/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, March 30, 2014

72825 TEACHER RECRUITMENT : OLD NEWS WITH INFO, MAY BE HELPFUL FOR YOU

72825 TEACHER RECRUITMENT : OLD NEWS WITH INFO, MAY BE HELPFUL FOR YOU



********************

850 सीटों के लिए 51 हजार आवेदन
 ( UPTET : 51000 applications For 850 Primary Teacher Posts in Bundelkhand Region UP)

 झांसी - बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आने वाले आवेदन पत्रों की संख्या रोजाना बढ़ रही है। झांसी और ललितपुर की महज साढ़े आठ सौ सीटों के सापेक्ष अब तक पचास हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आने वाले दिनों में इस संख्या में व्यापक इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। प्राइमरी अध्यापक बनने के लिए पहले अभ्यर्थियों को केवल पांच जिलों में आवेदन करने की छूट दी गई थी। बाद में इसमें संशोधन कर दिया गया और अब सभी जिलों में आवेदन करने की छूट दे दी गई। वह भी केवल एक बैंक ड्राफ्ट के जरिये। इस रियायत का शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थी खूब लाभ उठा रहे हैं। ज्यादातर अभ्यर्थी सभी जिलों में आवेदन कर रहे हैं। खासतौर पर उन जनपदों पर फोकस है, जहां रिक्तियों की संख्या अधिक है। झांसी जिले में सहायक अध्यापकों की 50 सीटों पर आवेदन मांगे गए हैं, जिसके सापेक्ष अब तक बरुआसागर स्थित डायट को छह हजार आवेदन मिल चुके हैं। जबकि, ललितपुर में 800 सीटों पर आवेदन मांगे गए हैं। यहां डायट में पैंतालीस हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 09 जनवरी है। ऐसे में आने वाले दिनों में आवेदन पत्रों की संख्या में भारी इजाफा होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। बुंदेलखंड में होंगी 3400 नियुक्तियां झांसी। बुंदेलखंड क्षेत्र के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 3,400 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की जानी है। इसमें से झांसी मंडल में 1250 और चित्रकूट मंडल में 2150 नियुक्तियां होनी हैं। सबसे कम झांसी जिले में 50, चित्रकूट में 250, हमीरपुर में 300, जालौन में 400, बांदा, महोबा और ललितपुर जिले में 800 - 800 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं।
News : Amar Ujala (30.12.11)
***********************
1st Factor - It might be possible (most possibly ) that candidates have Re-Applied for same post due to revised advertisement.
2nd Factor - Highcourt allowed UPTET qualified candidates to apply any number of districts as they wish.
So many new appication received by various DIETs of Bundelkhand region.

However same candidates who obtain good marks in Merit can be seleted at many places.
***********************
शिक्षक भर्ती आवेदन की भरमार से छूटा पसीना
 ( UPTET: So many application forms for 100 Posts : DIET Baghpat)

- बड़ौत (बागपत)। चौधरी चरण सिंह जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर अब तक 4162 फार्म आ चुके हैं। आवेदनों की एंट्री और कंप्यूटर में डाटा फीडिंग का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। आवेदनों की जांच के लिए अतिरिक्त स्टाफ की मदद ली जा रही है। शासन से डायट को मिली 100 सीटों के सापेक्ष काफी संख्या में आवेदन पहुंच रहे हैं। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा 20 दिसंबर को जारी की संशोधित विज्ञप्ति के अनुरूप आवेदन भेजे जा रहे हैं। नए नियमों के मुताबिक एक जिले में आवेदन के साथ निर्धारित आवेदन शुल्क के ड्राफ्ट की वास्तविक प्रति और अन्य जिलों में इसकी छाया प्रति लगाई जानी है। प्रवक्ता मुक्तेश्वर शर्मा ने बताया कि नए प्रारूप के मुताबिक जिन जिलों में ड्राफ्ट की छायाप्रति लगाई जा रही वहां आवेदन फार्म में दिए गए कॉलम में वास्तविक ड्राफ्ट की सूचनाएं भरी जानी हैं। रोजना सैकड़ों फार्मो की भरमार के मद्देनजर डाक विभाग ने अतिरिक्त स्टाफ को इस कार्य में लगाया है। डाकपाल ओमवीर सिंह ने बताया कि अभी आवेदनों पहुंचने की संख्या सैकड़ों में हैं, जो अंतिम तिथि तक आते-आते हजारों में पहुंच जाएगी। इसको लेकर विशेष व्यवस्था की गई हैं। डायट प्राचार्य डा. राजकुमार दुबे ने बताया कि फार्मो की तादाद बढ़ने पर प्राथमिक विद्यालयों से अतिरिक्त स्टाप बुलाकर कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करा दिया जाएगा।

