/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, March 30, 2014

72825 TEACHER RECRUITMENT : OLD NEWS WITH INFO, MAY BE HELPFUL FOR YOU (UPTET kee Puranee News Aapkee Jankaree Ke Liye Share Kar Rahe Hain)

72825 TEACHER RECRUITMENT : OLD NEWS WITH INFO, MAY BE HELPFUL FOR YOU  (UPTET kee Puranee News Aapkee Jankaree Ke Liye Share Kar Rahe Hain)



Puranee News Diary / Old News for UPTET in 2011-12

हाई मेरिट वालों को पचास फीसदी सीटें

(UPTET: High Merit Candidate gets 50 percent seats)

गजरौला(ज्योतिबाफुलेनगर)।
सहायक अध्यापक पद पर भर्ती के लिए निकली विशिष्ट बीटीसी की रिक्तियों में पचास फीसदी सीट हाई मेरिट वालों के हिस्से में जायेंगी। अनारक्षित वर्ग में ऊंची मेरिट वाले किसी भी कैटेगरी के अभ्यर्थी को शामिल कर लिस्ट तैयार होगी। आरक्षण सिर्फ पचास फीसदी सीटों पर दिया जाएगा।
विशिष्ट बीटीसी की भर्ती का विज्ञापन जारी होते ही टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बेचैनी बढ़ गई है। यह अभ्यर्थी मेरिट और चयन प्रक्रिया को लेकर चिंता में हैं। मीडिया में जारी हुए विज्ञापन में शासन ने जिले वार सीटों का ब्यौरा व आरक्षण की स्थिति भी स्पष्ट की है, मगर इसी विज्ञापन से कई अभ्यर्थियों में संशय की स्थिति भी पैदा हो रही है। कारण है कि विज्ञापन में अनारक्षित, पिछड़ी जाति, एससी व एसटी के साथ विकलांग, भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता संग्राम सैनानी कोटे की सीटों का भी अलग-अलग विवरण दिया है। अभ्यर्थी सीटों की संख्या जोड़ रहे हैं, जबकि नियम यह है कि पूरे प्रदेश में पचास फीसदी सीटों पर हाई मेरिट वाले किसी भी कैटेगरी के आवेदक का चयन किया जाएगा। कुल रिक्तियों में 27 फीसदी ओबीसी, 21 फीसदी एससी व दो फीसदी एसटी के आवेदकों को स्थान दिया जायेगा। यानी जिले की दो सौ सीटों में एक सौ अनारक्षित व शेष एक सौ पर जातिगत आरक्षण का लाभ देय होगा। विकलांगों का 3 फीसदी कोटा, भूतपूर्व सैनिकों का 5 फीसदी कोटा व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का 2 फीसदी कोटा उनके जातिगत आरक्षण में देय होगा। यानी आरक्षण साठ फीसदी नहीं, सिर्फ पचास फीसदी ही दिया जाएगा।
प्राचार्य डायट डा. प्रवेश कुमार यादव का कहना है कि जेपीनगर में ओबीसी वर्ग को 54, एससी जाति को 42 व एसटी के आवेदकों को चार सीटों पर आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। विकलांग, भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सैनानी जिस जाति का होगा। उसकी जाति के आरक्षण में उसके कोटे का लाभ देय है।

Read more: http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/search?updated-max=2011-12-25T18:45:00-08:00&max-results=50#ixzz2xQslEijx
****************

कैसे वापस होगा आवेदन का शुल्क

(UPTET : How candidates get there application fees/draft amount back)

