परीक्षार्थियों में से 481 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। यहां भी 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दौलतराम बाहरसैनी इंटर कॉलेज में भी 500 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने थे, लेकिन 476 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। 24 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया। महात्मा गांधी इंटर कॉलेज में 500 परीक्षार्थियों को शामिल किया गया, लेकिन इस परीक्षा केंद्र पर भी सबसे अधिक 50 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे, जिससे परीक्षा में 450 ने ही सहभागिता की।
पीबीएएस इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र 650 परीक्षार्थियों को परीक्षा में भाग लेना था, लेकिन इस परीक्षा केंद्र पर भी 28 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार इस परीक्षा केंद्र पर 622 परीर्थियों ने परीक्षा दी। रामबाग इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र पर 500 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था, लेकिन यहां भी 22 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे और 488 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। सेठ हरचरन दास कन्या इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र पर 403 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी, जिसमें से 35 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 367 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। शाम की पाली में भाषा की परीक्षा हुई, जिसमें 583 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।
टैट की परीक्षा के चलते रोडवेज बस में चढ़ने के लिए यात्रियों में होती मारामारी। दूसरे चित्र में तालाब चौराहे पर जाम में फंसे वाहन।


 News Source / Sabhaar : Amar Ujala (23.02.2014)