निजी संस्थानों के अभ्यर्थी प्रवेश के इंतजार में बड़ौत : बीटीसी 2011 में अंतर्गत निजी संस्थानों में चयनित अभ्यर्थियों अपने प्रवेश की बाट जोह रहे हैं। जनपद के दो निजी संस्थानों की सौ सीटों में से 75 सीटों पर डायट के माध्यम से प्रवेश होना है, मगर इस संबंध में शिक्षा विभाग से कोई आदेश न मिलने के कारण सीटों के आवंटन की प्रक्रिया बाधित है। इससे लेकर अभ्यर्थी खासे परेशान हैं और डायट के चक्कर काटने को मजबूर हैं। विदित रहे बाबू कामता प्रसाद महाविद्यालय को आवंटित 50 में से आधी सीटें प्रबंध कोटे से भरी जानी हैं।
News : Jagran (26.12.11)

********************************

कैसे हो सीटों का बंटवारा

(UPTET - Gaziabad/Panchshhelnagar : 13000 Applications against 12-12 Vacancies)

हापुड़, राउसं। विशिष्ट बीटीसी के लिए सीटों का बंटवारा किया गया है। लेकिन दुर्भाग्य है कि गाजियाबाद और पंचशीलनगर के संयुक्तखाते में मात्र 12 सीटें ही आर्इं है। आरक्षण नियमों के चलते इन सीमित सीटों पर प्रवेश कराना आवेदकों के साथ-साथ डायट के लिए भी टेढ़ी खीर साबित होगा। ऐसे में प्रवेश के दौरान इस पर सवालियां निशान उठना भी लाजिमी होगा।
टी0ई0टी0 परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवेदकों का विभिन्न जनपदों में आवेदन जारी है। सभी जनपदों मेंं आवेदन की छूट के बाद आवेदकों द्वारा लगभग हर जनपद में आवेदन किया गया है। हापुड़ डायट की बात करें तो यहां गाजियाबाद व पंचशीलनगर की 12 सीटों पर प्रवेश के लिए 13 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है। इतनी कम सीटों पर आरक्षण के आधार पर प्रवेश करना डायट के लिए भी टेढ़ी खीर साबित होगा।
दरअसल इन सीटों को पचास प्रतिशत महिला, पचास प्रतिशत पुरूष में बांटा जाएगा। इनमें से 50-50 प्रतिशत कला और विज्ञान वर्ग में बांटा जाएगा जिनमें 50 प्रतिशत अनारक्षित रखते हुए 27 प्रतिशत ओबीसी, 21 प्रतिशत एससी व दो प्रतिशत एसटी कोटे को दिया जाएगा। ऐसे में इतनी कम सीटों पर विकलांग आदि कम प्रतिशत वाले कोटे को आरक्षण देना मुमकिन ही नही होगा। डायट प्रशासन द्वारा अभी से इस पर विचार करना शुरू कर दिया गया है कि आखिर सीटों को किस प्रकार बांटा जाए।
News : Rashtriyaujala.com Epaper (27.12.11)
*****************
********************************
नहीं करना होगा दोबारा आवेदन

