/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, March 29, 2014

UPTET / Supreme Court : शिक्षकों के 72825 पदों पर भर्ती के लिए तैयारियां शुरू

UPTET / Supreme Court : शिक्षकों के 72825 पदों पर भर्ती के लिए तैयारियां शुरू



15 जिलों में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर जानकारी दी जायेगी जहां पर अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र सहित अन्य विवरण पूरी तरह से सुरक्षित है

***************************
UPTET Pass Candidate Can Join This Group - https://www.facebook.com/groups/uptetallinone/
UPTET Pass Girl Candidate Can Join This Group - https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/
However  FOR ALL IMPORTANT UPTET RELATED NEWS , PLEASE VISIT THIS BLOG
**************************


 From Sahara News Lucknow  -
 दो माह के अंदर अभ्यर्थियों का चयन कर दे देंगे नियुक्ति पत्र डायट प्राचायरे व बीएसए की बैठक अगले हफ्ते

इलाहाबाद। प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 72825 पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद में तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गयी है। शासन का निर्देश मिलते ही भर्ती प्रक्रिया तेज कर दी जायेगी और दो माह के अंदर अभ्यर्थियों का चयन करके नियुक्ति पत्र भी दे दिया जायेगा। उधर, प्रदेश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों की तलाश तेज हो गयी है। संभावना है कि आगामी दो दिनों में सभी डायट आवेदन पत्रों की स्थिति और उनकी संख्या सहित अन्य जानकारियां बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को मुहैया करा देंगे सभी डायट के प्राचार्य और बीएसए की अगले हफ्ते इलाहाबाद में बैठक होगी। सुप्रीम कोर्ट ने 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 12 हफ्ते अर्थात 84 दिनों में पूरा करने का निर्देश प्रदेश सरकार को दिया है। जबकि मामले की अभी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। अभ्यर्थियों से जो आवेदन पत्र वर्ष 2011 में लिये गये थे उनकी भी तलाश प्रदेश के सभी डायट में शुरू हो गयी है। एक-दो दिनों में सभी डायट से उन आवेदन पत्रों की संख्या और स्थिति की जानकारी बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को हो जायेगी। उसके बाद सभी डायट और बीएसए की बैठक सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की अध्यक्षता में होने की संभावना है। इसमें भर्ती प्रक्रिया शुरू करने, अभ्यर्थियों से जरूरी कागजात लेने व दिखाने सहित अन्य पहलुओं पर विस्तार से र्चचा होगी। माननीय न्यायालय से मामले पर पूरा निर्देश लेने के लिए माडल के रूप में 15 जिलों में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर जानकारी दी जायेगी जहां पर अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र सहित अन्य विवरण पूरी तरह से सुरक्षित है। उसके बाद शेष जिलों में शिक्षकों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी।
 जहां जिसका आये वहां ले नियुक्ति : शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद के अनुसार अभ्यर्थियों ने 40 से लेकर 75 जिलों में प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र भरा है। इसकी जांच में 15 जिलों में ही आवेदन पत्र पाये गये है। ऐसे में अभ्यर्थियों को चाहिए कि जिन 15 जिलों के लिए भर्ती प्रक्रिया पहले चरण में शुरू हो वहां पर अपने को सुरक्षित करते हुए तुरन्त ज्वाइनिंग लें उसके बाद वह अपने तबादले या अपने मनचाहे जिले के लिए कोशिश करेंगे।
प्रशिक्षु के रूप में होगी तैनाती : जिन 72825 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक/ शिक्षिकाओं की भर्ती होनी है। उनकी पहले तैनाती प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में होगी। उसके बाद शासन विचार करके प्रशिक्षु शब्द हटायेगा। नयी भर्ती में अभ्यर्थियों को परिषदीय विद्यालयों में सहायक शिक्षक के रूप में तैनाती नहीं मिलेगी बल्कि सुप्रीम कोर्ट से मामले के निस्तारित होने के बाद ही उनको सहायक शिक्षक के रूप में तैनात किया जाएगा।

News Source / Sabhaar : rashtriyasahara.com (29.03.2014)

8 comments:

  1. अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे अर्थात
    बिना रिकार्ड वाली बात का खण्डन हो गया कुछ दिनों तक तो यही कहा जा रहा था कि रिकार्ड तो खो गए है पर अचानक कहां से प्रकट हो गए ।
    खैर यह सब विभाग की दैवीय शक्तिया है जो समय समय पर चमत्कार करती रहती है ।

    ReplyDelete
  2. plz koi batay obc sci 96 h kya chance h

    ReplyDelete
  3. हम
    आपको
    पिछली
    खबर
    UPTET : क्या अखिलेश सरकार के द्वारा निकाली गयी भर्ती अटक जायेगी और मायावती द्वारा निकाली गयी भर्ती पूरी होगी ?????
    जिसको
    केवल
    पढ़ना
    ही हो
    वो

    जाए !
    और
    जिसको
    लिखना
    हो
    वो
    जहाँ
    पर
    हैं
    वहीं
    बने
    रहें ॥

    ReplyDelete
  4. jinki fees vapas ho gayi hai unka kya hoga & jinhone fee vapsi ke liya aply kiya tha unka

    ReplyDelete
  5. sanjeev sharma un paiso se apni life enjoy karo.

    ReplyDelete
  6. shanma ji ...paisa vaapas lene ki kya jaldi thi yar. ese hi tabkhwah lene ki jaldi karoge.

    ab jab le hi li to bata du ki jin distrit ki fee return ho gai he vo cancel baki me merrit banegi.

    ReplyDelete
  7. Ak jile me mul dd lagani thi baki ke sulk le lene par koi dikkat nahi hai kynoki 30.11.11 vale vigyapan ke last sansodhan me kaha gaya hai mul dd ki photo copy laga kar sabhi jilo me bhej sakte hain.bas keval concling ke samay mul dd ki photo copy sath mein rakhani hogi

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।