मीरजापुर : विंध्याचल मंडल के लगभग पांच हजार टीईटी आवेदकों के सामने धन की वापसी का सवाल है। इन अभ्यर्थियों ने नौकरी पाने की लालसा में परिषद द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार पांच-पांच जनपदों से आवेदन तो कर दिया लेकिन इसके साथ ही उनके ढाई हजार रुपये भी फंस गये। अब नये जारी विज्ञापन के अनुसार मात्र एक ही जगह से पांच सौ रुपये का शुल्क जमा कर पूरे प्रदेश के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह तो उचित भी है और न्यायोचित भी लेकिन आरोप है कि इसे अंतिम तिथि के बाद ही जारी किया गया इससे उन आवेदकों के पैसे फंस गये जो कि पूर्व में आवेदन कर चुके हैं। परिषद के द्वारा जारी विज्ञापन में यह बात भी कही गई है कि जो पैसा जमा कर चुके हैं उसे वापस कर दिया जायेगा लेकिन यहीं लाख रुपये का प्रश्न है कि कैसे वापस होगा। परिषद की कार्यप्रणाली इतनी लचर है कि कोई भी काम वह तय समय और निश्चित कार्यक्रम के अनुसार नहीं कर सकती। यही कारण है कि पूरे देश में भी परीक्षा कराकर सीबीएसई और अन्य बोर्ड बेदाग रहते हैं लेकिन माध्यमिक शिक्षा परिषद एक प्रदेश में भी परीक्षा कराते समय हिम्मत हार जाती है और तरह-तरह के आरोप उस पर लग जाते हैं। यह मात्र एक विंध्याचल मंडल की बात नहीं है पूरे प्रदेश मे कितने आवेदकों ने यही किया होगा। अब उनका पैसा वापस होना भी एक भाग्य की बात है। यदि दो हजार रुपये प्रति छात्र को परिषद ने चूना लगाया तो कितना धन उसने अनावश्यक एवं अवैध रूप से आवेदकों की मजबूरी का लाभ उठाकर बटोरा। न्याय का तकाजा तो यही है कि इस संबंध में परिषद को जुर्माना भी लगाया जाय। इससे भी बड़ी बात यह है कि परीक्षाफल घोषित हुए एक माह होने को जा रहे हैं लेकिन अभी तक उसका अंकपत्र नहीं मिल सका है। चर्चा है कि उसके लिए भी प्रति अंकपत्र तीन सौ रुपये वसूले जाने हैं। किस तरह से यह धन परिषद ले रही है इस पर अधिकांश आवेदकों को आपत्ति है। फिलहाल तो अंकपत्र अभी नहीं उपलब्ध है। इस संबंध में डायट के प्राचार्य ने पहले ही कह दिया है कि अभी अंकपत्र आये नहीं हैं। अब परिषद यह तय करे कि उसे परीक्षा में मात्र सफल परीक्षार्थियों को ही अंकपत्र देना है कि सभी को। न्याय का तकाजा यही है कि सफल अथवा असफल सभी को अंकपत्र बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध कराया जाय।
पंजीकृत डाक से भेजा जाय अंकपत्र
मीरजापुर : इस संबंध में टीईटी के सफल अभ्यर्थियों का कहना है कि उनके अंकपत्र पंजीकृत डाक से भेजे जाय। जहां तक परिषद के दृष्टिकोण की बात है वह बहुत स्पष्ट नहीं है। एक तो अभी तक अंकपत्र ही वह नहीं बना सकी है और दूसरे वह यह भी तय नहीं कर सकी है कि अंकपत्र सफल परीक्षार्थी को ही दिया जाय अथवा एक सिरे से सभी परीक्षार्थियों को। उसके बाद भी वह उनका आर्थिक शोषण करना चाहती हैअभी उसे और धन चाहिए। हलिया के रामसुमेर, नगर के हश्चिंद्र, कोन विकास खंड के सुनील व छानबे के हरिशंकर गुप्ता का यही कहना है कि अंकपत्र सीधे पंजीकृत डाक द्वारा उनके डाक के पते पर भेजे जाय।
News : Jaagran (21.12.11)
*************************

बदायूं - पद 16 सौ आवेदन आए साढ़े सोलह हजार

(UPTET : Badaun - Primary Teacher (PRT)  vacancy only 1600, Application form 16000 and many are expected to coming)

जिले के परिषदीय विद्यालयों में होगी सहायक अध्यापकों की तैनाती
आवेदन करने की तिथि बढ़ने से इतने ही आवेदन और आने की डायट प्रशासन को संभावना
सिटी रिपोर्टर
बदायूं। परिषदीय विद्यालय में 16 सौ सहायक अध्यापकों के लिए 16752 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। शासनादेश के अनुसार आवेदन की तिथि 23 दिसंबर किए जाने से इतने ही आवेदन आने की संभावना डायट प्रशासन को है।
बीएड धारकों की सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए शासन ने करीब 72 हजार रिक्तियां निकाली थीं। पहले अभ्यर्थी विज्ञापन के अनुसार पांच जिलों में ही आवेदन कर सकते थे, लेकिन अब कोर्ट के आदेश पर वह सभी जिलों में आवेदन कर सकेंगे। इसके तहत 16 दिसंबर तक डायट में 16752 आवेदन पहुंच चुके हैं। डायट प्राचार्य दिनेश नंदनी का कहना है कि अभी सभी जिलों के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इससे आवेदनों की संख्या दोगुनी होने की संभावना है। 23 दिसंबर तक आवेदन अब जमा होंगे। पहले यह तिथि 19 दिसंबर तक थी। मालूम हो कि यह 16 सौ पद भरने के बाद जिले के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। डायट प्रशासन के अनुसार शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। क्योंकि शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वालों को क्वालिफाइड माना गया है, जो बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे
News : Amar Ujala (18.12.2011) ( http://www.amarujala.com/city/Badaun/Badaun-30760-119.html)
****************************** ********************************************

OLD ADVERTISEMENT OF 72825 post -