UPTET : Primary Teacher Application not require to submit again, See news below -

इलाहाबाद, 26 दिसंबर (जाका) : शासन ने टीईटी के ऐसे अभ्यर्थियों को, जिन्होंने हाई कोर्ट के 12 दिसंबर के आदेश के बाद और शासन द्वारा 20 दिसंबर को जारी संशोधित विज्ञप्ति के पहले कई जिलों में आवेदन कर दिया था, बड़ी राहत दी है। ऐसे अभ्यर्थियों को अब दोबारा आवेदन नहीं करना होगा। ऐसे अभ्यर्थियों को उस आवेदन पत्र व रजिस्ट्री/स्पीडपोस्ट की छाया प्रति एक प्रार्थना पत्र के साथ भेजना है जहां डीडी की मूल प्रति लगाई है। दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 30 नवंबर को प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 72,825 पदों पर आवेदन मांगे गए थे। विज्ञप्ति में अभ्यर्थियों को पांच जिलों से आवेदन की छूट दी गई थी। पांच जिलों से आवेदन को इलाहाबाद हाई कोर्ट में चुनौती दी गई। हाई कोर्ट ने 12 दिसंबर को पांच जिलों से आवेदन करने के विकल्प को रद कर दिया। बेसिक शिक्षा विभाग ने 20 दिसंबर को संशोधित विज्ञप्ति जारी की, जिसमें ऐच्छिक जनपदों से आवेदन करने की छूट दी गई, साथ ही कहा गया कि डीडी की मूल प्रति जिस जिले में लगाई गई हो उसके आवेदन पत्र व रजिस्ट्री-स्पीडपोस्ट की छाया प्रति भी अन्य जिलों में किए जा रहे आवेदन पत्रों के साथ लगाई जाए। समस्या यह हो गई कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश में हजारों अभ्यर्थियों ने केवल डीडी की मूल प्रति की फोटोकॉपी लगाकर मनचाहे जिलों में आवेदन कर दिया। 20 दिसंबर को जारी संशोधित विज्ञप्ति में डीडी की मूल प्रति के साथ आवेदन पत्र व रजिस्ट्री-स्पीडपोस्ट की भी छाया प्रति लगाने को कहा गयाइससे आवेदन कर चुके अभ्यर्थी ऊहापोह की स्थिति में आ गए। कई अभ्यर्थियों ने संशोधित विज्ञप्ति के अनुसार फिर से आवेदन कर दिया है। इस संबंध में निदेशक, बेसिक शिक्षा दिनेश चंद्र कनौजिया का कहना है कि जो अभ्यर्थी आवेदन के साथ केवल डीडी की मूल प्रति लगाए हैं उन्हें दोबारा आवेदन नहीं करना होगा। उस आवेदन पत्र व रजिस्ट्री-स्पीडपोस्ट की छाया प्रति एक प्रार्थना पत्र के साथ भेजना है जहां उन्होंने डीडी की मूल प्रति लगाई है
News : Jagran (27.12.2011)
*************************
दो लाख टीईटी पास की नौकरी अटकी - इलाहाबाद
(Two lakh TET passed candidates gets there jobs stucked for Upper Primary Teacher)

टीईटी की जूनियर स्तर परीक्षा में सफल प्रदेश के दो लाख नौ हजार अभ्यर्थियों को जोर का झटका लगा है। चुनाव आचार संहिता ने उनका सपना तोड़ दिया है। अभ्यर्थी जूनियर स्कूलों में सीधे चयन के लिए रिक्तियों का इंतजार कर रहे थे लेकिन आचार संहिता लागू होने के बाद अब नए सत्र से पहले यह संभव नहीं दिख रहा। इन अभ्यर्थियों का क्या होगा, इस पर टिप्पणी के लिए कोई तैयार नहीं है। प्रदेश सरकार ने सीटीईटी की तर्ज पर प्राइमरी और जूनियर स्तर पर शिक्षकों के लिए अलग अलग पात्रता परीक्षा का आयोजन किया। प्राइमरी स्तर पर लगभग ढाई लाख अभ्यर्थी सफल हुए। उनके लिए सरकार ने तत्काल लगभग 73 हजार रिक्तियों की घोषणा कर दी। उकी चयन प्रक्रिया चल रही है। इस चयन से जूनियर स्तर की परीक्षा पास अभ्यर्थियों को अलग रखा गया। शासन की तरफ से यह तय किया गया कि जूनियर स्तर पर सीधी भर्ती के लिए 26 हजार पदों की घोषणा शीघ्र कर दी जाएगी लेकिन प्राइमरी स्तर पर चयन को लेकर इतने विवाद उठे कि जूनियर स्तर के अभ्यर्थियों के बारे में विचार ही नही हो सका। •जूनियर स्तर के सफल अभ्यर्थियों के लिए घोषित नहीं  की गई रिक्तियां •अब जुलाई से पहले चयन मुश्किल, पद खाली होने से संकट http://epaper.amarujala.com/svww_zoomart.php?Artname=20111226a_010153008&ileft=689&itop=71&zoomRatio=276&AN=20111226a_010153008
***************************
शिक्षक भर्ती लटकने से अभ्यर्थी खिन्न
बोले, किए धरे पर फिर गया पानी, अंधकार में दिख रहा है भविष्य अजीतमल (औैरैया)। विधान सभा चुनाव का बिगुल क्या बजा, शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर ही ग्रहण लग गया। जिले से हजारों अभ्यर्थियों ने हाल ही टीईटी की परीक्षा दी, परिणाम भी आये, लेकिन आचार संहिता के प्रभावी होने से इस भर्ती प्रक्रिया पर रोक से अभ्यर्थी खिन्न हैं। उनका कहना है कि आचार संहिता से उनके सपनों पर पानी फिर गया है। अजीतमल की पल्लवी राजावत ने कहा कि अब तो भविष्य अंधकार में है। एक-एक रुपए जोड़कर फार्म भरा था, पर सब किए कराए पर पानी फिर गया। रवि पांडे, विजय कुमार का कहना है कि सूबे की सरकार की ओर से जो आश्वासन दिए गए वे पूरे होते नजर नहीं आ रहे हैं। जितेंद्र कुमार दोहरे का कहना था कि भर्ती प्रक्रिया के तमाम झंझटों से गुजरने के बाद जब नौकरी की बारी आई तो विधान सभा चुनाव का बिगुल बज गया। अब पूरी प्रक्रिया पर विराम लगता नजर आ रहा है। अनुराधा दुबे ने कहा कि शुरुआत के समय ड्राफ्ट के लिये बैंक में लाइन लगाई। किसी तरह अंतिम तारीख तक ड्राफ्ट मिला, जमा भी किया लेकिन शनिवार को आचार संहिता प्रभावी होने का समाचार टेलीवीजन पर आया तो वह सन्न रह गईं। अभ्यर्थियों के परिजनों का कहना था यह तो चुनावी फंडा था। जो अब समझ में आया है। आवेदनकर्ताओं ने कहा कि अभी तो सरकार विधान सभा चुनाव कराएगी। सत्ता किसके पास जाएगी, यह तो भगवान जाने, पर कहीं यह भर्ती प्रक्रि या भी पूर्व की तरह सरकारी तंत्र के बस्ते में कैद होकर न रह जाये। पल्लवी राजावत। अमित मिश्रा। रवि पांडेय अनुराधा दुबे। जितेंद्र कुमार दोहरे। विजय कुमार
http://epaper.amarujala.com/svww_zoomart.php?Artname=20111226a_009153005&ileft=458&itop=710&zoomRatio=137&AN=20111226a_009153005
********************************
टीईटी के नए रिजल्ट ने बिखेरी मुस्कान
(UPTET : New TET result makes everyone happy)
 
सहारनपुर, जागरण संवाददाता: क्या टीईटी प्रक्रिया पूरी हो सकेगी? आए दिन संशोधित रिजल्ट जारी किए जा रहे है। ऐसे कई सवाल प्रशिक्षु शिक्षकों के आवेदकों को कचोट रहे है हालांकि संशोधित रिजल्ट ने अभ्यर्थियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है और अभ्यर्थी एक बार फिर से मेरिट के गुणा-भाग में जुट गए है।इन दिनों टीइटी रिजल्ट का हाल बेहाल है। पूर्णतया संशोधित रिजल्ट कब आखिरी होगा, कुछ नही कहा जा सकता। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा घोषित संशोधित रिजल्ट में अभ्यर्थियों के अंकों में 1 से 6 तक का इजाफा हुआ है। परिषद ने संशोधित परीक्षा परिणाम यूपीटीईटी2011 डाट काम पर जारी किया है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा देने वाले यशवीर के 96 से 97 अंक हो गए है जबकि संशोधित रिजल्ट में उसकी जन्मतिथि बदल दी गई। संगीता के 92 से 96, रविन्द्र पुंडीर के 126 से 130, पिंकी के 86 से 90, स्वतंत्र पाल के 81 से 85, धनप्रकाश के 89 से 91, अलका के 87 से 92,राजकुमार के 95 से 97 अंक हो गए है। अभ्यर्थियों में अंक बढ़ने की खुशी है वही यह आशंका भी है कि उनके द्वारा जो फार्म भेज दिए गए है उसमें उनकी स्थिति क्या होगी? इसके लिए अभ्यर्थी अब डायट अधिकारियों से संपर्क करने में लगे है। दूसरी ओर प्रक्रिया पूरी हो सकेगी या नहीं इसे लेकर भी आवेदकों में कशमकश की स्थिति है। कई आवेदक देखो और इंतजार करो की बात कह रहे है जबकि कुछ का कहना है कि चुनाव पूरी प्रक्रिया का डिब्बा गोल कर देगा।कार्यशाला में दी जानकारी
News : Jagran epaper
********************

शिक्षक बनने को 19 हजार ने किए आवेदन

(UPTET : 19000 applied for Primary teacher in Kaushambi district)

मंझनपुर। टीईटी में सफल अभ्यर्थियों को जल्द अध्यापक बनाने की कवायद की जा रही है। अब तक कौशाम्बी में ही 19 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। आवेदनपत्रों की छंटनी का काम दिनभर शनिवार को डायट में होता रहा। सूबे के प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार 825 अध्यापकों की भरती होनी है। इसके तहत कौशाम्बी जिले में भी भरती की जानी है। जिसके लिए टीईटी में सफल अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में भेजना शुरू कर दिया है। शनिवार तक जिले के डायट में करीब 19382 आवेदन पत्र पहुंच चुके थे। डायट के कर्मचारियों को इन आवेदन पत्रों की छंटनी का काम दिया गया। डायट प्राचार्य फुल्लर देवी ने बताया कि इसके बाद अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर काउंसलिंग के लिए आवेदकों को बुलाया जाएगा
News : Amar Ujala (25.12.11)
*************
टीईटी के नए परिणाम के आधार पर होगा चयन
(UPTET : Selection for Primary Teacher on the basis of new TET Result)
 
इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 72,825 प्रशिक्षु अध्यापकों की नियुक्ति शिक्षक पात्रता परीक्षा के संशोधित परिणाम के आधार पर होगी। जिन अभ्यर्थियों ने टीईटी के पुराने अंकपत्र के आधार पर आवेदन किए हैं उन्हें दोबारा आवेदन भी नहीं करना पड़ेगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने संशोधित परिणाम की सीडी बेसिक शिक्षा विभाग को मुहैया करा दी है। ऐसे में अभ्यर्थियों को उनके बढ़े अंकों का पूरा लाभ मिलेगा।यूपी बोर्ड ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा का संशोधित परिणाम गुरुवार को जारी किया था। इसमें प्राथमिक स्तर में एक से छह अंक का व उच्च प्राथमिक स्तर में एक से दस अंकों का लाभ मिला है। किसी के अंक कम नहीं हुए हैं। इसके बाद अभ्यर्थियों को आशंका सताने लगी थी कि कहीं नियुक्ति पुराने परिणाम के आधार पर न कर दिया जाए। बढ़े अंकों का उन्हें लाभ ही न मिले। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति संजय मोहन का कहना है कि संशोधित परिणाम की सीडी बेसिक शिक्षा विभाग को पहुंचा दी गई है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद संशोधित परिणाम के आधार पर ही प्रशिक्षु अध्यापकों की मेरिट बनेगी।
News : Jagran epaper
******************
Highcourt : No objection on TET Merit for selection in Primary Teacher (PRT) of UP Edu. Dept.
******************

बदला यूपी टीईटी का पूरा परिणाम

(UPTET : Entire TET Result / Marks Changed )

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम गुरुवार को संशोधित कर दिया है। इस संशोधन से पूरा परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ हैप्राथमिक स्तर में अभ्यर्थियों को 1 से 6 अंकों का फायदा पहुंचा है, जबकि उच्च प्राथमिक स्तर में 1 से 10 अंकों का लाभ हुआ है। इस संशोधन से किसी भी अभ्यर्थी को अंकों का नुकसान नहीं हुआ है। परिषद ने संशोधित परीक्षा परिणाम यूपीटीईटी2011.कॉम पर अपलोड कर दिया है
हाईकोर्ट ने टीईटी के घोषित परिणाम में अभ्यर्थियों की आपत्तियों के निस्तारण का विगत 17 दिसंबर को यूपी बोर्ड को निर्देश दिया था। न्यायालय ने कहा था कि अभ्यर्थी मात्र 100 रुपये प्रोसेस फीस देकर अपनी शिकायत 15 दिनों में दर्ज कराएं। न्यायालय ने स्पष्ट किया था कि पूर्व में सफल अभ्यर्थियों के चयन पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा परंतु अंक बढ़ने पर उसका लाभ अवश्य मिलेगा
यही नहीं न्यायालय ने निर्देश दिया था कि बी सीरीज के प्रश्न संख्या 125 के उत्तर में विकल्प बी व सी दोनों सही हैं, इसलिए दोनों विकल्पों पर अंक दिया जाएं। बी सीरीज के प्रश्न संख्या 142 पर ए व डी विकल्प चुनने वालों को भी अंक दिए जाएं। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक अभी तक आई सभी आपत्तियों को निस्तारित कर दिया गया है। इसमें से प्राथमिक स्तर में 3 प्रश्न ऐसे हैं जो गलत थे। इसके अलावा पांच प्रश्नों के विकल्प को बोर्ड ने बाद में बदला था। इसमें से दो कॉमन थे। हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में बोर्ड ने कुल छह प्रश्नों के एवज में अभ्यर्थियों को अंक दिए हैं। इसी तरह उच्च प्राथमिक में कुल 10 प्रश्नों के विकल्प को बोर्ड ने बदला था, जिसके एवज में सभी अभ्यर्थियों को 1 से 10 अंकों का फायदा हुआ है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक संजय मोहन ने का कहना है कि यह अंतिम परिणाम है। इसके बाद कोई संशोधन नहीं किया जाएगा। अब अभ्यर्थियों द्वारा मिल रहीं आपत्तियां निस्तारण के लायक नहीं हैं। लिहाजा अब किसी संशोधन की गुंजाइश नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों से एक जनवरी तक आपत्तियां स्वीकार की जाएंगीं।
News : Jagran (23.12.11)
*********************************
To See Updated Result/ Information, Visit - Click Here